खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे – Benefits of Drinking Coconut Water on Empty Stomach in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

सुबह-सुबह कुछ लोग चाय की चुस्कियों से, तो कुछ गर्म पानी या जूस के साथ दिन की शुरुआत करते हैं। इनके अलावा, सुबह उठते ही खाली पेट नारियल पानी पीना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। नारियल पानी स्वाद के साथ ही शरीर को कई लाभ पहुंचाता है। क्या है नारियल पानी खाली पेट पीने के फायदे, ये हम इसमें मौजूद पोषक तत्वों और नारियल पानी पर हुए कुछ शोध के आधार पर बता रहे हैं। बस नारियल पानी पीकर यह बिल्कुल न सोचें कि इसके अलावा शरीर को किसी दूसरी चीज की जरूरत नहीं होगी। स्वस्थ रहने के लिए नारियल पानी के साथ ही संतुलित डाइट और व्यायाम भी जरूरी है।

आगे पढ़ें

लेख की शुरुआत करते हैं सीधे खाली पेट नारियल पानी के फायदे के साथ।

खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे – Khali Pet Nariyal Pani Pine Ke Fayde In Hindi

नारियल पानी पीने के फायदे कई होते हैं। नारियल पानी पर ऐसे कई शोध हुए हैं, जिनमें पाया गया है कि ये काफी लाभदायक होता है, लेकिन खाली पेट नारियल पानी पीने को लेकर स्पष्ट रिसर्च उपलब्ध नहीं हैं। हां, माना जाता है कि नारियल पानी को अन्य समय में पीने के जो फायदे मिलते हैं वही फायदे खाली पेट नारियल पानी पीने से भी हो सकते हैं। इसी आधार पर हम खाली पेट नारियल पानी पीने के लाभ आगे बता रहे हैं।

1. पाचन के लिए

खाली पेट नारियल का पानी पीने के फायदे में पाचन को भी गिना जाता है। पाचन स्वास्थ्य बिगड़ते ही पेट खराब होना, दस्त, एसिडिटी व कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। नारियल पानी से संबंधित एक रिसर्च में कहा गया है कि डायरिया और स्टमक फ्लू से यह बचाव कर सकता है (1)।

एक अन्य शोध के अनुसार, नारियल पानी कब्ज, हैजा और अन्य पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर किया जा सकता है (2)। यही नहीं, पेट में नारियल पानी पहुंचकर डाइजेशन टॉनिक का काम कर सकता है (3)। इसी वजह से माना जाता है कि खाली पेट नारियल पानी पाचन की समस्या से बचाव कर सकता है।

2. मधुमेह

खाली पेट नारियल पानी पीकर डायबिटीज के जोखिम को कुछ कम किया जा सकता है। दरअसल, नारियल पानी में मधुमेह का स्तर नियंत्रित करने वाला एंटीडायबिटिक प्रभाव होता है। इससे शरीर में इंसुलिन हार्मोन बढ़ सकता है, जिसे मधुमेह को कम करने के लिए अच्छा माना जाता है। यही नहीं, नारियल पानी पीने से मधुमेह से संबंधित ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो सकता है, जिससे डायबिटीज का जोखिम कम हो सकता है (1)।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, नारियल पानी में अमीनो एसिड एल-आर्जिनिन (L-arginine) होता है। इसी के कारण नारियल पानी में एंटी-डायबिटिक क्षमता होती है (4)। यही नहीं, इसमें हाइपोग्लाइमिक यानी ब्लड शुगर कम करने वाला प्रभाव और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। इनसे ब्लड ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित हो सकता है (5)। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि खाली पेट नारियल पानी पीने से मधुमेह को नियंत्रित व बचाव हो सकती है 

3. गुर्दे की पथरी

किडनी स्टोन की समस्या से परेशान लोगों को अधिक-से-अधिक मात्रा में तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। इससे पथरी का रूप लेने वाले गुर्दे में मौजूद क्रिस्टल जैसे पदार्थ को पेशाब के मार्ग से निकालने में मदद मिल सकती है। इसके लिए दिनभर में तकरीबन दो लीटर तरल पदार्थ पीना जरूरी बताया जाता है (6)। नारियल पानी भी तरल पदार्थ ही है, इसलिए यह किडनी स्टोन में फायदेमंद हो सकता है।

चूहों पर हुए एक अध्ययन में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि किडनी स्टोन के लिए कोकोनट वाटर लाभदायक है। रिसर्च में कहा गया है कि नारियल पानी में गुर्दे के ऊतकों में क्रिस्टल को जमने से रोकने की क्षमता होती है। यही नहीं, इससे पेशाब के क्रिस्टल की संख्या को कम करने में भी मदद मिल सकती है। इससे किडनी स्टोन से बचाव में मदद मिल सकती है (7)।

4. वजन नियंत्रित करने में सहायक

वजन घटाने की इच्छा रखने वाले भी नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे पीने के बाद पेट भरा-भरा सा महसूस होता है। साथ ही इसमें डाइटरी फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है (8)। रिसर्च बताती हैं कि फाइबर को डाइट में ज्यादा जगह देने से वजन और चर्बी बढ़ने के जोखिम को कम किया जा सकता है (9)। इसी आधार पर कहा जा सकता है कि खाली पेट नारियल पानी पीने से वजन को नियंत्रित करने में सहायता मिल सकती है। इसके साथ ही वजन कम करने के लिए व्यायाम व योग करना भी न भूलें।

7. हार्ट हेल्थ

हृदय को स्वस्थ रखने में भी नारियल पानी मददगार साबित हो सकता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड एल-आर्जिनिन हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। रिसर्च में बताया गया है कि यह लिपिड को कम करके हृदय को बीमारियों से बचा सकता है। साथ ही इसमें कार्डियो प्रोटेक्टिव प्रभाव भी पाया जाता है, जो स्ट्रोक और अन्य समस्याओं से बचाव कर सकता है (10)। ऐसे में कहा जा सकता है कि खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे में हृदय रोग भी शामिल है।

8. रक्तचाप

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी नारियल पानी को लाभदायक माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों पर हुए एक रिसर्च के अनुसार, नारियल पानी से रक्तचाप की दोनों संख्या यानी सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप में सुधार हो सकता है (11)। एक अन्य शोध की मानें, तो नारियल पानी में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जिसके कारण इसे रक्तचाप को कम करने में मददगार माना जाता है (12)।

9. गर्भावस्था के लिए

नारियल पानी को गर्भावस्था के लिए भी लाभदायक बताया जाता है। एक शोध के अनुसार, मॉर्निंग सिकनेस यानी मतली और उल्टी जैसी समस्या को कम करने में नारियल पानी लाभदायक हो सकता है। रिसर्च में यहां तक कहा गया है कि नारियल पानी में मॉर्निंग सिकनेस की दवाओं के विकल्प के रूप में कार्य करने की क्षमता हो सकती है (13)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि खाली पेट नारियल पानी पीने से यह गर्भावस्था के लिए भी अच्छा हो सकता है। बस इसकी मात्रा पर खास ध्यान दें।

पढ़ना जारी रखें

आगे पढ़िए खाली पेट नारियल पानी किन-किन तरीकों से पी सकते हैं।

खाली पेट नारियल पानी पीने का तरीका

नारियल पानी पीने के फायदे पाने के लिए इसे पीने का तरीका पता होना भी जरूरी है। इसे कुछ इस तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

  • सुबह खाली पेट एक्सरसाइज करने के बाद इसे एनर्जी ड्रिंक की तरह पी सकते हैं।
  • जूस में नारियल पानी मिलाकर सेवन किया जा सकता है।
  • स्मूदी बनाते समय भी इसे डाला जा सकता है।
  • सादे पानी की जगह भी सुबह उठकर नारियल पानी पीना अच्छा होता है।
  • नारियल पानी में पुदीने के पत्ते और नींबू की कुछ बूंदें डालकर भी पी सकते हैं

स्क्रॉल करें

लेख में आगे बढ़ते हुए खाली पेट नारियल पानी के नुकसान पर एक नजर डाल लेते हैं।

खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान – Side Effects of Drinking Coconut Water on Empty Stomach In Hindi

नारियल पानी पीने के फायदे ही नहीं, बल्कि कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ये नारियल पानी के नुकसान इसकी अधिकता होने के कारण ही होते हैं। ऐसे में आगे विस्तार से नारियल पानी के नुकसान जानिए (14)।

  • संवेदनशील लोगों को नारियल पानी से एलर्जी हो सकती है।
  • पोटेशियम की अधिकता वाले लोग यानी हाइपरकलेमिया से ग्रस्त, रीनल (किडनी) फेलियर, कोर्टिसोल हार्मोन में कमी (एक्यूट एड्रेनल) और पेशाब कम आने की परेशानी से जूझ रहे लोगों को नारियल पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है।
  • इसके अधिक सेवन से शरीर में पोटेशियम की अधिकता होती है, जिससे किडनी संबंधी रोग हो सकता है।
  • वैसे तो नारियल पानी मधुमेह को नियंत्रित कर सकता है, लेकिन नारियल पानी के नुकसान में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना भी शामिल हो सकता है, क्योंकि इसमें ग्लूकोज होता है।

खाली पेट नारियल पानी को सीमित मात्रा में पीने से यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबित हो सकता है। कई रिसर्च में भी नारियल पानी के फायदों का जिक्र मिलता है। यह कई शारीरिक समस्याओं से बचाव के साथ ही शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त रख सकता है। हां, इसकी अधिकता से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जिसे नजरअंदाज बिल्कुल नहीं किया जा सकता है। इसी वजह से लेख में बार-बार नारियल पानी को सीमित मात्रा में ही पीने की सलाह दी गई है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या सुबह उठकर नारियल पानी पीना अच्छा होगा?

हां, सुबह उठकर नारियल पानी पीना अच्छा होता है।

क्या खाली पेट नारियल पानी के फायदे होते हैं?

हां, खाली पेट नारियल पानी के फायदे होते हैं।

मुझे खाली पेट कितना नारियल पानी पीना चाहिए?

एक मध्यम आकार के नारियल में मौजूद पानी आप खाली पेट पी सकते हैं।

अगर मैं रोज सुबह नारियल पानी का सेवन करूं, तो क्या होगा?

अगर आप रोजाना सुबह नारियल पानी पिएंगे, तो पाचन और किडनी स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। साथ ही पथरी के खतरे से भी बचे रहेंगे। इनके अलावा, नारियल पानी वजन कम करने में भी मददगार हो सकता है।

सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे कैसे होते हैं?

सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने के फायदे इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह से होते हैं।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. HEALTH BENEFITS OF TENDER COCONUT WATER (TCW)
    https://www.researchgate.net/publication/330825517_HEALTH_BENEFITS_OF_TENDER_COCONUT_WATER_TCW
  2. TENDER COCONUT WATER – NATURES ELIXIR TO MANKIND
    https://www.recentscientific.com/sites/default/files/download_57.pdf
  3. Coconut Water -Properties, Uses, Nutritional Benefits in Health and Wealth and in Health and Disease: A Review
    https://www.academia.edu/30536202/Coconut_Water_Properties_Uses_Nutritional_Benefits_in_Health_and_Wealth_and_in_Health_and_Disease_A_Review
  4. Mature coconut water exhibits antidiabetic and antithrombotic potential via L-arginine-nitric oxide pathway in alloxan induced diabetic rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26146124/
  5. Hypoglycemic and antioxidant potential of coconut water in experimental diabetes
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22576019/
  6. Clinical Practice Calcium Kidney Stones
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3192488/
  7. Prophylactic effect of coconut water (Cocos nucifera L.) on ethylene glycol induced nephrocalcinosis in male wistar rat
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23489503/
  8. Dietary fibre in foods: a review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3614039/
  9. Increasing Total Fiber Intake Reduces Risk of Weight and Fat Gains in Women
    https://academic.oup.com/jn/article/139/3/576/4670386
  10. HEALTH BENEFITS OF TENDER COCONUT WATER (TCW)
    https://ijpsr.com/bft-article/health-benefits-of-tender-coconut-water-tcw/?view=fulltext
  11. The control of hypertension by use of coconut water and mauby: two tropical food drinks
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15892382/
  12. EFFECT OF SUPPLEMENTATION OF TENDER COCONUT WATER ON BLOOD PRESSURE OF PRIMARY HYPERTENSIVE SUBJECTS
    https://www.ijmrhs.com/medical-research/effect-of-supplementation-of-tender-coconut-water-on-blood-pressure-of-primary-hypertensive-subjects.pdf
  13. The Effect of Young Coconut Water against Morning Sickness among Women in the First Trimester of Pregnancy
    http://digilib.poltekkesdepkes-sby.ac.id/public/POLTEKKESSBY-Article-4931-POLTEKKESSBYArticle4289IJPHRDNovember2018SpecialIssueason15.11.2018194NikmatulF200sd205.pdf#page=54
  14. Therapeutic and Nutritional Values of Narikelodaka (Tender Coconut Water) -A Review
    https://www.researchgate.net/publication/279626208_Therapeutic_and_Nutritional_Values_of_Narikelodaka_Tender_Coconut_Water_-A_Review
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख