कैसे जानें लड़की प्यार करती है या नहीं : 25+ Ways How To Know A Girl Loves You

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

कहते हैं, मोहब्बत का इजहार होठों से नहीं आंखों से हो जाता है। आंखों का झुकना, शरमाना और मुस्कुराते हुए भाग जाना ये सब लड़की के इजहार के तरीके हो सकते हैं, लेकिन फिर भी अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आप जिसे पसंद करते हैं वो भी आपको पसंद करती है या नहीं, तो आप हमारे इस लेख की मदद ले सकते हैं। इस लेख में हम आपके सवालों के जवाब देंगे और आपको बताएंगे कि कैसे पता करें कि लड़की सच्चा प्यार करती है या नहीं।

आगे बढ़ने के लिए स्क्रॉल करिए

लेख के इस भाग में लड़की के दिल की बात जानने वाले संकेतों के बारे में बता रहे हैं।

25+ Signs She Loves You Secretly: कैसे पता करें कि लड़की सच्चा प्यार करती हैं

‘मोहब्बत की नहीं है, मोहब्बत हो गई है, अब करना भी क्या है…? अरे दोस्त हम तो कहेंगे कि इजहार कर दो! लेकिन अगर आप इनकार से डरते हैं तो लीजिए हम आपकी मदद किये देते हैं। हम आपको यहां लड़की के प्यार को कैसे पहचाने, इससे जुड़े कुछ खास सिग्नल्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इनके आधार पर आप ये जान पाएंगे कि आप जिसे चाहते हैं वो भी आपको चाहती है या नहीं। तो दोस्तों, तैयार हो जाएं, हम बताने जा रहे हैं कैसे पता करें कि लड़की सच्चा प्यार करती है।

1. जब आपका इंतजार करने लगे– अगर कोई लड़की आपके लिए घंटों इंतजार करना शुरू कर दे तो समझ जाइए कि यह सिर्फ दोस्ती या पसंद नहीं है बल्कि इसके पीछे प्यार छिपा हुआ है। लड़की का ये इंतज़ार फ़ोन के लिए, मैसेज के लिए या आपसे मिलने के लिए, अक्सर देखने को मिल सकता है और इसी से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि वो आपके प्यार में है।

2. आपका ख्याल और केयर करने लगे- लड़कियां जब प्यार करती हैं तो वो अपने प्यार का ख्याल रखने लगती हैं, उनकी केयर करने लगती हैं। बार-बार मैसेज करके खाने-पीने का पूछना, तबियत, अपडेट लेना उनकी आदत बन जाती है। इतना ही नहीं लड़की परिवार से जुड़ी बातों पर भी ध्यान देती हैं और केयर दिखाने लगती हैं। अगर आपकी पसंद की लड़की भी ऐसा ही करती है तो खुश जाइए क्योंकि वो भी आपसे प्यार करती है।

3. आपकी कॉल वेटिंग जाने पर जब वो हो जाए नाराज– लड़की जब आपकी कॉल वेटिंग जाने पर नाराज होने लगे और आपसे जांच-पड़ताल करने लगे तो समझ जाइए कि ये प्यार ही है जो उसे गुस्सा दिला रहा है।

4. जब अपनी प्रॉब्लम शेयर करने लगे– लड़कियां आसानी से किसी को भी अपनी पारिवारिक समस्याएं या पर्सनल प्रॉब्लम नहीं बताती हैं, लेकिन अगर वो ऐसा कर रही हैं तो यकीनन वो आप पर बहुत विश्वास करती हैं। इसका मतलब यही है कि उनके मन में आपके लिए एक खास जगह है।

5. मुलाकात पर दें बॉडी पोश्चर पर ध्यान– आपसे मुलाकात के दौरान अगर लड़की आपकी तरफ देख कर, आंखों में आंखे डाल कर बात कर रही है तो जाहिर है वो आपको पसंद करती है और चाहती है कि आप उससे ऐसे ही बातें करते रहें। वहीं, अगर लड़की यहां वहां देखती रहे, बार बार टाइम देखे, बीच बीच में आप को टोके, किसी दूसरी बात को रखे या अपनी बात कहने लगे तो समझ जाएं कि वो इंटरेस्टेड नहीं है।

6. अगर आपके दुःख से हो जाए दुखी– लड़की आपको चाहती है यह आप इस बात से भी पता कर सकते हैं कि वो आपके दुःख में आपका कैसे साथ देती है। अगर वो आपको उस दुःख से बाहर निकलने या निपटने का तरीका सुझाती है और लगातार आपको दुख से बाहर निकालने की कोशिश करती रहती है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि उनके मन में भी आपके प्रति प्यार है।

7. अगर अचानक से बदल जाए ड्रेसिंग सेंस- इस बात पर गौर करिए कि क्या लड़की का ड्रेसिंग सेंस कुछ दिनों में अचानक से बदल गया है, क्या वो ज्यादा सजने-सवरने लगी है। अगर इसमें खास बदलाव आया है तो यकीन करिए वो आपके लिए ही ये सब कर रही है और आपके प्यार में डूबी हुई है।

8. आपको देने लगे तवज्जो– जब लड़की अपने दोस्तों को आपके सामने नजरअंदाज करना शुरू कर दे और उनके फोन बहाने बना कर काटना शुरू कर दे तो समझ जाइए कि वो आपके पास, आपके साथ और आपके संग ज्यादा समय बिताना चाहती है और वो आपके प्यार में है।

9. जब आप की आदत पड़ जाए– अगर लड़की हर रोज आपको नियम से फोन, मैसेज करने लगे या फिर बार बार मिलने की कोशिश करती है तब ये साफ हो जाता है कि आप उसकी आदत बन गए हैं। यह भी इस बात का इशारा हो सकता है कि वो आपसे प्यार करने लगी है। हर छोटी बात आपसे शेयर करना, आपकी हां और ना के लिए फोन करना या बार बार मैसेज करना उसकी बेचैनी के बारे में बताता है।

10. जब आपको फॉलो करने लगे– लड़की अगर आपके प्यार में है तो वो निश्चित ही आपके सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर आपको फॉलो करेगी। आपकी पोस्ट को लाइक करेगी। आपकी बातों से सहमत होगी और आपकी तस्वीरों पर सबसे ज्यादा लाइक करेगी। इस तरह की एक्टिविटी बताती है कि उसे आपमें खासी दिलचस्पी है।

पढ़ना जारी रखें

11. जब बढ़ने लगे पजेसिवनेस– अगर लड़की आपको दूसरी लड़कियों के साथ बातें करता देख गुस्सा या नाराज होने लगे तो समझ जाएं कि वो आपसे प्यार करती है। आपका किसी के साथ अधिक समय बिताना उसे जब परेशान करने लगे तो इसका मतलब यही है कि वो आपको किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहती, वो आपको चाहती है।

12. जब होने लगे लंबी बातचीत- जब लड़की फोन पर घंटों आपसे बात करने लगे, दिन में कई बार यूंही फोन कर लंबी बातचीत करने लगे तो समझ जाएं कि वो भी आपकी ही तरह आपको पसंद करती है।

13. आपके बर्थडे पर कुछ खास करना- लड़की अगर आपको चाहती है तो वो आपके बर्थडे पर जरूर कुछ खास करने की कोशिश करती है। वो आपके लिए खास पार्टी रख सकती है या आपके लिए कुछ बड़ा और कीमती गिफ्ट ला सकती है। आपको खुश करने के लिए फ्लावर्स और चॉकलेट देकर अपना प्यार भी जता सकती है। लड़की के इस सिग्नल को समझना सबसे आसान होता है।

14. अचानक से आपकी हां में हां मिलाना जब शुरू हो जाए– लड़की जब आपकी हर बात में अपनी सहमती देने लगे तो समझ जाएं कि वो आपको पसंद करती है। आपकी हर बात उसके लिए पत्थर की लकीर बन जाती है। आपके आसपास रहते हुए या दोस्तों के बीच रहते हुए वो आपकी बातों और विचारों पर हमेशा सहमत दिखाई देती है, तो यकीनन वो आपको प्रेम करती है।

15. जब आपकी खोजबीन करने लगे– अक्सर देखने को मिलता है कि लड़कियां जब किसी लड़के को पसंद करने लगती हैं तो जल्द से जल्द उसके बारे में सारी जानकारी हासिल करने की कोशिश में लग जाती हैं। लड़के का परिवार, दोस्त, घर, कॉलेज, उसकी हॉबी, फेवरेट मूवी, हीरो, गाने, खाना आदि। साथ ही, लड़की ये भी पता करती है कि कहीं लड़के की कोई गर्लफ्रेंड तो नहीं है। अगर आपकी पसंद की लड़की भी ऐसा ही कुछ करने लगे तो समझ जाएं कि वो आपके प्यार में है।

16. जब आपके परिवार पर बरसाने लगे प्यार– लड़की जब किसी को चाहने लगती है, तो उसके परिवार के करीब जाना शुरू कर देती है। जैसे ही उसे आपके परिवार के बारे में जानकारी मिलती है वो उनसे मेलजोल बढ़ाने के उपाय सोचने लगती है या उनसे मिलने की इच्छा जताती है। अगर मुलाकात हो जाए तो आपके परिवार पर खूब प्यार लुटाती है।

17. आपको घर बुलाने लगे- अगर लड़की आपको अपने घर बुलाने लगे और अपने परिवार से खासा इंट्रोडक्शन कराने लगे तब समझ जाएं कि आप उसके लिए खास हैं। अपने घर वालों से जब वो आपकी ज्यादा बात करने लगती है, तो यह भी इस बात का संकेत हो सकता है कि उसके मन में आपके लिए प्यार है।

18. आपके करीब आने की कोशिश करना– लड़की जब आपके हाथों को टच करने की कोशिश करे या आपसे नजदीकी बढ़ाने की कोशिश करती दिखे तो समझ लीजिए कि वो आपको बेहद प्यार करती है। लड़कियां बहुत जल्दी करीब नहीं आती, लेकिन अगर वो ऐसा करने की कोशिश करती हैं तो इसका सीधा मतलब यही है कि वो आपको बहुत चाहती है।

19. कही आपको अचानक देख खुश होना– अगर आप कहीं अचानक पहुंच जाएं और आपकी पसंद की लड़की वहां पहले से ही हो तो देखिएगा कि वो आपको देखकर ख़ुशी से झूमती है या नहीं, अगर वो ख़ुश हो जाए और आपको देखते ही आपके पास खिंची चली आए तो समझ लें कि वो आपको चाहती है। उसकी आंखों से ख़ुशी बरस रही होगी, उसकी मुस्कान कमाल की लग रही होगी और वो बस आपके ही पास खड़ी रहेगी।

20. आपके दूर होने से अगर वो हो जाए उदास– लड़की आपके कहीं जाने पर अगर उदास हो जाए, आपको पूछे कि आप कहां गए हैं, कब आएंगे आदि तो यह भी इशारा है कि वह आपको मिस कर रही है और आपके प्यार में है। आप इस मौके का फायदा उठाकर उसके सामने अपने प्यार का इजहार भी कर सकते हैं।

पढ़ते रहें

21. घर के फंक्शन में आपको मिले जब इनविटेशन– लड़कियां जब प्यार में पड़ती हैं, तो उसे पुख्ता करने के लिए सबसे पहले अपने परिवार को उससे मिलवाती हैं। ऐसा ही कुछ अगर आपकी पसंद भी करती है तो इसे आप उसका प्यार ही समझें। अगर वो आपको अपने घर पर किसी भी बड़े छोटे फंक्शन में बुलाने लगे और परिवार के लोगो से मिलाने लगे तो ये उसके इजहार का तरीका भी हो सकता है।

22. सिर्फ आपके साथ मूवी का प्लान बनाना– अगर लड़की आपके साथ अकेले मूवी देखने का प्लान बनाए, फिर वो थियटर में हो या होमथियटर पर, तो समझ लीजिए कि आप उसके दिल में बसे हैं। वो आपके साथ कुछ पल बिताना चाहती है। अगर वो किसी रोमेंटिक मूवी देखने का प्लान बनाए तो फिर कोई शक नहीं कि वो आपके प्यार में है। ऐसे में हम तो कहेंगे कि इस मौके को हाथ से न जाने देना और इजहार कर देना।

23. अपने हाथ से बनी डिश खिलाए तो– लड़की जब प्यार में पड़ जाती है तो अपने प्यार को खुश करने के लिए सबसे पहले टेस्टी खाना बनाकर खिलाने की ट्रिक चलती है। अगर आपकी प्रेमिका भी ऐसा ही कुछ कर रही है, तो जाहिर है वो आपसे प्यार करती है और उसका यही प्यार उसकी डिश के रूप में आपके सामने आया है।

24. जब अपनी पसंद के गाने शेयर करने लगे– लड़की ने अपनी पसंद के गानों की लिस्ट अगर आपको इनबॉक्स की है, मेल की है या व्हाट्सअप की है और ये भी कहा है कि सुनो और बताओ तुम्हें ये गाने पसंद आए या नहीं। यह भी इस बात का इशारा हो सकता है कि वो आपको प्यार करने लगी हैं और बदले में आपके मन की बात गानों के जरिए जानना चाहती हैं।

25. जब आपके लिए दूसरों से लड़ने लगे– लड़की अगर आपके प्यार में है तो वो आपके विरोधियों और आलोचना करने वालों से दो-दो हाथ करने को भी तैयार हो जाती है। वो आपके खिलाफ एक शब्द भी नहीं सुन पाएगी, लड़ेगी, झगड़ने लगेगी। हालांकि, मुमकिन है कि ये सब दोस्तों के बीच भी होता है। ध्यान रखें कि दोस्ती और प्रेम के बीच एक हल्की सी लकीर होती है, जिसे अंधा-विश्वास कहते हैं वो प्यार में होता है और यही अगर आपको यहां देखने को मिलता है तो ये प्यार ही है।

26. मिलने के लिए नए बहाने ढूंढे– लड़की अगर आपसे प्यार करती है तो वो आपको मिलने के मौके की तालाश करेगी। अगर लड़की आपसे मिलने के लिए आए दिन नए बहाने ढूंढती है तो यह भी लड़की का आपमें दिलचस्पी होने का इशारा करता है।

27. आपकी मदद करना– आपको मुसीबत में देख अगर लड़की हर संभव प्रयास करने शुरू कर दे, तो दोस्त आप खुशनसीब हो क्योंकि वो लड़की आपसे प्यार करती है। आपको आर्थिक रूप से या मानसिक रूप से उबारने के लिए वह कोशिश कर रही है तो हो सकता है कि वो आपसे प्यार करती है।

वैसे तो प्यार व्यवहार से समझ लिया जाता है, लेकिन लड़कों के लिए इसे समझ पाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसलिए, हमने इस लेख में 25 से ज्यादा वो मौके और ट्रिक बताएं हैं जब लड़की प्यार में होती है और उसी के अनुसार अपना व्यवहार बदल लेती है। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपकी जिज्ञासा को शांत कर सकेगा और आपके कैसे पता करेें कि लड़की सच्चा प्यार करती है और लड़की के प्यार को कैसे पहचाने जैसे सवालों के जवाब भी देने में सफल रहा होगा। हम आगे भी आपके लिए ऐसे इंट्रेस्टिंग लेख लाते रहेंगे। इस तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहे स्टाइलक्रेज के साथ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. हम कैसे जाने कि महिला हमसे प्यार करती है?
आप महिला के व्यवहार को समझने की कोशिश करें। इस बारे में हमने उपरोक्त लेख में डिटेल में बताया है, जिसके आधार पर आप यह जानने की कोशिश कर सकते हैं।

2. कोई हमसे प्यार करता है या नहीं कैसे पता करें?
आप उनकी आंखों में देखकर और उनके व्यवहार में अपने लिए बदलाव और स्नेह देखकर यह पता लगा सकते हैं। अगर वो आपके दुःख-सुख में आपका साथ देते हैं, तो समझ लीजिए वो आपसे प्यार करते हैं।

3. सच्चा प्यार कौन करता है?
जिसे आपका ख्याल होगा, जिसे आपके मन, दिल और भावनाओं की कदर होगी और जो आपके भले और खुशी के लिए सोचेगा वही आपसे सच्चा प्यार करता है।

4. सच्चे प्यार की पहचान क्या होती है?
सच्चे प्यार की पहचान इंसान के सच्चे और साफ दिल से होती है। यदि कोई इंसान आपके प्रति सच्ची और निस्वार्थ भावनाएं रखता है, तो वो व्यक्ति सच्चा और ईमानदार है और आपके प्यार के काबिल है।

 

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख