35+ Ideas What to do when Someone Ignores You in Hindi | जब कोई इग्नोर करे तो क्या करें

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

कहते हैं कि रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं और इन्हें संभालना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। सालों तक साथ रहने के बाद पार्टनर एक-दूसरे को समझने लगते हैं और उनके बीच प्यार भी बढ़ जाता है। ऐसे में, जब किसी दिन यह महसूस होने लगे कि आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है, तो आपका दिल टूट सकता है। पार्टनर जब फोन या टेक्स्ट का जवाब न दे, तो आपके मन में कई सवाल उठ सकते हैं और आपको गुस्सा भी आ सकता है। यहीं से एक रिश्ते के कमजोर होने की शुरुआत होती है। वहीं, यह दुख मानसिक तनाव का कारण भी बन सकता है। ऐसे में स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बताने जा रहे हैं कि अगर आपका पार्टनर या कोई इग्नोर करे तो क्या करें। यहां कुछ तरीके बताए गए हैं, जो आपको संभालने का काम करेंगे।

पढ़ते रहें

पार्टनर आपको इग्नोर करे, तो क्या करना चाहिए, इस बारे में आगे पढ़ें।

पार्टनर करने लगे इग्नोर तो क्या करें | 35+ Ideas Koi Ignore Kare to Kya Kare

Ideas What to do when Someone Ignores You in Hindi

Shutterstock

रिलेशनशिप में आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर सकता है। वहीं, जब आपका पार्टनर आपको इग्नोर करना शुरू करता है, तो मन में कई सवाल उठते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि जब उनसे इग्नोर करने की वजह पूछना चाहें, तो वो ठीक से जवाब न दें। अगर आप इग्नोर फील कर रहे हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको 35+ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप जान पाएंगे कि कोई इग्नोर करे तो क्या करें।

1. पार्टनर से बात करें

अगर आपको लग रहा है कि आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है, तो आप उनसे इस बारे में बात कर सकते हैं। हो सकता है कि बॉयफ्रेंड ने आपको कॉल करना बंद कर दिया हो। ऐसा भी हो सकता है कि आपके कॉल का जवाब सिर्फ मैसेज करके दे। पार्टनर के व्यवहार में बदलाव दिखने पर उनसे इस बारे में सीधे तौर पर पूछ सकते हैं। उन्हें अपनी बात रखने का पूरा मौका दें। गुस्से में कोई कदम उठाने से पहले बात कर लेना अच्छा है।

2. पार्टनर को ब्रेकअप करने की आजादी दें

ये बात थोड़ी अजीब लग सकती है। हालांकि, जब कोई आपको इग्नोर करता है, तो उसकी कोई न कोई वजह जरूर होती है। अगर आपको इग्नोर करने की वजह धोखा देना है, तो आप उन्हें रिश्ता खत्म करने की आजादी दे सकते हैं। क्योंकि, मजबूरी के रिश्ते में बंधे रहने से अच्छा है अलग हो जाना। ऐसा करके आप दोनों ही आजादी से जिंदगी जी पाएंगे। अगर वह ऐसा नहीं करना चाहते, तो ये अपने रिश्ते को सुधारने का एक अच्छा मौका हो सकता है।

3. इस सच्चाई को अपना लें

अगर कोई आपको इग्नोर करे और आपको यकीन हो जाए कि ऐसा सच में हो रहा है, तो परेशान होने के बजाय इस सच्चाई को अपना लें। अगर आपने इस बात को नहीं अपनाया, तो शायद आप गलतफहमी में जी रहे हैं। ऐसे में, हो सकता है कि आप ध्यान न दें और बात बहुत आगे बढ़ जाए। इससे अच्छा है कि आप अपने बॉयफ्रेंड की बेरुखी को अपना लें और फिर रिश्ते को संभालने की कोशिश करें। अगर आप इस परिस्थिति को स्वीकार कर लेते हैं, तो शांत मन से सही फैसले लिए जा सकते हैं।

4. बहुत ज्यादा कॉल या मैसेज न करें

जब कोई आपको इग्नोर करता है, तो जाहिर सी बात है कि वह आपके टेक्स्ट या कॉल का जवाब नहीं देगा। ऐसे में, ध्यान रखें कि आप भी उन्हें बहुत ज्यादा कॉल या मैसेज न करें। आपके ऐसा करने से वह परेशान हो सकते हैं और इससे यह पता चलता है कि आप बहुत पजेसिव और इनसिक्योर हैं। ऐसा करना तब और मुश्किल पैदा करता है जब आपको बॉयफ्रेंड के इग्नोर करने की वजह न पता हो। हो सकता है कि उन्हें थोड़े वक्त की जरूरत हो या वह अपने काम की वजह से परेशान हों। इसलिए, बार-बार मैसेज, कॉल करके उन्हें चिड़चिड़ा न बनाएं।

5. कुछ दिन के लिए पार्टनर को अकेला छोड़ दें

जब कोई आपसे बात न करे और आपको इग्नोर करे, तो कुछ दिन के लिए उन्हें अकेला छोड़ दें। जी हां, अकेला छोड़ना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जब कोशिश करने के बाद भी आपको इस बात का जवाब न मिले कि पार्टनर आपको क्यों इग्नोर कर रहा है, तो कुछ दिन के लिए उन्हें अकेला छोड़ें। इसके लिए, आपका अपने काम में व्यस्त रहना और दूसरी चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। इससे आप अपने फोन से थोड़ा दूर रहेंगे और अपने पार्टनर को बार-बार कॉल या मैसेज करने से भी बचे रहेंगे। हो सकता है कि ये दूरी ही आपको अपने पार्टनर के फिर से करीब ले आए।

6. इग्नोर करने की वजह जानने की कोशिश करें

जब आपको लगे कि आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है, तो किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले उनसे वजह जानने की कोशिश करें। इग्नोर करने की कई वजह हो सकती हैं। जरूरी नहीं है कि अगर पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है, तो उनका इरादा आपको धोखा देने का ही हो। इसलिए, वजह जान लेना अच्छा उपाय है। अगर इग्नोर करने की वजह उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कोई समस्या है, तो उन्हें कुछ वक्त दें और सब ठीक होने का इंतजार करें। इस बीच पार्टनर का ख्याल रखना न छोड़ें। आपका साथ ही उन्हें समस्या से निकलने में मदद करेगा।

7. बॉयफ्रेंड से अपनी फीलिंग जाहिर करें

अगर कोई इग्नोर करे, तो आप उनसे अपने दिल की बात कह सकते हैं। आप उन्हें बता सकते हैं कि उनके इग्नोर करने से आपको कैसा महसूस हो रहा है। साथ ही, उन्हें यह भी समझाया जा सकता है कि हर किसी को उनकी परवाह है और अगर कोई बड़ी मुश्किल में हैं, तो उसे आपके साथ शेयर करें। इस तरह से शायद आपको पार्टनर के इग्नोर करने की वजह पता चल जाए।

8. पार्टनर आपको इग्नोर ही कर रहा है, इस बात को पक्का करें

कभी-कभी यह गलतफहमी भी हो सकती है कि पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है। इस गलतफहमी के चलते कई रिश्ते टूट जाते हैं। इसलिए, पहले यह पक्का कर लें कि आप जिसे इग्नोर समझ रही हैं, वह वाकई में इग्नोर करना ही है। कभी-कभी आपके पार्टनर ज्यादा काम की वजह से आपको समय नहीं दे पाते हैं, तब हम इसे इग्नोर करना समझ लेते हैं। इस गलतफहमी को बिल्कुल न पालें और पार्टनर के साथ बातचीत करना जारी रखें।

9. अगर कोई गलती हुई हो, तो माफी मांग लें

पार्टनर का इग्नोर करना आपको बुरा जरूर लग सकता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि गलती भी उन्हीं की हो। हो सकता है कि आपसे कुछ ऐसा हो गया हो जिसने उनका दिल दुखाया हो। इस वजह से गुस्से में पार्टनर आपको इग्नोर करने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में, अगर आपको अपनी गलती का एहसास हो जाए, तो आप उनसे तुरंत माफी मांग लें। आपकी एक माफी उनके मूड के साथ आप दोनों के रिश्ते को भी बेहतर बना सकती है।

10. जीवन में चल रही समस्याओं पर बात करें

जब आपका पार्टनर आपको इग्नोर करे, तो आप उनसे पूछ सकते हैं कि क्या उनकी लाइफ में कुछ ऐसा चल रहा है, जिससे वह बहुत परेशान हैं। अगर इसका जवाब हां में मिले, तो आप उनकी दिल की बात सुनिए। जानिए कि वह किस बात से इतना परेशान हो गए कि आपको इग्नोर करना शुरू कर दिया। उनकी परेशानी सुनने के बाद आप उन्हें समझा सकते हैं। ध्यान रहे, बिन मांगे कोई सलाह न दें, इससे उनका चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। कोशिश करें कि उनके साथ बाहर सैर पर जाएं।

पढ़ते रहें

11. पार्टनर को समय दें

अगर आपको लगे कि आपका पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है, तो आप भी उन्हें इग्नोर करना न शुरू कर दें। जरूरी नहीं कि जो गलती वह कर रहे हैं, वो आप भी करें। ऐसे समय पर पार्टनर को ज्यादा प्यार और केयर की जरूरत होती है। इसलिए, आप उनका पूरा ख्याल रखें। हो सके तो उनकी पसंद का खाना बनाकर खिलाएं। अगर बातचीत बिल्कुल बंद नहीं हुई है, तो वजह जानने की भी कोशिश कर सकते हैं। लव लाइफ में अगर कोई मन-मुटाव हो भी जाए, तो एक-दूसरे को माफ करना सीखना चाहिए।

12. बाहर घूमने का प्लान बनाएं

पार्टनर के इग्नोर करने से अगर आप अपसेट हैं, तो अपने लिए कुछ बेहतर प्लान कर लें। हो सकता है कि घर में बैठे-बैठे आप इसी बारे में सोचते रह जाएं। इससे आपकी टेंशन बढ़ सकती है। इसलिए, हो सके तो बाहर घूमने का प्लान बना लें। जैसे कि दोस्तों के साथ छोटी सी पार्टी, डिनर या फिल्म देखने जाना। ऐसा करने से, थोड़ी देर के लिए आपका दिमाग इन सब बातों से हट जाएगा और आप हल्का महसूस करेंगे। हो सकता है कि ऐसा करने से आपके पार्टनर को भी अपनी गलती का एहसास हो जाए।

13. पार्टनर के मन की बात जानने की कोशिश करें

इग्नोर करने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में जब पार्टनर आपको इग्नोर करने लगे, तो आपके मन में कई सवाल उठ सकते हैं। ऐसा होने पर आप पार्टनर के मन की बात जानने की कोशिश कर सकते हैं। उनसे बात करें और जानें कि इग्नोर करने की वजह क्या है। कहीं ऐसा तो नहीं उनकी आप में दिलचस्पी खत्म हो गई है या आपकी किसी गलती का उन्हें बहुत बुरा लगा हो। अगर आप रिश्ते में होने वाले इस तरह के मसले को जल्द से जल्द सुलझाना चाहते हैं, तो बातचीत एक सबसे अच्छा जरिया है।

14. खुद को दोष न दें

कोई इग्नोर करे तो क्या करें से जुड़े इस आर्टिकल में आपने कई तरीके जान लिए हैं। अब हम एक और तरीका बता रहे हैं। यह तरीका है कि ऐसा कुछ होने पर खुद को दोष कभी न दें। कुछ लोग ऐसा सोच लेते हैं कि अगर पार्टनर इग्नोर कर रहा है, तो इसमें जरूर मेरी ही गलती होगी। हालांकि, ऐसा नहीं है। खुद को दोष देकर अपना मन दुखी न करें। मन दुखी होगा, तो रिश्ता संभालना और भी मुश्किल हो जाएगा। हो सकता है कि दोनों में बातचीत भी बंद हो जाए। इसलिए, खुद को दोष देने के बजाय सही वजह का पता लगाएं।

15. इस बारे में किसी दोस्त से बात करें

कहते हैं कि बात करने से मन हल्का हो जाता है। अगर पार्टनर के इग्नोर करने की वजह से आपका दिल बहुत दुखी है और आपको वजह भी नहीं पता चल पा रही है, तो इस बारे में किसी खास दोस्त से बात की जा सकती है। आप दोस्त को इस समस्या के बारे में बता सकते हैं और उनकी सलाह भी ले सकते हैं। अगर आपको उनकी सलाह सही लगे, तो उस पर अमल भी कर सकते हैं। पति-पत्नी में झगड़ा होने पर अक्सर वे अपने दोस्तों का सहारा लेते हैं। दोस्तों से आप वो बात भी कह सकते हैं, जो किसी और से नहीं कह पाते। इसलिए, रिश्ते सुधारने में यह तरीका कारगर साबित हो सकता है।

16. खुश रहने की कोशिश करें

रिश्ते में पार्टनर का एक-दूसरे को इग्नोर करना कोई नई बात नहीं है। छोटे सी बात पर भी पार्टनर एक-दूसरे को इग्नोर करने लग सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में दोनों खुश रहना भूल जाते हैं। अगर बॉयफ्रेंड इग्नोर करे तो क्या करें, यह सोच-सोचकर परेशान होने के बजाय खुश रहने की कोशिश करें। खुश रहने के लिए, सकारात्मक सोचना बहुत जरूरी है। रिश्ते के टूटने जैसी बातों को दिमाग में बिल्कुल न लाएं। कोशिश करें कि अपने पार्टनर को भी खुश रखें।

17. ब्रेकअप करने की जल्दबाजी न करें

कोई इग्नोर करता है, तो मन दुखी हो जाता है। ऐसे में, कुछ लोग दबाव में आकर गलत फैसले ले लेते हैं। इस फैसले में घर छोड़ देना या रिश्ते को खत्म कर देना, शामिल हो सकता है। बात कितनी भी बड़ी क्यों न हो, लेकिन रिश्ते को खत्म करने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। बातचीत से बड़ी-बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है और इसलिए रिश्ता फिर से बनाने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए।

18. खुद पर ध्यान दें

किसी का पार्टनर अगर उनको इग्नोर या नजरअंदाज करने लगता है, तो वे इतने परेशान हो जाते हैं कि खुद का ख्याल रखना ही भूल जाते हैं। ऐसा करके वे खुद को ही नुकसान पहुंचाते हैं। रिश्ते में कोई भी परेशानी आए, तो सबसे पहले खुद को संभालना जरूरी है। अगर आप ठीक रहेंगे, तो बड़ी बात को छोटा बनाने की हिम्मत आएगी। खुद का ख्याल रखने के लिए समय पर खाना खाएं, अच्छे से नींद लें और हो सके तो दोस्तों के साथ समय बिताएं। समस्या कितनी भी बड़ी क्यों न हो, पहली प्राथमिकता खुद का ख्याल रखने की होनी चाहिए।

19. समस्या के बारे में सोच-सोचकर परेशान न हों

देखा जाता है कि जब पार्टनर इग्नोर करता है, तो कुछ लोग पूरा समय इसी के बारे में सोचते रहते हैं और परेशान होते रहते हैं। अगर सोचना भी है, तो समस्या को हल करने के बारे में सोचें, क्योंकि परेशान होकर रिश्ते कभी ठीक नहीं किए जा सकते। रिश्तों को ठीक करने के लिए एक शांत मन का होना जरूरी है। साथ ही, परेशान होकर आप अपनी सेहत भी खराब कर सकते हैं। इसलिए, ज्यादा सोचकर परेशान होने से बचें।

20. अच्छी नींद लें

परेशान लोगों की एक निशानी नींद न आना भी है। किसी भी चीज के बारे में बहुत ज्यादा सोचेंगे, तो सही से नींद भी नहीं आएगी। पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है, तो इस बात को स्वीकार कर लीजिए। इसके बाद, रिश्ते को फिर से बेहतर बनाने के बारे में सोचें। रिश्ते खराब होने के चलते अपनी नींद न खराब करें। आप पूरी नींद लें, जिससे मन से नकारात्मकता खत्म हो सके। नींद पूरी करने से आपकी सेहत भी ठीक रहेगी।

Ideas What to do when Someone Ignores You in Hindi

Shutterstock

21. दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ अच्छा समय बिताएं

जब घर में पार्टनर के साथ कुछ ठीक न चल रहा हो और मन दुखी हो, तो खुद को थोड़ा समय दें। इसके लिए आप दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ समय बिता सकते हैं। दोस्तों के साथ बात करके मन हल्का किया जा सकता है। पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप दूसरों के साथ वक्त नहीं बिता सकते। अपने आपको खुश रखना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। एक खुश मन जिंदगी जीने के नए रास्ते अपने-आप खोल देता है।

जारी रखें पढ़ना

22. पार्टनर का कॉल या मैसेज देखकर ज्यादा उत्साहित न हों

जब कोई आपको इग्नोर करे तो क्या करें, यह सवाल तो हर किसी के मन में आता होगा। लेकिन, कुछ लोग अपने नाराज पार्टनर को मनाने के लिए पूरा-पूरा दिन उन्हें कॉल या मैसेज करते रहते हैं। अब पार्टनर नाराज है या इग्नोर कर रहा है, तो एक बार में तो कॉल उठाएगा नहीं। फिर वो पूरा दिन उनके कॉल या मैसेज का इंतजार करते हैं। अब कॉल या मैसेज न आए, तो उदास हो जाते हैं और आ जाए, तो इतने ज्यादा उत्साहित हो जाते हैं कि पार्टनर की गलत बातों को भी सही मानने लगते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। जब कोई बात गलत लगे, तो उसे गलत ही बोलें। अपने आत्म सम्मान का ख्याल रखें।

23. बहुत जल्द किसी फैसले पर न पहुंचे

जब कोई इग्नोर करता है, तो यकीनन बहुत गुस्सा आता है। लेकिन, कुछ लोग इस गुस्से में गलत फैसला ले लेते हैं, जबकि गुस्से में कोई फैसले नहीं लेने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बाद पछतावा होता है। इन फैसलों में, रिलेशन खत्म करना, घर छोड़ना या यह मान लेना शामिल है कि पार्टनर आपको धोखा ही दे रहा है। रिश्तों को आसानी से खत्म नहीं करना चाहिए। वजह जानने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचना चाहिए। जरूरी नहीं कि आप जो सोच रहे हों, वो सही ही हो।

24. अकेले न रहें

आप जिससे सबसे ज्यादा प्यार करें, वही आपको इग्नोर करने लगे, तो अकेलापन महसूस होना लाजमी है। हालांकि, जब कोई आपको इग्नोर करे, तो ऐसे समय पर बिल्कुल अकेले न रहें। किसी से बात करना या घूमने जाना भी एक अच्छा विकल्प है। अकेला रहने पर मन में ऐसे ख्याल आएंगे, जो शायद सच न हों। इसलिए, जब रिश्ते में कोई परेशानी हो, तो अकेले रहने से बचें।

25. पार्टनर इग्नोर करे, तो आप भी इग्नोर करना न शुरू करें

ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है, तो आप भी उसे इग्नोर करना शुरू कर दें। रिश्ते में कोई एक झुक जाए, तो रिश्ता बना रहता है, तो क्यों न इसकी शुरुआत आप ही करें। पार्टनर के ऐसे बर्ताव से आपका दिल दुख सकता है, लेकिन रिश्ते के बीच ईगो को कभी न लाएं। आत्म सम्मान और आत्म अभिमान में एक महीन फर्क होता है। इस फर्क को समझें और अपने अभिमान की वजह से सालों पुराना रिश्ता खत्म न करें। ऐसे समय में, पार्टनर को आपके प्यार की ज्यादा जरूरत हो सकती है। उनकी भावनाओं को समझें।

26. इग्नोर की वजह जानने के लिए पार्टनर के पीछे न पड़ें

कोई इग्नोर करे तो क्या करें, इस आर्टिकल में हमने आपको ऊपर बताया है कि जब कोई इग्नोर करे, तो उससे वजह जानने की कोशिश करें। लेकिन, वजह जानने का मतलब यह नहीं है कि उनके पीछे ही पड़ जाएं। वजह जानना जरूरी है, लेकिन इसके लिए उन्हें परेशान न करें। अगर ऐसा करते हैं, तो सकता है कि वो आपसे और भी दूर हो जाएं। तो ऐसी नौबत न आने दें। पार्टनर इग्नोर कर रहा है, तो उनका ख्याल रखें और उनसे बीच-बीच में थोड़ी-बहुत बात करें।

27. किसी दोस्त के साथ आउटिंग करने से न घबराएं

बॉयफ्रेंड इग्नोर कर रहा है, तो क्या करें, इस सवाल का एक जवाब यह भी है कि किसी दोस्त के साथ आउटिंग करने जाएं। अक्सर बॉयफ्रेंड के इग्नोर करने पर या नाराज होने पर लड़कियां अपने दूसरे दोस्तों से बात करना या आउटिंग पर जाना छोड़ देती हैं। उन्हें इस बात का डर रहता है कि उनके ऐसा करने से कहीं बॉयफ्रेंड ज्यादा नाराज न हो जाए। हालांकि, इस तरह की चिंता बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। अगर दोस्तों के साथ घूमने से आप खुश रहती हैं, तो जरूर उसके साथ बाहर जाएं। शायद ऐसा करके ही आपके बॉयफ्रेंड को अपनी गलती का एहसास हो और वो फिर से बात करना शुरू कर दे।

28. पार्टनर पर गुस्सा न करें

रिश्ते में किसी बात पर नाराजगी होने पर पार्टनर को इग्नोर करना आम बात है। हालांकि, रिश्ते में प्यार है, तो यह सब ज्यादा समय तक नहीं चलता। वहीं, कुछ रिश्तों में ऐसा भी होता है कि अगर पार्टनर इग्नोर कर रहा है, तो दूसरा उनसे ज्यादा गुस्सा हो जाता है। ऐसे में, दोनों के ईगो क्लैश होते हैं और बात बनने की जगह बिगड़ जाती है। पार्टनर के इग्नोर करने के कई मतलब हो सकते हैं। जरूरी नहीं कि वो आपसे ही नाराज हो। उन पर काम का दबाव भी हो सकता है। इसलिए, गुस्सा दिखाने के बजाय बातचीत और प्यार करना जारी रखें।

29. पार्टनर में आ रहे बदलाव पर ध्यान दें

अगर पार्टनर आपको अक्सर इग्नोर करता है, तो धीरे-धीरे आप इस बात को स्वीकार कर लेते हैं और फिर आपकी आदत हो जाती है। लेकिन, ऐसा अक्सर होना ठीक नहीं है। अगर पार्टनर बार-बार आपसे नाराज होता है और इग्नोर करता है, तो जरूर उनके दिमाग में कुछ चल रहा है, जो आपको नहीं पता है। आपके बार-बार पूछने पर भी सही जवाब नहीं मिल पा रहा है, तो उनमें आ रहे बदलाव पर ध्यान दें। शायद इससे आपको उनके इग्नोर करने की वजह पता चल जाए।

30. समय बीतने का इंतजार करें

एक कहावत है कि समय बहुत बलवान होता है। यह कहावत कभी-कभी रिश्ते में भी सही बैठती है। जब आपका पार्टनर आपको इग्नोर करे, तो आपको समय बीतने का इंतजार करना चाहिए। हो सकता है कि यह समय थोड़ा लंबा हो जाए, लेकिन सब्र रखें। बार-बार सवाल पूछकर या नाराज होकर, अपने पार्टनर का दिल और न दुखाएं। हालांकि, कोशिश करनी नहीं छोड़नी चाहिए। कोशिश भी ऐसी होनी चाहिए जिससे पार्टनर का मूड लाइट हो जाए।

Ideas What to do when Someone Ignores You in Hindi

Shutterstock

31. सकारात्मक सोचें

पार्टनर के इग्नोर करने पर, हो सकता है कि आपका दिमाग ऐसी बातों की तरफ जाए जिसमें शायद कोई सच्चाई न हो। इसे ही नकारात्मक सोच कहते हैं। नकारात्मकता आपके रिश्ते की खटास को बढ़ाने के अलावा और कुछ नहीं करेगी। इसके लिए जरूरी है कि परिस्थिति कितनी भी खराब क्यों न हो, आप सिर्फ सकारात्मक ही सोचें। भले ही आप दोनों बात न करें, लेकिन आपकी पॉजिटिव सोच का प्रभाव उन पर जरूर पड़ेगा। पॉजिटिव सोचना मुश्किल जरूर है, लेकिन नामुमकिन नहीं।

अंत तक पढ़ें

32. पार्टनर को सरप्राइज दें

अगर आपको पता है कि पार्टनर आपको क्यों इग्नोर कर रहा है, तो उनके लिए कुछ बेहतर प्लान करें। हो सके तो उन्हें सरप्राइज दें। सरप्राइज तो हर किसी को पसंद होते हैं। अपने पार्टनर के लिए कुछ ऐसा प्लान करें जो उन्हें पसंद हो। सरप्राइज देना अक्सर कारगर साबित होता है। इससे पार्टनर को यह एहसास होता है कि आप उनसे प्यार करते हैं और उनकी खुशी के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

33. इस बारे में दोस्तों और रिश्तेदारों से गॉसिप न करें

अक्सर ऐसा होता है कि पार्टनर के इग्नोर करने पर आप इस बारे में दूसरों से बात करते हैं। उनसे सलाह लेने की कोशिश करते हैं। दिल हल्का करने के लिए किसी से अपनी बात कहना तो ठीक है, लेकिन अपने रिश्ते को लेकर कभी गॉसिप न करें। परेशान हैं, तो किसी खास दोस्त से बात करें, न कि रिश्तेदारों और सभी दोस्तों से पार्टनर के बर्ताव के बारे में बताएं। गॉसिप बनाने से रिश्ते सुधरते नहीं, बल्कि और खराब हो जाते हैं। अगर पार्टनर को पता चला कि आप इस बारे में दूसरों से गॉसिप करते हैं, तो उनकी नाराजगी बढ़ सकती है।

34. खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखें

जब घर में सिर्फ आप और आपका पार्टनर हो और वह भी आपको इग्नोर करे, तो समय काटना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में, दो चीजें होती हैं। पहली यह कि आप बार-बार कॉल या मैसेज करके उन्हें मनाने की कोशिश करेंगे और दूसरी यह कि आप दुखी-उदास रहेंगे। हमारी मानिए, तो यह दोनों ही काम न करें। पार्टनर को थोड़ा समय दें और आप खुद किन्हीं दूसरे कामों मे व्यस्त रहें। इससे आप फोन से दूर रहेंगे और पार्टनर को आपसे दूरी का एहसास होने पर वो फिर से आपसे बात करने लगेंगे।

35. काउंसलर की मदद ली जा सकती है

अगर आपका पार्टनर आपको लंबे समय से इग्नोर कर रहा है और आपको समझ नहीं आ रहा कि इस बारे में किसको बताएं, तो काउंसलर की मदद ली जा सकती है। लंबे समय तक ऐसा होने पर मन उदास और परेशान हो सकता है। ऐसे में व्यक्ति में भी जा सकता है। इसलिए, आप काउंसलर से बात कर सकते हैं। वह आपको रिश्ते सुधारने के बेहतर सुझाव दे सकते हैं और आपकी मानसिक स्थिति का भी ख्याल रखेंगे। वह आपको खुश रहने में भी मदद करेंगे।

36. पार्टनर से किसी बात पर बहस न करें

पार्टनर किसी बात से परेशान है और आपको इग्नोर कर रहे हैं, तो उनसे बहस करने से बचें। बहस न करने का मतलब यह नहीं है कि आप उनसे बातचीत करना ही बंद कर दें। बहस करने से उनकी नाराजगी के साथ रिश्ते में खटास भी बढ़ सकती है। उनसे बात करें लेकिन उतनी, जिससे वह परेशान न हों। अगर इग्नोर करने की वजह आपको पता है, तो उन्हें थोड़ा समय दें। अगर वजह नहीं पता, तो भी किसी भी बात का दबाव न बनाएं।

37. अपने प्यार का एहसास दिलाएं

पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है और आप उनसे बात किए बिना नहीं रह पा रहें हैं, तो किसी और तरीके से अपने प्यार का एहसास दिलाएं। इसके लिए आप कुछ दिन तक सिर्फ उनकी पसंद का खाना बना सकती हैं या उन्हें उनकी पसंदीदा चीज खरीदकर दे सकती हैं। हालांकि, प्यार का एहसास दिलाने के लिए प्यार से बात करना भी काफी होता है। इतना करने से भी पार्टनर का दिल पिघल सकता है।

आगे पढ़ें

आर्टिकल के अंत में जानते हैं पार्टनर का ध्यान आकर्षित करने के टिप्स।

पार्टनर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के टिप्स

अगर पार्टनर आपको इग्नोर कर रहा है और आप उनका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं, तो ये टिप्स पढ़ें :

  1. कई बार ऐसा होता है कि पार्टनर चाहता है कि कोई उसकी बात सुने, तो आप एक अच्छी श्रोता बनकर अपने पार्टनर की बात सुन सकती हैं। ध्यान रखें कि जब वह बोल रहे हों, तो उन्हें बीच में न टोकें। उनकी बात पूरी हो जाने के बाद आप अपनी बात कह सकती हैं। आप अपनी इसी विशेषता से उनका दिल जीत सकती हैं।
  1. पार्टनर को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आप उनके दिए हुए किसी खास कपड़े को पहन सकते हैं।
  1. तारीफ सुनना किसे पसंद नहीं होता। आप भी ऐसा कर सकती हैं। छोटी-छोटी चीजों को लेकर पार्टनर की तारीफ करें। खासकर अपने दोस्त और रिश्तेदारों के सामने। ध्यान रहे कि तारीफ सच्ची होनी चाहिए।
  1. पार्टनर का पसंदीदा भोजन बनाकर उन्हें खिलाने की कोशिश करें।
  1. पार्टनर से प्यार भरी बातें करें और साथ बिताए खास पलों को ताजा करें।

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान गए होंंगे कि कोई इग्नोर करे तो क्या करें। इन खास तरीकों से आपके लिए पार्टनर के इग्नोर करने का दर्द सहन करना आसान हो जाएगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि रिश्ते को खत्म करने के बारे में कभी न सोचें। जल्दबाजी में कोई फैसला न लें।  कुछ रिश्तों को प्यार के साथ वक्त की भी जरूरत होती है। ऐसे ही कई और टॉपिक के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख