सामग्री और उपयोग

काला नमक के 19 फायदे, उपयोग और नुकसान – Black Salt Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

by
काला नमक के 19 फायदे, उपयोग और नुकसान – Black Salt Benefits, Uses and Side Effects in Hindi Hyderabd040-395603080 October 15, 2019

हमारे रसोई घर में ऐसे कई खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं, जिनके औषधीय फायदों से हम अनजान रहते हैं। काला नमक की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। काला नमक खाने के फायदे के बारे में जानने के बाद आप इसका उपयोग नियमित रूप से शुरू कर देंगे। इसे कई नामों से जाना जाता है, जैसे ब्लैक सॉल्ट, पिंक सॉल्ट, रॉक सॉल्ट आदि। हिमालय से प्राप्त किए जाने की वजह से इसे हिमालयन रॉक सॉल्ट भी कहा जाता है। ज्यादातर काला नमक का उपयोग दक्षिण एशिया में किया जाता है। आयरन और अन्य खनिजों की वजह से इसका रंग गुलाबी होता है (1)।

स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम काले नमक के फायदे के बारे में जानेंगे। साथ ही, हम ये भी जानेंगे कि इसका उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

आइए सबसे पहले काला नमक के फायदे के बारे में जानते हैं।

काला नमक के फायदे – Benefits of Black Salt in Hindi

काला नमक सलाद से लेकर कई मसालेदार व्यंजनों का स्वाद बढ़ा सकता है। स्वाद से भरपूर होने के साथ-साथ काला नमक के फायदे और भी हैं। यह आपकी सेहत, बालों और त्वचा की खूबसूरती के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आइए देखते हैं कि सेहत के लिए काला नमक किस प्रकार काम करता है।

सेहत/स्वास्थ्य के लिए काला नमक के फायदे – Health Benefits of Black Salt in Hindi 

1. सीने की जलन से राहत

काले नमक का उपयोग कई पाचन उत्पादों में किया जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, जिस कारण यह बिना किसी दुष्प्रभाव के सीने की जलन को दूर करने में लाभदायक हो सकता है (1)।

2. मधुमेह के लिए काला नमक के फायदे

2. मधुमेह के लिए काला नमक के फायदे Pinit

iStock

अगर आपको मधुमेह है, तो सफेद नमक की जगह काले नमक का उपयोग करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। काला नमक रक्त में शुगर का स्तर बनाए रखने में मदद करता है (1)।

3. वजन के लिए काला नमक के फायदे

सफेद नमक की तुलना में काले नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है (2) (3)। शोध के अनुसार, सोडियम की मात्रा ज्यादा लेने से मोटापा बढ़ता है (4)। वहीं, कम सोडियम वाला नमक वजन कम करने में मदद कर सकता है (1)।

4. कब्ज और पेट फूलने से राहत 

पेट संबंधी समस्याओं के लिए भी काला नमक के फायदे देखे जा सकते हैं। काला नमक पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाने का काम करता है (1)।

5. कोलेस्ट्रॉल

काला नमक के स्वास्थ लाभ की बात करें, तो यह ह्रदय की अनियमित धड़कनों को नियंत्रित करता है। यह कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसे जोखिम का खतरा कम हो जाता है। काले नमक में आसानी से घुलने और टूटने वाले गुण होते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल एंटी-कोलेस्ट्रॉल पदार्थों को बनाने में किया जाता है (1)।

6. ऐंठन से राहत

6. ऐंठन से राहत Pinit

iStock

काला नमक खाने के फायदे की बात करें, तो यह मांसपेशियों की ऐंठन से भी राहत दिलाता है। इसमें पोटैशियम पाया जाता है, जो मांसपेशियों के कार्य में मदद करने का काम करता है (1)।

7. बच्चों के लिए काला नमक के फायदे

बच्चों में सोडियम की कमी होने से उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर प्रभाव पड़ता है (5)। काला नमक शरीर में सोडियम की कमी को पूरा करता है।

8. डिप्रेशन के लिए काला नमक

काला नमक दो खास हार्मोन सेरोटोनिन और मेलाटोनिन से समृद्ध होता है। ये दो हार्मोन तनाव से मुक्ति और रात में नींद को बढ़ावा देने का काम करते हैं (1)।

9. जोड़ों की अकड़न

काला नमक के फायदे में जोड़ों की अकड़न से राहत दिलाना भी शामिल है। काला नमक से सिकाई करने से आपको जोड़ों की अकड़न से आराम मिल सकता है (1)।

सिकाई करने की विधि :
  • ऐंठन से राहत पाने के लिए, डॉक्टर के परामर्श के अनुसार तेल से मसाज करें।
  • फिर एक कपड़े में काले नमक की थोड़ी मात्रा बांधें और उसकी छोटी-सी पोटली बना लें।
  • इस पोटली को तवे पर रख कर गरम करें और धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र पर सिकाई करें।
  • इस प्रक्रिया को एक बार में चार से पांच बार दोहराएं।
  • पूरी तरह से आराम न मिल जाने तक, इस पूरी प्रक्रिया को प्रतिदिन दो से तीन बार दोहराएं।

10. ऑस्टियोपोरोसिस

10. ऑस्टियोपोरोसिस Pinit

iStock

ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है और वह हड्डियों से सोडियम खींचना शुरू कर देता है। इस दौरान शरीर में पानी और नमक की कमी होने लगती है। ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिस कारण जल्दी फ्रैक्चर होने की आशंका होती है। ऐसे में, काला नमक खाने के फायदे हो सकते हैं और आपको ऑस्टियोपोरोसिस से आराम मिल सकता है (1)।

11. सांस की तकलीफ से आराम

प्राचीन भारतीय संस्कृति के अनुसार, काला नमक का उपयोग नाक और गले के क्षेत्रों को साफ रखने में किया जा सकता है। इस तकनीक के लिए काले नमक को इनहेलर में डाल कर उससे सांस ली जाती है। यह तकनीक बहुत प्रभावशाली है और इसकी मदद से आम सर्दी से लेकर गंभीर समस्याएं जैसे साइनस, अस्थमा, एलर्जी और हे फीवर भी ठीक की जाता है (1)।

12. पाचन तंत्र के लिए काला नमक से फायदे

काला नमक के स्वास्थ लाभ की बात करें, तो यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसी वजह से काले नमक का प्रयोग पेट के लिए उपयोगी उत्पादों में किया जाता है (1)।

13. आंतों में गैस की समस्या से राहत

गैस से आराम पाने में भी काला नमक के गुण काम आते हैं। अगर आपको गैस की समस्या हो रही है, तो आप नीचे बताए गए नुस्खे का उपयोग कर सकते हैं (1)।

इस्तेमाल की विधि:
  • गैस पर कोई तांबे का बर्तन रखें।
  • बर्तन में आवश्यकतानुसार काला नमक डालें।
  • जब तक नमक का रंग न बदले, नमक को मध्यम आंच पर गर्म करें।
  • अब नमक को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं।

14. लेक्सेटिव

काला नमक के स्वास्थ लाभ में यह भी आता है कि इसका उपयोग लेक्सेटिव (पेट को साफ करने का गुण) के रूप में किया जाता है। यह पाचन क्रिया को बेहतर करता है और पेट साफ रखने में मदद करता है (1)।

इस्तेमाल की विधि:
  • एक चम्मच अदरक का रस
  • एक चम्मच नींबू का रस
  • एक चुटकी काला नमक
  • तीनों को मिला कर उसका सेवन करें।

15. समुद्री नमक के लिए अच्छा विकल्प

समुद्री नमक में पोटैशियम आयोडेट और एल्यूमीनियम सिलिकेट जैसे हानिकारक तत्व होते हैं। समुद्री नमक की जगह काले नमक का इस्तेमाल करने से आपको उच्च रक्तचाप, गठिया और पेरालिसिस से आराम मिल सकता है। इसके साथ यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है (1)।

लेख के अगले भाग में हम त्वचा के लिए काला नमक के फायदे के बारे में जानेंगे।

त्वचा के लिए काला नमक के फायदे – Skin Benefits of Black Salt in Hindi

काला नमक के स्वास्थ लाभ जानने के बाद आइए जानते हैं कि काला नमक किस तरह से आपकी त्वचा के लिए लाभदायक है।

16. नहाने के पानी में

गुनगुने पानी में काला नमक मिला कर नहाने से सूखी त्वचा और खुजली से राहत मिलती है। यह प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करता है। इसके साथ यह सोरिआसिस जैसी बीमारियों से भी आराम दिला सकता है (1)।

सामग्री:
  • नहाने के लिए आवश्यकतानुसार गुनगुना पानी
  • एक चौथाई कप काला नमक
विधि:
  • नहाते समय गुनगुने पानी में काला नमक मिला कर उससे नहाएं।

17. प्राकृतिक क्लिंजर

17. प्राकृतिक क्लिंजर Pinit

iStock

अगर आप काले नमक को फेसवॉश के साथ इस्तेमाल करती हैं, तो इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और चेहरा चमकदार नजर आता है (1)।

सामग्री:
  • फेसवॉश
  • एक चुटकी काला नमक
विधि:
  • अपने सामान्य फेसवॉश में एक चुटकी साबुत काला नमक मिला लें और इससे रोज मुंह धोएं।
  • इसका इस्तेमाल आप मेकअप हटाने के लिए भी कर सकती हैं।

अगले भाग में हम इस बार में जानेंगे कि त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए काले नमक के क्या फायदे हैं।

बालों के लिए काला नमक के फायदे – Hair Benefits of Black Salt in Hindi 

काला नमक के गुण आपके बालों की सेहत के लिए भी लाभदायक हैं।

18. बाल झड़ना कम करे 

काला नमक खाने के फायदे की बात करें तो यह बालों को जरूरी पोषण प्रदान करता है और उन्हें मजबूत बना कर टूटने से रोकता है। इसके साथ यह दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाने का काम भी करता है (1)।

 विधि:
  • आप काला नमक का अपने साधारण नमक की तरह नियमित रूप से खाने में उपयोग कर सकते हैं।

19. रूसी के लिए

19. रूसी के लिए Pinit

iStock

डैंड्रफ का इलाज करने के लिए आपको ब्यूटी पार्लर में जाकर जेब खाली करने की जरूरत नहीं है। थोड़ा-सा काला नमक आपके बालों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। काला नमक के गुण आपके बालों से रूसी खत्म कर सकते हैं (1)।

सामग्री:
  • एक चुटकी काला नमक
  • आधा कप टमाटर का जूस
विधि:
  • आधे कप टमाटर के जूस में चुटकी भर काला नमक मिलाकर दिन में एक बार सेवन करें।

नोट: अगर आपको ऊपर बताई गई किसी भी सामग्री से एलर्जी है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही किसी भी पैक को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

आइये अब जानते हैं कि आप काला नमक का उपयोग अपने आहार में किस प्रकार कर सकते हैं।

काला नमक का उपयोग – How to Use Black Salt in Hindi

कैसे खाएं: आप अपने साधारण समुद्री नमक की जगह काले नमक का उपयोग कर सकते हैं। खाने में काले नमक का उपयोग साधारण नमक की तरह ही किया जाता है। इसे आप सलाद, सब्जी या किसी अन्य व्यंजन में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कितना खाएं: दिनभर में 2,300 मिलीग्राम (करीब एक चम्मच) ही काला नमक का उपयोग करें। इतना नमक शरीर में आवश्यक खनिज प्रदान करने के लिए पर्याप्त है (6)।

आइए, अब जानते हैं कि काले नमक के नुकसान किस प्रकार हैं।

काला नमक के नुकसान – Side Effects of Black Salt in Hindi 

सीमित मात्रा में काला नमक खाने के कोई नुकसान नहीं है, लेकिन इसका सेवन अधिक मात्रा में करने पर ये नुकसान हो सकते हैं (1) :

  • काला नमक का अत्यधिक सेवन उच्च रक्तचाप को बढ़ावा दे सकता है।
  • काला नमक ज्यादा खाने से आपको हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है।

इसके अलावा शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाने से और भी समस्याएं हो सकती है, जैसे (7):

  • ह्रदय रोग
  • किडनी से जुड़ी समस्याएं
  • पथरी
  • स्ट्रोक
  • पेट का कैंसर

अब आप काला नमक के गुण के बारे में जान गए होंगे। साथ ही समुद्री नमक की तुलना में काले नमक के स्वास्थ लाभ की जानकारी भी आपको हो गई होगी, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अन्य खाद्य पदार्थ की तरह ही काला नमक की अधिक मात्रा नुकसानदायक हो सकती है। इसीलिए, सीमित मात्रा में इसका उपयोग करें और इसके गुणों का लाभ उठाएं। अगर आपके पास काला नमक खाने के फायदे से जुड़ा कोई सुझाव है, तो हमारे साथ नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर साझा करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

काला नमक की रासायनिक संरचना क्या है?

मुख्य रूप इसमें सोडियम क्लोराइड मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें सल्फेट्स, सल्फाइड, आयरन और मैग्नीशियम भी शामिल है (1)।

काला नमक या टेबल सॉल्ट में से क्या खाएं?

यह स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आपको हाइपोनेट्रेमिया (hyponetrimia) की समस्या है, तो आप टेबल सॉल्ट का उपयोग करें। इस समस्या में शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है, जिससे आपको उल्टी, सिर चकराना, मांसपेशियों की ऐंठन जैसी परेशानियां हो सकती हैं (8)। टेबल सॉल्ट में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और यह लाभकारी साबित हो सकता है (2)।

खाना पकाने में काले नमक का उपयोग कैसे करें?

आप इसका उपयोग समुद्री नमक की तरह ही कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसे टेबल सॉल्ट के साथ बराबर मात्रा में मिला कर भी भोजन बनाने में उपयोग कर सकते हैं।

और पढ़े:

The following two tabs change content below.

Soumya Vyas

सौम्या व्यास ने माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, भोपाल से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बीएससी किया है और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बेंगलुरु से टेलीविजन मीडिया में पीजी किया है। सौम्या एक प्रशिक्षित डांसर हैं। साथ ही इन्हें कविताएं लिखने का भी शौक है। इनके सबसे पसंदीदा कवि फैज़ अहमद फैज़, गुलज़ार और रूमी हैं। साथ ही ये हैरी पॉटर की भी बड़ी प्रशंसक हैं। अपने खाली समय में सौम्या पढ़ना और फिल्मे देखना पसंद करती हैं।

संबंधित आलेख