कद्दू के 13 फायदे, उपयोग और नुकसान – Pumpkin Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

Medically reviewed by Neelanjana Singh, Nutrition Therapist & Wellness Consultant
Written by

कद्दू का उपयोग रसोई में कई प्रकार के पकवान बनाने के लिए किया जाता है। सिर्फ स्वाद की वजह से ही नहीं, बल्कि कद्दू के औषधीय गुण के कारण इसे हर घर में जगह मिलती है। इसके सेवन से कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से बचे रहने में मदद मिल सकती है। क्या हैं कद्दू में मौजूद प्रभाव और चिकित्सकीय लाभ, जानने के लिए इस लेख को पढ़ें। यहां कद्दू के फायदे, उपयोग और नुकसान से जुड़ी पूरी जानकारी रिसर्च के आधार पर दी गई है।

स्क्रॉल करें

चलिए, सबसे पहले यह जानते हैं कि कद्दू खाने के फायदे क्या हैं।

कद्दू खाने के फायदे – Benefits of Pumpkin in Hindi

एनीसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार, कद्दू में एंटी-डायबिटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और अन्य कई महत्वपूर्ण गुण होते हैं (1)। कद्दू में पाए जाने वाले ये गुण सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं, यहां हम नीचे विस्तार से बता रहे हैं। बस ध्यान दें कि कद्दू किसी बीमारी का इलाज नहीं है। हां, स्वस्थ रहने और बीमारियों के लक्षण को कम करने में इससे मदद मिल सकती है।

1. वजन कम करने के लिए कद्दू के फायदे

अधिक वजन और मोटापा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, कुछ प्रकार के कैंसर के साथ-साथ कई समस्याओं का कारण बन सकता है (2)। कद्दू के वजन कम करने वाले प्रभाव को जानने के लिए चूहों पर एक प्रशिक्षण किया गया। एनीसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कद्दू का तना मोटापा और बढ़ते वजन को कुछ कम कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है, जो मोटापा और अतिरिक्त वसा को घटा सकता है (3)

2. कैंसर के लक्षण के लिए कद्दू खाने के फायदे

एनीसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कद्दू में एंटी कैंसर प्रभाव होता है। यह कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है। रिसर्च के मुताबिक, कद्दू में पाया जाने वाला यह प्रभाव स्तन और प्रोस्टेट कैंसर को पनपने से रोकने में फायदेमंद हो सकता है (4)। ध्यान रहे कि कद्दू कैंसर का उपचार नहीं कर सकता। कैंसर के उपचार के लिए डॉक्टर द्वारा बताया गया ट्रीटमेंट ही फायदेमंद होता है।

3. विटामिन-ए से भरपूर

कद्दू में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें से एक विटामिन-ए भी है। इसमें विटामिन-ए की मात्रा लगभग 8510 आईयू होती है (5)। माना जाता कि विटामिन-ए स्वस्थ दांतों, मजबूत हड्डियों, ऊतकों यानी टिश्यू और त्वचा के लिए जरूरी होता है। इसके अलावा, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान भी विटामिन-ए को अहम माना गया है। यह विटामिन आंखों की समस्याओं को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है (6)

4. मधुमेह के लिए कद्दू के लाभ

आजकल डायबिटीज आम समस्या बन गई है, इसलिए इससे बचाव के लिए कद्दू को इस्तेमाल में लाया जा सकता है। एनीसीबीआई की ओर से प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, कद्दू में एंटी डायबिटीक प्रभाव होता है। ये मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है (7)। साथ ही इसमें हाइपोग्लाइसेमिक गतिविधि भी होती है, जिसे ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए जाना जाता है (8)

5. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए कद्दू खाने के फायदे

बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना जरूरी है (9)। इसके लिए कद्दू का सेवन किया जा सकता है। एक शोध के अनुसार, कद्दू में विटामिन-ए, सी, ई, बीटा-कैरोटीन, फाइबर, राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, कॉपर व मैंगनीज होते हैं। ये सभी पोषक तत्व मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग के जोखिम को कम करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं। रिसर्च में प्रतिरक्षा प्रणाली और अच्छे स्वास्थ्य के लिए कद्दू युक्त भोजन के सेवन की सलाह दी गई है (10)

6. स्वस्थ आंखों के लिए कद्दू के फायदे

कद्दू का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में बीटा-कैरोटीन भी शामिल है। यह पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करके शरीर में विटामिन-ए में परिवर्तित होता है और आंखों को स्वस्थ रख सकता है। साथ ही डिजनरेटिव नेत्र रोग यानी उम्र बढ़ने के साथ होने वाली आंखों की समस्या से बचाने में सहायक माना जाता है (10)

7. हृदय के लिए कद्दू खाने के फायदे

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च पेपर के मुताबिक, खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। इस समस्या को दूर करने के लिए कद्दू लाभकारी माना जाता है। दरअसल, कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है। शोध के अनुसार, एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है (7)

साथ ही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और डिस्लिपिडेमिया (Dyslipidemia) यानी रक्त में लिपिड की असामान्य मात्रा को भी रोक सकता हैं, जिससे हृदय रोग के जोखिम में कमी आ सकती है (7)। इसके अलावा, कद्दू में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह करके हृदय रोग की आशंका को कम कर सकता है (11)

8. रक्तचाप के लिए कद्दू के लाभ

कद्दू अन्य बीमारियों के साथ ही रक्तचाप को भी नियंत्रित कर सकता है। दरअसल, 100 ग्राम कद्दू में 340 मिलीग्राम पोटैशियम पाया जाता है (5)। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, पोटैशियम का सेवन उच्च रक्तचाप की रोकथाम और उपचार के लिए अच्छा पोषक तत्व हो सकता है (12)

9. अस्थमा से बचाव

एनसीबीआई में प्रकाशित शोध की मानें तो कद्दू का सेवन करके अस्थमा की समस्या से बचाव हो सकता है (13)। इसके पीछे कद्दू में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव को फायदेमंद माना जा सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड कंपाउंड में एंटीऑक्सीडेंट क्षमता होती है, जो अस्थमा के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है (14)

10. डिप्रेशन के लिए कद्दू के लाभ

डिप्रेशन मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या है, जिसमें कद्दू का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। एक शोध की मानें तो कद्दू में मौजूद गुणों के कारण इसे एंटी डिप्रेशन खाद्य पदार्थ में शामिल किया गया है (15)। अन्य रिसर्च पेपर में भी कहा गया है कि कद्दू में एंटी डिप्रेशेंट गतिविधियां होती हैं (16)। ऐसे में कहा जा सकता है कि कद्दू डिप्रेशन से राहत दिलाने में असरदार साबित हो सकता है।

11. अल्सर में सहायक

अल्सर एक तरह का घाव होता है, जो कि पेट में मौजूद आहारनाल या फिर आंतों के अंदरूनी हिस्से में होता है (17)। चूहों पर किए गए शोध में पता चला है कि कद्दू और उसके बीज के अर्क में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अल्सर को ठीक करने की क्षमता हो सकती है। रिसर्च पेपर में लिखा है कि कद्दू का सेवन करके गैस्ट्रिक वॉल्यूम और एसिडिटी को कम किया जा सकता है। इसका सकारात्मक प्रभाव अल्सर की स्थिति पर पड़ सकता है (18)

12. स्वस्थ त्वचा के लिए कद्दू के फायदे

सेहत के साथ ही कद्दू त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। एनसीबीआई द्वारा पब्लिश रिसर्च पेपर के अनुसार, कद्दू में बीटा कैरोटीन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इससे त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाव हो सकता है। इसके अलावा, शोध में पाया गया है कि कद्दू के बीजों में मौजूद लिनोलेनिक एसिड से झुर्रियों, रूखेपन और कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकता है (19)

13. स्वस्थ बालों के लिए

शोध की मानें तो स्वस्थ बालों के लिए कद्दू का सेवन लाभकारी हो सकता है। कद्दू पोषक तत्वों से भरपूर माना गया है। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज इसे बालों के लिए भी अच्छा बनाते हैं। एक रिसर्च पेपर में लिखा है कि कद्दू के सेवन से बालों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है (20)। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि बालों के लिए कद्दू अच्छा है।

पढ़ना जारी रखें

लेख में आगे बढ़ते हुए जानिए कद्दू के पौष्टिक तत्व क्या-क्या हैं।

कद्दू के पौष्टिक तत्व – Pumpkin Nutritional Value in Hindi

कद्दू के गुण उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की वजह से हैं, जिनके बारे में हम यहां नीचे टेबल के जरिए विस्तार से बता रहे हैं (5):

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी91.6 ग्राम
ऊर्जा26 kcal
कैलोरी109 किलोजूल
प्रोटीन1 ग्राम
फैट0.1 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट6.5 ग्राम
फाइबर0.5 ग्राम
शुगर2.76 ग्राम
मिनरल्स
कैल्शियम21 मिलीग्राम
आयरन0.8 मिलीग्राम
मैग्नीशियम12 मिलीग्राम
फास्फोरस44 मिलीग्राम
पोटैशियम340 मिलीग्राम
सोडियम1 मिलीग्राम
जिंक0.32 मिलीग्राम
कॉपर0.127 मिलीग्राम
मैगनीज0.125 मिलीग्राम
सेलेनियम0.3 माइक्रोग्राम
विटामिन
विटामिन सी9 मिलीग्राम
थायमिन0.05 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.11 मिलीग्राम
नियासिन0.6 मिलीग्राम
पेन्थोथेनिक एसिड0.298 मिलीग्राम
विटामिन-बी60.061 मिलीग्राम
फोलेट16 माइक्रोग्राम
कोलीन8.2 मिलीग्राम
विटामिन-ए, RAE426 माइक्रोग्राम
बीटा कैरोटिन3100 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए, आईयू8513 आईयू
विटामिन-ई1.06 मिलीग्राम
विटामिन-के1.1 माइक्रोग्राम
लिपिड
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड0.052 ग्राम
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड0.013 ग्राम
फैटी एसिड टोटल पोलीअनसैचुरेटेड0.005 ग्राम

आगे पढ़ें

अब हम कद्दू के उपयोग के बारे में जानेंगे।

कद्दू का उपयोग – How to Use Pumpkin in Hindi

कद्दू का उपयोग लगभग हर रसोई में होता है। यहां हम इसके उपयोग से जुड़ी जानकारी साझा कर रहे हैं।

  • अन्य सब्जियों की तरह कद्दू की भी स्वादिष्ट सब्जी बनाई जा सकती है।
  • दूध में मिलाकर कद्दू की खीर भी बनाई जा सकती है।
  • यहां तक कि कद्दू के लड्डू भी बनाए जा सकते हैं।
  • मीठा पसंद नहीं है, तो कद्दू की चटनी बन सकती है।
  • कद्दू का उपयोग जायकेदार रसम बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • बच्चों के लिए कद्दू और गुड से बना कपकेक बना सकते हैं।

मात्रा: कद्दू खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही हो सकते हैं। इसी वजह से सीमित मात्रा में ही कद्दू का उपयोग करना चाहिए। बताया जाता है कि रोजाना आधा कप कद्दू का सेवन किया जा सकता है। हां, कद्दू खाने के फायदे पाने के लिए आहार विशेषज्ञ से सही मात्रा पूछकर ही इसे डाइट में शामिल करें।

लेख में बने रहें

आगे जानिए कद्दू खाने के नुकसान के बारे में।

कद्दू के नुकसान – Side Effects of Pumpkin in Hindi

कद्दू के लाभ तभी मिल सकते हैं, जब इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए। ऐसे में हम कह सकते हैं कि कद्दू खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही हो सकते हैं। नीचे हम कद्दू खाने के नुकसान बता रहे हैं।

  • रक्त में शुगर का स्तर कम हो, तो इसके सेवन से बचना चाहिए (8)। ऐसे में इसके अधिक सेवन से बचें और मधुमेह के मरीज इसके सेवन के दौरान ब्लड शुगर लेवल की जांच करते रहें।
  • जैसा कि हम ऊपर बता ही चुके हैं कि कद्दू विटामिन-ए का अच्छा स्रोत होता है (5)। अगर इस लाभकारी विटामिन की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए, तो यह गर्भावस्था में परेशानी और होने वाले शिशु में जन्म दोष का कारण बन सकता है (6)
  • कुछ लोगों का शरीर कद्दू के प्रति संवेदनशील हो सकता है। अगर वो इसका सेवन करते हैं, तो कद्दू से एलर्जी हो सकती है।
  • कद्दू के सेवन के बाद गैस या पेट फूलने जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो डॉक्टर से इस बारे में सलाह लें।

आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि कद्दू सेहत के लिए कई प्रकार से लाभदायक हो सकता है। जहां एक ओर इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, तो वहीं इसके पोषक तत्व त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यहां एक बात यह भी ध्यान रखने की है कि कद्दू बीमारियों के लक्षण को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन किसी मेडिकल ट्रीटमेंट का विकल्प साबित नहीं हो सकता।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कद्दू में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

कद्दू में विटामिन-बी6, विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-के, विटामिन सी पाया जाता है (5)

कद्दू की तासीर क्या है?

कद्दू का तासीर ठंडी होता है और इसके बीज की तासीर गर्म होती है।

कद्दू को सीताफल क्यों कहते हैं?

पौराणिक कथाओं की मानें, तो वनवास के समय यह फल सीता माता ने भगवान श्रीराम को भेंट किया था, जिसकी वजह से इसे सीता फल कहा जाने लगा।

क्या मैं रोज कद्दू खा सकता हूं?

हां, कद्दू का सेवन इसके सीजन के दौरान रोजाना किया जा सकता है। बस इसकी मात्रा सीमित होनी चाहिए।

क्या कद्दू में शुगर की मात्रा अधिक होती है?

हां, सौ ग्राम कद्दू में शुगर की 2.76 ग्राम मात्रा होती है (5)

क्या कद्दू त्वचा के लिए अच्छा है?

जी हां, कद्दू में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचा सकते हैं। साथ ही कद्दू के बीजों का लिनोलेनिक एसिड झुर्रियों, रूखेपन और कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने की आशंका कुछ कम हो सकती है (19)

क्या कच्चा कद्दू खाने के फायदे हो सकते हैं ?

हां, कच्चा कद्दू खाने के फायदे होते हैं। रिसर्च पेपर में लिखा है कि कद्दू में मौजूद पोषण तत्वों की वजह से इसे कच्चा या पकाकर दोनों तरीके से खाया जा सकता है (20)

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Medicinal and biological potential of pumpkin: an updated review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21110905/
  2. Health Risks of Overweight & Obesity
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/weight-management/adult-overweight-obesity/health-risks?dkrd=/health-information/weight-management/health-risks-overweight
  3. A water-soluble extract from Cucurbita moschata shows anti-obesity effects by controlling lipid metabolism in a high fat diet-induced obesity mouse model
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17548058/
  4. Characterization of anticancer DNase and antifungal activity of pumpkin 2S albumin
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24814706/
  5. Pumpkin, raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/168448/nutrients
  6. Vitamin A
    https://medlineplus.gov/ency/article/002400.htm
  7. The beneficial effects of pumpkin extract on atherogenic lipid insulin resistance and oxidative stress status in high-fat diet-induced obese rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29068789/
  8. The hypoglycaemic effect of pumpkins as anti-diabetic and functional medicines
    https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0963996911001736
  9. Immune response
    https://medlineplus.gov/ency/article/000821.htm
  10. Quality characteristics and storage stability of reduced-calorie mung bean marzipan incorporated with konjac flour and pumpkin
    http://www.ifrj.upm.edu.my/24%20(06)%202017/(28).pdf
  11. Pumpkin
    https://dpi.wi.gov/sites/default/files/imce/school-nutrition/pdf/fact-sheet-pumpkin.pdf
  12. Potassium in preventing and treating high blood pressure
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10511389/
  13. Is fruit and vegetable intake associated with asthma or chronic rhino-sinusitis in European adults? Results from the Global Allergy and Asthma Network of Excellence (GA2LEN) Survey
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5273849/
  14. Improving Asthma during Pregnancy with Dietary Antioxidants: The Current Evidence
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3775250/
  15. Antidepressant foods: An evidence-based nutrient profiling system for depression
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6147775/
  16. EVALUATION OF ANTIDEPRESSANT LIKE ACTIVITY OF CUCURBITA PEPO SEED EXTRACTS IN RATS
    https://innovareacademics.in/journal/ijcpr/Issues/Vol3Issue1/269.pdf
  17. Peptic Ulcer
    https://medlineplus.gov/pepticulcer.html
  18. Evaluation of Pumpkin (Cucurbita moschata) Pulp and Seeds Extracts on Gastrointestinal Ulcers Induced by Indomethacin in Rats
    https://www.researchgate.net/publication/334300775_Evaluation_of_Pumpkin_Cucurbita_moschata_Pulp_and_Seeds_Extracts_on_Gastrointestinal_Ulcers_Induced_by_Indomethacin_in_Rats
  19. Discovering the link between nutrition and skin aging
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/
  20. Prophetic vegetable Pumpkin Its impressive health benefits and total analysis
    https://www.researchgate.net/publication/338539932_Prophetic_vegetable_Pumpkin_Its_impressive_health_benefits_and_total_analysis
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख