लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) के लिए आहार – क्या खाएं और क्या न खाएं – Low Blood Pressure Diet Chart in Hindi

Written by , चीफ एडिटर Anuj Joshi चीफ एडिटर
 • 
 

हाई ब्लड प्रेशर की तरह ही लो ब्लड प्रेशर भी एक घातक और खतरनाक स्थिति है। इस स्थिति में आमतौर पर व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य से 20 mmHg (मिलीमीटर ऑफ मरकरी) तक कम हो जाता है। वहीं, गंभीर अवस्था में यह आंकड़ा और भी नीचे हो सकता है। इस स्थिति से उबरने का सबसे उत्तम और आसान उपाय है, संतुलित और आवश्यक आहार (1)। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम मुख्य रूप से लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं और क्या नहीं, इस विषय पर बात करेंगे। वहीं, यहां लो ब्लड प्रेशर के लिए आहार चार्ट भी दिया जाएगा, जिसे इस समस्या से राहत पाने के लिए नियमित इस्तेमाल में लाया जा सकता है। लो ब्लड प्रेशर डाइट के बारे में विस्तार से जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

पढ़ते रहें लेख

तो आइए, सबसे पहले हम निम्न रक्तचाप के लिए आहार चार्ट पर एक नजर डाल लेते हैं।

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) के लिए आहार चार्ट – Low Blood Pressure Diet in Hindi

यहां हम लो ब्लड प्रेशर के लिए आहार चार्ट दे रहे हैं, जिसे इस्तेमाल में लाकर इस समस्या से उबरने में मदद हासिल हो सकती है।

भोजन क्या खाएं  
सुबह उठते ही (6 से 7 बजे)  एक कप कॉफी
नाश्ता (8 से 9:30 बजे)पत्ता गोभी भरी दो रोटी, रायता और टमाटर की चटनी या एक गिलास दूध में कॉर्नफ्लेक्स, 4 स्ट्राबेरी, तीन काजू और चार बादाम डालकर सेवन करें या दो मेथी पराठा, खीरा रायता और टमाटर की चटनी या दो आलू पराठा, रायता और टमाटर की चटनी।
ब्रंच (10:30 से 12 बजे)एक कप दूध के साथ चार बादाम और चार चिरौंजी या एक कप कॉफी और दो स्लाइस टोस्ट या एक कप कॉफी और दो सामान्य रस्क।
दोपहर का खाना (1 से 2 बजे)दो रोटी और आधी कटोरी (100 ग्राम) चिकन करी या एक कटोरी पुलाव, आधी कटोरी गोभी की सब्जी और दो पापड़ या दो रोटी और आधी कटोरी सोयाबीन करी या दो रोटी और एक अंडे की करी या एक दोसा, सांभर और रायता या दो रोटी और आधी कटोरी पनीर करी या एक कटोरी वेज पुलाव, आधी कटोरी दम आलू और दो पापड़।
शाम का नाश्ता (4:30 से 6 बजे)एक संतरा या एक केला या एक कप अंगूर या एक सेब या एक अनार या दो चीकू या एक अमरूद।
रात का खाना (7 से 9 बजे)दो रोटी और आधी कटोरी लौकी की सब्जी या तोरई की सब्जी या मिक्स वेज करी या गाजर और चुकंदर की सब्जी या पालक या कद्दू की सब्जी।

नोट : ऊपर दिया गया निम्न रक्तचाप के लिए आहार चार्ट केवल एक नमूना मात्र है। वहीं, व्यक्ति विशेष के स्वास्थ्य को देखते हुए इस लो ब्लड प्रेशर के लिए आहार चार्ट में बदलाव संभव है। इसलिए, इसे इस्तेमाल में लाने से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए।

आगे पढ़ें लेख

लेख के अगले भाग में अब हम लो बीपी डाइट में ली जाने वाली कुछ जरूरी चीजें बताएंगे।

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) में क्या खाएं – Food for Low Blood Pressure in Hindi

