लिवर सिरोसिस के लिए आहार – क्या खाएं और क्या न खाएं – Liver Cirrhosis Diet Chart in Hindi

Written by , MA (Mass Communication) Anuj Joshi MA (Mass Communication)
 • 
 

लिवर संबंधी समस्या हद से ज्यादा बढ़कर जब अपने अंतिम चरण पर पहुंच जाती है, तो इस स्थिति को लिवर सिरोसिस के नाम से जाना जाता है (1)। इस स्थिति में लिवर पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है। इसका असर शरीर की विभिन्न कार्यक्षमताओं (जैसे :- ऊर्जा को संचित करना, प्रोटीन बनाना, इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करना, पाचन में मदद करना और रक्त को साफ करना) पर पड़ता है (2)। ऐसे में इलाज के साथ आहार में सुधार कर इस समस्या के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम लिवर सिरोसिस के लिए आहार से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। साथ ही यहां लिवर सिरोसिस डाइट चार्ट का नमूना भी दिया जाएगा।

पढ़ते रहें लेख

तो आइए, सबसे पहले हम लिवर सिरोसिस डाइट चार्ट पर एक नजर डाल लेते हैं।

लिवर सिरोसिस के लिए आहार चार्ट – Diet Chart for Liver Cirrhosis in Hindi

यहां हम नीचे दिए गए सिरोसिस डाइट चार्ट की मदद से इस समस्या में लिए जाने वाले संतुलित आहार के बारे में जान सकते हैं।

भोजन क्या खाएं
सुबह उठते ही (6 से 7 बजे)एक कप ग्रीन टी या एक गिलास नींबू पानी।
नाश्ता  (8 से 9:30)एक कप मलाई निकले दूध के साथ एक कप पोहा या दो मल्टीग्रेन टोस्टेड ब्रेड या पनीर मिक्स दो मूंग दाल चिला या एक पनीर सैंडविच या एक कप सोयाबीन सलाद या एक कप काला चने (अंकुरित) और पनीर की सलाद।
ब्रंच  (10:30 से 12 बजे)एक कप नारियल पानी और एक कप फ्रूट सलाद।
दोपहर का खाना (1 से 2 बजे)एक कटोरी दाल, एक कटोरी सोयाबीन करी, दो रोटी और सलाद या एक कटोरी लौकी की सब्जी, दो रोटी, एक कप पालक का रायता और सलाद या आधी कटोरी मछली (ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, जैसे :- मैकेरेल, ट्यूना, सैल्मन और मुलेट) की करी और दो रोटी।
शाम का नाश्ता (4:30 से 6 बजे)एक कप मलाई निकला दूध या चाय और साबुत अनाज के बिस्किट।
रात का खाना (7 से 9 बजे)एक कटोरी दम आलू की सब्जी या एक कटोरी मशरूम करी या एक कटोरी गोभी-मटर की सब्जी या एक कटोरी मटर-गाजर की सब्जी या एक कटोरी गोभी-आलू की सब्जी के साथ दो रोटी और रायता या आधी कटोरी मछली (ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, जैसे :- मैकेरेल, ट्यूना, सैल्मन और मुलेट) की करी और रोटी।

नोट – ध्यान रहे यह एक सैंपल आहार चार्ट है, इसलिए व्यक्ति की स्थिति के आधार पर इसमें बदलाव संभव है। इसलिए, इस आहार चार्ट को अपनाने से पूर्व डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। वहीं, आहार में किसी भी मांसाहार को शामिल करने से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें, क्योंकि लिवर सिरोसिस में अधिक वसा और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ को भोजन में न शामिल करने की सलाह दी जाती है।

आगे पढ़ें लेख

लिवर सिरोसिस में क्या खाएं, लेख के अगले भाग में आइए हम इस बात को समझते हैं।

लिवर सिरोसिस में क्या खाएं – Food for Liver Cirrhosis in Hindi

लिवर सिरोसिस से पीड़ित हर व्यक्ति को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में इस बात का पता होना चाहिए कि इस लिवर सिरोसिस में क्या खाएं। तो आइए, यहां हम इस बात को गहराई से समझने का प्रयास करते हैं कि लिवर सिरोसिस में क्या खाना चाहिए।

1. कॉफी

लिवर सिरोसिस से पीड़ित मरीजों द्वारा कॉफी का सेवन करना कुछ हद तक लाभकारी हो सकता है। इस बात का स्पष्ट जिक्र कॉफी से संबंधित एक शोध में मिलता है। शोध में माना गया है कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों को नष्ट करने वाला) और एंटी-इन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। यह प्रभाव मुक्त कणों के कारण लिवर को पहुंचने वाले नुकसान और लिवर संबंधी सूजन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही कॉफी के फायदे लिवर फाइब्रोसिस (लिवर में अतिरिक्त टिशू का बनना) और लिवर सिरोसिस (लिवर की क्षति) में भी सहायक हो सकते हैं (3)।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी का नियमित इस्तेमाल भी लिवर सिरोसिस की समस्या से राहत दिलाने का काम कर सकता है। इस बात का प्रमाण ग्रीन टी से संबंधित एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के एक शोध में मिलता है। शोध में जिक्र मिलता है कि ग्रीन टी का सेवन लिवर सिरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। ग्रीन टी के इस प्रभाव के पीछे एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-लिपिडेमिक (लिपिड प्रोफाइल को नियंत्रित करने वाला) जैसे गुणों की मौजूदगी हो सकती है (4)। इस आधार पर लिवर सिरोसिस के लिए आहार में ग्रीन टी को शामिल करना लाभकारी माना जा सकता है।

3. अंगूर

अंगूर एक ऐसा खास फल है, जिसे लिवर के लिए उपयोगी माना जा सकता है। इस बात को अंगूर से संबंधित एनसीबीआई के एक शोध में साफ तौर पर स्वीकार किया गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि अंगूर का रस पॉलिफिनॉलिक यौगिकों से समृद्ध होता है। इस कारण इसमें हेपटोप्रोटेक्टिव (लिवर को क्षति से बचाने वाला) गुण पाया जाता है (5)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि अंगूर के फायदे लिवर सिरोसिस के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकते हैं। फिलहाल, इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

4. चुकंदर

लिवर सिरोसिस की समस्या में चुकंदर का सेवन करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस बात को लाल चुकंदर के स्वास्थ्य संबंधी फायदे से जुड़े एक शोध में स्वीकार किया गया है। शोध में माना गया है कि चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लामेट्री और वैस्कुलर प्रोटेक्टिव (शिराओं का बचाव करने वाला) गुण पाए जाते हैं। यह गुण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में चुकंदर को उपयोगी बनाते हैं। इन्हीं समस्याओं में लिवर की क्षति और सूजन की समस्या भी शामिल है (6)। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि चुकंदर को लिवर सिरोसिस के लिए आहार में शामिल करना सहायक साबित हो सकता है।

5. जैतून का तेल

जैतून का तेल भी लिवर सिरोसिस डाइट में शामिल किया जा सकता है। वजह यह है कि शुद्ध जैतून के तेल में लिवर को सुरक्षा प्रदान करने का गुण होता है। लिवर के लिए जैतून के तेल का प्रभाव जानने के लिए किए गए एनसीबीआई के एक शोध में इस बात को स्वीकार किया गया है। शोध में पाया गया है कि जैतून का तेल लिवर संबंधी सूजन या क्षति में सहायक हो सकता है (7)। इस लाभ के पीछे जैतून तेल के एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लामेटरी प्रभाव हो सकते हैं। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि जैतून के तेल को लिवर सिरोसिस डाइट में शामिल करना उपयोगी हो सकता है।

जारी रखें पढ़ना

6. नट्स

लिवर सिरोसिस की स्थिति से बचाव के लिए डाइट में नट्स को भी जगह दी जा सकती है। दरअसल, नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या में नट्स के सेवन को उपयोगी माना गया है (8)। वहीं, नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या लिवर सिरोसिस का एक कारण है (1)। इस आधार पर नट्स को लिवर सिरोसिस डाइट में शामिल करना लाभकारी माना जा सकता है।

7. हरी पत्तेदार सब्जियां

लिवर सिरोसिस की समस्या में हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है। वजह यह है कि हरी पत्तेदार सब्जियां लिवर स्वास्थ्य को बरकरार रखने का काम कर सकती हैं। इस बात को लिवर से संबंधित एक शोध में भी माना गया है (9)। इस आधार पर लिवर सिरोसिस की समस्या में हरी पत्तेदार सब्जियों को उपयोगी कहना गलत नहीं होगा। हालांकि, यह सब्जियां किस प्रकार लिवर को सुरक्षा प्रदान करने में सहायक हैं, इस बात का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है।

8. लहसुन

लिवर को सुरक्षा प्रदान करने के लिए लहसुन के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। इस बात को लहसुन के पेस्ट पर किए गए एक अध्ययन में स्पष्ट रूप से माना गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि लहसुन में हेपेटोप्रोटेक्टिव (लिवर को सुरक्षा देने वाला) गुण पाया जाता है। वहीं, यह भी पाया गया कि इस गुण के कारण लहसुन के पेस्ट का सेवन अल्कोहलिक फाइब्रोसिस (शराब के कारण होने वाली लिवर की क्षति) में सहायक हो सकता है (10)। इस आधार पर लहसुन को लिवर सिरोसिस में भी उपयोगी माना जा सकता है।

9. मछली

लिवर सिरोसिस यानी लिवर की गंभीर क्षति की अवस्था में मछली को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। लिवर से संबंधित एक शोध में जिक्र मिलता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध मछली (जैसे :- मैकेरेल, ट्यूना, सैल्मन और मुलेट) लिवर के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। साथ ही यह नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर में राहत दिलाने का काम कर सकती हैं (11)। चूंकि फैटी लिवर के कारण लिवर स्थिति पैदा हो सकती है (1)। इस आधार पर ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध मछली को लिवर सिरोसिस डाइट में शामिल किया जा सकता है।

10. सोयाबीन

कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से एक खास तत्व फाइटोएलेक्जिन (phytoalexin) पाया जाता है, जिनमें सोया भी शामिल है। यह तत्व शरीर में बढ़े हुए लिपिड और सूजन को नियंत्रित कर नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर में मददगार हो सकता है (9)। वहीं, लेख में पहले ही बताया जा चुका है कि फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस का एक कारण है (1)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि लिवर सिरोसिस डाइट में सोयाबीन को शामिल करना लाभकारी हो सकता है।

नीचे स्क्रॉल करें

अब लेख में जानिए कि लिवर सिरोसिस में किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

लिवर सिरोसिस में क्या नहीं खाना चाहिए – Foods to Avoid in Liver Cirrhosis in Hindi

निम्न बिंदुओं के माध्यम से हम लिवर सिरोसिस में खाना क्या नहीं लेना है, इस बारे में जान सकते हैं (12) :

  • बिना पकी हुई मछली और मांस का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • अधिक वसा और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (जैसे :- रेड मीट, क्रीम या फास्ट फूड) का सेवन करने से बचना चाहिए।

लेख में आगे बढ़ें

अंत में हम लिवर सिरोसिस डाइट से जुड़े कुछ और टिप्स जान लेते हैं।

लिवर सिरोसिस के लिए कुछ और डाइट टिप्स – Other Tips for Liver Cirrhosis Diet in Hindi

लिवर सिरोसिस से बचाव और इसकी गंभीरता को कम करने के लिए खानपान से जुड़ी निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है –

  • अधिक तेल और मसाले वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें (13)।
  • नमक का अधिक सेवन करने से बचें (12)।
  • अधिक से अधिक पानी पिएं (खासकर मिनरल वाटर) (14)।
  • जितना हो सके चीनी का इस्तेमाल न करें (15)
  • रिफाइन किए गए अनाज का सेवन न करें (16)।
  • शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें (12)।

लिवर सिरोसिस की समस्या गंभीर जरूर है, लेकिन समझदारी के साथ दैनिक आहार पर ध्यान दिया जाए, तो इस समस्या में राहत मिल सकती है। लिवर सिरोसिस में खाना क्या खाएं, इस बारे में लेख में विस्तार से बताया गया है। वहीं, लेख में शामिल लिवर सिरोसिस डाइट चार्ट को अपनाकर भी इस समस्या में राहत मिल सकती है। वहीं, लिवर सिरोसिस से बचाव संबंधी बातों को भी जरूर ध्यान में रखें, ताकि इस समस्या के इलाज को प्रभावी बनाने में मदद मिल सके। आशा करते हैं कि लिवर सिरोसिस से ग्रस्त रोगियों के लिए यह लेख उपयोगी साबित होगा। स्वास्थ्य से जुड़े ऐसे ही अन्य विषयों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या अंडे लिवर सिरोसिस के लिए अच्छे हैं?

अंडे का सेवन नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर के जोखिम को बढ़ा सकता है (17)। वहीं, नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर के कारण लिवर सिरोसिस हो सकता है (1)। इसलिए, अंडे को लिवर सिरोसिस में अच्छा नहीं माना जा सकता है।

क्या केला लिवर सिरोसिस के लिए अच्छा है?

हां, केला को लिवर सिरोसिस के लिए अच्छा माना जा सकता है (18)।

क्या आलू लिवर सिरोसिस के लिए अच्छा है?

हां, एंथोसाइनिन नाम के खास तत्व की मौजूदगी के कारण बैंगनी रंग लिए हुए आलू को लिवर के लिए अच्छा माना जा सकता है (19)।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Cirrhosis
    https://medlineplus.gov/ency/article/000255.htm
  2. Cirrhosis
    https://medlineplus.gov/cirrhosis.html
  3. Coffee Consumption Decreases Risks for Hepatic Fibrosis and Cirrhosis: A MetaAnalysis
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.809.6433&rep=rep1&type=pdf
  4. The effect of green tea intake on risk of liver disease: a meta analysis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4538013/
  5. Hepatoprotective and Antioxidant Potential of Organic and Conventional Grape Juices in Rats Fed a High-Fat Diet
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4665483/
  6. The Potential Benefits of Red Beetroot Supplementation in Health and Disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4425174/
  7. Liver Protective Effects of Extra Virgin Olive Oil: Interaction between Its Chemical Composition and the Cell-signaling Pathways Involved in Protection
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29141573/
  8. Association between nut intake and non-alcoholic fatty liver disease risk: a retrospective case-control study in a sample of Chinese Han adults
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6731785/
  9. Cautiously using natural medicine to treat liver problems
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5442075/
  10. Effects of garlic polysaccharide on alcoholic liver fibrosis and intestinal microflora in mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6130653/
  11. Oily fish, coffee and walnuts: Dietary treatment for nonalcoholic fatty liver disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4588084/
  12. Eating, Diet, & Nutrition for Cirrhosis
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/liver-disease/cirrhosis/eating-diet-nutrition
  13. Consumption of spicy foods and total and cause specific mortality: population based cohort study
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4525189/
  14. Non-alcoholic fatty liver disease and mineral waters of Ukraine – opportunities of application (experimental-clinical studies)
    https://www.researchgate.net/publication/327595817_Non-alcoholic_fatty_liver_disease_and_mineral_waters_of_Ukraine-opportunities_of_application_experimental-clinical_studies
  15. Eating, Diet, & Nutrition for NAFLD & NASH
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/liver-disease/nafld-nash/eating-diet-nutrition
  16. Increasing Whole Grain Intake as Part of Prevention and Treatment of Nonalcoholic Fatty Liver Disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3670556/
  17. Egg consumption and risk of non-alcoholic fatty liver disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5387362/
  18. Treatment options for nonalcoholic fatty liver disease
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3002571/
  19. Purple potato (Solanum tuberosum L.) anthocyanins attenuate alcohol-induced hepatic injury by enhancing antioxidant defense
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26481011/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Anuj Joshi

Anuj Joshiचीफ एडिटर

अनुज जोशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। अनुज को प्रिंट व ऑनलाइन मीडिया जगत में काम करते हुए करीब 11 वर्ष हो गए हैं। इन्हें एडिटिंग व लेखन का अच्छा खासा अनुभव है। हिंदी के कई प्रमुख अखबारों में विभिन्न विषयों पर इनके लेख प्रकाशित हो चुके हैं। मुख्य रूप...read full bio

ताज़े आलेख