कच्ची घानी तेल के फायदे, उपयोग और नुकसान – Kachi Ghani(Cold Pressed) Oil in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

विश्व भर में कई प्रकार के तेल मौजूद हैं, ऐसे में कुछ लोग इसी उलझन में रहते हैं कि कौन सा तेल खाने के लिए सही है और कौन सा त्वचा के लिए। अगर आप भी ऐसी किसी उलझन में हैं, तो स्टाइलक्रेज का यह लेख आपके लिए ही है। यहां हम ऐसे तेल के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन के लिए भी कारगर माना जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं कच्ची घानी तेल की। कच्ची घानी तेल के फायदे कई सारे हैं, जिसकी चर्चा यहां हमने विस्तार से की है। इसके अलावा कच्ची घानी तेल के नुकसान के बारे में भी यहां जानकारी दी जाएगी।

स्क्रॉल करें

लेख में सबसे पहले हम जानते हैं कि कच्ची घानी तेल क्या होता है।

कच्ची घानी तेल क्या होता है?

कच्ची घानी मशीन में कम तापमान पर बीजों को पीसकर प्राकृतिक रूप से बनाया जाने वाला तेल, कोल्ड प्रेस्ड तेल यानी कच्ची घानी तेल कहलाता है। माना जाता है कि तेल निकालने के इस प्रक्रिया में अधिक तापमान का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, जिस वजह से इसके गुणों में कोई बदलाव नहीं होता है।

रिफाइंड तेलों के मुकाबले इसमें फैटी एसिड और फेनोलिक कंपाउंड प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा कच्ची घानी तेल का स्वाद और सुगंध भी बरकरार रहता है (1)। सेहत के लिए कच्ची घानी तेल के फायदे कई सारे हैं जिनके बारे में हमने लेख में विस्तार से चर्चा की है।

पढ़ते रहें

कच्ची घानी तेल के फायदे जानने के पहले समझ लेते हैं कि यह अन्य तेलों के मुकाबले कैसे अच्छा है।

क्या कोल्ड प्रेस्ड ऑयल अन्य तेलों से बेहतर है -Are Cold Pressed Oil better than other oils in Hindi

कच्ची घानी और अन्य तेल, दोनों में ही अपने-अपने पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, अगर बात करें कि दोनों में कौन सबसे बेहतर है, तो इसमें कच्ची घानी को ज्यादा फायदेमंद माना जा सकता है। इस बात की जानकारी एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध से मिलती है। इस शोध में बताया गया है कि अन्य रिफाइंड तेलों के मुकाबले में कच्ची घानी तेल ज्यादा बेहतर और फायदेमंद है।

इसका प्रमुख कारण है कि इसे प्राकृतिक तरीके से बनाया जाता है और इसके लिए किसी प्रकार के हानिकारक केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता है। इसके अलावा इसमें रिफाइंड ऑयल के मुकाबले अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं (2)। इन तथ्यों के आधार पर अन्य तेलों के मुकाबले कोल्ड प्रेस्ड ऑयल को अधिक फायदेमंद माना जा सकता है।

पढ़ना जारी रखें

लेख के इस भाग में हम सेहत के लिए कच्ची घानी तेल के फायदे के बारे में विस्तार से बता रहे हैं ।

कच्ची घानी तेल के फायदे – Benefits of Kachi Ghani(Cold Pressed) Oil in Hindi

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि कच्ची घानी मशीन से निकालकर बनाया गया कच्ची घानी का तेल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यही वजह है कि इसका सकारात्मक असर सेहत पर भी देखने को मिलता है। तो फिर चलिए हम क्रमवार तरीके से जान लेते हैं कि स्वास्थ्य के लिए कच्ची घानी तेल के फायदे कौन-कौन से हैं :

1. सूजन की समस्या

सूजन की समस्या शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकती है। ऐसे में इससे बचाव के लिए कच्ची घानी तेल फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इस पर हुए एक रिसर्च से जानकारी मिलती है कि कच्ची घानी तेल में एंटी इंफ्लामेटरी प्रभाव मौजूद होता है। यह प्रभाव न सिर्फ सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि सूजन के कारण होने वाली अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद हो सकता है (3)।

2. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में इम्यून सिस्टम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वहीं, जब यह कमजोर होने लगता है, तो शरीर आसानी बीमारियों की चपेट में आने लगता है (4)। इसलिए जरूरी है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखा जाए और इसमें कच्ची घानी तेल के फायदे देखे जा सकते हैं। इससे जुड़े एक शोध में बताया गया है कि 21 से 42 दिनों तक कच्ची घानी तेल के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारा जा सकता है। हालांकि, इसके पीछे इसका कौन सा गुण कार्य करता है, फिलहाल इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है (5)।

3. हृदय को स्वस्थ रखे

स्वस्थ हृदय के लिए भी कच्ची घानी का तेल फायदेमंद हो सकता है। एक शोध के मुताबिक कच्ची घानी तेल अन्य समस्याओं के साथ ही हृदय संबंधी समस्या को कम करने में भी मददगार हो सकता है। इसमें टोकोफेरोल और पॉलीफेनोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो हृदय से जुड़े रोगों में फायदेमंद हो सकते हैं (6)। ऐसे में माना जा सकता है कि हृदय रोग से बचने के लिए कच्ची घानी तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. मधुमेह की समस्या

कच्ची घानी तेल का इस्तेमाल मधुमेह की समस्या के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल, जब ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है तो मधुमेह की समस्या होने लगती है (7)। वहीं, कच्ची घानी तेल एंटीडायबिटिक गुण से समृद्ध होता है। तेल का यह गुण ग्लूकोज के बढ़े स्तर को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकता है (8)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि डायबिटीज के आहार में कच्ची घानी तेल को शामिल करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

5. त्वचा के लिए

कच्ची घानी का तेल सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। इसका उपयोग खाने के साथ त्वचा पर लगाने के लिए भी किया जा सकता है। एक रिसर्च के अनुसार कच्ची घानी तेल में मौजूद पोषक तत्वों के कारण इसका उपयोग स्किन केयर और कॉस्मेटिक उत्पादों में भी किया जाता है। यह त्वचा को मुलायम करने के साथ ही नमी प्रदान करने में भी मददगार हो सकता है। इसके साथ ही इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रभाव भी होते हैं, जो त्वचा को बैक्टीरिया और फंगस के कारण होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं (9)।

नीचे स्क्रॉल करें

लेख में आगे हम बता रहे हैं कि कच्ची घानी तेल का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

कच्ची घानी तेल का उपयोग – Cold Pressed Oil Uses in Hindi

कच्ची घानी मशीन से बना कच्ची घानी का तेल कई प्रकार से उपयोग में लाया जा सकता है। यहां हम इसके इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं:

  • कच्ची घानी तेल का उपयोग खाना पकाने के लिए किया जा सकता है।
  • अचार बनाने के लिए भी कच्ची घानी का तेल का इस्तेमाल किया जाता है।
  • इसके अलावा, पकोड़े तलने के लिए भी इस तेल का उपयोग किया जा सकता है।
  • ड्राई स्किन की समस्या से राहत पाने के लिए भी इस तेल को इस्तेमाल में लाया जा सकता है।
  • सरसों के कच्ची घानी तेल को बालों में भी लगाया जा सकता है।

आगे पढ़ें कुछ खास

उपयोग के बाद लेख में यहां हम जानेंगे कच्ची घानी तेल के नुकसान के बारे में।

कच्ची घानी तेल के नुकसान – Side Effects of Kachi Ghani Oil in Hindi

कई प्रकार के फायदों के साथ ही कच्ची घानी तेल के नुकसान भी हो सकते हैं। यहां हम उन्हीं के बारे में बता रहे हैं (9):

  • किसी-किसी को इस तेल से एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • बिना पेच टेस्ट के इस तेल का इस्तेमाल करने से एक्जिमा की समस्या यानी त्वचा पर खुजली और सूजन की परेशानी बढ़ सकती है।
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इससे त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है।
  • जिन्हें पौधों से बनी सामग्रियों से एलर्जी की समस्या है, तो उन्हें भी इसके नकारात्मक प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं।

इसमें कोई दोराय नहीं कि कच्ची घानी मशीन से प्राप्त कच्ची घानी का तेल रेगुलर ऑयल के मुकाबले अधिक फायदेमंद है। इस तेल का इस्तेमाल अचार बनाने में, पकौड़ी बनाने में और अन्य प्रकार से किया जा सकता है। यहां हमने फायदे के साथ ही कच्ची घानी तेल के नुकसान के बारे में भी बताया है। ऐसे में अपनी सुविधा अनुसार इस तेल को उपयोग में लाया जा सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कोल्ड-प्रेस्ड ऑयल और रेगुलर ऑयल में क्या अंतर है?

रेगुलर ऑयल को तैयार करते समय कई प्रकार के केमिकल का उपयोग किया जाता है, लेकिन कोल्ड प्रेस्ड ऑयल को बनाने में किसी भी प्रकार के हानिकारक केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता है। इसके अलावा, कोल्ड प्रेस्ड ऑयल में रेगुलर ऑयल के मुकाबले अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं (10)।

खाना पकाने के लिए कौन सा कोल्ड प्रेस्ड तेल सबसे अच्छा है?

खाना पकाने के लिए कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के रूप में सरसों का तेल सबसे अच्छा माना जाता है (10)।

क्या कोल्ड प्रेस्ड तेल ठंडा होता है?

कोल्ड प्रेस्ड तेल को कम तापमान पर बनाया जाता है (6)। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं कि वह तेल ठंडा हो। दरअसल, इसका निर्धारण तेल की तासीर के आधार पर किया जा सकता है।

संदर्भ (Sources):

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Functional and Nutritional Health Benefit of Cold-Pressed Oils
    https://scirange.com/pdf/irjfn.2020.1.5.pdf
  2. Anti-Inflammatory and Skin Barrier Repair Effects of Topical Application of Some Plant Oils
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5796020/
  3. Characterization of antiradical and anti-inflammatory activities of some cold pressed oils in carrageenan-induced rat model of acute inflammation
    https://www.derpharmachemica.com/pharma-chemica/characterization-of-antiradical-and-antiinflammatory-activities-of-some-coldpressed-oils-in-carrageenaninduced-rat-model.pdf
  4. Immune System and Disorders
    https://medlineplus.gov/immunesystemanddisorders.html
  5. Effect of low- or high-CP diet with cold-pressed oil supplementation on growth immunity and antioxidant indices of growing quail
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31141220/
  6. Functional and Nutritional Health Benefit of Cold-Pressed Oils
    https://scirange.com/fulltext/irjfn.2020.1.5
  7. Diabetes
    https://medlineplus.gov/ency/article/001214.htm
  8. Cold Pressed Virgin Coconut Oil From Full Fat Coconut Flakes A Functional Oil Original Article
    https://www.semanticscholar.org/paper/COLD-PRESSED-VIRGIN-COCONUT-OIL-FROM-FULL-FAT-A-OIL-Arumugam-Raman/4e6e1052811633af940592009d81edec07ccc4ca
  9. Natural cold pressed oils as cosmetic products
    https://pdfs.semanticscholar.org/e687/65e81a8ed96c6c4bc4485755e9778f7d5c0d.pdf?_ga=2.176700325.1674917631.1633001157-366251565.1632335548
  10. Selecting healthy edible oil in the Indian context
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4990724/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख