Medically Reviewed By Neelanjana Singh, RD
Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

स्वास्थ्य को संतुलित रखने के लिए हमेशा फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि फलों के जरिए विभिन्न पोषक तत्वों की पूर्ति आसानी से हो जाती है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम एक ऐसे ही फल के बारे में बता रहे हैं, जिसको कमरख और स्टार फ्रूट के नाम से जाना जाता है। इस लेख के जरिए आपको कमरख का उपयोग, कमरख फल खाने के फायदे और कमरख के नुकसान के बारे में पता चलेगा। अगर आप भी हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो कमरख पर लिखा यह आर्टिकल आपके काम का है।

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि कमरख या स्टार फ्रूट कहते किसे हैं।

कमरख क्या है? – What is Star Fruit (Kamrakh) in Hindi

कमरख फल को स्टार फ्रूट के नाम से भी जानते हैं। जब इसे छोटे-छोटे हिस्सों में काटा जाता है, तो यह तारों के आकार की तरह दिखता है। इसी कारण इसे स्टार फल के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एवररहो कारंबोला (Averrhoa carambola) है। कमरख का फल पीले रंग का होता है। इसका फल पकने के बाद हल्के नारंगी रंग का हो जाता है और स्वाद में हल्का खट्टा होता है। यह बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगा। इसे सड़क के किनारे लगे चाट के ठेलों पर भी देखा जा सकता है।

आइए, लेख के अगले भाग में जानते हैं कि कमरख (स्टार फल) कैसे आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

कमरख (स्टार फल) के फायदे – Benefits of Star Fruit in Hindi

कमरख फल के औषधीय गुण आपके स्वास्थ्य को विभिन्न रूप से फायदा पहुंचा सकते हैं। इस फल में विटामिन-बी और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह आपके पाचन स्वास्थ्य से लेकर, स्ट्रोक और हृदय रोग से बचाए रखने के काम आता है। इस फल की पत्तियां भी पेट के अल्सर को ठीक करने के काम आ सकती हैं। यह फल बालों को जड़ों से मजबूत करने का काम भी कर सकता है (1)।

लेख के अगले भाग में आपको बताया जा रहा है कि सेहत के लिए कमरख के औषधीय गुण कैसे काम आ सकते हैं।

सेहत/स्वास्थ्य के लिए कमरख के फायदे – Health Benefits of Star Fruit in Hindi

सेहत/स्वास्थ्य के लिए कमरख को इस प्रकार प्रयोग किया जा सकता है।

1. वजन घटाने के लिए

अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान है, तो स्टार फ्रूट के जरिए आप अपना वजन घटा सकते हैं। विशेषज्ञों के द्वारा किए गए एक शोध के जरिए यह देखा गया कि कमरख फल में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जबकि कैलोरी कम पाई जाती है। इसलिए, कमरख को सीमित मात्रा में खाने से वजन को कम किया जा सकता है (1)।

2. कैंसर से बचाव के लिए

कैंसर की समस्या से बचने के लिए कमरख फल खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। ऐसा इसलिए मुमकिन हो सकता है, क्योंकि स्टार फल (कमरख फल) में बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है। बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं (2)। बीटा-कैरोटीन की मात्रा का सेवन कैंसर होने के जोखिम को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है (3)।

3. डायबिटीज के जोखिम को कम करने में

वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च के बाद स्पष्ट किया है कि कमरख पौधे की पत्तियों से निकलने वाले अर्क सीरम ग्लूकोज के स्तर में सुधार कर सकते हैं। इस प्रकार शरीर में ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करके डायबिटीज से होने वाले जोखिम को कम किया जा सकता है (4)।

4. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए

प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी कमरख के औषधीय गुण देखने को मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि कमरख में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है (2)। मानव शरीर बीटा-कैरोटीन को विटामिन-ए में बदल देता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आंखों के स्वास्थ्य लिए भी बेहतर माना जाता है ।

5. पाचन में सहायक

स्टार फल के फायदे पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में भी आपके काम आ सकते हैं। दरअसल, स्टार फल को फाइबर युक्त फलों की श्रेणी में प्रमुख रूप से गिना जाता है । फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से यह आपके पाचन को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही फाइबर का सेवन कब्ज की समस्या को दूर करने में भी प्रभावी असर दिखा सकता है (5)।

6. हृदय स्वास्थ्य के लिए

हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हृदय रोग के कारण होने वाले खतरे को कम करने के लिए भी कमरख फल का सेवन किया जा सकता है। कमरख फल में विटामिन-बी9 की मात्रा पाई जाती है, जो हृदय रोगों से शरीर को होने वाले जोखिम से बचाए रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त यह स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है (1)। इसके अलावा, स्टार फल में मौजूद फाइबर भी हृदय रोगों को ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है  (5)।

7. कोलेस्ट्रोल स्तर को संतुलित रखने में

कोलेस्ट्रोल शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। अगर इसके स्तर में बढ़ोत्तरी हो जाए, तो यह हृदय रोगों का एक मुख्य कारण बन सकता है (6)। वहीं, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कमरख फल के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, कमरख में कोलेस्ट्रोल की मात्रा न के बराबर होती है, जिसके सेवन से कोलेस्ट्रोल के बढ़ने का खतरा नहीं होता है ।

8. श्वास संबंधी समस्याओं में

श्वास संबंधी समस्याओं में भी कमरख खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, कमरख में एंटीऑक्सीडेंट आयरन, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि स्टार फल का सेवन करने से अस्थमा जैसी श्वास संबंधी समस्या को ठीक किया जा सकता है (7)।

9. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कमरख का उपयोग किया जा सकता है (1)। इसके लिए कमरख के औषधीय गुण काम आते हैं। कमरख में पोटैशियम की मात्रा पाई है और पोटैशियम की मात्रा शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है (8)।

10. हड्डियों के स्वास्थ्य में

कमरख का उपयोग हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जा सकता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है और कमरख में कैल्शियम पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद है । कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है (9)।

आइए, अब लेख के इस भाग में त्वचा के लिए कमरख के फायदे के बारे में जानते हैं।

त्वचा के लिए कमरख के फायदे – Skin Benefits of Star Fruit in Hindi

1. खूबसूरत त्वचा के लिए

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कमरख का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, कमरख में विटामिन-सी पाया जाता है (1)। विटामिन-सी एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। विटामिन-सी का सेवन त्वचा के रंग को निखारने के काम आता है (10)। आप विटामिन-सी की पूर्ति मात्र कमरख फल को खाने से पूरी कर सकते हैं।

2. मुंहासों को ठीक करने के लिए

मुंहासों की समस्या एक चिंता का विषय है, जो आपके चेहरे की खूबसूरती को कम करती है। मुंहासों की समस्या विटामिन-सी की कमी के कारण होती है (10)। वहीं, कमरख में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है (1)। इसके सेवन से मुंहासों की समस्या को दूर किया जा सकता है।

सामग्री :

  • 3-4 कमरख फल
  • एक छोटा चम्मच नींबू का रस

कैसे करें इस्तेमाल :

  • कमरख फल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर ग्राइंडर में डाल दें और पीसकर पेस्ट बना लें।
  • अब इसमें नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।
  • इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

लेख के इस भाग में आपको बताया जा रहा है कि कमरख से बालों को क्या फायदे हो सकते हैं।

बालों के लिए कमरख के फायदे – Hair Benefits of Star Fruit in Hindi

1. बालों के विकास के लिए

बालों के विकास के लिए भी कमरख के फायदे आपको लाभ पहुंचा सकते हैं। दरअसल, कमरख में विटामिन-बी का समूह पाया जाता है। विटामिन-बी समूह वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और उन्हें विकसित होने में मदद मिलती है (1)। इस प्रकार कमरख को खाने में इस्तेमाल करके विटामिन-बी की पूर्ति की जा सकती है।

2. रूसी खत्म करने के लिए

रूसी की समस्या को खत्म करने के लिए भी कमरख का प्रयोग किया जा सकता है। ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि रूसी को खत्म करने के लिए जिंक की आवश्यकता होती है। कमरख में भी जिंक पाया जाता है (2)। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार यह देखा गया कि जिंक युक्त शैम्पू का प्रयोग करके बालों से रूसी की समस्या को खत्म किया जा सकता है (11)।

सामग्री :

  • 4-5 कमरख के फल
  • एक चम्मच नींबू का रस
  • जैतून के तेल की दो-तीन बूंदें

कैसे करें इस्तेमाल :

  • सबसे पहले जूसर के जरिए कमरख फल का रस निकाल लें।
  • अब इस रस में जैतून का तेल और नींबू का रस मिलाएं।
  • फिर इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह लगाएं। ध्यान रहे कि यह रस स्कैल्प पर भी जरूर लगे।
  • अब 30 मिनट बाद शैम्पू से धो लें।
  • इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराया जा सकता है।

कमरख के फायदे जानने के बाद अब इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में जानते हैं।

कमरख (स्टार फल) के पौष्टिक तत्व – Star Fruit Nutritional Value in Hindi

कमरख में विभिन्न तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। यहां हम टेबल के जरिए इसी बारे में बता रहे हैं ।

पोषक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
कैलोरी 300kcal
प्रोटीन 5.00g
कार्बोहाइड्रेट 72.50 g
फाइबर, कुल डाइटरी 2.5g
शुगर, कुल 65.00g
मिनरल
कैल्शियम 50mg
आयरन 1.80mg
सोडियम 12mg
विटामिन
विटामिन ए, आईयू 2500IU

लेख के इस हिस्से में कमरख के उपयोग के बारे में जानिए।

कमरख का उपयोग – How to Use Star Fruit (Kamrakh) in Hindi

Shutterstock

कमरख का उपयोग इस प्रकार किया जा सकता है।

  • कमरख का जूस निकालकर इसका सेवन कर सकते हैं।
  • कमरख को काटकर ऐसे ही खा सकते हैं।
  • सूप के रूप में भी कमरख का उपयोग किया जा सकता है।
  • फ्रूट सलाद के रूप में कमरख का सेवन किया जा सकता है।
  • इसकी सब्जी भी बनाई जा सकती है।
  • कमरख को बतौर चटनी के रूप में भी खाया जा सकता है (10)।
  • कमरख को सुखाकर इसका चूर्ण भी बना सकते है।

कब खाएं : कमरख (स्टार फल) को सुबह फल के रूप में और शाम को सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। डिनर में आप इसे फ्रूट सलाद की तरह खा सकते हैं।

कितना खाएं: कमरख फल की लगभग 100 से 200 ग्राम मात्रा का सेवन एक दिन में किया जा सकता है। शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बेहतर होगा कि आप किसी आहार विशेषज्ञ से इसके सेवन की उचित मात्रा की सलाह लें।

लेख के इस भाग में आपको बताया जा रहा है कि कमरख के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं।

कमरख के नुकसान – Side Effects of Star Fruit in Hindi

कमरख के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं।

  • कमरख को सोडियम से समृद्ध फलों में गिना जाता है। अगर आपका शरीर सोडियम के प्रति संवेदनशील है, तो आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हो सकते हैं ।
  • कमरख में कुछ मात्रा फाइबर की भी होती है। अगर इसका अधिक सेवन किया गया, तो इससे पेट फूलने, सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है , (5)।

इस लेख के जरिए आपने जाना कि कमरख का उपयोग आपको किस प्रकार विभिन्न स्वास्थ्य जोखिमों से बचाए रखने में मदद कर सकता है। अब आप कमरख फल को देखकर मुंह नहीं बना सकेंगे और एक बार तो जरूर इसे खाना चाहेंगे। अगर आप सीमित मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो जरूर अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव महसूस कर सकेंगे। इस लेख में बताए गए कमरख के लाभ को आप अपने तक ही सीमित न रखें, बल्कि अपने दोस्तों व परिचितों के साथ भी साझा करें।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Check out our editorial policy for further details.
  1. Comparative investigation of Star Fruit: A healthy underutilized medicinal component
    https://www.researchgate.net/publication/328216041_Comparative_investigation_of_Star_Fruit_A_healthy_underutilized_medicinal_component
  2. Nutritional, Medicinal and Toxicological Attributes of Star-Fruits (Averrhoa carambola L.): A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5357571/
  3. Beta-Carotene
    https://medlineplus.gov/druginfo/natural/999.html
  4. Antihyperglycemic Activities of Leaves of Three Edible Fruit Plants (Averrhoa Carambola, Ficus Hispida and Syzygium Samarangense) of Bangladesh
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3746627/
  5. Fiber
    https://medlineplus.gov/ency/article/002470.htm
  6. Cholesterol
    https://medlineplus.gov/cholesterol.html
  7. Averrhoa carambola L.
    http://florawww.eeb.uconn.edu/201500027.html
  8. Carambola
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ingredientsprofiles/Carambola
  9. Calcium
    https://medlineplus.gov/calcium.html
  10. The Roles of Vitamin C in Skin Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5579659/
  11. Scalp Seborrheic Dermatitis and Dandruff Therapy Using a Herbal and Zinc Pyrithione-based Therapy of Shampoo and Scalp Lotion
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5788265/

और पढ़े:


Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख