खुद से उल्टी करने के 10 असरदार तरीके | How To Make Yourself Throw Up Easily In Hindi

by

कुछ मामलों में उल्टी का होना सेहत के लिए सही माना गया है। वहीं, अगर उल्टियां लगातार हो रही हैं, तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, वरना डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे उलट कई बार हमें उल्टी करने की जरूरत महसूस होती है। ऐसा भोजन विषाक्तता, जरूरत से ज्यादा एल्कोहोल व अपच जैसी समस्या होने पर होता है। ऐसे में एक बार उल्टी हो जाए, तो आराम मिल जाता है। इसके लिए लोग खुद से कृत्रिम तरीके से उल्टी करने की कोशिश करते हैं, लेकिन खुद से उल्टी करने के लिए आपको उल्टी करने का तरीका ठीक से पता होना चाहिए। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि खुद से उल्टी करने का तरीका क्या है :

विषय सूची


सावधानी : खुद से उल्टी करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें और अन्य उपचार विकल्पों की तलाश करें। वजन कम करने के लिए इस तरीके का उपयोग बिल्कुल न करें।

क्या जबरदस्ती उल्टी करना सही है? – Is Forcing Yourself To Vomit A Good Idea in Hindi?

यह आपकी शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आप अपच या भोजन विषाक्तता की समस्या से जूझ रहे हैं, तो खुद से उल्टी करना आपको राहत महसूस करा सकता है। इससे न सिर्फ आपके शरीर से विषैले टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, बल्कि इससे आपको हल्कापन भी महसूस होगा।

हालांकि, अगर आप रोजाना खुद से जबरदस्ती उल्टी करते हैं, तो ऐसा करना सही नहीं है। कुछ लोग वजन कम करने के लिए जबरदस्ती उल्टी करने लगते हैं, तो कुछ लोग जरा-सी मितली होने पर जानबूझकर उल्टी कर देते हैं। रोजाना ऐसा करने से आपकी ऊपरी श्वसन प्रणाली, भोजन नलिका और गले में दबाव पड़ सकता है, जिससे जरूरी टिशू फट सकते हैं।

इसलिए, आप किसी भी चीज के इलाज के लिए तुरंत उल्टी करने का विचार मन में न लाएं। अगर आपको सच में लगे कि उल्टी करना जरूरी हो गया है, तो ही इस तरीके को अपनाएं। नीचे हम आसानी से कृत्रिम रूप से उल्टी करने के तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपके काम आएंगे :

खुद से उल्टी कैसे करें?

1. उंगली की मदद से

Shutterstock

भले ही ये तरीका आपको कुछ अजीब लगे, लेकिन मुंह नीचे करके मुंह में उंगली डालकर गले तक ले जाने से उल्टी हो जाएगी।

यह कैसे काम करता है?

जब आपकी उंगली जीभ के पिछले हिस्से के संपर्क में आती है, तो गैग रिफलेक्स उत्पन्न होता है, जिस कारण जी-मिचलाकर उल्टी हो जाती है (1) (2)।

2. नमक वाला गुनगुना पानी

Shutterstock

एक गिलास गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच नमक डालें। इस पानी को इकट्ठा एक बार में पी जाएं। 20 से 25 मिनट बाद आप उंगली की मदद से उल्टी कर पाएंगे।

यह कैसे काम करता है?

नमक में सोडियम होता है, जिसे ज्यादा मात्रा में लेने से प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन हिल सकता है। यही कारण है कि इससे उल्टी जैसा अहसास होगा (3)।

3. कोका-कोला

Shutterstock

हर घंटे कोका-कोला पीने से इसमें मौजूद कार्बन-डाइ-ऑक्साइड के चलते आपको उल्टी जैसा अहसास हो सकता है। उल्टी लाने के लिए आपको एक गिलास पानी पीने के बाद कोका-कोला पीनी होगी।

यह कैसे काम करता है?

अगर कोका-कोला की बोतल हाल ही में खोली गई हो, तो वह पेट की गड़बड़ी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। वहीं, अगर इसकी गैस बिल्कुल खत्म हो गई हो, तो यह ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। चूंकि, कोका-कोला में उच्च शर्करा होती है, जिसे कभी-कभी शरीर झेल नहीं पाता। इस वजह से भी आपको उल्टी आ सकती है।

4. टूथब्रश

Shutterstock

जी हां, टूथब्रश का इस्तेमाल करके भी आप उल्टी प्रेरित कर सकते हैं। यह तरीका आप तब अपना सकते हैं, जब उंगली से उल्टी करने का मन न हो। ऐसे में, आप टूथब्रश को मुंह में ले जाएं और जीभ के अंत के हिस्से तक हल्का-हल्का रगड़ें। इससे आपको आसानी से उल्टी हो पाएगी।

यह कैसे काम करता है?

टूथब्रश को मुंह के अंदर गहराई में ले जाने से गैग रिफलेक्स होता है, जिससे उबकाई आती है और उल्टी हो जाती है।

5. उल्टी करने के बारे में सोचें

Shutterstock

भले ही यह आपको कुछ अजीब लगे, लेकिन यह सच है। जब आप उल्टी के बारे में सोचेंगे, तो आपको उल्टी जैसा महसूस भी होगा।

यह कैसे काम करता है?

जब आप पूरा ध्यान केंद्रित करते हुए उल्टी के बारे में सोचेंगे, तो आपको जी-मिचला सकता है, जिस कारण उल्टी हो जाएगी।

6. अंडे के सफेद भाग से गरारे करना

Shutterstock

ज्यादातर लोगों को इस बारे में सोचकर ही उल्टी आ जाएगी। अगर नहीं, तो आप अंडे का पीला भाग अलग करके सफेद भाग से गरारे करें। आपको उल्टी हो जाएगी।

यह कैसे काम करता है?

शरीर के टॉक्सिन दूर करने के लिए यह तरीका काफी प्रभावी साबित हो सकता है। चूंकि, कच्चे अंडे की महक और स्वाद आपका जी-मिचला सकता है। इस कारण आपको उल्टी करने में आसानी होगी (4)।

7. नापसंद गंध व जगह से

Expose Yourself To Unpleasant Smells And Sights To Vomit in Hindi

Shutterstock

हर किसी को कोई न कोई गंध या फिर जगह पसंद नहीं होती है। इनके संपर्क में आते ही जी खराब हो जाता है। इससे एक स्वस्थ व्यक्ति को भी उल्टी जैसा महसूस हो सकता है। अगर आपको उल्टी लानी है, तो ऐसी कोई दुर्गंध सूंघ लें, जो आपको उल्टी के लिए प्रेरित करे, तो आप इस तरीके को भी अपना सकते हैं। इसके अलावा, उल्टी प्रेरित करने वाले ऐसी कोई जगह जा सकते हैं या फिर ऐसी कोई तस्वीर देख सकते हैं, जिससे आपको उल्टी आ जाए।

यह कैसे काम करता है?

ऐसे दृश्य देखकर या दुर्गंध सूंघकर आपके न्यूरोन आपको उल्टी करने की ओर प्रेरित करते हैं (5)।

8. बेकिंग सोडा

Shutterstock

एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीने से भी उल्टी हो सकती है।

यह कैसे काम करता है?

बेकिंग सोडा (सोडियम बाइकार्बोनेट) का इस्तेमाल उल्टी प्रेरित करने के लिए भी किया जाता है। हालांकि, ज्यादा मात्रा में बेकिंग सोडा लेने से इसके दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं, जिस कारण जी-मिचलाने लगता है और उल्टी हो सकती है (6)।

9. सरसों का पानी

Mustard-Solution

Shutterstock

एक गिलास पानी में एक या दो चम्मच सरसों डालें और इस पानी को एक बार में पी जाएं।

यह कैसे काम करता है?

सरसों में प्राकृतिक एमेटिक गुण होते हैं, जिस कारण इसका इस्तेमाल करने से आपको उल्टी हो जाती है (7)।

सावधानी : आप इसे अपनी आदत में शामिल न करें, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में सोडियम होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

10. ब्लड रूट हर्ब

Bloodroot Herb to Vomit in Hindi

Shutterstock

ब्लडरूट हर्बल के सेवन से भी उल्टी हो सकती है। इसके लिए थोड़ा-सा ब्लडरूट पाउडर एक गिलास पानी में डालकर पिएं।
यह कैसे काम करता है?
ब्लडरूट को ब्लडवोर्ट भी कहते हैं। यह एक तरह की जड़ी बूटी है। इसका इस्तेमाल कई तरह की शारीरिक समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। भले ही यह एक दवा के रूप में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन इसके सेवन से उल्टी भी हो सकती है (8)।

सावधानी : ब्लडरूट में ज्यादा मात्रा में टॉक्सिक होते हैं। इसलिए, इसका सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

इसमें कोई दो राय नहीं कि, उल्टी करने से काफी कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है। इसलिए, नीचे हम कुछ टिप्स दे रहे हैं, जो उल्टी करने के बाद आपको राहत महसूस कराएंगे :

उल्टी करने के बाद करें ये काम – Things To Do After You Throw Up in Hindi

  • गर्म पानी से नहाएं।
  • अपनी नाक को अच्छी तरह साफ करें, ताकि उल्टी का अंश न रहे।
  • माउथवॉश से अपना मुंह अच्छी तरह साफ करें।
  • खुद को हाइड्रेट करने के लिए पानी पिएं।
  • मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए क्रैनबेरी जूस पी सकते हैं। इसके अलावा, पेट को शांत करने के लिए अदरक का रस ले सकते हैं। वहीं, ओआरएस का घोल भी आपके लिए फायदेमंद होगा।

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि अगर खुद से उल्टी करने की आपने आदत बना ली, तो यह आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव भी डाल सकती है। इसलिए, आइए जानते हैं कि बार-बार खुद से उल्टी करने पर क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं :

खुद से उल्टी करने के नुकसान – Side Effects Of Throwing Up in Hindi

  • आपके शरीर को बार-बार उल्टी करने की आदत पड़ जाएगी।
  • इससे डिहाइड्रेशन और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो सकती है।
  • पेट से निकला एसिड आपके दांत और मुंह को खराब कर सकता है।
  • आपको एसिड रिफलेक्स या अल्सर की समस्या भी हो सकती है।
  • आपको बुलीमिया (एक प्रकार का इटिंग डिसऑर्डर है, जिसमें कम समय में ज्यादा खाना खाने की लत लगना) नामक खाने का विकार हो सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवालों पर विशेषज्ञ की राय

खुद से उल्टी करना कब सही है?

अपच या भोजन विषाक्तता (फूड प्वाइजनिंग) के कारण जी-मिचलाने पर उल्टी करना आपके लिए राहत भरा हो सकता है। ऐसे में उल्टी कर देने से आपका जी-मिचलाना कब होगा और आपको हल्का महसूस होगा।

खुद से उल्टी करना कब असुरक्षित है?

जब आप इसे अपनी आदत बना लेते हैं। अगर आपको इसकी अादत पड़ जाती है, तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। बार-बार उल्टी करने से न सिर्फ आपकी भूख गड़बड़ होती है, बल्कि इससे आपका पूरा स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, जिस कारण डिहाइड्रेशन, एसिड रिफलक्स और बुलीमिया जैसी परेशानियों का जोखिम बढ़ जाता है।

उल्टी करने की सबसे आरामदायक मुद्रा क्या है?

घुटने के बल बैठकर उल्टी करना सबसे सही तरीका माना जाता है। ध्यान रहे कि आप बीच-बीच में लंबी सांस लेते रहें।

खुद से उल्टी करना कोई मजाक की बात नहीं है। इसलिए, जब तक इसकी बहुत ज्यादा जरूरत महसूस न हो, आप खुद से जबरदस्ती उल्टी न करें। ऐसे में आपको पहले यह समझना होगा कि क्या वाकई में उल्टी करने से आपको अच्छा महसूस होगा या नहीं। वहीं, अगर आपको उल्टी करने के बाद भी ठीक महसूस न हो, तो आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

और पढ़े:

Was this article helpful?

ताज़े आलेख

scorecardresearch