मांसपेशियों में दर्द के कारण और घरेलू उपाय – Muscle Pain Remedies in Hindi

by

क्या आपको भी अचानक मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव जैसी परेशानी होती है? अगर हां, तो आप इसे अनदेखा न करें। एक तरह से इसके जरिए शरीर आपको संकेत देता है कि आपको काम के साथ-साथ अपना ध्यान रखना और आराम करना भी जरूरी है। हालांकि, कई बार आप में से कई लोग मांसपेशियों में दर्द का इलाज दर्दनाशक दवाइयों से करते हैं, जो सही नहीं है। इसलिए, स्टाइक्रेज के इस लेख में हम मांसपेशियों में दर्द की आम, लेकिन गंभीर समस्या के बारे में न सिर्फ आपको जानकारी देंगे, बल्कि मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय भी बताएंगे।

मांसपेशियों में दर्द के उपाय तो हम आगे इस लेख में आपको बताएंगे ही, लेकिन उससे पहले आपके लिए मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव के कारण जानना भी जरूरी है। इसलिए मांसपेशियों में दर्द का इलाज जानने से पहले वो कारण पता करते हैं, जिससे मांसपेशियों में दर्द होता है।

मांसपेशियों में दर्द के कारण – Causes of Muscle Pain in Hindi

Shutterstock

मांसपेशियों में दर्द का इलाज सही तरीके से करने के लिए आपके लिए मांसपेशियों में दर्द के कारण जान लेना भी जरूरी है, ताकि इसके इलाज में आसानी हो। नीचे हम मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव के कारण आपको बता रहे हैं।

  1. जरूरत से ज्यादा या गलत तरीके से व्यायाम व योग करने से।
  2. ज्यादा देर तक बाइक या गाड़ी में बैठकर सफर करने से, ज्यादा चलने से, ज्यादा देर तक खड़े रहने से या ज्यादा देर तक बैठने से मांसपेशियों में खिंचाव या दर्द हो सकता है।
  3. किसी तरीके की बीमारी होने से जैसे – गठिया, सूजन या फिर हड्डी व मांसपेशियों से संबंधित परेशानी के कारण।
  4. खेलते, भागते या चलते वक्त गिर जाने से मांसपेशियों में चोट लग जाने से भी मांसपेशियों में दर्द या खिंचाव की समस्या हो सकती है। कभी-कभी पुरानी चोट के कारण भी ऐसा होता है।
  5. गलत तरीके से सोने से भी मांसपेशियों में तनाव आता है।
  6. मौसम में बदलाव के कारण भी ऐसा हो सकता है।

आगे हम मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

मांसपेशियों में दर्द के लिए घरेलू इलाज – Remedies for Muscle Pain in Hindi

कई बार लोग मांसपेशियों में दर्द का इलाज करने के चक्कर में कई तरह की दवाइयां लेने लगते हैं। इससे आगे चलकर कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इसलिए, नीचे हम आपको मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो न सिर्फ आसान हैं, बल्कि इनके साइड इफेक्ट न के बराबर हैं।

1. मांसपेशियों में दर्द के लिए स्ट्रेच

Shutterstock

मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय की अगर बात करें, तो स्ट्रेचिंग अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप जिम जाते हैं या व्यायाम करते हैं, तो उसके बाद स्ट्रेचिंग जरूर करें, क्योंकि कसरत करने से मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं। इससे मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की समस्या हो सकती है, इसलिए व्यायाम के पहले और तुरंत बाद स्ट्रेचिंग करें, ताकि आप मांसपेशियों में दर्द से बच सकें (1)।

2. मांसपेशियों में दर्द के लिए फोम रोल

Shutterstock

मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द से राहत पाने के लिए फोम रोल भी अच्छा उपाय है (2)। फोम रोल बेलनाकार होता हैं और इससे अपनी मालिश खुद की जा सकती है। इससे मांसपेशियों की सूजन और दर्द की समस्या से आराम मिल सकता है। इससे दर्द की जगह पर कम से कम 10 से 15 मालिश करें। ध्यान रहे कि आप किसी विशेषज्ञ से मालिश का तरीका पूछकर ही इसका उपयोग करें, ताकि आपको इससे फायदा हो। गलत तरीके से मालिश करने से आपको परेशानी भी हो सकती है।

3. मांसपेशियों में दर्द के लिए गर्म पानी से स्नान

Shutterstock

गर्म पानी भी मांसपेशियों में दर्द का इलाज करने में मददगार साबित हो सकता है। हड्डियों या मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव के दौरान कई बार आपने लोगों को कहते सुना होगा कि गर्म या गुनगुने पानी से नहा लेने से दर्द में आराम मिलता है। गर्म या गुनगुना पानी अकड़ी हुए मांसपेशियों और हड्डियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और मांसपेशियों में हो रहे खिंचाव से राहत दिलाता है (3) (4)। आप गुनगुने पानी में एप्सम सॉल्ट या एसेंशियल ऑयल भी डाल सकते हैं, ताकि दर्द पर जल्दी असर हो। अगर सिर्फ पैरों में दर्द है, तो उन्हें कुछ देर के लिए गर्म पानी में डुबोकर रख सकते हैं। इससे भी फायदा हो सकता है।

4. मांसपेशियों में दर्द के लिए बर्फ का पैक

Shutterstock

मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत के लिए आप बर्फ का पैक भी ले सकते हैं। खासकर, व्यायाम करने के बाद आइस पैक का उपयोग ज्यादा फायदेमंद हो सकता है (5)। इसका असर तब और ज्यादा होगा, जब इसके साथ-साथ सही दवा का भी सेवन किया जाए।

5. मांसपेशियों में दर्द के लिए एक्सरसाइज से पहले वॉर्म अप

Shutterstock

व्यायाम करने से पहले वॉर्म अप करना जरूरी है। जब आप वॉर्म अप नहीं करते हैं और जोरदार व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो मांसपेशियों में दर्द की आशंका बढ़ने लगती है। इसलिए, एक्सरसाइज के पहले कुछ मिनट का वॉर्म अप फायदेमंद हो सकता है। ऐसा करने से मांसपेशियों को हानि होने से भी बचाव हो सकता है (6)।

6. मांसपेशियों में दर्द के लिए हीट पैड

Shutterstock

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि गर्म पानी से नहाना मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द से राहत दिलाता है। वैसे ही, हीटिंग पैड या गर्म पानी की थैली से मांसपेशियों में होने वाले दर्द से काफी हद तक आराम मिल सकता है। गर्म पानी के सेक से न सिर्फ मांसपेशियों का दर्द, बल्कि कमर दर्द से भी राहत मिल सकती है, क्योंकि इससे शरीर में रक्त का प्रवाह काफी हद तक बेहतर हो सकता है (7)।

7. मांसपेशियों में दर्द के लिए हल्दी

Shutterstock

अगर बात करें दादी मां के नुस्खे की, तो हल्दी का जिक्र जरूर होता है। हल्दी को हमेशा से ही उसके औषधीय गुणों के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए उपयोग में लाया जाता रहा है। खासकर, अगर चोट लग जाए या सूजन की परेशानी हो, तो यह और उपयोगी होता है। बेसन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कई अन्य गुण होते हैं, जो न सिर्फ बीमारियों को दूर करते हैं, बल्कि चोट, मांसपेशियों में दर्द व खिंचाव की समस्या से भी राहत दिला सकते हैं (8) (9)। आप रात को सोने से पहले हल्दी-दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे दर्द से राहत मिल सकती है।

[ पढ़े: हल्दी के 25 फायदे, उपयोग और नुकसान ]

8. मांसपेशियों में दर्द के लिए अदरक

Shutterstock

अदरक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि अदरक से मांसपेशियों के दर्द में भी राहत मिल सकती है। अदरक में एनाल्जेसिक यानी दर्दनाशक और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इस कारण मांसपेशियों में दर्द और सूजन की समस्या से काफी हद तक आराम मिल सकता है (10)।

[ पढ़े: अदरक के 24 फायदे, उपयोग और नुकसान ]

9. मांसपेशियों में दर्द के लिए केसर

Shutterstock

केसर न सिर्फ त्वचा के लिए, बल्कि सेहत के लिए भी उपयोगी है। कई सालों से केसर को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह न सिर्फ कई बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है, बल्कि इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से भी राहत दिला सकते हैं (11)। इसलिए, आप चाहें तो केसर वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

10. मांसपेशियों में दर्द के लिए कैमोमाइल

Shutterstock

मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत पाने के लिए कैमोमाइल भी अच्छा उपाय हो सकता है। इसमें सेडेटिव, एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी (sedative and antispasmodic, anti-inflammatory) गुण मौजूद हैं। यह मांसपेशियों को आराम देता है और सूजन को भी कम करने में मदद कर सकता है (11)। आप कैमोमाइल चाय का सेवन कर सकते हैं।

11. मांसपेशियों में दर्द के लिए मालिश

Shutterstock

मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत पाने के लिए मालिश भी अच्छा उपाय है। कई बार आपने लोगों को दर्द से आराम पाने के लिए मालिश का सहारा लेते हुए देखा होगा। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि मालिश सही तरीके से की जाए, क्योंकि गलत तरीके से मालिश करने पर दर्द बढ़ सकता है। इसलिए, मालिश किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही कराएं। मालिश का फायदा और ज्यादा हो सकता है, अगर इसे लैवेंडर व रोजमेरी जैसे एसेंशियल ऑयल से किया जाए (12) (13)।

12. मांसपेशियों में दर्द के लिए आराम

Shutterstock

अगर आप मांसपेशियों में दर्द से परेशान हैं, तो आराम करने की कोशिश करें। अगर आप सही इलाज और दवाइयों के साथ-साथ ठीक तरह से आराम करेंगे, तो दर्द के जल्द से जल्द ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है (14)। मसल पेन का इलाज सही तरीके से काम करे, उसके लिए आराम भी करना बहुत जरूरी है। इसलिए, अगर आप व्यायाम या अन्य कोई काम करते हैं, तो उससे कुछ वक्त के लिए छुट्टी लें और आराम करें।

ये तो थे मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय। लेख के आगे के भाग में हम मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के कुछ और सामान्य टिप्स भी बताएंगे।

मांसपेशियों में दर्द के लिए कुछ और टिप्स – Other Tips for Muscle Pain in Hindi

मांसपेशियों में दर्द के लिए सिर्फ घरेलू उपाय ही नहीं, बल्कि कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है। इसलिए, मसल पेन का इलाज के लिए नीचे बताए गए टिप्स का ध्यान रखें :

व्यायाम – मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से बचने के लिए हल्के-फुल्के व्यायाम करना जरूरी है। ध्यान रहे कि आप जो भी एक्सरसाइज करें, वो विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें। ज्यादा भारी एक्सरसाइज न करें, बल्कि आपको जो सूट करे वही एक्सरसाइज करें और व्यायाम से पहले व बाद में वॉर्म-अप करना न भूलें।

योग – अगर बात करें योग कि, तो आजकल योग से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं। कई लोग व्यायाम से ज्यादा योग करना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और मांसपेशियों में दर्द के उपाय ढूंढ रहे हैं, तो आप भी योग का सहारा ले सकते हैं। ध्यान रहे कि आप इसे विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार ही करें।

सही खान-पान – कई बार पौष्टिक तत्वों की कमी भी मांसपेशियों में दर्द का कारण बन जाती है। इसलिए, अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखें। अपनी डाइट में हरी-सब्जियों, फल व ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। साथ ही उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हों।

दर्दनाशक दवा – कुछ मामलों में आप मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के लिए डॉक्टर की सलाह से दर्दनाशक दवाइयों का सेवन भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इसे सीमित मात्रा में ही लें।

मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव की समस्या को हल्के में लेकर अनदेखा न करें, क्योंकि आगे चलकर यह समस्या गंभीर रूप भी ले सकती है। अगर दर्द पुराना हो और इन उपायों के बाद भी ठीक न हो रहा हो, तो इस बारे में डॉक्टर से जरूर बात करें। ऊपर बताए गए मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय हल्के-फुल्के दर्द के लिए हैं। इसलिए, मांसपेशियों में दर्द होने पर आप इन उपायों को प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही अपने अनुभव कमेंट बॉक्स में शेयर करें। अगर आपके पास भी मांसपेशियों में दर्द के उपाय हैं, तो उसे भी हमारे साथ कमेंट बॉक्स में जरूर शेयर करें।

और पढ़े:

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch