मेकअप
Stylecraze

मेहंदी का रंग गहरा करने के 5 जांचे-परखे उपाय – Tips To Make Mehndi Dark in Hindi

by
मेहंदी का रंग गहरा करने के 5 जांचे-परखे उपाय – Tips To Make Mehndi Dark in Hindi February 11, 2019

मेहंदी है रचने वाली, हाथों में गहरी लाली’, ‘मेहंदी लगा के रखना, डोली सजा के रखना’ जैसे मेहंदी पर कई गाने हैं। मेहंदी लगाने से हाथों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। हालांकि, आज मेहंदी कई तरह के स्टाइल में आने लगी है। कोई इसे टैटू के रूप में लगाता है, तो कोई पूरे हाथ में भर-भर के। इसके बावजूद मन में यही सवाल आता है कि आखिर मेहंदी का रंग गहरा कैसे करें? मेहंदी का रंग जितना गहरा होता है, उसकी खूबसूरती उतनी ही ज्यादा बढ़ जाती है। अगर मेहंदी का रंग गहरा न हो, तो खूबसूरत से खूबसूरत डिजाइन भी उभरकर नहीं आता।

विषय सूची


अगर आपके मन में भी यही सवाल आता है कि मेहंदी को काला कैसे करें, तो यह लेख खास आपके लिए है। ‘मेहंदी को डार्क कैसे करें’ के जवाब में हम आपको एक नहीं, बल्कि पांच तरीके बताएंगे। इन तरीकों को अपनाकर आप मेहंदी का रंग गहरा कर पाएंगी।

मेहंदी का रंग गहरा कैसे करें? उसके लिए हम नीचे एक आसान वीडियो आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

मेहंदी को डार्क कैसे करें – How to Make Mehndi Dark?

जब मेहंदी का प्यारा-सा डिजाइन आपके हाथों पर सज जाए, तो मेहंदी को काला कैसे करें, उसके लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें।

1. मेहंदी को देर तक रहने दें

मेहंदी लगाना जितना मेहनत का काम होता है, उतना ही धैर्य का काम उसे देर तक लगाए रखना भी है। मेहंदी लगाने से पहले आप अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। फिर जब आपके हाथों पर आपका पसंदीदा डिजाइन सज जाए, तब आप इसे सात से आठ घंटों के लिए लगा रहने दें। आप इसे 12 घंटों तक भी लगा रहने दे सकते हैं। वहीं, इसे निकालते समय पानी से धोने के बजाय हथेलियों को आपस में रगड़कर उतारें। ऐसा तब तक करें, जब तक कि मेंहदी पूरी तरह से न निकल जाए। ऐसा करने से आपको कुछ ही घंटों में असर दिखने लगेगा और आपको मेहंदी का रंग गहरा नजर आने लगेगा।

2. नींबू-चीनी का रस

नींबू-चीनी का रस मेहंदी का रंग काला करने का एक आसान तरीका है। थोड़ी-सी चीनी को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और नींबू के रस की कुछ बूंदें इसमें मिलाएं। फिर इस मिश्रण को मेहंदी सूखने के बाद लगाएं। जहां, चीनी मेहंदी को त्वचा पर देर तक लगा रहने में मदद करती है, वहीं नींबू का रस मेहंदी के रंग को गहरा करने का काम करता है। जब मेहंदी सूखने लगे, तो इसे देर तक लगा रहने के लिए भी हर कुछ देर में नींबू-चीनी का रस लगा सकते हैं, ताकि मेहंदी देर तक आपके हाथों में चिपकी रहे और उसका गहरा काला रंग अच्छी तरह चढ़ जाए।

3. डिजाइन कवर कर लें

यह आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है, लेकिन मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए आप उसे कवर भी कर सकते हैं। अगर आप खुद से डिजाइन को कवर करेंगे, तो डिजाइन खराब होने का खतरा रहेगा। ऐसे में बेहतर यह होगा कि जो आपको मेहंदी लगा रहा है उन्हें ही या उनके देखरेख में ही आप अपने डिजाइन को कवर करवाएं। मेहंदी को धीरे से लपेटने के लिए आप मेडिकल पेपर टेप का उपयोग कर सकते हैं।

4. अपने हाथों पर लौंग के धुएं की भाप लें

मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए पहले आप मेहंदी पर नींबू-चीनी का रस लगाएं। फिर इसके बाद तवे पर कुछ लौंग गर्म करें और लौंग से निकलने वाले धुएं से हाथों को भाप दें, लेकिन ध्यान रहे कि आपका हाथ न जले। हाथ को तब तक भाप के ऊपर चलाए जब तक कि नींबू-चीनी का रस सूख न जाए। आप इसके बाद मेहंदी को निकाल सकते हैं या थोड़ी और देर तक रख सकते हैं।

5. बाम लगाएं

हड्डियों के दर्द को खत्म करके के साथ-साथ बाम आपके हाथों की मेहंदी का रंग भी गहरा कर सकता है। दुल्हनें अपनी मेहंदी के रंग को गहरा करने के लिए मेंहदी पर विक्स या टाइगर बाम लगाती है। लोगों का मानना है कि बाम लगाने से मेहंदी का रंग गहरा हो सकता है और रंग त्वचा की गहराई तक जाता है।

क्या न करें

ऊपर दिए गए मेहंदी का रंग गहरा करने के उपायों के अलावा कुछ सामान्य, लेकिन जरूरी बातें हैं, जिनका मेहंदी लगाते वक्त या लगाने के बाद ध्यान रखना जरूरी है। नीचे हम इसी बारे में आपको बता रहे हैं।

  1. मेहंदी हटाने के बाद अपने हाथ को साबुन या साबुन के पानी से न धोएं। ऐसा करने से आपकी मेहंदी का रंग फीका पड़ सकता है। इससे आपकी मेहंदी कहीं-कहीं से निकलने भी लग सकती है और आपका डिजाइन बिगड़ सकता है।
  2. मेंहदी लगाने के बाद अपने हाथों को शेव न करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा की ऊपरी परत छिल सकती है और मेहंदी भी खराब हो सकती है।
  3. मेहंदी निकलने के तुरंत बाद अपने हाथों को न धोएं, कम से कम छह घंटे तक हाथों में पानी न लगाएं। अगर संभव हो तो मेहंदी लगाने के 12 घंटे के बाद ही नहाएं।
  4. चीनी और नींबू के मिश्रण का उपयोग जरूरत से ज्यादा न करें, वरना मेहंदी गहरे भूरे रंग में बदल जाएगी।
  5. कुछ भी हो जाए आप अपने हाथों और पैरों की मेहंदी को जल्दी सूखाने के लिए ब्लो ड्रायर का उपयोग न करें। इससे आपकी मेहंदी पिघल सकती है और मेहंदी का डिजाइन खराब हो सकता है।
  6. मेहंदी लगाने से ठीक ज्यादा पानी या कोई भी जूस पीने से बचें।
  7. मेहंदी लगाते वक्त मेहंदी लगाने वाले कलाकार को अच्छी रोशनी की जरूरत होती है। रोशनी न तो ज्यादा तेज होनी चाहिए और न ही कम।

अब आपको ‘मेहंदी का रंग गहरा कैसे करें?’ इस सवाल का जवाब मिल ही गया है। तो अब जब भी आप मेहंदी लगाएं और आपको मेहंदी का रंग गहरा करना हो, तो ऊपर दिए गए टिप्स को आजमाएं। हालांकि, एक और बात ध्यान में रखें कि आप मेहंदी लगाने के कुछ दिन पहले ही मैनीक्योर और पेडीक्योर कराने के साथ-साथ अगर वैक्सिंग की जरूरत है, तो करवा लें। साथ ही मेहंदी लगवाने के पहले अच्छी तरह सो जाएं, ताकि आपको मेहंदी लगवाते वक्त नींद न आए और डिजाइन खराब न हो। इसके अलावा, डिजाइन को पहले ही चुन लें, ताकि आपका वक्त न बर्बाद हो। अगर आप ऊपर दिए गए तरीकों और बातों को ध्यान में रखेंगे, तो इसमें कोई शक नहीं कि मेहंदी का रंग और डिजाइन सबसे गहरा, खूबसूरत और अलग नजर आएगा।

संबंधित आलेख