केले के 31 फायदे, उपयोग और नुकसान – Banana (Kela) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

Medically reviewed by Neelanjana Singh, Nutrition Therapist & Wellness Consultant
Written by

केले की गिनती चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में की जाती है। यह उन खास फलों में शामिल है, जो तुरंत पेट भरने का काम कर सकते हैं। पेट खराब हो या फिर वजन घटाना हो, केला आपकी मदद कर सकता है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानिए केला खाने के फायदे और सेहत, त्वचा व बालों के लिए इसे इस्तेमाल करने के विभिन्न तरीकों के बारे में, लेकिन सबसे पहले यह जान लेते हैं कि केला आपके लिए कितना सही है।

विस्तार से पढ़ें

आइये, सबसे पहले जानते हैं कि केला आपके लिए कितना लाभकारी है।

केला आपके लिए कितना सही है?

क्या आप जानते हैं कि केला खाने से क्या होता है? केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन घटाने और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकता है। केला रेसिस्टेंट स्टार्च से भरपूर होता है, जो फाइबर के रूप में कार्य करता है और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है (1)। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो टाइप 2 मधुमेह को रोकने का काम कर सकता है (2), (3)।

पढ़ते रहें

नीचे जानिए कि केला और किस प्रकार आपकी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है।

सेहत के लिए केले के फायदे – Health Benefits of Banana in Hindi

नीचे हम क्रमवार सेहत के लिए केले के फायदे बता रहे हैं। वहीं, इस बात का ध्यान रखें कि केला किसी भी तरीके से बीमारी का डॉक्टरी इलाज नहीं है। इसका सेवन बीमारी से बचाव और उसके लक्षणों के प्रभाव को कम करने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है। अब पढ़ें आगे :

1. पाचन स्वास्थ्य

पाचन स्वास्थ्य के लिए केले के फायदे बहुत हैं। केला फाइबर से समृद्ध होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद कर सकता है। फाइबर की वजह से भोजन सही तरीके से पच जाता है और मल निकासी की प्रक्रिया आसान हो जाती है। इसके अलावा, फाइबर कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्या से भी निजात दिलाने का काम कर सकता है। केले में रेसिस्टेंट स्टार्च भी पाया जाता है, जो पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है (1)।

2. उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी केले के गुण देखे जा सकते हैं। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। पोटैशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम पहुंचाकर रक्तचाप को कम करने का काम कर सकता है (4)।

3. हृदय स्वास्थ्य

हृदय स्वास्थ्य के लिए भी केला खाने के फायदे देखे गए हैं। यह पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो दिल का दौरा, स्ट्रोक और हृदय रोगों से होने वाली मौतों को कम कर सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि शरीर में पोटैशियम की कम मात्रा उच्च रक्तचाप को बढ़ा सकती है और स्ट्रोक का कारण बन सकती है (4)।

4. मस्तिष्क स्वास्थ्य

मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी केले के फायदे बहुत हैं। यह विटामिन-बी6 से समृद्ध होता है, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने का काम कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन-बी6 की कमी वयस्कों में मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को कमजोर कर सकती है (5)। इसके अलावा, केला मैग्नीशियम से भी समृद्ध होता है, जो नर्वस सिस्टम पर प्रभावी असर डाल सकता है (3)। मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं।

5. हड्डी स्वास्थ्य

हड्डियों के लिए केला खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। यह कैल्शियम से समृद्ध है और हड्डियों के विकास व मजबूती के लिए कैल्शियम की अहम भूमिका होती है (6)।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए यहां केले में मौजूद मैग्नीशियम की अहम भूमिका देखी जा सकती है। मैग्नीशियम एक खास पोषक तत्व है, जो हड्डियों के विकास में मदद कर सकता है। साथ ही यह शरीर में कैल्शियम के प्रवाह में भी मदद कर सकता है (3)।

6. मधुमेह

मधुमेह के लिए भी केले के गुण देखे गए हैं। यह फाइबर जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई बायोएक्टिव कंपाउंड का अनूठा मिश्रण होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने का काम कर सकता है (7) (8)। केले में पोटैशियम भी पाया जाता है, जो मधुमेह के इलाज और बचाव में सहायक भूमिका निभा सकता है (9) (8)।

7. डायरिया

डायरिया के लिए केला कारगर औषधि की तरह काम कर सकता है। यह फाइबर से समृद्ध होता है और फाइबर बाउल मूवमेंट को नियंत्रित कर डायरिया से निजात दिलाने का काम कर सकता है। डायरिया की स्थिति में सहन करने योग्य केले की अधिक मात्रा का सेवन कर सकते हैं (8), (10)।

8. हैंगओवर

अगर हैंगओवर से परेशान हैं, तो केले का सेवन कर सकते हैं। अल्कोहल की अधिक मात्रा शरीर में पोटैशियम व सोडियम जैसे मिनरल्स असंतुलित हो जाते हैं। शरीर में सोडियम व पोटैशियम का संतुलित मात्रा में होना बेहद अनिवार्य होता है। ये शरीर में तरल के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए जाने जाते हैं (11)। केला पोटैशियम से समृद्ध होता है (8), जो शरीर में इसकी दोबारा से पूर्ति कर सकता है। साथ ही पेट को भी शांत करने का काम कर सकता है। केले में सोडियम भी होता है, लेकिन इसकी मात्रा काफी कम होती है।

9. एनीमिया

एनीमिया एक घातक बीमारी है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से होती है। लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में फोलेट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर में फोलेट की कमी एनीमिया का कारण बनती है (12)। केला एक गुणकारी फल है, जो फोलेट से भरपूर होता है (8)। एनीमिया से बचने के लिए आहार में केले को जरूर शामिल करें।

10. तनाव

तनाव से छुटकारा पाने के लिए भी केले का सेवन किया जा सकता है। इसमें पोटैशियम मौजूद होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित कर तनाव से मुक्ति दे सकता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-बी भी होता है और एक रिपोर्ट के अनुसार विटामिन-बी सप्लीमेंट व्यावसायिक तनाव (Occupational stress) को कम करने और कार्य क्षमता को बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभा सकता है (8), (13), (14)।

जारी रखें पढ़ना

11. बढ़ाता है ऊर्जा

शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने में केला खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। इसके प्रति 100 ग्राम में 89 कैलोरी होती है, जिससे व्यक्ति ऊर्जावान महसूस कर सकता है। यह एक पौष्टिक आहार है, जो कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भी समृद्ध होता है। ये सभी तत्व मिलकर शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने का काम करेंगे (8), (15)।

12. आंखों के लिए

आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी केले के फायदे बहुत हैं। केला अन्य जरूरी पोषक तत्वों के अलावा कैरोटिनॉइड से भी समृद्ध होता है, जो विटामिन ए के रूप में भी माना जाता है। विटामिन-ए आंखों के लिए जरूरी तत्व माना जाता है। यह आंखों के रेटिना में पिगमेंट को बढ़ाने का काम कर सकता है। इसके अलावा, विटामिन-ए कम रोशनी में भी साफ देखने में मदद कर सकता है। आंखों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं (8), (16)।

13. मासिक धर्म के समय दर्द (Menstrual Pain)

मासिक धर्म के दौरान दर्द से निजात पाने के लिए भी केले खाने के फायदे देखे गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर में पोटैशियम की कमी से शरीर में ऐंठन की समस्या हो सकती है (17)। केले में पोटैशियम होता है (8), जो मासिक धर्म के समय पेट की ऐंठन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है (18)। इसके अलावा, केला विटामिन-बी6 से भी समृद्ध होता है, जो खासकर महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। विटामिन-बी6 मासिक धर्म को सरल बनाने में मदद कर सकता है (8), (19)।

14. कीड़े के काटने पर

यहां केले के छिलके की अहम भूमिका देखी जा सकती है। केले का छिलका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होता है (20), जो कीड़े के काटने पर होने वाले दर्द और सूजन से निजात दिला सकता है। इसके लिए केले का छिलका प्रभावित जगह पर थोड़ी देर रगड़ लें।

15. बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

बीमारी और संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। अगर प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो सामान्य शारीरिक समस्या भी परेशान कर सकती है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। केला कैरोटिनॉइड से भरपूर होता, जो विटामिन-ए का मुख्य स्रोत होता है (8)। विटामिन-ए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। (21), (22)। रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए रोजाना नाश्ते में केला खा सकते हैं।

16. मॉर्निंग सिकनेस

गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस एक आम समस्या है, जिससे लगभग 70 से 85 फीसदी गर्भवती महिलाएं प्रभावित होती हैं। इसका प्रभाव पूरे दिन रह सकता है। इस समस्या में महिलाएं उल्टी और मतली का सामना करती हैं। इस समस्या से छुटकारा दिलाने में यहां केला अहम भूमिका निभा सकता है। केला विटामिन-बी6 और मैग्नीशियम से समृद्ध होता है, जो मॉर्निंग सिकनेस से निजात दिलाने में मदद कर सकता है (8), (19)।

17. मूड बदलने के लिए

केले खाने के फायदे में मूड में बदलाव भी शामिल है। यह एक गुणकारी फल है, जो विटामिन-बी6 और सी जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। केला कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, जो मूड को बेहतर बनाने में सहायक होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार विटामिन-बी6 महिलाओं में चिंता को कम कर सकता है, जिससे मूड बदलने में मदद मिल सकती है (8), (23)।

18. वजन घटाने के लिए

वजन कम करने के लिए भी उच्च फाइबर डाइट की आवश्यकता होती है और केला फाइबर से समृद्ध होता है। यह शरीर में ज्यादा कैलोरी बढ़ाए बिना पेट भरने का काम करेगा, जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, केला रेसिस्टेंट स्टार्च से भी समृद्ध होता है, जो वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है (1), (24)।

19. दांतों की सफेदी

अगर सोच रहे हैं कि केला कैसे दांतों को चमका सकता है, तो बता दें कि दांतों के लिए केले का छिलका कारगर घरेलू नुस्खा हो सकता है। बस केले के छिलके से दांतों को कुछ देर रगड़ना होगा (25)। ऐसा हफ्ते में तीन-चार बार कर सकते हैं।

20. अनिद्रा

अगर अनिद्रा की शिकायत है, तो केले का सेवन शुरू कर सकते हैं। केला अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है। इस स्वादिष्ट फल का सेवन करने से शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का उत्पादन अधिक हो जाता है, जो पर्याप्त नींद लेने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम भी होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने का काम कर सकता है। सोने से 90 मिनट पहले केले का सेवन कर सकते हैं हैं (26)।

पढ़ते रहें

21. पेट का अल्सर

पेट का अल्सर एक गंभीर समस्या है। इसमें पेट, एसोफैगस या छोटी आंत में दर्द होता है। अगर इसका इलाज नहीं किया जाए, तो इसके परिणाम घातक भी हो सकते हैं। यहां केला अहम भूमिका निभा सकता है। केला फाइबर युक्त होता है और फाइबर एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभाव को कम करने के साथ-साथ पेट के अल्सर का उपचार करने का काम कर सकता है (8), (27)।

पढ़ते रहें

त्वचा के लिए केले के फायदे जानने के लिए पढ़ते रहें यह आर्टिकल।

त्वचा के लिए केले के फायदे – Skin Benefits of Banana in Hindi

केले को आंतरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए लाभदायक माना गया है। नीचे जानिए, केला किस प्रकार त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है।

22. त्वचा को करता है मॉइस्चराइज

केला त्वचा के लिए बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम कर सकता है। यह कैरोटिनॉइड से समृद्ध होता है, जो शुष्क और सुस्त त्वचा को तुरंत मॉइस्चराइज करने का काम कर सकता है (28)। नीचे जानिए, चेहरे के लिए कैसे बनाएं केले का मॉइस्चराइजर :

कैसे करें इस्तेमाल :

  • एक पका हुआ केला लें और उसे अच्छी तरह मैश कर लें।
  • मैश किए हुए केले को आंखों को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • लगभग 20-25 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।
  • अगर त्वचा ज्यादा शुष्क है, तो केले में आधा शहद मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक पके हुए केले के साथ एक चम्मच दही और एक चम्मच विटामिन-ई ऑयल जैसे आलमंड ऑयल को अच्छी तरह मिला लें।
  • इस मिश्रण को 20-25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

23. एंटी एजिंग

स्किन एजिंग से राहत पाने के लिए केला मदद कर सकता है। केले में रिबोफ्लेविन, नियासिन, थियामिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है (8)। विटामिन ए को कारगर एंटी एजिंग के रूप में जाना जाता है। यह त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है और झुर्रियों जैसी समस्या से राहत देने का काम कर सकता है (29)। नीचे जानिए कि स्किन एजिंग से बचने के लिए कैसे करें केले का प्रयोग :

कैसे करें इस्तेमाल :

  • एक चौथाई पका हुआ केला लें और उसमें एक से दो चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को चेहरे और गले पर लगाएं।
  • लगभग आधे घंटे बाद हल्के ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
  • यह उपाय हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

24. चमकती त्वचा

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए केला कारगर साबित हो सकता है (8)। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सूर्य की हानिकारक पैराबैंगनी किरणों से बचाने का काम करते हैं (30)। नीचे जानिए त्वचा को चमकदार बनाने के लिए किस प्रकार करें केले का उपयोग :

कैसे करें इस्तेमाल :

  • आधा पका हुआ केला मैश करें और इसमें एक चम्मच चंदन का पेस्ट व एक चौथाई चम्मच शहद मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को लगभग 20-25 मिनट के लिए चेहरे व गर्दन पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
    या
  • आधा पका हुआ केला मैश करें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
  • इस मिश्रण को लगभग 20 मिनट के लिए चेहरे व गर्दन पर लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
    या
  • चाहें, तो केले के साथ दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा पका हुआ केला मैश करें और इसमें तीन से चार चम्मच दूध मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

25. त्वचा की मृत कोशिकाओं के लिए

त्वचा को चमकाने के अलावा, केले का इस्तेमाल त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है, जो स्किन से डेड सेल्स को हटाने का काम कर सकता है। नीचे जानिए कैसे बनाए केले का स्क्रब :

कैसे करें इस्तेमाल :

  • एक पके हुए केले को मैश करें और इसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं।
  • अब इस केले के स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगाकर अपनी उंगलियों से कुछ मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रबिंग करें।
  • बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

26. मुंहासों के लिए

अगर मुंहासों से परेशान हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। केले के छिलके का इस्तेमाल बढ़ते मुंहासों को रोकने के लिए कर सकते हैं। केले का छिलका एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है (31), जो मुंहासों से आराम देने का काम कर सकता। नीचे जानिए कैसे करें केले के छिलके का उपयोग :

कैसे करें इस्तेमाल :

  • केले का छिलका लें और उसके अंदर वाले भाग को प्रभावित जगह पर कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे रगड़ें।
  • बाद में साफ पानी से अपना चेहरा धो लें।

27. खुजली, सोरायसिस और मस्से के लिए

यहां केले का छिलका अहम भूमिका निभा सकता है। केले के छिलके में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं (31), जो खुजली वाली त्वचा, सोरायसिस और मस्सों से निजात दिलाने का काम कर सकते हैं। नीचे जानिए, किस प्रकार करें केले के छिलके का उपयोग :

  • खुजली वाली त्वचा के लिए, बस केले के छिलके के अंदर वाले भाग को प्रभावित जगह पर कुछ देर रगड़ें।
  • मस्से और सोरायसिस के इलाज के लिए केले के छिलके को प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं या थोड़ी देर धीरे-धीरे रगड़ भी सकते हैं।

नोट – ऊपर बताई गई त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए केले का छिलका कितना कारगर है, इस पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है। अच्छा होगा कि इन समस्याओं के लिए त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।

28. सूजी हुई आंखें

कई बार आंखों के आसपास सूजन आ जाती है। इससे निजात पाने के लिए केले के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। केले का छिलका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होता है, जो सूजन को दूर करने का काम कर सकता है (20)। नीचे जानिए, किस प्रकार करें केले के छिलके का इस्तेमाल :

कैसे करें इस्तेमाल :

  • केले का छिलका लें और आंखों के आसपास सूजन वाली जगह पर कुछ देर के लिए लगाएं या थोड़ी देर धीरे-धीरे रगड़ें।
  • 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

29. पैरों के लिए

पैरों के लिए भी केला खाने के लाभ देखे जा सकते हैं। पैरों की देखभाल के लिए यहां केले का छिलका अहम भूमिका निभा सकता है। पैरों के लिए इसका इस्तेमाल अस्ट्रिन्जन्ट की तरह किया जाता है (20)। नीचे जानिए, कैसे करें इसका प्रयोग :

कैसे करें इस्तेमाल :

  • केले का छिलका लें और उसे पैरों व एड़ियों पर धीरे-धीरे रगड़ें।
  • यह प्रक्रिया पांच से दस मिनट तक रोजाना कर सकते हैं।

30. ब्यूटी स्लिप

त्वचा के रखरखाव के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। इसमें केला मदद कर सकता है। यह स्वादिष्ट फल अच्छी नींद देने का काम कर सकता है। दरअसल, केला सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नामक तत्वों से समृद्ध होता है। ये तत्व नींद को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं। साथ ही केले में मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है और अच्छी नींद में मदद कर सकता है (26)। नीचे जानिए, ब्यूटी स्लिप के लिए कैसे करें केले का सेवन :

कैसे करें इस्तेमाल :

  • रोजाना सोने से करीब डेढ़ घंटे पहले केले का सेवन करें।

पढ़ते रहें

आइए, अब जानते हैं कि केला बालों पर किस प्रकार काम कर सकता है।

बालों के लिए केले के फायदे – Hair Benefits of Banana in Hindi

आंतरिक स्वास्थ्य और त्वचा के अलावा बालों के लिए भी केले के फायदे बहुत हैं। हमारे साथ जानिए, किस प्रकार बालों के लिए केला मदद कर सकता है।

31. बालों का विकास

बालों के लिए भी केले के फायदे बहुत हैं। सही पोषण न मिलने की वजह से बालों का विकास रुक सकता है और वो समय से पहले झड़ सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, आयरन और फैटी एसिड की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है (32)। जानकर हैरानी होगी कि यहां केला मदद कर सकता है। केला आयरन और फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है (8)।

कैसे करें इस्तेमाल :

  • रोजाना नाश्ते में केले को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा बालों के विभिन्न रूपों के लिए नीचे दिए गए हेयर मास्क अपना सकते हैं :

मुलायम बालों के लिए :

  • एक पका हुआ केला और एक पका हुआ एवोकाडो लें और दोनों को साथ में मैश कर लें।
  • अब इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं।
  • अब 15 मिनट के लिए बालों को हेयर कवर से ढक दें।
  • चाहें, तो इसे रात भर के लिए भी बालों पर लगा छोड़ सकते हैं।
  • फिर बालों को शैंपू कर लें।

एवोकाडो की जगह कोको से भी हेयर पैक बना सकते हैं। कोको बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

चमकदार बालों के लिए :

  • एक चौथाई कप जैतून के तेल में एक पका हुआ केला और एक अंडे की सफेदी अच्छी तरह मिलाएं।
  • मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद पसंदीदा शैम्पू व कंडीशनर से बाल धो लें।

मजबूत बालों के लिए :

  • एक पका केला लें और उसे दो-तीन चम्मच दही मिलाएं।
  • अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 15-20 मिनट बाद शैंपू कर लें।

सूखे बालों के लिए :

  • एक पके केले के साथ तीन चम्मच शहद मिलाएं।
  • इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 15-20 मिनट बाद शैंपू व कंडीशनर कर लें।

क्षतिग्रस्त बालों के लिए :

  • एक पके केले में आधा चम्मच बादाम तेल मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद शैम्पू व कंडीशनर से बालों को धो लें।

अंत तक पढ़ें

अब तो केला खाने के फायदे जान गए होंगे, चलिए अब जान लेते हैं कि इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

केले के पौष्टिक तत्व – Banana (Kela) Nutritional Value in Hindi

सेहत, त्वचा और बालों के लिए केले के फायदे जानने के बाद नीचे दी गई तालिका के माध्यम से जानिए इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में (8)-

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
जल

74.91g

ऊर्जा

89kacl

प्रोटीन

1.09g

कुल लिपिड (वसा)

0.33g

कार्बोहाइड्रेट

22.84g

फाइबर, कुल डायटरी

2.6g

शुगर, कुल

12.23g

मिनरल्स
कैल्शियम

5mg

आयरन

0.26mg

मैग्नीशियम

27mg

फास्फोरस

22mg

पोटैशियम

358mg

सोडियम

1mg

जिंक

0.15mg

विटामिन
विटामिन सी

8.7mg

थायमिन

0.031mg

राइबोफ्लेविन

0.073mg

नियासिन

0.665mg

विटामिन बी -6

0.367mg

फोलेट, डीएफई

20µg

विटामिन बी -12

0.00µg

विटामिन ए, RAE

3µg

विटामिन ए IU

64IU

विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)

0.10mg

विटामिन डी (डी 2 + डी 3)

0.0µg

विटामिन डी

0IU

विटामिन के (फाइलोक्विनोन)

0.5µg

लिपिड
फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड

0.112g

फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड

0.072g

फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड

0.164g

फैटी एसिड, कुल ट्रांस

0.000g

कोलेस्ट्रॉल

0mg

जारी रखें पढ़ना

केला खाने के फायदे और इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों की जानकारी लेने के बाद जानते हैं कि इसका सेवन कैसे किया जाए।

केले का उपयोग – How to Use Banana in Hindi

केला फायदा तब ही पहुंचा सकता है, जब इसका सेवन सही प्रकार किया जाए। नीचे जानिए केले के उपयोग के विभिन्न तरीकों के बारे में।

1. बनाना शेक

सामग्री :
  • दो बड़े पके केले
  • एक कप बादाम का दूध (बिना मीठा)
  • बर्फ के कुछ टुकड़े
  • एक चौथाई कप पीनट बटर
  • दो चम्मच कोको पाउडर
  • आधा चम्मच वनीला रस
बनाने की प्रक्रिया :
  • सभी सामग्रियों को ब्लेंडर में डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें।
  • अब कांच के गिलास में शेक को सर्व करें।

2. बनाना-एवोकाडो स्मूदी

सामग्री :
  • एक पका केला
  • एक पका हुआ एवोकाडो
  • आधा कप दही
  • एक कप बादाम का दूध (बिना मीठा)
  • एक चम्मच वनीला रस
  • एक चम्मच शहद
  • बर्फ के कुछ टुकड़े
बनाने की प्रक्रिया :
  • एक ब्लेंडर में सभी सामग्रियों को डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें।
  • फिर कांच के गिलास में सर्व करें।

3. बनाना-एवोकाडो मफीन

सामग्री :
  • 11 कप नेचुरल ब्रैन (चोकर)
  • एक कप गेहूं का आटा
  • आधा कप पैक्ड ब्राउन शुगर
  • डेढ़ कप बेकिंग पाउडर
  • आधा चम्मच बेकिंग सोडा
  • एक चम्मच दालचीनी
  • एक चौथाई चम्मच नमक
  • दो अंडे
  • 1 कप मैश किया हुआ केला
  • आधा कप दूध
  • कप का एक तिहाई वनस्पति तेल
बनाने की प्रक्रिया :
  • ओवन को 375 F. पर गर्म करें।
  • एक बड़ा बाउल लें और उसमें ब्रैन, आटा, ब्राउन शुगर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, दालचीनी और नमक मिलाएं।
  • एक अन्य बाउल में अंडे, मसला हुआ केला, तेल और दूध को अच्छी तरह मिलाएं और इसे पहले बनाए गए मिश्रण में मिला दें।
  • बेक के लिए मफिन कप्स में मिश्रण को डालें और ओवन में 20 मिनट के लिए बेक करें।
  • मफिन्स को ओवन से निकाले और आनंद लें।

4. केले की चाय

सामग्री :
  • केला (सिरों से कटा हुआ)
  • छह कप साफ पानी
  • दालचीनी या शहद (स्वादानुसार)
बनाने की प्रक्रिया :
  • स्टेनलेस स्टील के बर्तन में पानी को उबालने के लिए रखें।
  • उबलते पानी में केला डालें और 10 मिनट बाद निकाल लें।
  • अब गर्म पानी को किसी कप में छान लें।
  • थोड़ा ठंडा होने दें और स्वाद के लिए दालचीनी या शहद मिलाएं।
  • अब केले की चाय का आनंद लें।

आगे पढ़ें

केला खाने के फायदे पता करने के बाद आगे हम बता रहे हैं कि इसका चयन और स्टोर कैसे किया जाए।

केले का चयन और लंबे समय तक सुरक्षित रखना – Selection and Storage of Banana in Hindi

केले के शारीरिक फायदे उठाने के लिए इसका सही चुनाव और स्टोर करना बहुत जरूरी है।

चयन
  • अगर केले का तुरंत उपयोग करना चाहते हैं, तो पीले रंग के केलों का चयन करें। ध्यान रहे कि ये ज्यादा मुलायम न हों।
  • अगर दो-तीन दिन के लिए केले खरीद रहे हैं, तो उन केलों का चयन करें, जिनका ज्यादा भाग हरा हो और दोनों सीरे पीले हों।
भंडारण
  • केलों के चयन के साथ उन्हें सही प्रकार से स्टोर करना भी जरूरी है। अगर केलों को ज्यादा दिन तक स्टोर करना चाहते हैं, तो उन्हें कमरे के तापमान में रखें। ध्यान रखें कि उन पर सूर्य की तेज धूप न पड़ें।
  • केलों को बाकी फलों के साथ स्टोर न करें, ऐसा करने से बाकी फल जल्दी पक कर खराब हो सकते हैं। केलों को हमेशा अलग ही स्टोर करें।
  • अगर पहले से ही केले को छिल लिया है, तो इसे तुरंत खाएं। हवा के संपर्क में आने पर ये खराब हो सकते हैं, जिसका असर सेहत पर भी पड़ सकता है। कटे केले को ऑक्सीडेशन और काले होने से बचाने के लिए उस पर नींबू का रस डालकर रख सकते हैं।

अंत तक पढ़ें

केला खाने के लाभ, इसके सेवन और चयन संबंधी जानकारी के बाद आइए जानते हैं केले के कुछ नुकसान।

केले के नुकसान – Side Effects of Banana in Hindi

इसमें कोई शक नहीं कि केला गुणकारी फल है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन निम्नलिखित समस्याओं का कारण भी बन सकता है। नीचे जानिए केले के कुछ दुष्प्रभाव –

  • केला फाइबर का बड़ा स्रोत है और अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन गैस, पेट में ऐंठन और पेट फूलने की समस्या का कारण बन सकता है (8), (33)।
  • अत्यधिक फाइबर शरीर में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम के अवशोषण (Absorption) में बाधा बन सकता है (8), (33)।
  • ला पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है (8)। पोटैशियम की अत्यधिक मात्रा हाइपरकलेमिया का कारण बन सकती है (34)।

अब तो आप स्वास्थ्य के लिए केला खाने के फायदे जान गए होंगे। इसमें कोई शक नहींं कि यह गुणकारी फल है, जिसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप भी लेख में बताई गई किसी भी शारीरिक समस्या से पीड़ित हैं, तो केले को एक औषधि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। महिलाएं त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए केले के फेस पैक को प्रयोग में ला सकती हैं। अगर आप किसी शारीरिक समस्या से निजात पाने के लिए केला खा रहे हैं, तो केला खाने का सही टाइम डॉक्टर से जरूर पूछ लें। केला खाने का सही टाइम आपके स्वास्थ्य में जल्दी सुधार करने का काम करेगा। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए लाभकारी रहा होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें और ऐसी ही अन्य रोचक जानकारी के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

और पढ़े:

Sources

Stylecraze has strict sourcing guidelines and relies on peer-reviewed studies, academic research institutions, and medical associations. We avoid using tertiary references. You can learn more about how we ensure our content is accurate and current by reading our editorial policy.

    1. Fibre in food
      https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/fibre-in-food
    2. Magnesium intake and risk of type 2 diabetes: a meta-analysis
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17645588/
    3. Magnesium
      https://ods.od.nih.gov/factsheets/Magnesium-HealthProfessional/
    4. Potassium lowers blood pressure
      https://www.health.harvard.edu/heart-health/potassium-lowers-blood-pressure
    5. Vitamin B6
      https://ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminB6-HealthProfessional/
    6. Calcium and Vitamin D: Important at Every Age
      https://www.bones.nih.gov/health-info/bone/bone-health/nutrition/calcium-and-vitamin-d-important-every-age
    7. Effects of Dietary Fiber and Its Components on Metabolic Health
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3257631/
    8. Banana
      https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/173944/nutrients
    9. Potassium and risk of Type 2 diabetes
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3197792/
    10. Usefulness of soluble dietary fiber for the treatment of diarrhea during enteral nutrition in elderly patients
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11827762/
    11. Potassium
      https://ods.od.nih.gov/factsheets/Potassium-HealthProfessional/
    12. Anemia
      https://medlineplus.gov/ency/article/000560.htm
    13. Potassium in preventing and treating high blood pressure
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10511389/
    14. Reducing occupational stress with a B-vitamin focussed intervention: a randomized clinical trial: study protocol
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4290459/
    15. Eating to boost energy
      https://www.health.harvard.edu/healthbeat/eating-to-boost-energy
    16. Vitamin A
      https://medlineplus.gov/ency/article/002400.htm
    17. Management of MDR-TB: A Field Guide: A Companion Document to Guidelines for Programmatic Management of Drug-Resistant Tuberculosis: Integrated Management of Adolescent and Adult Illness (IMAI).
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK310804/
    18. Muscle cramp
      https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/muscle-cramp
    19. Vitamin B6
      https://medlineplus.gov/druginfo/natural/934.html
    20. Anti-inflammatory and antioxidant activities of extracts from Musa sapientum peel
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23964457/
    21. Vitamin effects on the immune system: vitamins A and D take centre stage
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2906676/
    22. Vitamin C and Immune Function
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29099763/
    23. The impact of essential fatty acid, B vitamins, vitamin C, magnesium and zinc supplementation on stress levels in women: a systematic review
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28178022/
    24. Resistant starch and energy balance: impact on weight loss and maintenance
      https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24499148/
    25. What you need to know about teeth whitening
      https://www.sydney.edu.au/news-opinion/news/2018/09/10/shades-of-white–what-you-should-know-about-teeth-whitening.html
    26. SLEEP DISORDERS
      http://pci-nsn.gov/wmlib/pdf/17/healthy_sleep_habits.pdf
    27. Nutritional care in peptic ulcer
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4743227/
    28. Moisturizers: Do they work?
      https://www.health.harvard.edu/newsletter_article/moisturizers-do-they-work
    29. Skin anti-aging strategies
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583892/
    30. The Roles of Vitamin C in Skin Health
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5579659/
    31. Detection of antimicrobial activity of banana peel (Musa paradisiaca L.) on Porphyromonas gingivalis and Aggregatibacter actinomycetemcomitans: An in vitro study
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4678547/
    32. Diet and hair loss: effects of nutrient deficiency and supplement use
      https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5315033/
    33. Fiber
      https://medlineplus.gov/ency/article/002470.htm
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
नृपेंद्र बाल्मीकि एक युवा लेखक और पत्रकार हैं, जिन्होंने उत्तराखंड से पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातकोत्तर (एमए) की डिग्री प्राप्त की है। नृपेंद्र विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद करते हैं, खासकर स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर इनकी पकड़ अच्छी है। नृपेंद्र एक कवि भी हैं और कई बड़े मंचों पर कविता पाठ कर चुके हैं। कविताओं के लिए इन्हें हैदराबाद के एक प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।

ताज़े आलेख