20+ Beautiful & Romantic Ways To Propose A Girl In Hindi – लड़की को आई लव यू कैसे बोलें

by

किसी भी लड़की को प्रपोज करने के लिए सही तरीका चुनना सबसे जरूरी है। अगर प्यार को ठीक तरीके से बयां न किया जाए, तो बात सामने वाले के दिल को छू नहीं पाती। इसी वजह से दिल का हाल-ए-इजहार करने का सही तरीका बताने के लिए स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम कुछ रोमांटिक और फिल्मी अंदाज लेकर आए हैं। बस तो अगर आप सालों से सोच रहे हैं कि लड़की को आई लव यू कैसे बोलें, तो इस लेख को पढ़ें। यहां हमने लड़की को स्पेशल फील कराने के लिए कुछ क्यूट तरीके बताए हैं, जिनसे आप लड़की को इम्प्रेस करके उसे अपने मन की बात कह सकते हैं।

लेख को पूरा पढ़ें

लड़की को प्रपोज करने का तरीका कुछ हटकर होना चाहिए। चलिए, जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीके।

लड़की को प्रपोज करने के टॉप 20+ तरीके

Top 20 ways to propose a girl

Shutterstock

लड़की को प्रपोज करने का तरीका सही हो, तो उसके इम्प्रेस होने की गुंजाइश बढ़ जाती है। तभी हम नीचे लड़की को प्रपोज करने के कुछ प्यारे और रोमांटिक तरीके बता रहे हैं। ध्यान दें कि अगर लड़की प्रपोजल स्वीकार नहीं करती है, तो उसके साथ जोर जबरदस्ती बिल्कुल न करें। हां, कुछ सालों बाद फिर प्रपोज कर सकते हैं, लेकिन वो दोबारा मना कर दे तो समझ जाएं कि आपकी लव लाइफ कोई और ही है।

  1. कैंडल नाइट डिनर- लड़की को कैंडल नाइट डिनर पर ले जाकर भी प्रपोज कर सकते हैं। डिनर पर जाने से पहले ही रेस्ट्रो में कुछ रोमांटिक म्यूजिक का इंतजाम कर लें। खाना सर्व करते हुए लड़की की प्लेट में गिफ्ट रखकर या फिर आप गाने पर डांस करते हुए उससे प्यार का इजहार कर सकते हैं।
  1. सनसेट पॉइंट- सनसेट के समय जब सूरज की लालिमा आसमान पर बिखरती है, तो शाम बेहद खुशनुमा लगने लगती है। इस रोमांटिक समय में आप अपनी मिस स्पेशल गर्ल को प्रपोज कर सकते हैं। बस उसके हाथों को अपने हाथों में लें और अपने दिल की बात को उसके सामने रख दें। इस दौरान एक रिंग या फिर गुलाब भी आप उसे दे सकते हैं।
  1. सनराइज पॉइंट- सूरज की पहली किरण के साथ ही प्यार का इज़हार करने से बेहतर और क्या होगा। जी हां, आप अपनी स्पेशल वन को सनराइज पॉइंट पर ले जाकर प्रपोज कर सकते हैं। इस मूमेंट को और स्पेशल बनाने के लिए उसका कोई पसंदीदा गिफ्ट या लाल रंग का म्यूजिकल हार्ट गिफ्ट कर दें।
Sunrise point

Shutterstock

  1. हॉट एयर बैलून- कैसे होगा अगर आसमान में आप अपने प्यार को प्रपोज करें? इसके लिए आपको हॉट एयर बैलून राइड पर अपने लव को लेकर जाना होगा। जब आप दोनों काफी ऊंचाई पर पहुंच जाएं, तब अपनी प्रेमिका को घुटनों के बल आकर एक गुलाब का फूल देकर प्रपोज कर दें।
  1. न्यू इयर – एक नए रिश्ते की शुरुआत करने के लिए नया साल सबसे बेहतर दिन है। आप न्यू ईयर पार्टी में जाकर नए साल के स्वागत का काउंट डाउन खत्म होते ही माइक पर अपने प्यार का इजहार कर दें। नहीं तो, काउंट डाउन खत्म होने पर लड़की को नववर्ष की बधाई देते हुए गले मिलें और उसके कान में आई लव यू कह दें।
  1. लड़की के जन्म दिन पर- लड़की को उसके जन्म दिन पर प्रपोज करके उस पल को यादगार बना सकते हैं। सबसे पहले लड़की के जन्म दिन पर एक छोटा सा रेस्ट्रो या पार्टी हॉल बुक करें। अब उस हॉल के एंटरेंस से लेकर जहां पर केक रखा हो, वहां तक के हिस्से को गुलाब की पंखुड़ियों से सजा दें। हॉल के जिस टेबल में केक रखा हो, वहां गुलाब से दिल भी बनाएं। अब लड़की को उस हॉल में लेकर आएं और सरप्राइज देकर आई लव यू बोल दें।
  1. वैलेंटाइन डे – इसे प्रेम दिवस भी कहा जाता है, इसलिए प्यार का इजहार करने का यह सबसे अच्छा मौका हो सकता है। आप पूरे वैलेंटाइन वीक अपनी लव लाइफ को अपने प्यार से जुड़े कुछ क्लू गिफ्ट्स के साथ भेज सकते हैं। फिर वैलेंटाइन डे पर उसे सरप्राइज देते हुए प्रपोज कर दें।
  1. पिकनिक पर – अपने दोस्तों के साथ पिकनिक का प्लान बनाएं और उसमें जिस लड़की को प्रपोज करना है उसे भी शामिल करें। पिकनिक के दौरान जब सभी दोस्त एक साथ बैठे हों, तब अपनी स्पेशल गर्ल को प्रपोज कर दें। इस दौरान उसे लाल गुलाब भी जरूर दें। अगर लड़की का शर्मीला स्वभाव है, तो अकेले में ही उसे प्रपोज करें।
  1. रोमांटिक जगह पर ले जाकर- लड़की को प्रपोज करने के लिए आप उसे किसी आस-पास की रोमांटिक जगह पर ले जा सकते हैं या फिर गोवा, जैसलमेर जैसी जगह की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। आप जिस भी जगह को चुनें, वहां अच्छे से लाइटनिंग करें और फिर अपने प्यार का इजहार कर दें।
  1. नाव में पानी के बीचों बीच – लड़की को आई लव यू कैसे बोलें, सोच रहे हैं? इसका एक तरीका नाव की सवारी भी है। आप अपनी मिस स्पेशल गर्ल को बोटिंग के लिए लेकर जाएं। जब आप दोनों झील में पानी के बीच में पहुंच जाएं, तो बातों ही बातों में अपने दिल की बात उसे बता दें।
In the middle of the boat

Shutterstock

स्क्रॉल करें

  1. फूलों का गुलदस्ता – बुके की मदद से भी आप अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। फूलों के गुलदस्ते में अपने दिल की बात और आई लव यू लिखा हुआ एक संदेश रख दें। उस मैसेज में सबसे नीचे अपना नाम लिख दें और नंबर भी डाल सकते हैं। साथ ही लड़की की पसंदीदा चॉकलेट भी फूलों के बीच में रख दें। अब इस गुलदस्ते को किसी तरह से लड़की के पास तक पहुंचा दें।
  1. पहली मुलाकात वाली जगह – आप अपनी स्पेशल गर्ल को उसी जगह पर प्रपोज कर सकते हैं, जहां आप दोनों पहली बार मिले थे। वहां पहुंचकर आप पुरानी यादें ताजा करने के साथ ही उसे अपने दिल का हाल सुना सकते हैं। आई लव यू कहते हुए उसे पसंदीदा फूल और एक तोहफा भी जरूर दें।
  1. गाना गाकर- गाने की मदद से भी प्यार का इजहार किया जा सकता है। कोई रोमांटिक सा गाना गाते हुए उसके आंखों में देखकर अपने प्रेम को जाहिर कर दें। इसके लिए ऐसी जगह चुनें, जो शांत हो और जिसे आसानी से सजाया जा सके।
  1. ट्रेजर हंट- प्रपोजल को अगर रोमांचक बनाना चाह रहे हैं, तो ट्रेजर हंट का सहारा ले सके हैं। इसके लिए एक कार्ड में अपने दिल की बात लिखकर कहीं छुपा दें और उसे ढूंढने के लिए हिंट देते रहें। इससे उस लड़की के दिमाग में ये रहेगा कि आखिर उसे ढूंढना क्या है। जब उसे कार्ड मिल जाएगा, तो वो सरप्राइज हो जाएगी।
  1. फूलों के बगीचे में – फूलों की भीनी-भीनी खुशबू और प्यार का इज़हार, क्या बात है। यह लड़की को प्रपोज करना काफी इम्प्रेसिव तरीका है। आप फूलों के बगीचे में पौधे को शेप देकर आई लव यू या फूलों से आई लव यू लिखवा दें। यह सारे इंतजाम आप फूल के बगीचे के प्रबंधक से बात करके करवा सकते हैं।
  1. रॉकेट की मदद से – आजकल ऐसे रॉकेट और पटाखें बाजार में मिल रहे हैं, जिनसे आसमान में दिल बनाया जा सकता है। साथ ही आसमान में आई लव यू लिखने वाले पटाखें भी प्यार को बयां करने में मदद मिल सकती है। बस एक शाम को उसे बाहर लेकर आएं और रॉकेट जलाने के बाद उसे आसमान की तरफ देखने को कहें। ऊपर देखते ही आपके दिल की बात उस तक पहुंच जाएगी।
  1. एयर बैलून – हवा में मैसेज लिखे हुए बड़े से गुब्बारों को आपने जरूर देखा होगा। ऐसे ही गुब्बारों में आई लव यू संदेश या अन्य दिल की बात लिखवाकर आप आसमान में उड़ा सकते हैं। ऐसे गुब्बारे लड़की की खिड़की के सामने उड़ा दें, जिससे आपका प्यार जाहिर हो सके। नहीं, तो लड़की को कही ले जाकर ऐसे गुब्बारों के माध्यम से उसे प्रपोज कर सकते हैं।
  1. लॉन्ग ड्राइव – आप जिस लड़की से प्यार करते हैं, उसे लॉन्ग ड्राइव में ले जाकर भी प्रपोज कर सकते हैं। गाड़ी में या रास्ते में कही ‘विल यू बी माई गर्ल फ्रेंड’ मैसेज लिखकर उसे अपने मन की बात कह दें। इसके अलावा, गाड़ी चलाते हुए बातों-बातों में भी उसे यह बात कह सकते हैं।
  1. फोटो कोलाज- जिस लड़की को प्रपोज करना चाह रहे हैं उसकी और उसके साथ कुछ अपनी फोटो का प्रिंट आउट निकलवा कर एक दिल के आकर का कोलाज बना लें। अब यह कोलाज उसे देते हुए अपने प्यार का इजहार कर लें।
Photo collage

Shutterstock

  1. बोनफायर के सामने – चांदनी रात में बोनफायर के सामने बैठकर भी लड़की को आई लव यू कह सकते हैं। मन की बात कहने से पहले उसे साथ बिताए गए अच्छे लम्हों के बारे में याद दिलाएं। फिर बातों-ही-बातों में अपने दिल की बात कह दें। संभव हो तो बोनफायर ऐसा बनाएं, जिसमें आपका संदेश लिखा हुआ नजर आए।
  1. रोड में मैसेज लिखकर – यह थोड़ा फिल्मी तरीका है। आपके एक ऐसी रोड चुननी होगी, जहां से लड़की रोज आती जाती हो। लड़की के आने से कुछ समय पहले रोड में आई लव यू मैसेज फूलों से लिख दें। यह संदेश ऐसी रोड में लिखें जहां ज्यादा भीड़ न होती हो, ताकि लड़की के देखने से पहले सरप्राइज खराब न हो जाएं। जैसे ही लड़की मैसेज देख लें, तो हाथ में एक गिफ्ट लेकर उसे प्रपोज कर दें।

नीचे जरूरी जानकारी है

लेख के अगले हिस्से में हम लड़की को प्रपोज करने से पहले ध्यान दी जाने वाली बातें बता रहे हैं।

Amazing Tips to Propose your Girl : लड़की को प्रपोज करने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए?

लड़कियों को प्रपोज करने से पहले और करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है। अगर इन बातों का ध्यान न रखा जाए, तो लड़कियां इम्प्रेस होने की जगह गुस्सा हो सकती हैं।

  • लड़की को कंफर्टेबल महसूस कराएं।
  • अपना पूरा ध्यान उस लड़की पर ही रखें।
  • उसके सामने कभी भी गलत बातें व इशारे न करें।
  • लड़की को बताएं कि वो आपके लिए कितनी खास है।
  • अपनी स्पेशल गर्ल की तारीफ करें।
  • उसके दोस्त और परिवार वालों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें।
  • उसे एहसास दिलाए कि आपको उसकी परवाह है।
  • लड़की की पसंद और नापसंद का खास ध्यान रखें।
  • लड़की अगर मना कर दे, तो गुस्सा होने की जगह उसे समझें और उसके जवाब को स्वीकार करें।
  • अगर उसने आपसे सोचने के लिए समय मांगा है, तो उसे अच्छे से सोचने दें। उसपर किसी तरह का दवाब न बनाएं और न ही उस सरप्राइज को खराब करें।

लड़की को आई लव यू कैसे बोलें यह आप जान ही गए होंगे। साथ ही हमने लड़की को प्रपोज करने के तरीके भी लेख में विस्तार से बताएं हैं। इन तरीकों को अपना कर आप लड़की को इम्प्रेस कर सकते हैं और शादी के लिए या फिर एक नया रिलेशनशिप शुरू करने के लिए उससे पूछ सकते हैं। बस इस बात का ध्यान दें कि प्यार एक ऐसा एहसास है, जो दिलों को जोड़ता है। अगर कोई आपके साथ ऐसा कनेक्शन महसूस नहीं करता, तो हो सकता है कि वो आपका प्रपोजल स्वीकार न करे। ऐसे में उसके साथ एक अच्छा बॉन्ड बनाने की कोशिश करें, लेकिन उसपर ‘हां’ के लिए दवाब न डालें।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Bhupendra Verma

भूपेंद्र वर्मा ने सेंट थॉमस कॉलेज से बीजेएमसी और एमआईटी एडीटी यूनिवर्सिटी से एमजेएमसी किया है। भूपेंद्र को लेखक के तौर पर फ्रीलांसिंग में काम करते 2 साल हो गए हैं। इनकी लिखी हुई कविताएं, गाने और रैप हर किसी को पसंद आते हैं। यह अपने लेखन और रैप करने के अनोखे स्टाइल की वजह से जाने जाते हैं। इन्होंने कुछ डॉक्यूमेंट्री फिल्म की स्टोरी और डायलॉग्स भी लिखे हैं। इन्हें संगीत सुनना, फिल्में देखना और घूमना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch