Medically Reviewed By Neha Srivastava, PG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services
Written by , (एमए इन जर्नलिज्म)

ऐसा माना जाता है कि विश्व भर में एक हजार से भी अधिक किस्मों के केलों का उत्पादन किया जाता है। जिस प्रकार पके केले के कई फायदे हैं, ठीक वैसे ही कच्चे केले के भी कई सारे फायदे हैं। इस आर्टिकल में हम कच्चे केले खाने के फायदे व कच्चे केले का प्रयोग के बारे में बता रहे हैं। कच्चा केला देखने में हरे रंग का होता है। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं (1)। तो चलिए अब बिना देर किए जानते हैं कच्चे केले खाने के फायदे के बारे में।

शुरू करते हैं लेख

सबसे पहले शुरुआत हम कच्चे केले के लाभ के साथ ही करते हैं।

कच्चे केले के फायदे – Benefits of Green Banana in Hindi

यहां हम क्रमवार तरीके से कच्चे केले खाने के फायदे बता रहे हैं। हालांकि, उससे पहले हम यह बता दें कि इसके सेवन से कई बीमारियों के लक्षणों को कम किया जा सकता है। यह किसी भी तरह से उन बीमारियों का सटीक इलाज नहीं है।

1. पाचन क्षमता बढ़ाने के लिए कच्चे केले के लाभ

कच्चे केले का सेवन पाचन क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसमें फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा पाई जाती है। ये दोनों ही पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही भोजन को जल्दी पचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही पेट से जुड़ी हुई कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं (1)।

2. भूख और वजन कम करने के लिए कच्चा केला खाने के फायदे

बढ़ती हुई भूख और बढ़ता हुआ वजन दोनों एक दूसरे के पूरक माने जाते हैं। कच्चा केला भूख को नियंत्रित करने के साथ वजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें कुछ मात्रा फाइबर की पाई जाती है और फाइबर जल्दी से पचता नहीं है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में कुछ खाने की इच्छा नहीं होती, जिस कारण वजन कुछ हद तक कम हो सकता है (2)।
यहां हम स्पष्ट कर दें कि सिर्फ कच्चे केले के सेवन से वजन को कम नहीं किया जा सकता। इसके साथ-साथ नियमित व्यायाम व संतुलित आहार भी जरूरी है। वहीं, अगर समस्या गंभीर हो, तो मेडिकल ट्रीटमेंट करवाना चाहिए।

3. शुगर को करे नियंत्रित करने के लिए कच्चे केला के लाभ

रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा बढ़ने से मधुमेह की समस्या हो सकती है। इस अवस्था से बचने के लिए कच्चे केले का सेवन किया जा सकता है। इसमें प्रतिरोधी स्टार्च और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। प्रतिरोधी स्टार्च और फाइबर रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें पाया जाने वाला एंटी-डायबिटिक गुण मधुमेह की समस्या को भी कम करने में फायदेमंद हो सकता है (1)। वहीं, अगर किसी को मधुमेह की समस्या है, तो उसे कच्चे केले का सेवन करने के साथ-साथ डॉक्टरी इलाज भी जरूर करवाना चाहिए।

4. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग में कच्चे केले के लाभ

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में कब्ज, बवासीर, संक्रामक, दस्त और पेट का कैंसर जैसे रोग शामिल हैं। इन रोगों से कोई भी ग्रसित हो सकता है। कच्चा केला खाने से इन सभी समस्याओं से लड़ने और इनके लक्षणों को कुछ हद तक कम करने में मदद मिल सकती है। नेशनल सेंटर ऑफ बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (एनसीबीआई) में प्रकाशित एक मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, कच्चे केले में फाइबर और स्टार्च की अच्छी मात्रा पाई जाती है और ये दोनों ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जठरांत्र) संबंधी रोगों के प्रभाव को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं (1) (3)। ध्यान रहे कि अगर समस्या गंभीर हो, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

आगे पढ़ें

5. कैंसर से बचने में कच्चे केले के फायदे

सही समय पर इलाज न मिलने पर कैंसर जानलेवा साबित हो सकता है। ऐसे में कैंसर से बचने के लिए प्राकृतिक विकल्प से बेहतर कुछ नहीं है और इसके लिए कच्चे केले पर भरोसा किया जा सकता है। कैंसर से बचने के लिए कच्चे केले के फायदे कारगर हो सकते हैं। एनसीबीआई में प्रकाशित एक मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार, कच्चे केले के आटे में प्रतिरोधी स्टार्च पाया जाता है, जो प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर कर सकता है। इससे आंत के कैंसर से बचने में मदद मिल सकती है (1)।

6. स्वस्थ हृदय के लिए कच्चे केले के लाभ

बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप हृदय की गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। वहीं, हृदय की सेहत को बनाए रखने का गुण कच्चे केले में मिल जाता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है। इसके अलावा, कच्चे केले में न्यूट्रास्यूटिकल (nutraceutical) गुण पाया जाता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं के मामले में सुरक्षात्मक भूमिका अदा करने में मदद कर सकता है (1) (4)। ऐसे में कहा जा सकता है कि स्वस्थ हृदय के लिए कच्‍चे केला के लाभ उठाया जा सकता है।

7. त्वचा के लिए

स्वास्थ्य के अलावा, त्वचा के लिए भी कच्चा केला फायदेमंद माना गया है। एक शोध से जानकारी मिलती है कि केला कई प्रकार के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। यही नहीं यह मुंहासों की समस्या से भी राहत दिला सकता है (5)।

8. बालों के लिए

बालों की देखभाल के लिए भी केले को उपयोगी माना गया है। दरअसल, केला कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम और विटामिन-के का समृद्ध स्रोत माना है। ये पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और मुलायम रख सकते हैं। वे उन्हें पोषण भी देते हैं, और टूटने से रोकते (5)।

बने रहें हमारे साथ

कच्चा केला खाने के फायदे जानने के बाद हम इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं।

कच्चे केले के पौष्टिक तत्व – Raw Banana Nutritional Value in Hindi

यहां हम एक टेबल के जरिए बता रहे हैं कि कच्चे केले में कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में पाए जाते हैं (6):

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी74.91 ग्राम
ऊर्जा89 kcal
प्रोटीन फैट1.09 ग्राम
फैट0.33 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट22.84 ग्राम
फाइबर2.6 ग्राम
शुगर12.23 ग्राम
स्टार्च5 ग्राम
कैल्शियम5 मिलीग्राम
आयरन0.26 मिलीग्राम
मैग्नीशियम27 मिलीग्राम
फास्फोरस22 मिलीग्राम
पोटैशियम358 मिलीग्राम
सोडियम1 मिलीग्राम
जिंक0.15 मिलीग्राम
कॉपर0.078 मिलीग्राम
मैंगनीज0.27 माइक्रोग्राम
सेलेनियम1 माइक्रोग्राम
फ्लोराइड2.2 मिलीग्राम
विटामिन-सी8.7 मिलीग्राम
थायमिन0.031 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.073 मिलीग्राम
नियासिन0.665 मिलीग्राम
विटामिन-बी 60.367 मिलीग्राम
फोलेट20 माइक्रोग्राम
विटामिन-ई0.1 मिलीग्राम
विटामिन-के0.5 माइक्रोग्राम
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड0.112 ग्राम
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड0.032 ग्राम
फैटी एसिड टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड0.073 ग्राम

आगे पढ़ें
कच्चे केले के पोषक तत्वों के बारे में जानने के बाद जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे और कहां-कहां कर सकते हैं।

कच्चे केले का उपयोग – How to Use Green Banana in Hindi

कच्‍चे केले का प्रयोग कई प्रकार से व्यंजन आदि बनाने में किया जा सकता है। हम इसके कुछ खास उपयोगों के बारे में यहां बता रहे हैं।

  • कई सब्जियों और पकवानों में आलू की जगह कच्चे केले का इस्तेमाल कर उसे और स्वादिष्ट बना सकते हैं।
  • कच्चे केले से आप स्वादिष्ट टिक्की बना सकते हैं।
  • कच्चे केले के कोफ्ते प्राय: सभी स्थानों पर चाव से खाए जाते हैं।

मात्रा :

एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिदिन 225 ग्राम से लेकर 260 ग्राम तक कच्चा केला खाया जा सकता है (1)। बेशक, एक वैज्ञानिक अध्ययन में प्रतिदिन इसे खाने की मात्रा बताई गई है, लेकिन बेहतर यही होगा कि आहार विशेषज्ञ से इसकी मात्रा के बारे में जरूर पूछा जाए।

बने रहें हमारे साथ

कच्चे केले के लाभ और उपयोग के बाद हम कच्चे केले के नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं।

कच्चे केले से नुकसान – Side Effects of Raw Banana in Hindi

कच्चा केला खाने के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन तब जब इसे उचित मात्रा में सेवन किया जाए। इसे अधिक मात्रा में खाने से कच्चे केले के नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे:

  • बेशक, कच्चे केले में फाइबर की मात्रा 2.6 ग्राम होती है (6), लेकिन अगर कच्चे केले को लगातार अधिक मात्रा में खाया जाए, तो पाचन तंत्र फाइबर को पचाने में असमर्थ हो जाता है। इससे गैस, सूजन व पेट की ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं (7)।
  • कच्चा केला रक्त में मौजूद शुगर की मात्रा को कम कर सकता है (1)। इसलिए, जिन्हें लो शुगर की समस्या है, वो किसी भी प्रकार के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • जिन्हें केले से एलर्जी हो, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए (8)।

आपने इस आर्टिकल में जाना कि किस प्रकार कच्चा केला खाने के फायदे प्राप्त हो सकते हैं। बेशक, यह कई बीमारियों से बचाने में सक्षम है, लेकिन यह किसी बीमारी का इलाज नहीं हो सकता। साथ ही कच्चा केला खाने का फायदा तभी है, जब संतुलित जीवन शैली का पालन किया जाए। तो देर किस बात कि अगर आप भी कच्चे केले के फायदे लेना चाहते हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर इसे जल्द अपनी डाइट में शामिल करें। हम आशा करते हैं कच्चे केले की जानकारी वाला यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या कच्चे केले को कच्चा खाया जा सकता है?

हां, कच्चे केले का सेवन किया जा सकता है।

क्या कच्चा केला आयरन से भरपूर होता है?

हां, कच्चा केला आयरन से भरपूर होता है(6)।

कच्चा केला खाने से क्या होता है?

कच्चा केला सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें पाचन, ह्दय संबंधित और लेख ऊपर बताई गई तमाम समस्याओं में राहत मिल सकती है।

क्या वजन घटाने के लिए कच्चा केला अच्छा है?

हां, कच्चा केला वजन कम करने में फायदेमंद है।

कच्चे केले का स्वाद कैसा होता है?

कच्चा केले के स्वाद आलू के स्वाद जैसा होता है।

संदर्भ (Sources)

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Health Benefits of Green Banana Consumption: A Systematic Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6627159/
  2. Women with metabolic syndrome improve anthropometric and biochemical parameters
    https://www.redalyc.org/pdf/3092/309231670016.pdf
  3. Combinations of laxatives and green banana biomass on the treatment of functional constipation in children and adolescents: a randomized study
    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0021755717306381
  4. Dietary fibre and phenolic-rich extracts from Musa paradisiaca inflorescence ameliorates type 2 diabetes and associated cardiovascular risks
    https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S1756464617300737?via%3Dihub
  5. AMAZING BEAUTY AND HEALTH BENEFITS OF BANANAS
    https://pjn.sbvjournals.com/doi/PJN/pdf/10.5005/pjn-7-3-19
  6. Raw Banana
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/173944/nutrients
  7. Dietary Fiber
    https://medlineplus.gov/dietaryfiber.html
  8. Evaluation of Banana Hypersensitivity Among a Group of Atopic Egyptian Children: Relation to Parental/Self Reports
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3636449/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.
मोना नारंग ने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म एंड मास कॉम में बीए और माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से... more

Neha Srivastava

(PG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services)
Neha Srivastava - Nutritionist M.Sc -Life Science PG Diploma in Dietetics & Hospital Food Services. I am a focused health... more

ताज़े आलेख