मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के फायदे – Morning Exercise Benefits in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन मास कम्युनिकेशन)

अच्छी दिनचर्या में सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के कई राज छिपे होते हैं और सुबह की एक्सरसाइज अच्छी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। सुबह एक्सरसाइज करने के फायदे एक दो नहीं बल्कि कई सारे हैं जिनमें अच्छे पाचन से लेकर अच्छी नींद, त्वचा और बालों का स्वास्थ्य भी शामिल है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। साथ ही यहां आपको मॉर्निंग एक्सरसाइज से जुड़े कुछ टिप्स भी जानने मिलेंगे।

स्क्रॉल करें

लेख में सबसे पहले हम बता रहे हैं कि हमारे लिए मॉर्निंग एक्सरसाइज क्यों जरूरी है।

सुबह की एक्सरसाइज जरूरी क्यों है?

शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। वहीं, अगर बात करें सुबह की एक्सरसाइज की, तो बता दें कि अन्य समय के जैसे ही सुबह के समय भी एक्सरसाइज करने के फायदे मिल सकते हैं। इस विषय पर हुए शोध के मुताबिक, सुबह की एक्सरसाइज मांसपेशियों की क्षमता में सुधार कर सकती है। इसके साथ ही यह पुरानी बीमारियों के लक्षणों को कम करने, बॉडी फिटनेस और हार्मोन के कार्य को बेहतर बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है (1)। इसके अलावा मॉर्निंग एक्सरसाइज के और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में लेख में हमने विस्तार से चर्चा की है।

पढ़ते रहें

लेख में आगे जाने की सुबह की एक्सरसाइज के लिए क्या कर सकते हैं।

मॉर्निंग एक्सरसाइज के लिए क्या क्या करना चाहिए?

सुबह की एक्सरसाइज के लिए कुछ चीजों की जरूरत हो सकती है, जैसे कि :

  • एक्सरसाइज के अनुसार पहनावा, जैसे – लोअर और टी शर्ट ।
  • रनिंग और जॉगिंग के लिए स्पोर्ट शूज।
  • बैठ कर करने वाले एक्सरसाइज या योग के लिए मैट ।
  • पानी की एक बोतल।
  • साइकिलिंग करने के लिए साइकिल। साथ ही सेफ्टी के लिए हैंड, लेग गार्डस और कैप।
  • चाहें तो गाने सुनने के लिए एक पोर्टेबल एमपी3 भी साथ में रखा जा सकता है।

इसके अलावा नीचे दिए गए व्यायामों को भी अपनाया सकता है (2):

  • स्ट्रेचिंग
  • रनिंग
  • जॉगिंग
  • वॉकिंग
  • योग
  • प्राणायाम
  • ध्यान
  • रस्सी कूदना
  • तैराकी
  • साइकिलिंग
  • थाई ची
  • डांस

लेख में बने रहें

आर्टिकल के इस हिस्से में हम मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदों के बारे में बता रहे हैं ।

मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे – Benefits of Morning Exercise in Hindi

सुबह एक्सरसाइज करने के फायदे कई सारे हैं, जो सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी हो सकते हैं। यहां हम क्रमवार तरीके से उन्हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं :

1. वजन कम करे

सुबह की एक्सरसाइज करने के फायदे कई सारे हैं, जिनमें वजन कम करना भी शामिल है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार वजन घटाने के लिए दोपहर या शाम की तुलना में सुबह का व्यायाम अधिक प्रभावी हो सकता है। यह न सिर्फ वजन कम करने में मददगार हो सकता है, बल्कि उसे नियंत्रित भी रख सकता है (3)।

2. डिप्रेशन से राहत

अवसाद की समस्या को कम करने के लिए भी सुबह के समय की गई एक्सरसाइज फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, इस विषय पर हुई एक रिसर्च पेपर से जानकारी मिलती है कि जब सूर्य की रोशनी में एक्सरसाइज की जाती है तो इससे विटामिन-डी की प्राप्ति होती है। वहीं, विटामिन-डी डिप्रेशन की समस्या को कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकता है (4)।

3. मधुमेह को नियंत्रित रखे

मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करने के लिए भी मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदे देखे गए हैं। इससे जुड़े एक रिसर्च पेपर में बताया गया है कि सुबह या शाम के समय एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर के स्तर में कमी आ सकती है (5)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि मॉर्निंग एक्सरसाइज के जरिए मधुमेह की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।

इसके अलावा एक अन्य रिसर्च में यह भी पाया गया कि सुबह के समय की गई एक्सरसाइज से विटामिन डी प्राप्त होता है जो कि मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है (4)।

4. इम्यूनिटी को बूस्ट करे

सुबह एक्सरसाइज करने के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए भी देखे गए हैं। बता दें कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ वायरल संक्रमण का खतरा कम होता है बल्कि इससे प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। दरअसल, एक्सरसाइज करने पर यह शरीर में इम्यूनोलॉजिकल प्रभाव पैदा कर सकता है जो वायरस द्वारा कोशिकाओं को नष्ट होने से बचा सकता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है (6)।

5. थकान कम करता है

जीवन शैली की खराब गुणवत्ता होना थकान की समस्या का एक कारण हो सकता है। वहीं, अगर रोजाना व्यायाम किया जाए तो इससे थकान को कम किया सकता है। साथ ही यह जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है (7)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि सुबह के समय नियमित रूप से व्यायाम करने से थकान को दूर किया जा सकता है।

6. तनाव को कम करे

तनाव को कम करने के लिए रोजाना सुबह के समय व्यायाम करने से फायदा मिल सकता है। रिसर्च के अनुसार रोजाना किए जाने वाले योग, ब्रीथिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन मूड को ठीक करने में मददगार हो सकते है। इसके साथ ही ये तनाव, चिंता और अवसाद की स्थिति को कम कर जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में भी मददगार हो सकते हैं (8)।

7. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी सुबह का व्यायाम फायदेमंद हो सकता है। इस विषय से जुड़े एक शोध में बताया गया है कि नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही यह ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है (9)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि सुबह के समय व्यायाम कर कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है।

8. नींद की गुणवत्ता के लिए

अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए भी सुबह के समय व्यायाम करना फायदेमंद हो सकता है। इस विषय पर हुए एक शोध से जानकारी मिलती है कि सुबह का व्यायाम उन व्यक्तियों में रात की नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है जिन्हें नींद लेने में कठिनाई होती है (10)। ऐसे में यह माना जा सकता है कि मॉर्निंग एक्सरसाइज के जरिए नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

9. त्वचा के लिए सुबह व्यायाम करने के फायदे

सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी सुबह की एक्सरसाइज फायदेमंद हो सकती है। अध्ययनों से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि शरीर में मौजूद ऑक्सीजन की प्रतिक्रिया को बढ़ा सकती है, जो त्वचा की कोशिकाओं की रक्षा करती है। इस तरह से मॉर्निंग एक्सरसाइज के माध्यम से त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों की समस्या को कम किया जा सकता है (11)।

इसके अलावा, त्वचा के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए भी एक्सरसाइज को फायदेमंद माना गया है। हालांकि, इसके साथ ही संतुलित आहार , तवान मुक्त और एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है (11)।

10. बालों को स्वस्थ रखे

बालों के स्वास्थ्य के लिए भी सुबह किया गया व्यायाम लाभदायक हो सकता है। रिसर्च के अनुसार सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर को विटामिन डी प्राप्त होता है (4)। वहीं, शरीर में विटामिन डी का निम्न स्तर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है (12)। इसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि सुबह की एक्सरसाइज शरीर में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाकर बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है।

लेख में बने रहें

सुबह व्यायाम करने के फायदे जानने के बाद यहां हम अन्य कुछ टिप्स बता रहे हैं

मॉर्निंग एक्सरसाइज के लिए कुछ और टिप्स – Other Useful Tips for Morning Exercise in Hindi

मॉर्निंग एक्सरसाइज करने के पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिनके बारे में हम यहां बता रहे हैं।

  • कभी भी सुबह का नाश्ता खाने के तुरंत बाद मॉर्निंग एक्सरसाइज नहीं करें।
  • शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर भी मॉर्निंग एक्सरसाइज करने से बचें।
  • किसी गंभीर प्रकार की शारीरिक समस्या हो तो भी सुबह की एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।।
  • हमेशा खाली पेट ही सुबह की एक्सरसाइज करें।
  • मॉर्निंग एक्सरसाइज की शुरुआत हमेशा कम मेहनत वाले व्यायाम से करें।
  • शारीरिक क्षमता से ज्यादा सुबह की एक्सरसाइज नहीं करें।
  • डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अपने साथ एक पानी की बाॅटल जरूर रखें।
  • अधिक धूप होने पर भी एक्सरसाइज नहीं करें इससे टैनिंग की समस्या हो सकती है।

इस लेख को पढ़ने के बाद अब आप अच्छी तरह से समझ चुके होंगे कि मॉर्निंग एक्सरसाइज दिन की शुरुआत करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। इसे अपनी डेली रूटीन में शामिल करने के बाद आप अपने आप में कई अच्छे बदलावों का अनुभव कर पाएंगे। सुबह की एक्सरसाइज न सिर्फ शरीर बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। अंत में अब हम उम्मीद करते हैं कि मॉर्निंग एक्सरसाइज के फायदों पर आधारित हमारा यह लेख आपके लिए लाभकारी साबित होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मॉर्निंग एक्सरसाइज से आपकी त्वचा को कैसे फायदा होता है?

हां, सुबह की एक्सरसाइज त्वचा के लिए फायदेमंद माना जा सकता है। इससे त्वचा के बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम किया जा सकता है ( 11)।

क्या मॉर्निंग एक्सरसाइज से पेट की चर्बी कम होती है?

हां, मॉर्निंग एक्सरसाइज न केवल वजन घटाने के लिए बल्कि वजन को नियंत्रित करने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है (3)।

सुबह कितनी देर व्यायाम करना चाहिए?

यह हर किसी की शारीरिक क्षमता पर निर्भर करता है कि उसे कितना व्यायाम करना चाहिए। आमतौर पर सुबह लगभग 15 से 20 मिनट तक का हल्का व्यायाम किया जा सकता है।

क्या सर्दियों में मॉर्निंग एक्सरसाइज अच्छी होती है?

हां, मॉर्निंग एक्सरसाइज और योग को अन्य मौसम के जैसे ही सर्दियों के मौसम में भी किया जा सकता है। इससे न सिर्फ शरीर में गर्माहट आती है बल्कि पूरी दिनचर्या एक्टिव रहती है (13)।

सुबह कौन सी एक्सरसाइज करना चाहिए?

सुबह के समय रनिंग, वॉकिंग, जॉगिंग, योग, प्राणायाम, साइकिलिंग और स्किपिंग जैसी एक्सरसाइज को किया जा सकता है।

संदर्भ (Sources)

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Morning and evening exercise
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28664065/
  2. Real-Life Benefits of Exercise and Physical Activity
    https://www.nia.nih.gov/health/real-life-benefits-exercise-and-physical-activity
  3. The effects of exercise session timing on weight loss and components of energy balance: midwest exercise trial 2
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6925313/
  4. Vitamin D and Depression: Where is all the Sunshine?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2908269/
  5. Effects of Performing Morning Versus Afternoon Exercise on Glycemic Control and Hypoglycemia Frequency in Type 1 Diabetes Patients on Sensor-Augmented Insulin Pump Therapy
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4604526/
  6. Enhancing immunity in viral infections, with special emphasis on COVID-19: A review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7161532/
  7. Fatigue in Older Adults
    https://www.nia.nih.gov/health/fatigue-older-adults
  8. Exploring the therapeutic effects of yoga and its ability to increase quality of life
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3193654/
  9. Differential Effects of Aerobic Exercise, Resistance Training and Combined Exercise Modalities on Cholesterol and the Lipid Profile: Review, Synthesis and Recommendations
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3906547/
  10. Effects of acute morning and evening exercise on subjective and objective sleep quality in older individuals with insomnia
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28522092/
  11. Discovering the link between nutrition and skin aging
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/
  12. Vitamin D Also called: Cholecalciferol, Ergocalciferol
    https://medlineplus.gov/vitamind.html
  13. Role of Yoga in Purifying Body
    https://ijip.in/wp-content/uploads/2019/02/18.01.125-20160302.pdf
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.
अनुज जोशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। अनुज को प्रिंट... more

ताज़े आलेख