मिनरल ऑयल के फायदे, उपयोग और नुकसान – Mineral Oil s and Side Effects in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

हर घर में तरह-तरह के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। प्रत्येक तेल की अपनी एक विशेषता होती है, जिस वजह से उसे जाना भी जाता है। ऐसा ही एक मिनरल ऑयल भी है। शायद ही कोई मिनरल ऑयल के फायदे से अवगत हो, क्योंकि अधिकतर मिनरल ऑयल के नुकसान ही गिनाए जाते हैं।  इसी वजह से स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम मिनरल ऑयल से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं। यहां मिनरल ऑयल के फायदे के साथ ही सावधानी के तौर पर मिनरल ऑयल के नुकसान की भी जानकारी दी गई है।

शुरू करते हैं लेख

सीधे लेख के मुख्य विषय यानी मिनरल ऑयल के फायदे की बात करते हैं।

मिनरल ऑयल के फायदे –  Benefits of Mineral Oil in Hindi

मिनरल आयल से होने वाले फायदे के बारे में हम आगे बता रहे हैं। बस यह ध्यान दें कि मिनरल ऑयल किसी भी समस्या का इलाज नहीं है। बस इससे कुछ परेशानियों के लक्षणों से बचाव हो सकता है।

1. जूं खत्म करे

माना जाता है कि मिनरल ऑयल का इस्तेमाल करने से सिर की जूं कम या खत्म हो सकती है। इस बात का जिक्र एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) द्वारा प्रकाशित एक शोध में भी मिलता है। रिसर्च में कहा गया है कि कई मिनरल ऑयल सिर की जूं के स्पिरेक्लेस (सांस लेने वाले छिद्र) को ब्लॉक करके उन्हें खत्म करते हैं। इसी वजह से कई लाइस शैम्पू यानी जूं को मारने वाले शैम्पू में भी मिनरल तेल का उपयोग बतौर सामग्री किया जाता है (1) 

2. एक्जिमा

एक्जिमा होने पर स्किन में सूजन के साथ ही रूखापन, खुजली और रैशेज होने लगते हैं (2)। इस परेशानी को दूर करने के लिए मिनरल ऑयल को प्रभावित क्षेत्र में लगाया जा सकता है। एक रिसर्च पेपर में मिनरल ऑयल को रूखी त्वचा के लिए अच्छा बताया गया है (3)। साथ ही मिनरल तेल त्वचा की कोमलता में सुधार करने में मदद कर सकता है। यही नहीं, इससे स्किन हाइड्रेट भी रहती है (4)। ऐसे में इसे एक्जिमा के लिए प्रभावकारी कहा जा सकता है।

3. सोरायसिस

सोरायसिस एक तरह का चर्म रोग है। इससे पीड़ित अधिकांश लोगों की त्वचा पर मोटे और लाल पैच होते हैं, जिनमें परतदार, सफेद रंग की धारी भी नजर आती है (5)। इस समस्या में एमोलिएंट प्रभाव को अच्छा माना जाता है। एमोलिएंट का मतलब हुआ त्वचा को नरम और सुखदायक यानी सूदिंग एहसास देना। यह प्रभाव मिनरल ऑयल में भी होता है (6)। इसी वजह से मिनरल ऑयल के फायदे में से एक सोरायसिस की समस्या को कम करना भी है।

3. कब्ज के लिए

मिनरल आयल के फायदे में कब्ज से राहत पाना भी शामिल है। बताया जाता है कि मिनरल ऑयल लुब्रिकेंट लैक्सेटिव का काम करता है। इससे कब्ज की परेशानी कम करने में मदद मिल सकती है। शोध में कहा गया है कि 15 से 45 एमएल की डोज इसमें फायदेमंद साबित हो सकती है। रिसर्च के दौरान यह सामने आया है कि मिनरल ऑयल मल में मॉइस्चर के लेवल को बढ़ाकर इसकी निकासी को आरामदायक बना सकता है (7)

4. डैंड्रफ

डैंड्रफ की समस्या से हर कोई कभी-न-कभी परेशान जरूर होता है। ऐसे में मिनरल ऑयल मददगार साबित हो सकता है। इससे संबंधित एक रिसर्च के अनुसार, रूसी की समस्या को कम करने में मिनरल ऑयल कारगर हो सकता है। दरअसल, मिनरल ऑयल में मौजूद एंटी फंगल प्रभाव डैंड्रफ से संबंधित फंगस को खत्म करके रूसी की परेशानी को कुछ कम कर सकता है (8)। इसी वजह से मिनरल आयल के फायदे में डैंड्रफ की शिकायत से राहत को भी गिना जाता है।

आगे पढ़ें

मिनरल तेल के फायदे के बाद अब समझिए कि मिनरल ऑयल का उपयोग किस तरह से किया जा सकता है।

मिनरल ऑयल का उपयोग – How to Use Mineral Oil in Hindi

मिनरल ऑयल को अपने डेली रूटीन में कुछ इस तरह से शामिल किया जा सकता है।

  • मिनरल ऑयल को अन्य तेल के साथ मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।
  • किसी तरह के चर्म रोग होने पर इसे सीधा त्वचा पर लगाया जा सकता है।
  • त्वचा के रूखे हिस्सों में भी मिनरल ऑयल को लगा सकते हैं।
  • सर्दियों में अपनी बॉडी क्रीम में थोड़ा-सा मिनरल ऑयल मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्कैल्प की मसाज करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • जूं की समस्या को दूर करने के लिए शैम्पू मे भी मिनरल तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।
  • सीमित मात्रा में डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन भी कर सकते हैं। बस ध्यान दें कि इसकी अधिकता होने पर कई नुकसान हो सकते हैं, जिनके बारे में हम लेख के अगले भाग में बता रहे हैं।

स्क्रॉल करें

लेख में आगे बढ़ते हुए मिनरल आयल के नुकसान पर एक नजर डाल लेते हैं।

मिनरल ऑयल के नुकसान – Side Effects of Mineral Oil in Hindi

भले ही मिनरल तेल के फायदे हैं, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने और त्वचा में इंजेक्ट (सूई के माध्यम से डालने) से कुछ इस तरह के नुकसान हो सकते हैं (7) (9) (10)

इसमें कोई संशय नहीं कि मिनरल तेल के फायदे होते हैं, लेकिन त्वचा पर लगाना ही इसके उपयोग का सबसे सुरक्षित तरीका है। मिनरल तेल के सेवन का सिर्फ एक ही फायदा है और वो है कब्ज से राहत, लेकिन भूल-चूक इसकी मात्रा अधिक हो जाए, तो मिनरल आयल के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। मिनरल तेल का सेवन करने से होने वाली तमाम समस्याओं का जिक्र हम लेख में कर ही चुके हैं। ऐसे में बिना डॉक्टरी सलाह के मिनरल ऑयल का सेवन बिल्कुल भी न करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या मैं अपने चेहरे पर मिनरल ऑयल का इस्तेमाल कर सकता हूं?

हां, आप चेहरे पर मिनरल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ऑयली स्किन वालों को यह ज्यादा चिपचिपा लग सकता है। इसे रेगुलर क्रीम के साथ उपयोग में लाया जा सकता है। मिनरल ऑयल स्किन की सॉफ्टनेस को बढ़ाने के साथ ही मॉइस्चर को लॉक करने के लिए जाना जाता है (4)

बालों के विकास के लिए मैं मिनरल ऑयल का उपयोग कैसे करूं?

मिनरल ऑयल को नारियल के तेल या फिर जैतन व बादाम के तेल के साथ मिलाकर बालों की मसाज की जा सकती है। इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है।

क्या मिनरल ऑयल शरीर के लिए अच्छा है?

हां, मिनरल ऑयल स्किन और स्कैल्प के लिए अच्छा होता है। इसके सेवन की बात करें, तो सीमित मात्रा में उपयोग करने से यह कब्ज की परेशानी को दूर कर सकता है (10)

मिनरल ऑयल बनाम नारियल तेल – कौन सा बेहतर है?

दोनों तेल की अपनी-अपनी खासियत होती है, इसलिए इनमें से किसी एक को बेहतर कह पाना मुश्किल है।

बालों से मिनरल ऑयल कैसे हटाया जा सकता है?

बालों को शैम्पू करके मिनरल ऑयल को हटाया जा सकता है।

क्या मिनरल ऑयल शिशु के बालों के लिए सुरक्षित है?

हां, मिनरल ऑयल शिशु के बालों के लिए सुरक्षित हो सकता है।

क्या रोजाना मिनरल ऑयल लेना सुरक्षित है?

हां, कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ समय तक रोजाना मिनरल ऑयल का सेवन 15 से 45 एमएल तक किया जा सकता है (10)। एहतियातन इस संबंध में डॉक्टर से सलाह जरूर लें, क्योंकि सामान्य स्थिति में रोजाना मिनरल ऑयल लेने की सलाह नहीं दी जाती है।

संदर्भ (Sources)

  1. Efficacy and Safety of a Mineral Oil-Based Head Lice Shampoo: A Randomized, Controlled, Investigator-Blinded, Comparative Study
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4902190/
  2. Eczema Also called: Dermatitis
    https://medlineplus.gov/eczema.html
  3. Anti-Inflammatory and Skin Barrier Repair Effects of Topical Application of Some Plant Oils
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5796020/
  4. A review on the extensive skin benefits of mineral oil
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22994201/
  5. Psoriasis
    https://medlineplus.gov/ency/article/000434.htm
  6. Topical Therapies in Psoriasis
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5518573/
  7. Mineral oil: safety and use as placebo in REDUCE-IT and other clinical studies
    https://academic.oup.com/eurheartjsupp/article/22/Supplement_J/J34/5918445
  8. Essential Oils against Dandruff: An Alternative Treatment
    http://www.ijpacr.com/files/07-04-2017/21.pdf
  9. Mineral oil overdose
    https://medlineplus.gov/ency/article/002684.htm
  10. Mineral Oil
    https://www.sciencedirect.com/topics/nursing-and-health-professions/mineral-oil

Was this article helpful?
thumbsupthumbsup
The following two tabs change content below.
पुजा कुमारी ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। इन्होंने वर्ष 2015 में अपने... more

ताज़े आलेख