लिपस्टिक लगाने का सही तरीका – स्टेप बाई स्टेप गाइड – How to Apply Lipstick in Hindi

by

महिला का श्रृंगार लिपस्टिक के बिना अधूरा है और इस बात को आप भी मानती होंगी। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जो अन्य मेकअप उत्पाद के बिना चेहरे को फ्रेश लुक देने का काम कर सकता है, बशर्ते लिपस्टिक लगाने का तरीका महिलाओं को पता हो। इस बात से आप भी इनकार नहीं कर पाएंगी कि लिपस्टिक लगाना भी एक कला है। ऐसे में स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम लिपस्टिक लगाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने मेकअप और भी आकर्षक बना सकें। इसके साथ ही लेख में लिपस्टिक लगाने से जुड़ी जरूरी सावधानियां भी बताई गईं हैं।

तो आइए आपको बताते हैं कि होठों पर लिपस्टिक लगाने का तरीका क्या है।

होठों पर लिपस्टिक लगाने का सही तरीका

नीचे बताई गईं बातों को ध्यान में रख कर आप लिपस्टिक लगाने का सही तरीका सीख सकती हैं। इसके लिए आपको लिपस्टिक के अलावा कुछ अन्य मेकअप के सामान की भी जरूरत पड़ेगी, जो कुछ इस प्रकार हैं : 

सामग्री :

  • लिप बाम
  • लिप लाइनर
  • कंसीलर
  • कॉम्पैक्ट पाउडर
  • आपकी मनपसंद लिपस्टिक

अब आगे जानिए होठों पर लिपस्टिक लगाने का तरीका।

विधि :

1. होंठो को तैयार करें

इस स्टेप में होठों को लिपस्टिक लगाने के लिए तैयार किया जाता है। अगर आपके होंठ सूखे या खुरदुरे हैं, तो लिप स्क्रब की मदद से उन्हें एक्सफोलिएट कर लें और फिर उन पर अच्छी तरह लिप बाम लगा कर मॉइस्चराइज कर लें। आप चाहें तो इसके बाद लिप प्राइमर भी लगा सकती हैं। प्राइमर की मदद से लिपस्टिक ज्यादा देर तक टिकी रहेगी और उसका रंग भी हल्का नही होगा।

2. बेस लगाएं :

अगर होठों पर किसी तरह का डिसकलरेशन या पिगमेंटेशन है, तो हो सकता है कि लिपस्टिक का रंग उन पर सही ढंग से न दिखे। ऐसे में, होठों का कालापन दूर करने के लिए उन पर कंसीलर लगाएं। इसे आप उंगलियों या फ्लैट ब्रश की मदद से लगा सकती हैं। ध्यान रखें कि इसे होठों पर रगड़े नहीं बल्कि थपथपा कर लगाएं। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि कंसीलर का शेड होठों की त्वचा से मेल खाता हो। इसके बाद, आखिरी में थोड़ा सा कॉम्पैक्ट पाउडर लगा कर बेस को पूरा करें।

3. लिप लाइनर

लिप लाइनर होठों का शेप सही ढंग से दिखाने में मदद करता है। इसके साथ ही, लिप लाइनर लगाने से लिपस्टिक को होठों के बाहर फैलने से बचाया जा सकता है। इसके लिए अपने ऊपरी होंठ के वी शेप के बीच से शुरुआत करते हुए, पेंसिल को होठों की बाउंड्री पर घुमाएं। कोशिश करें कि पेंसिल ज्यादा शार्प न हो, इससे होंठ पर शेप बनाने में समस्या हो सकती है। साथ ही, इस बात ध्यान रखना भी जरूरी है कि लिप लाइनर लिपस्टिक के कलर का ही हो। उसका रंग लिपस्टिक के शेड से गहरा न हो।

4. लिपस्टिक लगाएं

अब समय आ गया है कि सबसे जरूरी प्रोडक्ट उठाने का और वो है लिपस्टिक। आप लिपस्टिक को सीधे  होठों पर लगाने की जगह ब्रश का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए लिपस्टिक से थोड़ा सा लिप कलर ब्रश पर लें और होठों पर लगाना शुरू करें। शुरुआत ऊपरी होठों के वी शेप से करें और फिर धीरे धीरे पूरे होंठों पर लगाएं। पहले एक हल्का कोट लगाएं और फिर अगले कोट की मदद से लिपस्टिक का रंग अपनी आवश्यकतानुसार गहरा करें। ध्यान रखें कि होंठों के सारे कॉर्नर भी अच्छी तरह कवर हो जाएं।

5. फिनिशिंग टच

लिपस्टिक लगाने के बाद एक इयरबड की मदद से होठों के आसपास फैली लिपस्टिक को साफ कर लें। लिप्स का शेप बेहतर तरीके से दिखने के लिए आप एक फ्लैट ब्रश की मदद से होठों के आसपास कंसीलर लगा सकती हैं। इसके साथ ही, आप चाहें तो अपने होंठो को एक ग्लॉसी लुक देने के लिए आखिरी में होंठों पर लिप ग्लॉस भी लगा सकती हैं, हालांकि, यह पूरी तरह वैकल्पिक है।

आगे जानिए लिप लाइनर के बिना लिपस्टिक लगाने का सही तरीका।

लिप लाइनर के बिना लिपस्टिक कैसे लगाएं?

अगर आपके पास लिप लाइनर नहीं है, तो घबराने की कोई बात नहीं। उसके बिना भी आप मेकअप आर्टिस्ट की तरह लिपस्टिक लगा सकती हैं। नीचे जानिए लिप लाइनर के बिना होठों पर लिपस्टिक लगाने का तरीका।

1. उंगलियों का करें प्रयोग

अगर आपके पास लिप लाइनर नहीं है, तो उंगलियों की मदद से लिपस्टिक लगाने का तरीका अपनाया जा सकता है। लिपस्टिक से थोड़ा सा लिप कलर अपनी उंगलियों पर लें और होठों पर हल्के हाथों से लगाएं। शुरुआत में होठों की अंदरूनी बाउंड्री (Inner Boundry) पर लगाएं। उंगलियों से लगाते समय ध्यान दें कि उन पर लिया गया रंग हल्का हो और होठों पर लगाते समय कोई जल्दबाजी न की जाए।

2. लुक करें पूरा

पूरे होठों पर लिपस्टिक आप सीधे लिपस्टिक की मदद से या लिप ब्रश की मदद से लगा सकती हैं। आप चाहें तो पूरे होंठों पर रंग भरने के लिए भी उंगलियों का उपयोग कर सकती हैं।

आप यह जान चुके हैं कि लिपस्टिक लगाने का सही तरीका क्या है। आइए, अब आपको कुछ और टिप्स और सावधानियां बताते हैं, जिनका ध्यान रखना जरूरी है।

लिपस्टिक लगाने के कुछ और टिप्स और सावधानियां

लिपस्टिक लगाने का सही तरीका जानने के साथ, उससे जुड़ी कुछ सावधानियां बरतना भी जरूरी हैं, जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

  • कभी भी लिपस्टिक के शेड से गहरे शेड के लिपलाइनर का उपयोग न करें। आज कल यह फैशन ट्रेंड में नहीं है।
  • लिपस्टिक लगाने के बाद, लिप लाइनर के साथ उसे अच्छी तरह ब्लेंड कर लें, ताकि दोनों अलग अलग न दिखें।
  • अपने होठों और अवसर के अनुसार लिपस्टिक का रंग और उसका टेक्सचर (मैट, ग्लॉस या क्रीम) चुनें।
  • अतिरिक्त लिपस्टिक को पोंछने के लिए टिश्यू पेपर या इयरबड का उपयोग करें। कपड़े या वेट वाइप्स के उपयोग से बाकी मेकअप खराब हो सकता है।
  • लिपस्टिक लगाने के लिए लिप ब्रश का ही उपयोग करें। इसमें भी एंगुलर ब्रश का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद होगा।
  • लिपस्टिक लगाते समय ध्यान रखें कि वह आपके दांतों पर न लगे।
  • लिपस्टिक खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट देख लें। खराब लिपस्टिक के कारण होठों को नुकसान पहुंच सकता है।
  • दुकानों पर रखे टेस्टर पीस का उपयोग सीधे होंठों पर न करें। अगर आपको उन्हें ट्राई करना हो तो उंगलियों पर लिप कलर लेकर करें।
  • फटे होंठों पर लिपस्टिक न लगाएं। इससे फटे होंठों की समस्या और बढ़ सकती है।

होंठों पर लिपस्टिक लगाने का तरीका अब आप समझ ही गई होंगी। अगर शुरुआत में लिपस्टिक लगाते समय आपकी लिपस्टिक फैले या सही ढंग से न लगे तो परेशान न हों। किसी भी अन्य कला की तरह यह भी प्रयास के साथ बेहतर होती जाएगी। लेख में बताई गई टिप्स की मदद से आप दूसरों को भी बता सकती हैं कि लिपस्टिक कैसे लगाएं और लिपस्टिक लगाने का सही तरीका क्या है। तो आज ही इन टिप्स की मदद से अपनी मनपसंद लिपस्टिक लगाएं और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख कर हमे बताना न भूलें कि वो आपके लिए कितनी फायदेमंद रही।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

डार्क लिप्स पर लिपस्टिक कैसे लगाएं?

डार्क होंठों पर लिपस्टिक लगाते समय उन पर अच्छी तरह कंसीलर लगाना जरूरी है। जिनके होठों का रंग गहरा है, उन्हें सामान्य से अधिक कंसीलर लगाने की जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा, उन्हें लिपस्टिक के भी सामान्य से अधिक कोट लगाने की जरूरत पड़ सकती है।

पतले होंठों पर लिपस्टिक कैसे लगाएं?

पतले होंठों को शुरुआत में एक्सफोलिएट करना जरूरी हो सकता है। इससे होंठों के ऊपर मृत कोशिकाओं की परत निकल जाती है और वे पूरे दिखने लगते हैं। इसके अलावा, लिप बाम, प्राइमर, लिप लाइनर और लिपस्टिक लगाने के बाद, आखिरी में फ्लैट ब्रश की मदद से कंसीलर लगाना भी जरूरी होता है। इससे होठों का आकार पूरा दिखने लगता है।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Soumya Vyas

सौम्या व्यास ने माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय, भोपाल से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बीएससी किया है और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बेंगलुरु से टेलीविजन मीडिया में पीजी किया है। सौम्या एक प्रशिक्षित डांसर हैं। साथ ही इन्हें कविताएं लिखने का भी शौक है। इनके सबसे पसंदीदा कवि फैज़ अहमद फैज़, गुलज़ार और रूमी हैं। साथ ही ये हैरी पॉटर की भी बड़ी प्रशंसक हैं। अपने खाली समय में सौम्या पढ़ना और फिल्मे देखना पसंद करती हैं।

ताज़े आलेख

scorecardresearch