खीरे के फायदे, उपयोग और नुकसान – Cucumber Benefits and Side Effects in Hindi

by

सलाद बनाने की बात हो और खीरे का नाम न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। साथ ही इसकी सब्जी भी बड़े चाव से खाई जाती है। इसके अलावा, कई अन्य खाद्य पदार्थों में भी इसका उपयोग किया जाता है। खीरा को आम बोलचाल की भाषा में ककड़ी भी कहा जाता है। इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जिस कारण इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पाने में किया जा सकता है। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम स्वास्थ्य के लिए खीरा खाने के फायदे के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही इसे उपयोग करने के तरीके और अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानेंगे। हां, एक बात जो ध्यान देने योग्य है कि खीरा किसी भी गंभीर बीमारी को ठीक नहीं कर सकता। इस अवस्था में डॉक्टर से चेकअप करवाना ही सबसे बेहतर है।

सबसे पहले हम खीरा के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

खीरा खाने के फायदे – Cucumber Benefits in Hindi

1. हाइड्रेशन

अधिक मेहनत करने पर या फिर अन्य कारणों से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिसे डिहाइड्रेशन कहा जाता है। डिहाइड्रेशन के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। खीरा इस समस्या को दूर करने का एक अच्छा उपाय हो सकता है। एक शोध में पाया गया कि खीरे में 95% पानी की मात्रा पाई जाती है। पानी की अच्छी मात्रा पाए जाने के कारण यह शरीर को पानी की कमी से होने वाली समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार हो सकता है (1)।

2. वजन कम करने के लिए खीरा खाने के फायदे

माेटापे की समस्या को खीरे के द्वारा कुछ हद तक कम किया जा सकता है। दरअसल, खीरे में कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है। एक शोध के अनुसार, 100 ग्राम खीरे में सिर्फ 15 कैलोरी होती है और पानी की मात्रा अधिक होती है। कम कैलोरी और पानी की अच्छी मात्रा के कारण, खीरा वजन कम करने वाले लोगों के लिए एक आदर्श आहार हो सकता है। साथ ही यह बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है (2)।

3. कैंसर से बचाव के लिए खीरा के फायदे

विश्व भर में कई लोग आज कैंसर जैसी घातक बीमारी से जूझ रहे हैं, लेकिन खीरा का सेवन कैंसर को दूर रखने में फायदेमंद हाे सकता है। एक मेडिकल रिसर्च से पता चला है कि खीरे के अर्क में बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जिनमें एंटी कैंसर गुण होते हैं। एनसीबीआई की ओर से प्रकाशित इस शोध के अनुसार, खीरे के अर्क में पाया जाने वाला यह गुण कैंसर की कोशिकों को बढ़ने से रोक सकता है (3)। साथ ही हम स्पष्ट कर दें कि अगर कोई कैंसर से पीड़ित है, तो उसे सिर्फ घरेलू उपचार पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, बल्कि डॉक्टर से उचित इलाज करवाना चाहिए।

4. एंटीऑक्सीडेंट के गुण से भरपूर खीरा

एनीसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, खीरे में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होता है (4)। खीरे में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करता है। साथ ही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस व मधुमेह के अलावा कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में मददगार हो सकता है (5)।

5. स्वस्थ्य हृदय के लिए खीरा के फायदे

खीरा खाने के फायदे में हृदय को स्वास्थ रखना भी शामिल है। यह हृदय को कई बीमारियों से सुरक्षित रखने में फायदेमंद हो सकता है। अमेरिका स्थित एक विश्वविद्यालय ने इसी संबंध में एक शोध किया है। इस शोध के अनुसार, खीरे में कैरोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। वहीं, उच्च कैरोटीन युक्त भोजन का सेवन करने से हृदय को कई प्रकार के रोगों से बचाए रखने में मदद मिल सकती है (6)। हां, अगर किसी को हृदय संबंधी कोई समस्या है, तो उसे डॉक्टर से इलाज जरूर करवाना चाहिए और नियमित रूप से दवाई खानी चाहिए। साथ ही खीरे के सेवन डॉक्टर से पूछकर ही करना चाहिए।

6. मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

खीरे का उपयोग मधुमेह की समस्या को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल, एनीसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित कई शोधों के अनुसार खीरा और इसके अर्क में एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं। इसमें पाया जाने वाला यह गुण मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज (शर्करा) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। साथ ही मधुमेह की समस्या को कुछ हद तक कम करने में फायदेमंद हो सकता है (4) (3)।

7. आंखों के लिए फायदेमंद खीरा

एक शोध में पाया गया है कि खीरा आंखों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। खीरे में पाया जाने वाला हाइड्रेटिंग गुण आंख और उसकी आसपास की त्वचा के लिए लाभदायक होता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम कर सकता है। इसके अलावा, इसमें पाया जाने वाला विटामिन आंखों के आसपास डार्क सर्कल को कम करने में मददगार हो सकता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला लिग्नांस (lignans) नामक कंपाउंड आंखों के आसपास की जगह में आई सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है (1)।

8. मजबूत हड्डियों के लिए खीरे के फायदे

माना जाता है कि फास्फोरस और कैल्शियम जैसे मिनरल हड्डियों के निर्माण और उनकी मजबूती के लिए फायदेमंद होते हैं। शरीर में इन मिनरल की मात्रा असंतुलित होने पर हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए खीरा फायदेमंद हो सकता है। इसमें फास्फोरस और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो हड्डी के निर्माण और उनकी मजबूती के लिए फायदेमंद हो सकता है (7) (8)।

9. अच्छे पाचन के लिए

खीरा खाने के फायदे में अच्छा पाचन तंत्र भी शामिल है। खीरे में मौजूद पानी और फाइबर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर पाचन तंत्र को अच्छी तरह से काम करने में मदद कर सकते हैं। माना जाता है कि रोजाना खीरे का सेवन पुरानी कब्ज की समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, यह कब्ज और अपच की समस्या को दूर कर पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार हो सकता है। रोजाना खीरे के रस का सेवन करने से पाचन विकार, जैसे कि सीने में जलन, गैस्ट्राइटिस और यहां तक कि अल्सर की समस्या से दूर रहा जा सकता है (2)।

10. त्वचा के लिए खीरा के फायदे

खीरे का उपयोग सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। कई लोग खीरे का फेसपैक बनाकर त्वचा पर लगाते हैं। इस संबंध में हाल ही में हुए एक शाेध में यह निष्कर्ष निकाला गया है कि खीरे के हाइड्रेटिंग और कूलिंग गुण के कारण यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। साथ ही खीरे में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए, खीरे का उपयोग एक्जिमा, सोरायसिस (त्वचा की एक बीमारी, जो खुजली का कारण होती है) व मुंहासे जैसी समस्या के इलाज के लिए विभिन्न ब्यूटी क्रीम में किया जाता है (2)।

एक अन्य अध्ययन के अनुसार, कुछ क्रीम में खीरे का अर्क मिला होता है। ऐसी क्रीम स्किन-व्हाइटनिंग का गुण प्रदान करती हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-एक्ने गुण मुंहासों की समस्या को कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, खीरे का उपयोग झुर्रियों व सनबर्न के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइजर करने के साथ-साथ त्वचा की चमक को भी बढ़ा सकता है (1)।

11. बालों के विकास के लिए खीरा

खीरा खाने के फायदे सिर्फ सेहत और त्वचा के लिए ही लाभदायक नहीं है, बल्कि इससे बालों को भी जड़ों से मजबूत किया जा सकता है। दरअसल, खीरे में विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन-सी, आयरन, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है (8)। इस संबंध में एनसीबीआई की ओर से प्रकाशित शोध के अनुसार, उपरोक्त सभी पोषक तत्व बालों के विकास और मजबूती के साथ ही गंजेपन की समस्या को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं (9)।

खीरे के फायदे जानने के बाद हम इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं।

खीरे के पौष्टिक तत्व – Cucumber Nutritional Value in Hindi

खीरे में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इस प्रकार हैं (8):

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 96.73 ग्राम
ऊर्जा12 kcal
प्रोटीन0.59 ग्राम
फैट0.16 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट2.16 ग्राम
फाइबर0.7 ग्राम
शुगर1.38 ग्राम
मिनरल्स
कैल्शियम14 मिलीग्राम
आयरन0.22 मिलीग्राम
मैग्नीशियम12 मिलीग्राम
फास्फोरस21 मिलीग्राम
पोटैशियम136 मिलीग्राम
सोडियम2 मिलीग्राम
जिंक0.71 मिलीग्राम
कॉपर0.071 मिलीग्राम
सेलेनियम0.1 माइक्रोग्राम
विटामिन
विटामिन सी3.2 मिलीग्राम
थायमिन0.031 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.025 मिलीग्राम
नियासिन0.037 मिलीग्राम
विटामिन-बी 60.051 मिलीग्राम
फोलेट14 माइक्रोग्राम
कोलीन5.7 मिलीग्राम
विटामिन-ए4 माइक्रोग्राम
बीटा कैरोटिन31 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए IU3604 IU
विटामिन-ई0.03 मिलीग्राम
विटामिन-के7.2 माइक्रोग्राम
लिपिड
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड0.013 ग्राम
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड0.002 ग्राम
फैटी एसिड टोटल पोलीअनसैचुरेटेड0.003 ग्राम

 खीरे में पाए जाने वाले पोषक तत्वाें के बाद हम इसे उपयोग करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

 खीरे का उपयोग – How to Use Cucumber in Hindi

वैसे तो सभी काे मालूम है कि रसोई में खीरे का उपयोग किस प्रकार से किया जा सकता है। फिर भी हम यहां खीरे के कुछ खास और आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

  • खीरे को आप धोकर छिलका निकालने के बाद सीधा ही खा सकते हैं। ज्यादातर इसका उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है।
  • कई स्थानों पर खीरे का अचार बड़े चाव से खाया जाता है, तो आप इसका अचार भी बना सकते हैं।
  • इसका उपयोग सब्जी बनाने के लिए भी कर सकते हैं।
  • दक्षिण भारत में खीरे का उपयोग सांभर और डोसा बनाने में किया जाता है।
  • खीरे का जूस निकालकर भी पिया जा सकता है।

मात्रा: राेजाना छोटे से लेकर मध्यम आकार तक का एक खीरा सलाद के रूप में खाया जा सकता है। इसके अलावा लगभग 350 से 500 ग्राम खीरे के जूस क सेवन करना भी फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इस संबंध में अभी कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए, इसकी सही मात्रा के बारे में आहार विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

आर्टिकल के इस हिस्से में हम खीरे से होने वाले नुकसान के बारे में चर्चा करेंगे।

खीरे के नुकसान – Side Effects of Cucumber in Hindi

जहां एक ओर खीरा खाने के फायदे हैं, तो वहीं दूसरी ओर लापरवाही से इसका सेवन करना नुकसानदायक भी हाे सकता है। यहां पर हम इससे होने वाले संभावित नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

  • ग्रीनहाउस के माध्यम से पैदा किए गए खीरे में मेटल और नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है (10)।
  • हमेशा ताजा खीरे का सेवन करना चाहिए। बासी और खराब खीरा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • कड़वे खीरे में कुकुरबिटासिन (cucurbitacins) नामक कंपाउंड होता है, जो एक प्रकार का विषैला पदार्थ है (11)।

खीरे का सेवन करना गलत नहीं है, बस इसे इस्तेमाल करने की सही जानकारी होना जरूरी है। इस आर्टिकल में हमने इसी संबंध में विस्तार से बताया है। अगर इसे सीमित मात्रा में खाया जाए, तो खीरा किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है। साथ ही हम एक बार फिर स्पष्ट कर दें कि खीरा कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है, लेकिन उन्हें ठीक नहीं कर सकता। इसलिए, गंभीर बीमारी में मेडिकल ट्रीटमेंट ही सबसे बेहतर विकल्प है। खीरे के संबंध में जानकारी देता यह आर्टिकल आपको कैसा लगा, हमें नीचे दिए कमेंट बाॅक्स के जरिए जरूर बताएं। आप चाहें तो इस विषय पर अपने विचार भी रख सकते हैं।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Saral Jain

सरल जैन ने श्री रामानन्दाचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय, राजस्थान से संस्कृत और जैन दर्शन में बीए और डॉ. सी. वी. रमन विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ से पत्रकारिता में बीए किया है। सरल को इलेक्ट्रानिक मीडिया का लगभग 8 वर्षों का एवं प्रिंट मीडिया का एक साल का अनुभव है। इन्होंने 3 साल तक टीवी चैनल के कई कार्यक्रमों में एंकर की भूमिका भी निभाई है। इन्हें फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, एडवंचर व वाइल्ड लाइफ शूट, कैंपिंग व घूमना पसंद है। सरल जैन संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी व कन्नड़ भाषाओं के जानकार हैं।

ताज़े आलेख

scorecardresearch