Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

रात की नींद भला किसे पसंद नहीं होती। दिनभर की थकान के बाद जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तो इससे बेहतर सुकून कुछ नहीं हो सकता। क्या हो कि आप रात को सोएं और सुबह उठकर त्वचा पर असहनीय खुजली होने लगे और लाल निशान दिखाई दें। ये खटमल काटने के कारण हो सकते हैं। एक बार अगर बिस्तर पर खटमल हो जाएं, तो इनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है।

जब खटमल काटते हैं, तो काफी तकलीफ होती है। ऐसे में लोग खटमल से छुटकारा पाने के तरीके ढूंढते हैं। इसके लिए बहुत से लोग खटमल मारने की दवा का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ खटमल मारने की दवा कारगर साबित हो जाती है, लेकिन कुछ काम नहीं कर पातीं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम खटमल से छुटकारा पाने के उपाय बताएंगे। आइए, सबसे पहले विस्तार से जानते हैं कि खटमल क्या है?

खटमल क्या है – What is Bed Bugs in Hindi

ये एक इंच लंबे, चपटे और जंग जैसे रंग के कीड़े होते हैं, जो आमतौर पर बिस्तर में होते हैं। यह ज्यादातर रात को सक्रिये रहते हैं और आपके पलंग पर लेटते ही खून चूसना शुरू कर देते हैं। यह रक्त पर ही जीवित रहते हैं। ऐसा माना जाता है कि खटमल एक महीने में एक बार खाकर भी जिंदा रह सकते हैं। आपको बता दें कि एक मादा खटमल अपने जीवनकाल में 200 से 400 अंडे दे सकती है।

खटमल के लक्षण – Signs of Bed Bugs in Hindi

कई बार लोग बेड बग्स से जूझते रहते हैं, लेकिन उन्हें पता नहीं चल पाता कि उनके घर में खटमलों ने राज किया हुआ है। ऐसे में नीचे हम कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं, जिन्हें समझते हुए आप यह जान पाएंगे कि आपके घर में खटमल हो गए हैं :

  • ये कीड़े गद्दे, बॉक्स स्प्रिंग्स, लिनेन, सोफे और आपके बिस्तर के फ्रेम के कोनों में पनपते हैं। खटमल होने का मुख्य लक्षण यह है कि सुबह उठकर आपके शरीर पर लाल चकत्ते से नजर आते हैं। ये आपका रक्त चूसने के लिए आपकी त्वचा पर काटते हैं, जिस कारण त्वचा पर लाल निशान पड़ जाते हैं।
  • आमतौर पर ये कीड़े एक लाइन में और झुंड में चलते हैं।
  • जहां खटमल रहते हैं, उन स्थानों पर छोटे भूरे निशान नजर आ सकते हैं

खटमल से बचने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Bed Bugs in Hindi

अक्सर लोग खटमल भगाने का तरीका ढूंढते हैं। आप खटमल मारने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं। नीचे हम आपको इन्हीं घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे :

1. गर्माहट

क्या करें?

अगर खटमल आपके कपड़ों में हो गए हैं, तो घर की ड्रायर मशीन में 45 डिग्री से ज्यादा का तापमान सेट करें और कपड़ों को उसमें रख दें। आप ऐसा हैंड ड्रायर से भी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को आधे घंटे के लिए करें। आप कपड़ों को तेज गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर धो भी सकते हैं।

यह कैसे काम करता है?

वैज्ञानिक रूप से यह प्रमाणित हो चुका है कि उच्च तापमान में खटमल मर जाते हैं। यह खटमल से छुटकारा पाना का बेहतरीन और आसान तरीका माना जाता है।

2. वैक्यूमिंग

Image: Shutterstock
क्या करें?

खटमल से बचाव करने के लिए वैक्यूम क्लीनिंग का सहारा ले सकते हैं। अगर खटमल ज्यादा संख्या में नहीं हैं, तो वैक्यूम क्लीनर की मदद से आप छुटकारा पा सकते हैं। जहां-जहां खटमल हों, वहां आप वैक्यूम क्लीनर से सफाई करें

यह कैसे फायदा करता है?

वैक्यूम क्लीनर सभी बेड बग्स खींच लेता है और उस जगह को पूरी तरह साफ कर देता है। ध्यान रहे कि आप वैक्यूम क्लीनर में बेड बग्स खींचने के बाद उसे ऐसी जगह साफ करें, जहां से वो दोबारा घर में न घुस सकें।

3. रबिंग एल्कोहल

क्या करें?

सबसे पहले 90 प्रतिशत रबिंग एल्कोहल और एक स्प्रे की बोतल लें। इस बोतल में एल्कोहल डालें। फिर खटमल वाली जगह पर इससे स्प्रे करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, आप ऐसा रोजाना करें।

यह कैसे फायदा करता है?

खटमल पर एल्कोहल डालने से उनके सेल्स खत्म होने लगते हैं, जिस कारण वो जल्दी मर जाते हैं।

4. पुदीना

क्या करें?

खटमल से बचाव के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर वहां डालें, जहां खटमल आते हैं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में खटमल मर जाएंगे।

यह कैसे फायदा करता है?

ऐसे बहुत-से कीड़े हैं, जिन्हें पुदीने की गंध बर्दाश्त नहीं होती और वो इनके संपर्क में आने से मरने लगते हैं। खटमल भी इन्हीं कीड़ों में से एक हैं।

5. नीम का तेल

क्या करें?

सबसे पहले आप दो बड़े चम्मच नीम का तेल, एक कप पानी और आधा छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लें। फिर पानी में नीम का तेल और डिटर्जेंट पाउडर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को आप स्प्रे की बोतल में भरकर खटमल वाली जगह पर छिड़काव करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, तब तक रोजाना इस प्रक्रिया को करें।

यह कैसे काम करता है?

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो ऐसे कीड़ों को मारने में मदद करते हैं। इसलिए, खटमल भगाने का उपाय अपनाना है, तो नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. लाल मिर्च

Image: Shutterstock
क्या करें?

खटमल मारने का तरीका जानना चाहते हैं, तो लाल मिर्च काफी कारगर उपाय है। इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच लाल मिर्च, अदरक, अजवाइन का तेल और एक कप पानी लें। अदरक को घिसकर उसमें लाल मिर्च व अजवाइन का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को एक कप पानी में डाल दें। फिर मिश्रण को छानें और स्प्रे वाली बोतल में भर लें। अब हर तीन से चार दिनों में यह स्प्रे खटमल वाली जगह पर करें।

यह कैसे फायदा करता है?

लाल मिर्च के संपर्क में आते ही खटमल उसकी तीखी प्रवृति से विचलित हो जाते हैं, जिस कारण इन्हें मारना आसान होता है।

7. लैवेंडर ऑयल

क्या करें?

सबसे पहले आप एक स्प्रे की बोतल में पानी भरें और उसमें तीन-चार बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालें। फिर इस स्प्रे को खटमल वाली जगह पर छिड़कें।

यह कैसे काम करता है?

खटमल का इलाज करने के लिए लैवेंडर का तेल काफी प्रभावी है। लैवेंडर का तेल खटमल की श्वसन क्रिया को रोकने में मदद करता है, जिस कारण ये जल्दी मर जाते हैं

8. टी-ट्री ऑयल

Image: Shutterstock
क्या करें?

एक स्प्रे बोतल में पानी भरें और इसमें दो छोटे चम्मच टी-ट्री ऑयल के डालें। जब तक खटमल खत्म न हो जाएं, आप रोजाना इससे स्प्रे करें।

यह कैसे काम करता है?

टी-ट्री ऑयल बेहतरीन खटमल मारने का तरीका है। टी-ट्री ऑयल में एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इस कारण यह खटमल को मारने का भी काम करता है।

9. राजमा की पत्तियां

क्या करें?

आप किडनी बीन्स की कुछ पत्तियों को पलंग पर बिछा दें। खटमल इन पत्तियों में फंस जाएंगे, जिसके बाद आप इन्हें आसानी से मार सकते हैं।

यह कैसे काम करता है?

इन पत्तियों में उभरे हुए बहुत छोटे-छोटे कण होते हैं, जिनमें खटमल फंस जाते हैं। इस कारण आप इन्हें आसानी से मार सकते हैं।

10. प्रभावित फर्नीचर को फेंकना

क्या करें?

अगर आपको लगे कि फर्नीचर में बहुत ज्यादा खटमल हो गए हैं और ये किसी भी तरीके से नहीं जा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप उस फर्नीचर को घर से बाहर कर दें। इसके लिए आप उस फर्नीचर को प्लास्टिक की पन्नी से अच्छी तरह कवर करके बाहर कर सकते हैं।

11. दरारों को सील करना

क्या करें?

खटमल ज्यादातर पलंग के किनारों व दीवारों की दरारों में छिपकर रहते हैं। ये रात को पूरी तरह से सक्रिये हो जाते हैं। ऐसे में आप प्लास्टर की मदद से इन दरारों को भर सकते हैं, ताकि ये बाहर न आ सकें।

12. साफ-सफाई

क्या करें?

खटमल गंदगी में होते हैं, इसलिए खटमल से छुटकारा पाने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आपको खटमल के अंडे या उनके निशान दिखाई दें, तो तेज गर्म पानी से उस जगह को साफ करें।

13. ड्रायर शीट

क्या करें?

गद्दे के नीचे ड्रायर शीट बिछाने से भी खटमल भगा सकते हैं। इन शीट्स में ऐसी गंध होती है, जिससे ये कीड़े दूर भागते हैं। आप इन शीट्स को कुशन के अंदर व कार्पेट के नीचे भी रख सकते हैं।

खटमल से बचने के कुछ और उपाय – Other Tips for Bed Bugs in Hindi

खटमल मारने के लिए हमने आपको कई घरेलू उपचार से अवगत कराया, लेकिन आप खटमल से बचाव के लिए कुछ और उपाय भी अपना सकते हैं। नीचे हम इन्हीं कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं :

  • खटमल न भी हों, तो भी आप कपड़ों को गर्म पानी में धो सकते हैं, ताकि खटमल पनप ही न पाएं।
  • घर के हर कोने को समय-समय पर वैक्यूम क्लीनर से साफ करते रहें।
  • घर की चादरों और पर्दों को सप्ताह में एक बार जरूर धोएं।
  • नियमित रूप से घर के बिस्तरों को धूप में जरूर रखें।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि खटमल किसी की भी नींद छीन लेते हैं। अगर ये जिद्दी हैं, तो हमारे पास भी खटमल भगाने के कई तरीके हैं, जो हमने आपको इस लेख में बताएं हैं। इन घरेलू उपायों के चलते आपको खटमल मारने की दवा का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हमें जरूर बताएं कि आपने इनमें से कौन-सा खटमल मारने का उपाय अपनाया।

और पढ़े:

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Bed Bugs,
    https://medlineplus.gov/bedbugs.html
  2. Bed Bugs: Clinical Relevance and Control Options
    ,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3255965/
  3. Bed Bugs FAQs
    ,
    https://www.cdc.gov/parasites/bedbugs/faqs.html
  4. Effectiveness of Alcohol as a Do-it-Yourself Treatment to Combat the Bed Bug, Cimex lectularius
    ,
    https://kb.osu.edu/handle/1811/73701
  5. Efficacy of an Essential Oil-Based Pesticide for Controlling Bed Bug (Cimex lectularius) Infestations in Apartment Buildings
    ,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4592615/
  6. Essential Oils as Fumigants for Bed Bugs (Hemiptera: Cimicidae)
    ,
    https://www.researchgate.net/publication/281641796_Essential_Oils_as_Fumigants_for_Bed_Bugs_Hemiptera_Cimicidae
  7. Herbal Insecticide and Pesticide – Save the Life and Future
    ,
    http://www.irjpbs.com/volumes/vol4/issue3/IRJPBS-4304.pdf
  8. Pesticides to Control Bed Bugs
    ,
    https://www.epa.gov/bedbugs/pesticides-control-bed-bugs
  9. Infusion Extraction of Toxin from Chili Pepper (Capsicum baccatum) for Bedbug Protection,
    https://scialert.net/abstract/?doi=ajbkr.2020.65.74
  10. Toxicity and neurophysiological impacts of plant essential oil components on bed bugs (Cimicidae: Hemiptera),
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6408565/
  11. Essential Oils Extracted from Different Species of the Lamiaceae Plant Family as Prospective Bioagents against Several Detrimental Pests
    ,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7180760/
  12. Insecticidal and repellent effects of tea tree and andiroba oils on flies associated with livestock
    ,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25171605/
  13. Entrapment of bed bugs by leaf trichomes inspires microfabrication of biomimetic surfaces
    ,
    https://royalsocietypublishing.org/doi/10.1098/rsif.2013.0174
  14. Behavioral Responses of the Common Bed Bug, Cimex lectularius, to Insecticide Dusts
    ,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5620703/
  15. Fleas,
    https://medlineplus.gov/ency/article/001329.htm
  16. Bedbugs,
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/bedbugs
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख