खाना खाने के बाद टहलने के फायदे – Benefits Of Walking After Meals in Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को टहलते हुए देखा होगा। वजन को नियंत्रित रखने के लिए यह एक अच्छी आदत मानी जाती है। आयुर्वेद में भी इसका जिक्र मिलता है। वहीं, डॉक्टर भी खाना खाने के बाद टहलने की सलाह देते हैं। बहुत सारे लोग खाने के बाद पैदल चलने के फायदे से अंजान हैं। यही वजह है स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको विस्तार से रात में खाने के बाद टहलने के फायदे के बारे में जानकारी दे रहे हैं

स्क्रॉल करें

लेख में सबसे पहले हम बता रहे हैं कि खाने के बाद पैदल चलना अच्छा है या नहीं।

क्या खाना खाने के बाद चला अच्छा है?- Kya khana khane ke bad chala achi hai?

खाना खाने के बाद चलना सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। इस विषय पर हुई रिसर्च के मुताबिक खाना खाने के बाद वॉकिंग करने से रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है। इसके अलावा, शरीर की अतिरिक्त चर्बी और मोटापे की समस्या में भी खाने के बाद चलने के फायदे देखे गए हैं। खाना खाने के बाद टहलने से मोटापे को बिगड़ने से रोका जा सकता है (1)। इसके अलावा खाने के बाद पैदल चलने के फायदे और भी कई हैं, जिनके बारे में हम लेख में आगे बता रहे हैं।

पढ़ना जारी रखें

लेख के इस हिस्से में हम खाना खाने के बाद टहलने के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

खाने के बाद पैदल चलना के फायदे – Khane ke baad chalne ke fayde in Hindi

अच्छी सेहत के लिए खाना खाने के बाद टहलने के फायदे ढेरों हैं। यहां हम उन्हीं फायदों में से कुछ के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

1. गैस और ब्लोटिंग को कम करता है

गैस और ब्लोटिंग की समस्या में खाने के बाद पैदल चलने के फायदे देखे जा सकते हैं। इस विषय पर हुई एक रिसर्च से इस बात की पुष्टि होती है। रिसर्च के अनुसार भोजन के बाद शारीरिक गतिविधि, जिसमें पैदल चलना भी शामिल है, से पेट की सूजन और गैस की समस्या में सकारात्मक प्रभाव पाए गए। दरअसल, खाने के बाद पैदल चलने जैसी शारीरिक गतिविधि से एंटी-ब्लोटिंग प्रभाव होता है, जो ब्लोटिंग के साथ ही गैस की समस्या से कुछ हद तक राहत दिला सकता है (2)।

2. ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करने के लिए

रक्त में मौजूद ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से मधुमेह की समस्या हो सकती है। इस समस्या को कम करने के लिए भी खाने के बाद चलने के फायदे देखे गए हैं। इससे संबंधित एक शोध के अनुसार भोजन के तुरंत बाद रक्त में मौजूद ग्लूकोज का स्तर बढ़ने लगता है, जिसे कम करने के लिए भोजन के तुरंत बाद पैदल चलना सकारात्मक रूप से प्रभावी हो सकता है (1)। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि भोजन के बाद पैदल चलने से रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद हो सकती है।

3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए

खाना खाने के बाद टहलने के फायदे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हो सकते हैं। रिसर्च के अनुसार पैदल चलना, दौड़ना आदि शारीरिक गतिविधि एरोबिक व्यायाम के अंतरगत आते हैं। वहीं, एरोबिक व्यायाम, जिनमें पैदल चलना भी शामिल है, चयापचय तनाव से मस्तिष्क की सुरक्षा के संबंध में फायदेमंद प्रतीत हो सकता है। इसके अलावा, नियमित एरोबिक व्यायाम को मानसिक बीमारी जैसे अवसाद को रोकने और मनोदशा की समस्याओं को कम करने के साथ ही संज्ञानात्मक और मस्तिष्क की कार्य प्रणाली में सुधार करने में भी मददगार हो सकता है (3)।

4. अच्छी नींद के लिए

नींद की समस्या को कम करने और अच्छी नींद पाने के लिए भी भोजन के बाद पैदल चलना फायदेमंद हो सकता है। रिसर्च के अनुसार रोजाना 10,000 कदम चलने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। इसके साथ ही रिसर्च में इस बात का भी जिक्र किया गया कि पैदल चलने की आदत नींद की अवधि को भी बढ़ा सकती है (4)। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि रोजाना खाना खाने के बाद पैदल चलना नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

5. रक्तचाप को नियंत्रित करे

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी खाना खाने के बाद चलने के फायदे मिल सकते हैं। एक शोध के मुताबिक रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए रोजाना शारीरिक गतिविधि की आवश्यक्ता हो सकती है जिसमें पैदल चलना प्रमुख है (5)। इसके अलावा एक अन्य रिसर्च से भी इस बात का प्रमाण मिलता है कि पैदल चलने से सिस्टोलिक रक्तचाप और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम किया जा सकता है (6)।

6. वजन कम करने में सहायक

वजन कम करने और मोटापा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी खाने के बाद चलने के फायदे हो सकते हैं। रिसर्च के अनुसार भोजन के तुरंत बाद रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है और इंसुलिन स्रावित होने लगता है, जो मोटापा बढ़ाने वाले हार्मोन के रूप में भूमिका निभाता है। वहीं, यदि भोजन के बाद चलना शुरू किया जाता है तो यह ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो इंसुलिन को नियंत्रित कर सकता है। इससे मोटापे को नियंत्रित किया जा सकता है (1)।

7. पाचन को ठीक रखे

खाने के बाद पैदल चलना पाचन को दुरुस्त रखने में भी लाभदायक हो सकता है। एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, रात को खाने के बाद शारीरिक शिथिलता के कारण गैस्ट्रिक फैलाव और पाचन एंजाइमों का स्राव कम हो जाता है, जो सीधे तौर पर पाचन क्रिया को कम कर देता है (7)।

वहीं, रात के खाने के बाद की सैर पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका को उत्तेजित करती है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की कार्यप्रणाली को बढ़ा सकती है यानी गैस्ट्रिक को खाली करने में तेजी लाती है। इससे भोजन के पाचन को बढ़ावा मिलता है। इस प्रकार पाचन को दुरुस्त रखने के लिए रात में खाने के बाद टहलने के फायदे हो सकते हैं (7)।

8. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए भी खाने के बाद पैदल चलने के फायदे हो सकते हैं। दरअसल, मेटाबॉलिज्म शरीर में होने वाली एक रासायनिक क्रिया है, जो भोजन को एनर्जी में बदलने का काम करती है। रिसर्च के अनुसार नियमित शारीरिक गतिविधि, जिनमें पैदल चलना भी शामिल है, शरीर में मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसके अलावा रोजाना पैदल चलना चयापचय सिंड्रोम को रोकने का एक प्रभावी तरीका भी हो सकता है (8)।

9. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

खाना खाने के बाद टहलने के फायदों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना भी शामिल किया जा सकता है। शोध से पता चलता है कि हर दिन 30 मिनट की सैर से रक्त के प्रवाह में वृद्धि करके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है। इस प्रकार सुबह की सैर कुछ हद तक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान कर सकती है (9)।

लेख में बने रहें

खाने के बाद पैदल चलने के फायदे जानने के बाद खाना खाने के बाद टहलने से जुड़े कुछ टिप्स दे रहे हैं।

खाना खाने के बाद टहलने के लिए कुछ और टिप्स

खाना खाने के बाद पैदल चलने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिनके बारे में हम यहां बता रहे हैं।

  • खाना खाने के बाद कभी भी जल्दी-जल्दी या तेजी से नहीं चलना चाहिए। इससे पेट पर बुरा असर हो सकता है और गिरने का भी डर रहता है।
  • वॉक पर जाते समय पहनावे का ध्यान रखें। हमेशा ढीले कपड़े और जॉगिंग शू पहनकर ही वॉक पर जाएं।
  • शरीर की क्षमता से अधिक वॉक नहीं जाना चाहिए। इससे थकान और पेट संबंधी समस्या हो सकती है।
  • अधिक खाना खाने के तुरंत बाद वॉक पर नहीं जाना चाहिए।

अब जब खाना खाने के बाद टहलने के फायदे के बारे में जान ही गए हैं, तो इसे अपनी जीवन शैली में शामिल करने की कोशिश जरूर करें। डॉक्टर के अनुसार खाने के बाद रोजाना कम से कम 15 से 20 मिनट तक टहलना चाहिए। इससे ना सिर्फ दिन में बल्कि रात में खाने के बाद टहलने के फायदे भी हो सकते हैं। यदि आपके पास अधिक समय है, तो आप इसे बढ़ा सकते हैं, लेकिन खाने के बाद पैदल चलने के फायदे के लिए अपने भोजन के एक घंटे के भीतर टहलना जरूर याद रखें। आशा करते हैं लेख में दी गई जानकारी आपको पसदं आई हो।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या रात के खाने के तुरंत बाद चलना अच्छा है?

हां, खाना खाने के बाद वॉक करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि, इसके बीच में 15 मिनट से आधे घंटे का अंतर रखना बेहतर होगा।

क्या रात के खाने के बाद चलने से वजन कम होता है?

हां, खाने के बाद चलने से शरीर में इंसुलिन का स्राव कम होता है, जिससे वजन को नियंत्रित किया जा सकता है (1)।

रात के खाने के बाद कितनी देर चलना चाहिए?

रात को खाने के बाद रोजाना कम से कम 15 से 30 मिनट तक टहलना चाहिए।

खाना खाकर पानी कितनी देर में पीना चाहिए?

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाने को पचाने में दिक्कत हो सकती है। यही वजह है खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पीने की सलाह दी जाती है।

संदर्भ (Sources):

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Walking just after a meal seems to be more effective for weight loss than waiting for one hour to walk after a meal
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3119587/
  2. The effect of a short-term physical activity after meals on gastrointestinal symptoms in individuals with functional abdominal bloating: a randomized clinical trial
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC8035544/
  3. Acute Impact of Dietary Pattern and Walking on Postprandial Attention Mood and Satiety in Older Adults: A Randomized Crossover Trial
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6835356/
  4. Does subjective sleep quality improve by a walking intervention? A real-world study in a Japanese workplace
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27797982/
  5. Your Guide to Lowering Blood Pressure
    https://www.nhlbi.nih.gov/files/docs/public/heart/hbp_low.pdf
  6. Walking for hypertension
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/33630309/
  7. The Effects of Dinner-to-Bed Time and Post-Dinner Walk on Gastric Cancer Across Different Age Groups
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4845831/
  8. Relation between usual daily walking time and metabolic syndrome
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4071659/
  9. Immune response to a 30-minute walk
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15632669/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsup
The following two tabs change content below.
आवृति गौतम ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। इन्होंने अपने करियर की शुरूआत... more

ताज़े आलेख