लो ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हर व्यक्ति जानना चाहता है कि उसे इस स्थिति में क्या खाना चाहिए। यही वजह है कि यहां हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इस समस्या में उपयोगी साबित हो सकते हैं। तो आइए, लेख में आगे बढ़कर हम लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं, यह जानने का प्रयास करते हैं।

1. कॉफी

लो ब्लड प्रेशर की समस्या में काफी पीने की सलाह दी जा सकती है। ब्लड प्रेशर से संबंधित एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के एक शोध से इस बात की वजह स्पष्ट होती है। शोध में जिक्र मिलता है कि कॉफी में कैफीन नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है (1)। इस आधार पर माना जा सकता है कि लो बीपी डाइट में कॉफी के फायदे लाभकारी हो सकते हैं।

2. विटामिन बी-12

ऑर्थोस्टैटिक हाइपोटेंशन (लो ब्लड प्रेशर का एक प्रकार) विटामिन बी-12 की कमी से होने वाली एक समस्या है, जो मुख्य रूप से बुजुर्गों को प्रभावित करती है। इस समस्या में अचानक खड़े होने या बैठने की स्थिति में ब्लड प्रेशर लो हो जाता है (2)। इस तथ्य के आधार पर यह कहा जा सकता है कि विटामिन बी-12 युक्त आहार का सेवन कर इस समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है। बी-12 युक्त आहार में मुख्य रूप से सीरल्स, मीट, दूध, दही, अंडा और अन्य डेयरी उत्पाद शामिल हैं, जिन्हें लो बीपी डायट में शामिल किया जा सकता है (3)।

3. नमक

इस बात से तो सभी परिचित हैं कि नमक का सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करता है (4)। यही कारण है कि विशेषज्ञ लो ब्लड प्रेशर की समस्या में नमक का अधिक प्रयोग करने की सलाह देते हैं (5)। हालांकि, नमक का जरूरत से अधिक सेवन करने के कई स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी हैं, इसलिए नमक का उपयोग करने से पूर्व इसकी ली जाने वाली मात्रा के विषय में डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए (4)।

4. नींबू का रस

लो ब्लड प्रेशर का एक मुख्य कारण डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी को माना जाता है (5)। ऐसी स्थिति में नींबू का उपयोग सहायक माना जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक पानी में नींबू को मिलाकर पीने से पानी के स्वाद में सुधार आता है। इस तरह से पानी के सेवन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है (6)। इतना ही नहीं, नींबू में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बनाने में भी मदद करते हैं (7)। इस तथ्यों को देखते हुए यह माना जा सकता है कि पानी की कमी के कारण होने वाली लो ब्लड प्रेशर की समस्या में नींबू पानी उपयोगी साबित हो सकता है।

5. तुलसी

लो ब्लड प्रेशर की समस्या में तुलसी की पत्तियों को भी उपयोगी माना जा सकता है। इस बात का जिक्र तुलसी से संबंधित एक शोध में स्पष्ट रूप से मिलता है। शोध में माना गया है कि तुलसी की पत्ती में पोटेशियम, मैग्नीशियम और पैंटोथेनिक एसिड पाया जाता है, जो लो ब्लड प्रेशर के मरीज के ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद कर सकता है (8)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि लो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे व्यक्ति के लिए तुलसी सहायक साबित हो सकती है।

6. मुलेठी

मुलेठी का सेवन करके भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इस बात का जिक्र मुलेठी से संबंधित एक शोध में मिलता है। शोध में माना गया है कि मुलेठी में ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाला प्रभाव पाया जाता है (9)। यही वजह है कि लो ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में मुलेठी के फायदे सहायक माने जा सकते हैं।

7. चाय

लो ब्लड प्रेशर की समस्या में कॉफी के साथ ही चाय को भी उपयोगी माना जाता है। दरअसल, चाय में कैफीन नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम कर सकता है (10)। इस आधार पर कहना गलत नहीं होगा कि लो बीपी डाइट में चाय के फायदे सहायक हो सकते हैं।

नीचे स्क्रॉल करें

लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं, समझने के बाद हम लो ब्लड प्रेशर में परहेज के बारे में जानेंगे।

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) में क्या नहीं खाना चाहिए – Foods to Avoid in Low BP in Hindi

हालांकि, इस बात का कोई सटीक वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है कि किन खाद्य पदार्थों को लो ब्लड प्रेशर डाइट में नहीं शामिल करना चाहिए। इसके बावजूद कुछ चीजें हैं, जिन्हें लो ब्लड प्रेशर में न लेने की सलाह दी जाती है। लो ब्लड प्रेशर में न लिए जाने वाले खाद्य पदार्थ कुछ इस प्रकार हैं :

  • लो ब्लड प्रेशर वालों को प्रोसेस्ड और फ्रोजन (लंबे समय से सुरक्षित किए) खाद्य पदार्थ से दूर रहने की सलाह दी जाती है
  • अधिक मसालेदार चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • जंक फूड्स के सेवन से बचें।

पढ़ना जारी रखें

अगले भाग में अब हम लो ब्लड प्रेशर में उपयोगी व्यायाम और योग के बारे में बात करेंगे।

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) के लिए कुछ व्यायाम और योगा आसन – Some Exercise and Yoga for Low Blood Pressure in Hindi

लो ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पाने के लिए व्यायाम और योग का सहारा भी लिया जा सकता है। यहां हम कुछ आसान से योगासन और व्यायाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

1. लो ब्लड प्रेशर के लिए व्यायाम

लो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए निम्न हल्के व्यायाम को अभ्यास में लाया जा सकता है (11)।

  • साइकिलिंग
  • तैराकी
  • हल्का वजन उठाना (लाइट वेट लिफ्टिंग)

2. लो ब्लड प्रेशर के लिए योग

हाई ब्लड प्रेशर हो या फिर लो ब्लड प्रेशर दोनों ही स्थितियों में योग के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। इस बात को योग से संबंधित एक शोध में स्वीकार किया गया है। हालांकि, इस बात का स्पष्ट प्रमाण उपलब्ध नहीं है कि कौन से योगासन लो ब्लड प्रेशर में सहायक हो सकते हैं। इसके बावजूद सामान्य रूप से लो ब्लड प्रेशर के लिए निम्न योग आसनों को उपयुक्त माना जा सकता है, फिर भी सावधानी के लिए इन्हें डॉक्टरी परामर्श और विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें।

1. उत्तानासन

Image: Shutterstock

करने का तरीका :

  • सबसे पहले योग मैट बिछाकर उस पर सीधे खड़े हो जाएं।
  • अब सांस को भीतर खींचते हुए दोनों हाथ कमर पर रख लें।
  • अब सांस बाहर छोड़ते हुए जितना हो सके उतना आगे की ओर झुकें।
  • ध्यान रहे इस दौरान सिर्फ कमर का ही हिस्सा मुड़ना चाहिए।
  • इसके बाद अपने हाथों को कमर से हटाएं और जमीन को छूने का प्रयास करें। साथ ही सिर को घुटनों से लगाने की कोशिश करें।
  • जितना संभव हो सके इस मुद्रा में बने रहें और सामान्य रूप से सांस अंदर-बाहर करते रहें।
  • फिर अपनी प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं।
  • इस आसन को क्षमतानुसार 4-5 बार दोहराया जा सकता है।

2. विपरीत करणी

Image: Shutterstock

करने का तरीका :

  • सबसे पहले योग मैट बिछाकर दीवार के नजदीक बैठें।
  • अब पैरों को दीवार की ओर करते हुए पीठ के बल लेट जाएं।
  • अब पैरों को दीवार से लगाकर सीधा करें।
  • दोनों हाथों को सीधा करके जमीन से सटा दें।
  • अब दीवार के सहारे अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं।
  • अब धीरे-धीरे अपने कूल्हों को ऊपर की तरफ उठाएं।
  • ऐसा करने के लिए अपने शरीर को अपने हाथों से सहारा दे सकते हैं।
  • इस दौरान अपनी गर्दन, कंधे और चेहरे को स्थिर बनाए रखें।
  • इस अवस्था में कुछ देर बने रहने का प्रयास करें और सांस लेते और छोड़ते रहें।
  • समय पूरा होने के बाद धीरे-धीरे अपनी प्रारंभिक अवस्था में वापस आ जाएं।
  • क्षमतानुसार इस आसन को 4-5 बार किया जा सकता है।

3. अधोमुखश्वानासन

Image: Shutterstock

करने का तरीका :

  • सबसे पहले योग मैट पर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं।
  • अब सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें और हथेलियों को जमीन से लगा दें।
  • फिर सांस छोड़ते हुए शरीर को बीच से ऊपर की ओर उठाएं।
  • इस अवस्था में सिर दोनों कोहनियों के बीच में होगा और शरीर ‘वी (V)’ आकार का नजर आएगा।
  • ध्यान रहे कि इस अवस्था में पैर और हाथ दोनों सीधे रहें।
  • इस आसन के दौरान अपनी गर्दन को अंदर की ओर खींचकर अपनी नाभि को देखने की कोशिश करें। साथ ही एड़ियों को जमीन से लगाने का प्रयास करें।
  • कुछ सेकंड तक इस स्थिति में बने रहें।
  • फिर घुटनों को जमीन पर टिकाकर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं।
  • इस आसन को 3 से 4 बार किया जा सकता है।

4. पश्चिमोत्तासन

Image: Shutterstock

करने का तरीका :

  • जमीन पर योग मैट बिछाएं और अपने पैरों को आगे की ओर फैलाकर बैठ जाएं।
  • सुनिश्चित करें कि इस स्थिति में दोनों पैर आपस में सटे हों और घुटने बिल्कुल सीधे रहें।
  • वहीं, यह भी ध्यान में रखना होगा कि अभ्यास के दौरान सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी भी सीधी रहे।
  • अब दोनों हाथ ऊपर की ओर उठाएं फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और माथे को घुटनों से सटाते हुए हाथों से पैरों के अंगुठों को पकड़ने का प्रयास करें।
  • ध्यान रहे कि आगे झुकने के दौरान भी घुटने मुड़ने नहीं चाहिए।
  • कुछ सेकंड के लिए इसी अवस्था में बने रहने का प्रयास करें और सामान्य गति से सांस लेते रहें।
  • अंत में एक गहरी सांस लेते हुए अपनी प्रारंभिक अवस्था में वापस आ जाएं।
  • क्षमतानुसार इस आसन को 3-4 बार किया जा सकता है।

5. सेतु बंधासन

Image: Shutterstock

करने का तरीका :

  • सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं।
  • अब दोनों घुटनों को मोड़कर एड़ियों को नितंबों से सटा लें।
  • इसके बाद कोशिश करें कि दोनों हाथों से एड़ियां पकड़ सकें।
  • अब सांस लेते हुए कमर को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें।
  • ठुड्डी को छाती से सटाने का प्रयास करें।
  • इस अवस्था में सामान्य रूप से सांस लेते हुए कुछ सेकंड तक बने रहें।
  • अब सांस छोड़ते हुए प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं।
  • इस आसन को 4 से 5 बार किया जा सकता है।

अंत तक पढ़ें

लेख के अगले भाग में अब हम आपको लो ब्लड प्रेशर डाइट से जुड़ी कुछ अन्य टिप्स देंगे।

लो ब्लड प्रेशर (निम्न रक्तचाप) के लिए कुछ और डाइट टिप्स – Other Tips for Low BP Diet in Hindi

लो ब्लड प्रेशर के लिए अन्य डाइट टिप्स कुछ इस प्रकार हैं (5) :

  • अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें।
  • खाने में नमक का प्रयोग करें।
  • शराब का सेवन न करें।
  • एकदम से न खाकर कुछ समय के निश्चित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाते रहें (12)।

लो ब्लड प्रेशर डाइट से जुड़ा यह लेख पढ़ने के बाद अब आपको समझ आ गया होगा कि लो ब्लड प्रेशर से निपटने के लिए अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। जरूरत है, तो बस आहार में संतुलन बनाने की। इसके लिए लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं, वाले भाग में शामिल चीजों को अपने आहार में जगह दी जा सकती है। वहीं, डॉक्टरी परामर्श पर लेख में शामिल लो ब्लड प्रेशर के लिए आहार चार्ट का इस्तेमाल भी उपयोगी हो सकता है। मुमकिन है, लेख में शामिल दी गई जानकारी लो ब्लड प्रेशर में उपयोगी साबित होंगी। ऐसे ही स्वास्थ्य संबंधी अन्य ज्ञानवर्धक विषय के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या केला लो ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा है?

केला ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है (13)। इसलिए, केले को लो ब्लड प्रेशर में नहीं लिया जाना चाहिए।

क्या चॉकलेट लो ब्लड प्रेशर के लिए अच्छी है?

वैज्ञानिक प्रमाण की बात करें, तो डार्क चॉकलेट हाई ब्लड प्रेशर में सहायक मानी जाती है, क्योंकि इसमें ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण पाया जाता है (14)। वहीं, हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होने के कारण कुछ लोग इसे लो ब्लड प्रेशर में भी उपयोगी बताते हैं, लेकिन इस संबंध में कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है।

क्या लो ब्लड प्रेशर के लिए शहद अच्छा है?

तथ्य के मुताबिक शहद में ब्लड प्रेशर को कम करने का गुण पाया जाता है (15)। वहीं, जानकारों की मानें, तो इसे लो ब्लड प्रेशर की समस्या में भी उपयोग में लाया जाता है। मगर, लो ब्लड प्रेशर में इसके प्रभाव से संबंधित कोई प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

क्या अंडा लो ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा है?

अंडे की जर्दी ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम कर सकती है (16)। इस आधार पर अंडे को लो ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा माना जा सकता है।

क्या भोजन की कमी से लो ब्लड प्रेशर हो सकता है?

हां, भोजन की कमी के कारण लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Low blood pressure
    https://medlineplus.gov/ency/article/007278.htm
  2. Orthostatic Hypotension as a Manifestation of Vitamin B12 Deficiency
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3461697/
  3. Vitamin B12
    https://medlineplus.gov/ency/article/002403.htm
  4. Sodium Intake and Hypertension
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6770596/
  5. Low blood pressure
    https://medlineplus.gov/ency/article/007278.htm
  6. Water and Healthier Drinks
    https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/water-and-healthier-drinks.html
  7. Mineral Content of the Pulp and Peel of Various Citrus Fruit Cultivars
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6944645/
  8. To Study the Effect of Holy Basil Leaves on Low Blood Pressure (Hypotension) Women Aged 18-30 years
    http://www.ipcbee.com/vol55/016-ICFAS2013-G2028.pdf
  9. Low-dose liquorice ingestion resulting in severe hypokalaemic paraparesis, rhabdomyolysis and nephrogenic diabetes insipidus
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.817.5428&rep=rep1&type=pdf
  10. Caffeine
    https://medlineplus.gov/caffeine.html
  11. Preventing and treating orthostatic hypotension: As easy as A, B, C
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2888469/
  12. Effect of meal size on post-prandial blood pressure and on postural hypotension in primary autonomic failure
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/8726096/
  13. Effect of banana on cold stress test & peak expiratory flow rate in healthy volunteers
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10709336/
  14. Does Dark Chocolate Have a Role in the Prevention and Management of Hypertension? Commentary on the Evidence
    https://www.researchgate.net/publication/43201583_Does_Dark_Chocolate_Have_a_Role_in_the_Prevention_and_Management_of_Hypertension_Commentary_on_the_Evidence
  15. Honey and Its Role in Relieving Multiple Facets of Atherosclerosis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6356546/
  16. Egg Yolk Causes High Blood Pressure in Wistar Rats
    https://www.researchgate.net/publication/339302832_Egg_Yolk_Causes_High_Blood_Pressure_in_Wistar_Rats
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख