लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कैसे रखें प्यार बरकरार : 17+ Long Distance Relationship Tips In Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

आज के वक्त में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप आम बात है। भले ही लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन सामान्य हो, लेकिन इसे निभाना इतना आसान नहीं होता है। देखा जाए तो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप किसी भी प्यार करने वाले के लिए एक परीक्षा होती है। खासतौर पर जब कपल्स को लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन और करियर को एक साथ संभालना पड़ जाए। कई बार तो नतीजा ब्रेकअप तक होता है। ऐसे में स्टाइलक्रेज के इस खास लेख में हम लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी तो दे ही रहे हैं, साथ ही लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन निभाने के टिप्स भी दे रहे हैं। तो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मजबूत करने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

लेख विस्तार से पढ़ें

जिन्हें लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के बारे में नहीं पता कि ये क्या है, उनकी जानकारी के लिए सबसे पहले हम लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन क्या है, ये बता रहे हैं।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या है?

what is long distance relationship

iStock

शायद कई लोगों के मन में ये सवाल आए कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या होता है। तो जैसे कि नाम से ही पता चल जाता है कि लॉन्ग डिस्टेंस मतलब लंबी दूरी, और लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मतलब, लंबी दूरी वाला रिश्ता। जिसमें एक-दूसरे को प्यार करने वाले दो लोग दूर होते हैं। दोनों के बीच प्यार तो किसी सामान्य प्यार की तरह ही होता है, लेकिन वो जब चाहें तब एक-दूसरे से मिल नहीं सकते। आसान शब्दों में यह भी कह सकते हैं कि जब प्यार करने वाले अलग-अलग शहरों में हो। दोनों के बीच प्यार तो बहुत होता है, लेकिन वो फिजिकली एक-दूसरे से अलग होते हैं। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में आत्मीय प्यार बढ़ता है। एक जमाना था जब लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को निभाना इतना आसान नहीं होता था, लेकिन आज के आधुनिक युग में फोन, सोशल मीडिया इस रिश्ते को बनाए रखने में अपनी एक अलग भूमिका निभा रहा है।

स्क्रॉल करें

लेख में आगे पढ़ें लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के फायदे के बारे में।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के फायदे

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को लेकर लोगों का मानना है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन ज्यादा वक्त तक नहीं चल पाता है। इसमें दो लोग जो आपस में बेहद प्यार करते हैं, वो एक-दूसरे को उतना वक्त नहीं दे पाते जितना कि उन्हें अपने रिश्ते को देना चाहिए। साथ ही इसमें शक की गुंजाइश भी ज्यादा होती है, जिससे रिश्ता ज्यादा नहीं चल पाता। अगर आपकी भी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को लेकर यही राय है तो आपको बता दें कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन के फायदे भी बहुत हैं। तो नीचे पढ़ें लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप के फायदे:

1. रिश्ते की अहमियत

आप प्यार को अच्छी तरह से समझ पाते हैं, क्योंकि कई बार दूरियां पास लाने का भी काम करती हैं। इससे आपको रिश्ते की अहमियत पता चलती है।

2. सम्मान बढ़ना

जब कोई आपसे दूर रहता है तो आपको उस इंसान की अच्छाइयां ही याद आती हैं, ऐसे में वो तो आपके हमसफर हैं तो उनकी अच्छी बातें आपके दिल में उनके लिए सम्मान और प्यार को बढ़ाती हैं।

3. परेशानियां लगती है छोटी

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पार्टनर्स का एक-दूसरे के प्रति समर्पण भाव भी बढ़ता है। जब वो दोनों साथ आते हैं तो उनके रिश्ते में फिर छोटी-मोटी परेशानी कोई बड़े मायने नहीं रखती है।

4. दिल का रिश्ता

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में शारीरिक प्यार से ज्यादा आत्मीय प्यार बढ़ता है। इससे एक-दूसरे को नहीं मिल पाने का मलाल प्यार को और भी गहरा करती है।

5. बातचीत होती आसान

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कम्युनिकेशन स्किल को भी बढ़ाता है। जब दो लोगों के बीच लंबी बातचीत होती है तो आप दूसरे लोगों के साथ भी बात करने की कला में माहिर हो जाते हैं।

6. रिश्ते में भरोसा

भरोसा और बढ़ जाता है, क्योंकि कहीं न कहीं ये प्यार और विश्वास का टेस्ट होता है। दो लोग अपने रिश्ते को लेकर कितने सच्चे हैं, यह लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में सामने आता है।

7. आपसी समझ

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कपल्स में आपसी समझ बढ़ने लगती है। वो एक दूसरे के प्राथमिकताओं को शुरू से ही समझने लगते हैं। अगर पार्टनर काम में व्यस्त है तो उस दौरान दूसरा उसे कैसे प्रतिक्रिया देता है, इससे आगे की रिश्ते की समझ सामने आने लगती है। दोनों एक दूसरे को कितना समझते हैं और कितना स्पेस देते हैं, इसकी पहचान लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन से हो सकती है।

8. मिलने का उत्साह

जब साल में कभी-कभी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कपल को एक दूसरे से मिलना होता है तो उनमें एक अलग ही उत्साह आ जाता है। मिलने के बाद लड़ाई-झगड़े की गुंजाईश कम हो जाती है, पुराने गिले-शिकवे खो से जाते हैं। बस, एक दूसरे को आमने-सामने देखने की खुशी रह जाती है और प्यार बढ़ जाता है। साथ ही रिश्ते में फिर से एक नयापन आ जाता है।

आगे है और जानकारी

लेख में आगे पढ़ें लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को संभालने के कुछ जरूरी टिप्स।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप मैनेज करने के टिप्स – 17+ Tips for Managing a Long Distance Relationship in Hindi

17+ Tips for Managing a Long Distance

iStock

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को संभाल पाना किसी टास्क से कम नहीं होता है। ऐसा कई बार देखा गया है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पार्टनर को कई तरह की परेशानियां आती हैं। दूर होने की वजह से कई महीनों तक मुलाकात तक नहीं हो पाती और रिश्ते को लेकर तालमेल बिगड़ सा जाता है। इससे दोनों के रिश्ते में खटास आ जाती है। ऐसे में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रिश्ते को कैसे बचाना है, इसके लिए हम आपको इस आर्टिकल में कुछ टिप्स बता रहे हैं। इन्हें अपनाकर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन को मजबूत बनाया जा सकता है।

1. एक-दूसरे के कॉन्टैक्ट में रहें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में सबसे जरूरी है एक-दूसरे के संपर्क में रहना। समय-समय पर एक-दूसरे से बात कर लेना दूर के रिश्ते को मजबूती प्रदान करता है। आपको जब भी समय मिले अपने पार्टनर को कॉल जरूर करें, उनसे उनका दिन कैसा रहा इसके बारे में पूछें, उनका हाल जानें, उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं कि आप उन्हें कितना प्यार करते या करती हैं।

2. लड़ाई झगड़ा करने से बचें

जब कोई इंसान आपसे दूर होता है तो आप उसकी यथास्थिति को नहीं समझ पाते। दूर रहने की वजह से भी कई बार इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है, जिससे उसका स्वभाव गुस्सैल हो जाता है। ऐसे में कई बार लड़ाई-झगड़े तक की नौबत आ जाती है। ऐसी स्थिति में ध्यान रखें कि आप छोटी-मोटी बातों को लेकर बेवजह लड़ाई न करें। आप उनसे प्यार से बात करने की कोशिश करें, अगर आप शांत रहेंगे तो उन्हें भी अपने बर्ताव को लेकर जल्द ही एहसास हो जाएगा।

3. अपने रिश्ते के प्रति ईमानदार रहें

किसी भी रिश्ते में ईमानदारी बहुत जरूरी होती है। अगर आपके रिश्ते में ईमानदारी है तो आपका रिश्ता भी मजबूत होगा। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पार्टनर्स एक-दूसरे के प्रति जितना ईमानदार रहेंगे उनके रिश्ते के लिए वो उतना ही सही होगा। अगर आप ईमानदार नहीं होंगे तो आपकी एक छोटी सी गलती आपके रिश्ते को खत्म कर सकती है।

4. पार्टनर से अलग रहने की आदत डालें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में जो सबसे जरूरी होता है वो है अपने हमसफर से अलग रहने की आदत डालना। जब आप अपने पार्टनर से दूर जाते हैं तो आपको ये सीखने की जरूरत होती है कि जिसके साथ आप पूरी जिंदगी बिताना चाहते हैं उससे कुछ समय के लिए कैसे दूर रहा जा सकता है। अपने पार्टनर से दूर रह लेने की आदत आपको भविष्य में भी काम आ सकती है, क्योंकि ना जाने कब आपको दूर रहना पड़ जाए। ऐसी स्थिति में आपको अकेलेपन का एहसास कम होगा।

5. कुछ बातों को इग्नोर करना सीखें

जब आप अपने पार्टनर से दूर जाते हैं तो स्वभाव में चिड़चिड़ापन या फिर जल्दी गुस्सा आ जाना स्वाभाविक है। ऐसे में आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना सीख जाएं। अगर आप छोटी-छोटी चीजों, जैसे कि ‘फोन क्यों नहीं किया’ या फिर ‘बात करने के लिए समय नहीं निकाल पा रहे’ इनको लेकर लड़ेंगे तो रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं टिक पाएगा। दूसरा व्यक्ति आपसे दूर है और उस वक्त वो ना जाने कैसी परिस्थितियों से गुजर रहा हो, इसका आपको एहसास नहीं हो सकता इसलिए आप ऐसी छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करें। जब पार्ट्नर को एहसास होगा या वो सहज महसूस करेंगे तो खुद ही साझा करेंगे।

6. पार्टनर की बातों को नजरअंदाज ना करें

रिश्ता चाहे कोई भी हो उसमें एक-दूसरे को नजरअंदाज करना किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होता है। जब आप किसी को नजरअंदाज करने लगते हैं तो एक-दूसरे के प्रति मन में खट्टास पैदा हो जाती है, जो रिश्ते को धीरे-धीरे खत्म कर देती है। जब आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हों तो इस बात का ख्याल रखें कि अपने पार्टनर की किसी भी बात को इग्नोर न करें। उनकी बातों को ध्यान से सुनें और समझने की कोशिश करें। इससे आपके रिश्ते में मजबूती ही आएगी।

7. एक-दूसरे के प्रति विश्वास बनाए रखें

विश्वास किसी भी रिश्ते की धुरी होती है। इसलिए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में एक-दूसरे के प्रति विश्वास बनाए रखें। एक-दूसरे से छोटी-छोटी बातें शेयर करें। अपनी जिंदगी की छोटी-छोटी बातों को लेकर आपस में बात करते रहें। अगर कुछ शॉपिंग कर रहे हैं तो उनकी पसंद को भी प्राथमिकता दें। इससे न सिर्फ पार्ट्नर को अच्छा लगेगा, बल्कि दोनों के बीच विश्वास भी बना रहेगा। साथ ही लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आपका दिल भी लगा रहेगा।

8. पार्टनर की प्राइवेसी को भी स्थान दें

रिश्ता चाहे कैसा भी हो उसमें पर्सनल स्पेस बेहद ही जरूरी होता है। हर एक इंसान का अपना एक स्पेस होता है जिसमें वो कंफर्ट फील कर करता है। ऐसे में आप भी एक-दूसरे को आजादी का एहसास जरूर दिलाएं। रिश्ते में जरूरत से ज्यादा दखल परेशानी खड़ी कर सकता है।

9. एक-दूसरे से मिलने का समय निकालें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में जितना जल्दी हो सके एक-दूसरे से मिलने का समय निकालें। एक-दूसरे से मिलने का मौका अपने हाथ से ना जाने दें। फेस-टू-फेस कम्युनिकेशन किसी भी रिश्ते के लिए बेहद आवश्यक होता है। ऐसे में अगर मिलने का संयोग बने तो उसे हाथ से जाने न दें। साल में एक बार ही सही, लेकिन अगर आप अपना रिश्ता बचाए रखना चाहते हैं तो दोनों ही व्यक्ति को मिलने के लिए प्रयास जरूर करना चाहिए। अगर एक व्यक्ति प्रयास करके दूसरे के शहर आ रहा हो तो दूसरे को भी उनके समय अनुसार मिलने का एफर्ट लगाना चाहिए। इसका एक फायदा यह भी होगा कि आपकी मुलाकात से आपके दिल का बोझ कम हो जाएगा और आपसी समझ भी बढ़ेगी।

10. एक-दूसरे को जानने की कोशिश करें

जब हम साथ होते हैं तो एक-दूसरे को इतनी अच्छी तरह से जान नहीं पाते। एक-दूसरे की कमियों अच्छाइयों के बारे में ज्यादा ध्यान ही नहीं दे पाते। वहीं, जब लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होते हैं तो इन सब बातों पर काफी ध्यान जाता है। अपने पार्टनर की अच्छी बातें उसकी अच्छी आदतें याद आने लगती हैं। ऐसे में जब आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में हों तो एक-दूसरे को जानने की कोशिश भी करें। उन सब बातों को नोट करें कि आपके पार्टनर को किस बात से खुशी मिलती है या फिर कौन सी बात उन्हें दुखी करती है।

11. शब्दों का ख्याल रखें

किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति सम्मान होना बेहद जरूरी होता है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में जब आप अपने पार्टनर से दूर होते हैं तो आपको कई तरह के दौर से गुजरना पड़ सकता है। ऐसे में कई बार लड़ाई-झगड़े में कपल्स एक दूसरे को कुछ ऐसा कह देते हैं, जिससे उन्हें ठेस पहुंचती है। इसलिए, ऐसे वक्त में भी आप एक-दूसरे का सम्मान करना न छोडें। चाहे कोई भी स्थिति हो गुस्से में आकर गलत शब्दों का चयन न करें, क्योंकि एक बार गुस्से में बोली गई कोई बात वापस नहीं ली जा सकती है। इसलिए, शब्दों का चयन समझदारी से करें। ऐसा करने से आपके रिश्ते में और भी अधिक मजबूती आएगी और प्यार भी बढ़ेगा।

12. एक-दूसरे को प्यार से निकनेम दें

अगर आप रिलेशनशिप में अपने पार्टनर को कोई निकनेम देते हैं तो उन्हें इस बात को लेकर स्पेशल फील होता है। निकनेम आप दोनों के बीच के लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में गहराई और सहजता दिखाता है। ऐसे में जब आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हों तो अपने हमसफर को कोई निकनेम जरूर दें। इससे ना सिर्फ उसे आपके पास होने का एहसास बना रहेगा, बल्कि आपके बीच प्यार और अधिक गहरा होगा।

13. शक कभी न पालें

शक उस दीमक के समान होता है जो किसी भी रिश्ते को अंदर ही अंदर खोखला कर देता है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अकसर दोनों पार्टनर के बीच गलतफहमियां बढ़ जाती हैं और दूर होने के कारण इन गलतफहमियों को दूर करने का सही मौका भी नहींं मिल पाता। इस वजह से कई बार पार्टनर के मन में शक घर कर जाता है। ऐसे में रिश्ते में पारदर्शिता बनाए रखना जरूरी है। हो सके तो उनसे बातें ना छिपाएं जिससे उन्हें शक का मौका मिले।

14. उन्हें स्पेशल फील करवाते रहें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए अपने पार्टनर को स्पेशल फील करवाते रहना जरूरी है। ऐसा करने से रिश्ते को मजबूती मिलेगी। पार्टनर के स्पेशल दिनों को याद रख कर उन्हें तोहफे देकर या फिर सरप्राइज देकर आप उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं। ऐसा करने से आपके रिश्ते में हमेशा खुशी और ताजगी बनी रहेगी।

15. प्लानिंग करें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में जब आप अपने पार्टनर से दूर होते हैं तो अपने रिश्ते को बचाए रखना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में आप दोनों को अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्लानिंग करनी चाहिए। इसके लिए आप दोनों मिलकर कुछ नियम बना सकते हैं, जैसे – क्या करना है और क्या नहीं करना है। शुरुआत में बेशक ये अटपटा लगे, लेकिन आपके रिश्ते को आसानी से चलाने के लिए ये मददगार साबित हो सकता है। हालांकि, ये नियम ऐसे न हो कि एक पार्ट्नर दूसरे पार्ट्नर पर थोप रहा हो। दोनों की आपसी समझदारी के साथ ये नियम बनाएं। हो सके तो इन रूल्स में अपने हिसाब से कुछ मजेदार चीजें भी शामिल करें।

16. एक-दूसरे को वीडियो कॉल करें

आज के डिजिटल युग में लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को निभाना आसान हो गया है। अगर आप एक-दूसरे को मिस कर रहे हों तो तुरंत वीडियो कॉल कर अपने लव्ड वन से न सिर्फ बात करें, बल्कि उसका चेहरा भी देख लें। एक वीडियो कॉल आपको पास लाने में काफी मददगार साबित हो सकती है। ऐसे में जब भी आप अपने पार्टनर को मिस करें उसे वीडियो कॉल जरूर करें। हो सके तो आपस में बात करके कोई निर्धारित वक्त चुन लें, जब हर रोज उस समय दोनों पार्टनर वीडियो या ऑडियो कॉल पर बात करें। इससे दोनों को एकदूसरे के कॉल का बेसब्री से इंतजार रहेगा, जैसे कि कपल्स को मिलने का इंतजार रहता है।

17. अपनी फोटो शेयर करते रहें

व्यस्तता या फिर अन्य कारणों के चलते हर बार वीडियो कॉल कर पाना संभव नहीं हो सकता। तो ऐसे में अपने पार्टनर के पास होने के एहसास को बनाए रखने के लिए आप उन्हें अपनी फोटो भेज सकते हैं। अगर पार्टी है या फिर शॉपिंग करने जा रहे हैं, दिन की शुरुआत हो या फिर गुड नाइट कहना हो अपनी फोटो क्लिक कर उन्हें भेज कर अपने दिल का हाल आप कह सकते हैं।

18. असुरक्षा की भावना ना पालें

असुरक्षा का एहसास आपका रिश्ता बड़ी ही जल्दी खत्म कर सकता है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अकसर ये बात देखने को मिलती है कि असुरक्षा की भावना के चलते ही रिश्ते बड़े ही जल्दी टूट जाते हैं। ऐसे में जिससे आप प्यार करते हैं उसका ना सिर्फ सम्मान करें, बल्कि उन पर पूरा विश्वास भी रखें।जितना हो सके अपने अंदर असुरक्षा की भावना को बिल्कुल न पनपने दें।

19. बात करना न छोड़ें

चाहे जितने भी झगड़े या मनमुटाव हो, बात करना न छोड़ें। एक बार अगर बात बंद हुई तो रिश्ते में शक और दूरियां घर कर लेती है। अगर लड़ाई हो उसे बात करके सुलझाने की कोशिश करें। रिश्ते में ईगो को पनपने न दें। अगर एक बात नहीं कर रहा तो दूसरे को पहल करने की जरूरत है। याद रखें कि बात करने से ही बात बनती है। हालांकि, ध्यान रहे कि दोनों ही व्यक्ति को एक दूसरे के आत्मसम्मान का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।

लेख अभी बाकी है

लेख में अब पढ़िए लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में इन गलतियों से बचें

long distance relatonship mistakes

iStock

  1. इस बात से हर कोई वाकिफ है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में विश्वास और अपनत्व की पुरजोर जरूरत होती है। इस रिश्ते में थोड़ी सी गलती रिलेशन को खत्म कर सकती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे पॉइंट्स जो कि किसी भी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन वाले कपल्स को कभी नहीं करना चाहिए।
  2. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में शक को कभी भी दीवार न बनने दें। शक एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जो किसी भी रिश्ते को दीमक की तरह चट कर जाता है।
  3. अपने अंदर असुरक्षा की भावना को कभी भी पनपने न दें। आपके अंदर ये सोच कि आपका पार्टनर किसी और शख्स के लिए सीरियस ना हो जाए, रिश्ते को खत्म कर सकता है।
  4. लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अपने पार्टनर से कभी भी झूठ ना बोलें। किसी भी तरह का झूठ चाहे वो छोटा ही क्यों ना हो रिश्ते की नींव को खोखला कर देता है।
  5. अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को कभी भी नेगेटिव वे में ना लें। कई बार दूरियां ही मजबूत रिश्ते की नींव बनती हैं, इसलिए जब कभी भी आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आएं इसे पॉजिटिव तरीके से लें।
  6. अपेक्षाओं को अपने रिश्ते में बिल्कुल भी जगह ना दें। अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो ऐसे में अपने पार्टनर से कोई खास एक्स्पेक्टेशन ना रखें, क्योंकि अब वो हर वक्त आपके साथ नहीं है। दोनों ही व्यक्ति को एक दूसरे की मजबूरी को समझने की जरूरत है।
  7. किसी अन्य कपल की देखा-देखी न करें या अपने पार्टनर की तुलना किसी और से न करें। अगर कोई अन्य कपल हर रोज मिलता है तो उससे अपने रिश्ते की तुलना बिल्कुल भी न करें। इससे न सिर्फ दुख होगा, बल्कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाएगा।

किसी भी रिश्ते को निभाना बिल्कुल आसान नहीं होता, चाहे वो रिश्ता करीब का हो या फिर दूर का। खासकर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप तो न सिर्फ आपके प्यार की, बल्कि एक मजबूत इंसान के रूप में आपकी भी परीक्षा लेता है। हालांकि शुरुआत में पार्टनर को लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप क्या होता है और इसे निभाना कितना मुश्किल हो सकता है इसका जरा भी एहसास नहीं होता है। फिर धीरे-धीरे वक्त के साथ उन्हें इस रिश्ते को संभालने का तजुर्बा हो जाता है। वहीं, लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में प्यार बरकरार रखने के लिए ऊपर दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं। इन टिप्स के साथ अपने रिश्ते में एक-दूसरे को समय दें, सम्मान दें। उम्मीद है आपको स्टाइल क्रेज का ये आर्टिकल पसंद आया होगा, इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कब तक बरकरार रह सकते हैं?

जब तक दोनों पार्टनर के बीच एक-दूसरे के प्रति प्यार और विश्वास है तब तक लॉन्ग डिस्टेंस चल सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि सामान्य रिश्ते के मुकाबले लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप कुछ ही वक्त तक चल पाते हैं। हम फिर भी यही कहेंगे कि जब तक दोनों पार्टनर के बीच आपसी समझ है तब तक लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप चल सकते हैं। कुछ मामलों में तो लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को शादी तक की मंजिल मिल जाती है। जरूरत है तो बस धैर्य और विश्वास की।

क्या लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप काम करते हैं?

हां, लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप बहुत अच्छे तरीके से निभाए जा सकते हैं, बशर्ते दोनों पार्टनर रिश्ते को लेकर गंभीर हों।

मैं एक सफल लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन कैसे बना सकती हूं/सकता हूं?

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को सफल बनाने के लिए दोनों पार्टनर का एक-दूसरे के प्रति विश्वास होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आर्टिकल में दिए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में धोखा देने से कैसे बचें?

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में अगर आपको संदेह है कि आप भटक सकते हैं तो इसके लिए आप अपने पार्टनर को और अधिक अच्छे तरीके से जानने की कोशिश करें। जब मौका मिले उनसे मिलने की कोशिश करें। उनकी खूबियां जानें। अपने रिश्ते को बचाए रखने के लिए प्लानिंग करें। साथ ही अगर आपको किसी और के प्रति अगर आकर्षण महसूस हो तो अपने पार्टनर को इस बारे में बताएं। हो सकता है आपके पार्टनर ही आपकी मदद कर सके। हमेशा याद रखें लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पारदर्शिता जरूरी है।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख