25+ Ways to Choose The Best Life Partner In Hindi – अच्छा पार्टनर कैसे चुनें| अरेंज्ड मैरिज टिप्स

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

शादी किसी भी व्यक्ति की जिंदगी के लिए खास निर्णय होता है। इसे खास बनाने के पीछे सबसे ज्यादा योगदान पार्टनर यानी जीवन साथी का होता है। कहते हैं अगर लाइफ पार्टनर सही हो तो शादी में आने वाले उतार-चढ़ाव भी आसानी से कट जाते हैं। जीवन के सफर को सुहाना बनाना हो या चुनौतियों का सामना करना हो, एक अच्छा जीवन साथी हमेशा साथ खड़ा होता है। इसलिए यह जरूरी है कि लाइफ पार्टनर के रूप ऐसे शख्स को चुनें जो न सिर्फ आपका ख्याल रखे, बल्कि हर कदम पर आपका साथ दे। अब ऐसा पार्टनर चुनना आसान काम तो है नहीं। ऐसे में स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपके लिए लाए हैं 25 से अधिक तरीके, जिससे आपको एक अच्छे जीवन साथी का चुनाव करने में मदद मिलेगी।

लेख विस्तार से पढ़ें

विषय सूची


तो बिना देर करते हुए पढ़ें और जानें कि लाइफ पार्टनर चुनते वक्त कौन सी बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

पार्टनर चुनते समय किन बातों का ध्यान रखें | 25+ Ways How to Find a Perfect Life Partner | परफेक्ट लाइफ पार्टनर

Shutterstock

शादी अरेंज हो या लव जब बात अपने लिए सही लाइफ पार्टनर चुनने की आती है, तो मन में सैकड़ों सवाल होते हैं। लड़का हो या लड़की जीवन साथी का चुनाव करने का फैसला दोनों के लिए और दोनों के परिवार के लिए अहम होता है। ऐसे में हम परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनने की दुविधा को कुछ हद कम करने की कोशिश कर रहे हैं। तो परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनने के टिप्स कुछ इस प्रकार हैं :

1. भरोसेमंद हो

किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी होती है। अगर आप उस पर भरोसा नहीं कर सकते, तो वह आपके लिए कभी भी सही लाइफ पार्टनर सिद्ध नहीं होगा। लड़का हो या लड़की एक दूसरे पर भरोसा करने के साथ-साथ एक दूसरे के प्रति ईमानदार होना भी जरूरी है। इसलिए अपना लाइफ पार्टनर चुनते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि वह भरोसेमंद है या नहीं।

2. एक-दूसरे के प्रति सम्मान

एक सफल और खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी एक-दूसरे का सम्मान करें। आप जिसके साथ पूरा जीवन बिताने वाले हैं, ये जरूरी है कि वो आपकी इज्जत करता हो। इसके साथ आपके मन में भी उसके प्रति सम्मान होना चाहिए। रिलेशनशिप में गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड हो या पति-पत्नी दोनों ही व्यक्ति को एक दूसरे के निर्णय को तवज्जो व मान-सम्मान देना आवश्यक है।

3. जिसके साथ आप सहज हों

अगर आप किसी के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो उसे आप जीवन साथी के रूप में भी नहीं चुन सकते हैं। इसलिए अपने जीवन साथी का चयन करते हुए, ये ध्यान दें कि उसकी मौजूदगी आपको सहजता का एहसास कराती है या नहीं। लाइफ पार्टनर ऐसा हो, जिसके सामने आप जो हैं और जैसे हैं खुल कर अपने आप को व्यक्त कर सकें। अपनी कोई भी बात आप बेझिझक उनके साथ शेयर कर सकें।

4. कुछ रुचियों में समानता होनी चाहिए

जिसमें आप अपना लाइफ पार्टनर ढूंढ रहे हों, उनसे आपकी कुछ रुचियां मिलनी चाहिए। हम यह नहीं कह रहे हैं कि सभी हॉबी एक समान हो, लेकिन एक या दो रूचि एक जैसे हों, तो एक दूसरे के साथ समय बिताना और खूबसूरत हो सकता है। अगर आपकी रुचियां आपके जीवन साथी से मिलती हों, तो आपसी सामंजस्य में आसानी हो सकती है। इससे आपको किसी के लिए अपने आप में बदलाव करने की संभावनाएं कम हो जाती हैं।

5. पारिवारिक बैकग्राउंड समान हो

कहते हैं कि शादी ब्याह दो लोगों का नहीं, बल्कि दो परिवारों का भी मेल होता है। इसलिए आप अपना हमसफर चुनते हुए ये भी ध्यान रखें कि आपके और आपके पार्टनर के पारिवारिक बैकग्राउंड आपस में मिलते हों। अगर पारिवारिक बैकग्राउंड मेल खाते हों, तो शादी के बाद भी दोनों परिवारों में मेलजोल बना रहता है और खुशियां बरकरार रजती है। आपके और आपके पार्टनर के स्टैंडर्ड में ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए।

आगे हैं और टिप्स

6. इंटलेक्चुअल लेवल मिलता हो

जिस शख्स के साथ आपको जीवन का बाकी का सफर तय करना है, ये जरूरी है कि उसका बौद्धिक स्तर यानी इंटलेक्चुअल लेवल आपसे मेल खाता हो। अगर आपके पार्टनर का इंटलेक्चुअल लेवल सही होगा यानी परिस्थितियों की सूझबूझ की समझ होगी, तो ही आप उसके साथ सुखी भविष्य की कल्पना कर सकते हैं।

7. भविष्य को लेकर योजना

एक सुरक्षित भविष्य कौन नहीं चाहता, इसलिए अपने लाइफ पार्टनर का चयन करते हुए उससे भविष्य को लेकर उसकी क्या योजनाएं हैं, वह अवश्य जान लें। शादी के बाद या लाइफ पार्टनर बनने के बाद एक व्यक्ति की प्लानिंग या निर्णय का असर दूसरे पर भी थोड़ा-बहुत पड़ता है। ऐसे में उनकी योजनाओं का आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा और क्या आप उन योजनाओं को अपनाने के लिए तैयार हैं, इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानना आपके लिए जरूरी है। होने वाले लाइफ पार्टनर से उनके भविष्य का प्लान जरूर पूछें और उसी अनुसार आगे का निर्णय लें।

8. सुनिश्चित करें कि शख्स किसी दबाव में न हो

आप किसे अपना लाइफ पार्टनर बनाना चाहते हैं ये फाइनल करने से पहले ये अवश्य सुनिश्चित कर लें कि सामने वाला शख्स किसी के दबाव में तो नहीं है। आपसे शादी का निर्णय उसपर थोपा तो नहीं जा रह है। शादी एक लंबा सफर है, इसलिए लड़का और लड़की दोनों की मर्जी होनी जरूरी है। इसे जबरदस्ती के डोर से नहीं बांधा जा सकता है।

पढ़ते रहिए, क्वालिटीज ऑफ अ गुड लाइफ पार्टनर

9. फैसला लेने की क्षमता

कई बार हमें जीवन में कठिन फैसले लेने पड़ते हैं। ऐसे में आपके लाइफ पार्टनर में इस बात की क्षमता होनी चाहिए कि वह फैसले लेने में सक्षम हो। हालांकि किसी शख्स में यह क्षमता है या नहीं इसका पता एकदम से नहीं लगाया जा सकता। आप अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से सुझाव लेकर टेस्ट कर सकते हैं। उन्हें अपने छोटे-बड़े फैसले में शामिल करें और उनकी प्रतिक्रिया पर ध्यान दें। इससे शख्स के फैसला लेने की क्षमता का अंदाजा लगा सकते हैं। इसके अलावा, यह भी पता चल सकता है कि वह आपके फैसले में कितना सहयोग कर रहा है या कितनी रूचि दिखा रहा है। साथ ही आप जान सकते हैं कि अपने हर छोटे-बड़े निर्णयों पर वह शख्स किसी और पर तो निर्भर नहीं है।

10. प्राथमिकता समझें

जो भी लाइफ पार्टनर हो उसे अपनी प्राथमिकताएं पता होनी चाहिए। हर चीज को कैसे मैनेज करना है, परिवार और पार्टनर के बीच तालमेल कैसे बिठाना है, इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। माता-पिता को वक्त देना अच्छी बात है, लेकिन उसे अपने पार्टनर को भी समय देने और उसके साथ वक्त बिताने का ध्यान रखना आना चाहिए। कई बार शादी के बाद परिवार और पार्टनर के बीच सही तालमेल न होने की वजह से घर में कलेश होने लगते हैं। ऐसे में लड़का हो या लड़की दोनों को इन चीजों को पहले से ही मैनेज करना आना चाहिए। अपनी प्राथमिकताओं को समझदारी के साथ निभाना चाहिए और संतुलन बनाएं रखना चाहिए।

11. व्यवहार पर ध्यान दें

जब आप अपने लाइफ पार्टनर का चयन कर रहे हों, तो गौर करें कि वो विनम्र और मिलनसार हो। साथ ही वह आपके अलावा आपके परिवार के सदस्यों से, बड़े व छोटों से और अन्य लोगों के साथ कैसा व्यवहार रखता है। लोगों के प्रति किसी शख्स का व्यवहार उसके आचार-विचार, परवरिश और संस्कार के बारे में बिना कहे ही बहुत कुछ कह जाते हैं।

12. जिंदगी को लेकर प्रैक्टिकल हो

आप जिसे अपना लाइफ पार्टनर बनाना चाहते हैं वह जिंदगी को लेकर कितना प्रैक्टिकल है और अन्य परिस्थितियों को किस तरह से हैंडल करता है, यह जान लेना चाहिए। केवल ख्याली पुलाव पकाने वाला और छोटी-छोटी समस्या आने पर पैनिक होने वाला इंसान एक अच्छा लाइफ पार्टनर नहीं बन सकता है। इसलिए जीवन की सत्यता के प्रति व्यक्ति की सोच कैसी है, यह जानने के बाद ही उसे लाइफ पार्टनर बनाने का निर्णय लेना चाहिए।

Shutterstock

13. करियर के तरफ नजरिया जान लें

जब आप किसी शख्स में अपने जीवन साथी की खूबियां तलाश रहे हों, तो आपसे उसे क्या अपेक्षाएं हैं, इसे लेकर उनका विचार जान लेना जरूरी है। खासतौर पर, जब कोई लड़की या लड़की के परिवार वाले लड़की के लिए पार्टनर चुनें तो करियर से जुड़ी सारी बातें पहले ही कर लें। जैसे कि अगर लड़की को जॉब करना हुआ, तो पार्टनर को इस फैसले से कोई आपत्ति तो नहीं है। वहीं अगर लड़का आगे जाकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहता हो, तो इससे लड़की के परिवार वालों को कोई आपत्ति न हो।

14. परिवार की इज्जत करे

माता-पिता और परिवार हमारे जीवन का सबसे अभिन्न हिस्सा होते हैं। इसलिए जब आप किसी को अपना जीवन साथी चुनने जा रहे हों, तो ये जरूरी है कि वो व्यक्ति आपकी और आपके परिवार दोनों की इज्जत करने वाला हो। एक ऐसा शख्स जो आपके माता-पिता को अपने माता-पिता के समान प्यार और इज्जत दे और बहू व दामाद बनकर नहीं, बल्कि बेटा व बेटी की तरह उन्हें अपना समझे।

15. आपके काम को समझे

अगर आप वर्किंग हैं, तो ये आवश्यक है कि आपका लाइफ पार्टनर आपके काम को समझता हो और उसकी इज्जत करता हो। इस आधुनिक दौर में अपने सपनों को पूरा करने के लिए हर कोई दिन-रात मेहनत करता है। ऐसे में पति-पत्नी दोनों को एक दूसरे के काम के प्रति इज्जत होनी चाहिए।

16. अपने पार्टनर की अच्छी बातों के बारे में जानें

किसी शख्स में कमियां निकालना बेहद आसान होता है, लेकिन आपको उसकी अच्छी बातों को भी जानना चाहिए। कई बार कुछ लोग अपने शर्मीले स्वभाव के कारण खुद को व्यक्त नहीं कर पाते हैं और सामने वाले के सामने उनकी गलत छवि बन जाती है। ऐसे में पहली ही मुलाकात में व्यक्ति को जज करने से बचें। बेहतर है पहले उन्हें सहज होने का समय दें और उसकी अच्छी क्वालिटीज को जानने की कोशिश करें।

17. बाहरी खूबसूरती से ज्यादा मन की सुंदरता पर ध्यान दें

इसमें कोई शक नहीं है कि अच्छा लाइफ पार्ट्नर चुनते वक्त व्यक्ति खूबसूरती और बाहरी आकर्षण पर भी ध्यान देता है। यह स्वाभाविक है, लेकिन सिर्फ बाहरी खूबसूरती पर ध्यान न दें, बल्कि मन की सुंदरता पर भी ध्यान दें। बात-व्यवहार और मन साफ हो, तो उससे सुंदर और कुछ नहीं। इसलिए बाहरी सुंदरता के झांसे में न आकर शख्स की इनर ब्यूटी पर ज्यादा फोकस करें।

जारी है, हाउ टू फाइंड अ परफेक्ट लाइफ पार्टनर

Shutterstock

18. समय बिताने वाला

आजकल के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपने काम को लेकर व्यस्त रहता है, लेकिन अपने लाइफ पार्टनर के साथ बिताए चैन के कुछ पल दिल को सुकून देते हैं। इसलिए ये जरूरी है कि आपका पार्टनर व्यस्त रहने के बावजूद फ्री होने पर आपके लिए समय निकाले। साथ में समय बिताना खुशहाल वैवाहिक जीवन की निशानी होती है। वक्त बिताने का मतलब यह नहीं कि व्यक्ति अपने काम को अनदेखा कर दे, लेकिन व्यक्ति को वक्त मैनेज करना आना चाहिए। काम के बीच से समय निकालकर अपनों के लिए समय निकालना उन्हें बखूबी आना चाहिए।

19. जीवन साथी की उपलब्धियां

अपने लिए जीवन साथी का चुनाव करते हुए सामने वाले शख्स की उपलब्धियों के बारे में भी जान लें। उसकी पसंद नापसंद के अलावा आपको उसकी उपलब्धियों के बारे में भी पता होना चाहिए। इसमें आप शख्स की पढ़ाई-लिखाई के अलावा खेल व अन्य क्रियाओं में उनकी रुचि व विचार जान सकते हैं।

20. पारिवारिक स्थिति

शादी के लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनते हुए शख्स की पारिवारिक स्थिति के बारे में आपको पहले से ही जानकारी होनी चाहिए। अगर वह शख्स खुद इस संबंध में पारदर्शिता रखे तो बेहतर होगा, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करता है या करती है, तो आप किसी जानकार के जरिए उनकी पारिवारिक स्थिति का पता लगा सकते हैं।

21. जो जैसा है, वैसा रहे (अधिक दिखावा करने वाला न हो)

यह सुनिश्चित कर लें कि जिस शख्स को आप अपना जीवन साथी बनाना चाहते हैं, वह दिखावा करने वाला न हो या फिर आपको इंप्रेस करने के लिए दिखावा न कर रहा हो। ये बात नोटिस करें कि जिसे आप चुन रहे हैं, वह वैसा ही हो, जैसा समझ कर आप उन्हें पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा, अगर वह बड़े घर का है या पैसे वाला है, तो वह इस चीज का शो ऑफ न करे। बात-बात पर अपने रूत्बे या पैसे से सबको आकर्षित करने वाला या अपनी शान दिखाने वाला न हो।

22. आपको समझने वाला हो (सुख-दुख साथ बिताने वाला)

जिंदगी के इस लंबे सफर में अगर आपका हमसफर आपको समझने वाला हो, तो ये सफर सुगमता से कट जाता है। इसलिए जब आप अपने लाइफ पार्टनर का चयन कर रहे हों, तो यह परखने का प्रयास करें कि क्या वह सुख-दुख में आपका साथ निभा सकता है। इस बात पर ध्यान दें कि कहीं वह मुसीबत में साथ छोड़कर भागने वाला तो नहीं है। ये जरूरी है कि लाइफ पार्टनर जीवन को और उसमें होने वाले उतार-चढ़ाव को समझता हो। साथ ही अपने पार्टनर और उसके जरूरतों को समझता हो।

23. केयर करने वाला हो

लव मैरिज में जिससे हम प्यार करते हैं, वो भी हमारी पूरी केयर करता है, लेकिन अरेंज मैरिज में सामने वाले शख्स का नेचर केयर करने वाला है या नहीं ये परख पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए जब आप अपने लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर तलाश रहे हों, तो इस बात पर ध्यान जरूर दें कि उसे आपकी कितनी परवाह है और वह आपकी केयर करता है या नहीं। यह बात कुछ ही मुलाकातों में व्यक्ति के व्यवहार और बातचीत से पता चल सकती है। इसलिए थोड़ा वक्त दें और होने वाले लाइफ पार्टनर के नेचर को समझने की कोशिश करें कि वह केयरिंग है या नहीं।

स्क्रॉल करें

24. उम्र में ज्यादा अंतर न हो

वैसे तो कहा जाता है कि प्यार के मामले में उम्र की कोई सीमा नहीं होती है, लेकिन अगर आपका लाइफ पार्टनर हम उम्र हो, तो आपसी समझ और तालमेल बैठाने में आसानी हो सकती है। ऐसा इसलिए कि वह आपके मनोभाव को अच्छे से समझ सकता है। वहीं, अपने से उम्र में ज्यादा बड़े या फिर ज्यादा छोटे (कुछ केस में) लाइफ पार्टनर के साथ ये सामंजस्य बैठाने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इसलिए जब आप अपना लाइफ पार्टनर चुन रहे हों, तो ध्यान रखें कि आप दोनों की उम्र में ज्यादा अंतर न हो।

25. जिन्हें पैसों से मतलब न हो

जिस शख्स को आप अपने जिंदगी का हमसफर बनाना चाहते हैं, उसका धन-संपत्ति को लेकर नजरिया परख लेना जरूरी होता है। कई बार लोग केवल संपत्ति के लालच में आकर आपकी हां में हां मिलाने के लिए तैयार हो जाते हैं, लेकिन ऐसे लोग मौका मिलने पर आपको धोखा भी दे सकते हैं। इसलिए होने वाले पार्टनर में पैसों को लेकर नजरिए को जानने-परखने की कोशिश करें।

Shutterstock

26. नशे का आदी न हो

शादी के लिए परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनते हुए यह बात जरूर जान लें कि कहीं उस शख्स को किसी नशे की लत तो नहीं है। नशे की लत के कारण आगे भविष्य में आपके दांपत्य जीवन में परेशानियां होगी। नशे के आदी कई लोग अपनी लत पूरी करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। ऐसे में यह आपके जीवन के लिए भी खतरा बन सकता है।

27. झूठ बोलने की आदत न हो

जिस शख्स को झूठ बोलने की आदत हो, वह किसी को भी आसानी से बेवकूफ बना सकता है। इसलिए शादी के लिए पार्टनर का चयन करते हुए ये गौर करें कि कहीं उस शख्स को झूठ बोलने की आदत तो नहीं है। ऐसे शख्स कभी भी अपने वादों व बातों पर अडिग नहीं रहते और उनके द्वारा कही गई किसी भी बात पर विश्वास नहीं किया जा सकता है। ऐसे में उसके बात करने के तरीकों पर गौर करें और ध्यान दें कि कहीं वो बार-बार हर चीज को लेकर बहाने तो नहीं बना रहा या बना रही है। इन बातों पर जरूर ध्यान दें।

28. शादी की हड़बड़ी से सतर्क रहें

शादी से पहले अपने पार्टनर को जानने व समझने के लिए पूरा समय लें। अगर वह शख्स और उसका परिवार शादी को लेकर जल्दबाजी कर रहा हो या हड़बड़ी में हो तो सतर्क हो जाएं। ऐसी स्थिति में शख्स का बैकग्राउंड चेक जरूर करवा लें। वहीं, आजकल कई ऐसे गिरोह भी सक्रिय हो गए हैं, जो पहचान बदलकर शादी के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी करते हैं। ऐसे गिरोह से भी सावधान रहने की आवश्यकता है। लड़की या लड़के के पूरे बैकग्राउंड, उसके काम-काज, दोस्तों और रिश्तेदारों के बारे में पता लगाएं।

29. फैसलों को लेकर समझदारी और सम्मान हो

जिस शख्स को आप अपने जीवन साथी के रूप में चुनने जा रहे हैं ये जरूरी है कि वो आपके फैसलों में आपका साथ देने वाला हो। अगर आप कोई फैसला लेते हैं, तो आपके पार्टनर की समझ इस काबिल होनी चाहिए कि वो उसका सम्मान करे। वहीं, अगर किसी फैसले से पार्टनर सहमत न हो, तो उसके पास सहमत न होने का जवाब भी होना चाहिए। इसके अलावा, अगर एक पार्टनर सही फैसला नहीं ले रहा तो दूसरे पार्टनर को शांतिपूर्वक उसे समझाना और गाइड करना आना चाहिए। लिए गए फैसलों में दोनों की रजामंदी भी जरूरी है और हर फैसले में साथ देने की बात दोनों पक्षों पर लागू होती है।

30. आपकी जोड़ी जचती हो

इन सब बातों के बाद जो अंत में इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आपकी जोड़ी उनके साथ कैसी लगेगी। आप दोनों साथ में अच्छे लगेंगे भी या नहीं। अन्य फैक्टर्स के अलावा एक ये फैक्टर भी गौर करने योग्य है। अगर दोनों में से कोई एक पार्टनर अधिक अट्रेक्टिव हो, तो बार-बार अन्य लोगों से उसकी तारीफ सुनकर दूसरे पार्टनर के मन में चिढ़ हो सकती है। यह भावना अच्छे खासे रिश्ते को बर्बाद कर सकती है। इसलिए पार्ट्नर चुनते वक्त थोड़ा बहुत उसके लुक को भी महत्व दें।

इस लेख में हमने कोशिश की है कि एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनने में आपकी पूरी मदद कर सकें। हम स्पष्ट कर दें हमारा उद्देश्य किसी भी तरह से किसी की भी भावना को ठेस पहुंचाने का नहीं है। यहां दिए गए आइडिया को लेकर सहमति और असहमति व्यक्तिगत हो सकती है। हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख के जरिए आपको, पार्टनर चुनने में किन बातों का ध्यान रखे, इस सवाल का जवाब कुछ हद तक मिल चुका होगा। आशा करते हैं कि यहां बताए गए टिप्स की मदद से आपको अपना लाइफ पार्ट्नर चुनने में आसानी हो और जल्द ही आपको आपका मनचाहा जीवन साथी भी मिले। वहीं, इस तरह के और भी बेहतरीन लेख पढ़ने के लिए स्टाइलक्रेज से जुड़े रहें और हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ें।

Was this article helpful?
thumbsupthumbsup
The following two tabs change content below.
आवृति गौतम ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। इन्होंने अपने करियर की शुरूआत... more

ताज़े आलेख