नाखूनों को तेजी से बढ़ाने और मजबूत करने के तरीके – How To Grow Nails Faster And Stronger in hindi

by

हाथों के लंबे नाखूनों पर रंग-बिरंगी नेल पॉलिश की बात ही कुछ और होती है। हालांकि, कुछ महिलाओं के चाहते हुए भी नाखून लंबे नहीं होते और दूसरी महिलाओं के लंबे, मजबूत और खूबसूरत नाखूनों को देख उन्हें खुद पर गुस्सा आता है। ऐसे में उनके मन में हमेशा यह सवाल उठता होगा कि नाखून कैसे बढाएं? इसके लिए वो नए-नए उपाय भी आजमाती हैं। हालांकि, इन उपायों से नाखून कुछ हद तक लंबे होते हैं, लेकिन जल्द ही टूट जाते हैं। टूटने नाखूनों को देख आपका नाखून बढ़ाने का सपना भी टूट जाता है, लेकिन आपको बिल्कुल उदास होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज इस लेख में हम आपको नाखून बढ़ाने के तरीके बता रहे हैं।

विषय सूची


नाखून बढ़ाने के उपाय जानने से पहले, हम नाखून न बढ़ने के कारणों का पता लगाएंगे।

नाखून न बढ़ने के कारण – Reasons Why Your Fingernails Aren’t Growing in hindi

नाखून कैसे बढ़ाएं ये बताने से पहले हम नीचे नाखून न बढ़ने के कुछ सामान्य, लेकिन महत्वपूर्ण कारण आपको बता रहे हैं।

1. दांत से नाखून काटना

अगर आप नियमित रूप से अपने नाखूनों को दांत से काटने के आदी हैं, तो अब वक्त आ गया है इसे बंद करने का। आपकी इस आदत से आपकी त्वचा और नाखून में बैक्टीरियल संक्रमण हो सकते हैं, जिससे आपके नाखून और वहां की त्वचा का बढ़ना बंद हो सकता है। इसलिए, ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने नाखूनों में नेल पॉलिश लगाकर रखें, ताकि आप उन्हें काट न सकें।

2. नाखूनों में बेस कोट न लगाना

जब भी आप नेल पॉलिश लगाएं ध्यान रखें कि आप बेस कोट लगाना न भूलें। यह आपके नाखूनों और नेल पॉलिश के बीच एक सुरक्षात्मक परत की तरह काम करता है।

3. नेल पॉलिश को खुरचना

कई महिलाओं की आदत होती है कि वो नेल पॉलिश को नेल रिमूवर से हटाने के बजाय उंगलियों से खुरचने लगती हैं, जो कि गलत है। ऐसा करने से आपके नाखून न सिर्फ बार-बार टूटेंगे, बल्कि कमजोर और नाजुक होने लगेंगे और चमक भी खोने लगेंगे।

4. अत्यधिक जेल और एक्रेलिक (Gel And Acrylics) का उपयोग

अगर आप अक्सर ब्यूटी पार्लर जाकर अपने नाखूनों पर जेल या एक्रेलिक का उपयोग करती हैं, तो आप अपने नाखूनों को मजबूत बनने और बढ़ने का मौका नहीं दे रही हैं। जेल और एक्रेलिक कभी-कभी ठीक है, लेकिन इसे आदत न बनाएं। अगर आप इसको नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे, तो यह आपके नाखूनों के प्राकृतिक विकास को प्रभावित कर सकता है।

नाखून बढ़ाने के टिप्स जानने से पहले, हम यह पता करते हैं कि नाखून बढ़ाने के लिए किन पोषक तत्वों की जरूरत है।

नाखून बढ़ाने के विटामिन – Vitamins for Nail Growth in Hindi

नाखून बढ़ाने के लिए पोषक तत्व भी बहुत जरूरी हैं और विटामिन उन्हीं में से एक है। इसलिए, हम नीचे आपको कुछ जरूरी विटामिन्स बता रहे हैं, जिनका सेवन नाखून के लिए आवश्यक है।

1. विटामिन-एच (बायोटिन)

Shutterstock

नाखून, बाल और त्वचा के विकास में बायोटिन मदद करता है। आप बायोटिन खाने के रूप में या फिर सप्लीमेंट्स के रूप में ले सकते हैं। अगर आपको अपने नाखून बढ़ाने हैं या उन्हें स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको प्रतिदिन लगभग 30-40 माइक्रोग्राम बायोटिन लेना जरूरी है। केले, एवोकाडो और साल्मन (salmon) जैसे खाद्य पदार्थों में बायोटिन पाया जा सकता है।

2. फोलिक एसिड (विटामिन-बी9)

Shutterstock

विटामिन-बी9 या फोलिक एसिड कोशिका वृद्धि के लिए आवश्यक है। यह नाखूनों के विकास में मदद कर सकता है। पत्तेदार साग, अंडे, बीट्स और खट्टे फलों जैसे खाद्य पदार्थों से फोलिक एसिड प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप अपने नाखून स्वस्थ और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आपको 400-500 मिलीग्राम फोलिक एसिड का सेवन करना चाहिए।

3. विटामिन-ए

Shutterstock

विटामिन-ए टिशू, हड्डियों, दांतों और नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं यह एक एंटीऑक्सीडेंट भी है। यह विषाक्त पदार्थों के कारण होने वाले नुकसान को शरीर के अंदर से निकालता है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो विटामिन-ए अंगूर, पालक और सेब जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको मिल सकता है। अगर आप मांसाहारी हैं, तो आप अंडे जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

4. विटामिन-सी

Shutterstock

संतरे जैसे खट्टे फलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो बैक्टीरिया से मुकाबला करने के लिए बहुत अच्छा है। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट भी है। विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ या उनके सप्लीमेंट लेना जरूरी है, क्योंकि शरीर इस विटामिन का उत्पादन नहीं करता है। विटामिन-सी ब्लूबेरी, खट्टे फल (संतरे, नीबू आदि), टमाटर, पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी में पाया जा सकता है।

जल्दी नाखून बढ़ाने के तरीके – How To Grow Your Nails Faster And Stronger in hindi

अब वक्त है नाखून लंबे करने के उपाय जानने का। नीचे हम आसान और असरदार नाखून बढ़ाने के तरीके आपको बता रहे हैं।

1. नींबू का रस

Shutterstock

नाखून बड़े करने के उपाय में सबसे पहले हम नींबू के रस की बात कर रहे हैं। नींबू में मौजूद विटामिन-सी नाखून को बढ़ने में मदद करता है। साथ ही अगर नाखून पीले हैं, तो यह नाखून के पीलेपन और दाग को हटा सकता है, क्योंकि यह प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है।

प्रक्रिया नंबर-1

बनाने और उपयोग करने की विधि

  • एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और तीन चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें।
  • अब इस मिश्रण को माइक्रोवेव में 20 सेकंड के लिए गर्म करें।
  • फिर इसमें अपनी उंगलियां 10 मिनट तक डुबोकर रखें।

कब और कितनी बार उपयोग करें?

आप हर रोज यह विधि आजमा सकते हैं।

प्रक्रिया नंबर-2

बनाने और उपयोग करने की विधि

नाखून बढ़ाने के उपाय का दूसरा तरीका यह है कि आप एक नींबू को काटकर उसके टुकड़े को अपने नाखून पर पांच मिनट तक रगड़ें और फिर नाखून को गुनगुने पानी से धो लें।

कब और कितनी बार उपयोग करें?

आप हर रोज यह विधि आजमा सकते हैं।

सावधानी – अगर आपके नाखून में चोट लगी है या आपका नाखून आधा टूटा है, तो नींबू न लगाएं, नहीं तो आपको दर्द, चुभन या जलन महसूस हो सकती है।

2. नारियल तेल

Shutterstock

नारियल तेल में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो नाखून और उसकी आसपास की त्वचा को मॉइस्चर और पोषण देते हैं। इससे आपके नाखून स्वस्थ व मजबूत होते हैं और जल्दी बढ़ते हैं। इतना ही नहीं नारियल तेल नाखूनों में होने वाले फंगल इंफेक्शन से भी बचाता है।

बनाने और उपयोग करने का तरीका

  • एक कटोरी में एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल या सामान्य नारियल तेल को गर्म करें।
  • अब इससे अपनी उंगलियों और नाखूनों पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें।
  • ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आएगा, जो नाखूनों को बढ़ने में मदद करेगा।

कब और कितनी बार उपयोग करें?

हर रोज रात को सोने से पहले इसे लगाएं।

3. संतरे का रस

Shutterstock

संतरे के रस में मौजूद विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन में मदद कर सकता है, जो आपके नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ रखते हैं।

बनाने और उपयोग करने का तरीका

  • एक कटोरी में संतरे का रस निकाल लें।
  • फिर इसमें अपनी उंगलियों और नाखून को 10 मिनट के लिए भिगोएं और साफ करें।
  • नाखूनों को मॉइस्चराइज करना न भूलें।

कब और कितनी बार उपयोग करें?

दिनभर में एक बार

[ पढ़े: संतरे के 17 फायदे, उपयोग और नुकसान ]

4. जैतून तेल

Shutterstock

अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखून स्वस्थ व मजबूत बनने के साथ-साथ जल्दी बढ़ें, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके नाखूनों को पर्याप्त मात्रा में मॉइस्चर और पोषण मिले। जैतून तेल में विटामिन-ई होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और नाखूनों को बढ़ने में मदद करता है।

बनाने और उपयोग करने का तरीका

  • थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल लेकर गर्म करें।
  • रात को सोने से पहले इससे पांच मिनट तक अपने नाखून और क्यूटिकल पर मालिश करें।
  • फिर दस्ताने पहन लें और रातभर के लिए इसे लगा रहने दें।
  • इसके अलावा, आप गर्म जैतून के तेल में 15 से 20 मिनट तक अपनी उंगलियों को डुबोकर रख सकते हैं।

कब और कितनी बार उपयोग करें?

पूरे दिन में एक बार

खाद्य पदार्थ जो आपके नाखून मजबूत बनाते हैं

नाखून बढ़ाने के तरीके में घरेलू उपाय ही नहीं, बल्कि सही खान-पान भी जरूरी है, ताकि आपको सही पोषण मिले और आपके नाखून खूबसूरत, स्वस्थ व मजबूत बने। इसलिए, नीचे हम कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके नाखूनों के बढ़ने के लिए जरूरी हैं।

1. अंडे

Shutterstock

अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन सही विकास के लिए जरूरी है। इससे हमारे शरीर की हड्डियां, नाखून और बाल अधिक मजबूत होते हैं। अंडे में प्रचुर मात्रा में विटामिन-डी, बी12 और बायोटिन होता है। बायोटिन नाखूनों को मजबूत करने में मदद करता है और उन्हें टूटने से बचाता है।

2. बीन्स

Shutterstock

बीन्स भी बायोटिन से भरपूर होते हैं, जो नाखूनों को बढ़ने में मदद करते हैं। एक अध्ययन के दौरान, यह पाया गया है कि अगर बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है, तो नाखूनों की मोटाई लगभग 25% बढ़ जाती है। इसलिए, अगर आपको स्वस्थ नाखून की चाह है, तो बीन्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

3. ओट्स या दलिया

Shutterstock

हड्डियों व नाखूनों के लिए कॉपर और जिंक जैसे मिनरल्स बेहद जरूरी हैं। ये आपको ओट्स में आसानी से मिल जाएंगे। आप ओट्स या दलिया को अपने रोज के आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

4. सूरजमुखी के बीज

Shutterstock

सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों का खजाना है। कॉपर और मैंगनीज जैसे खनिजों से युक्त ये बीज हड्डियों और कार्टिलेज में कनेक्टिव टिश्यू (connective tissues) के उत्पादन को बढ़ाते हैं। इसे आप ब्रेड, सलाद और अन्य खाद्य पदार्थ पर छिड़ककर खा सकते हैं।

5. साल्मन

Shutterstock

यह उन लोगों के लिए है, जिन्हें सी फूड पसंद होता है। साल्मन में पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों और नाखूनों को मजबूत बनाते हैं। साल्मन में विटामिन-डी भी होता है, जो हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है।

नाखून बढ़ाने के तरीके जानने के बाद अब आपको नाखून कैसे बढ़ाएं इस बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। अगर यहां बताए गए नाखून लंबे करने के उपाय का सही से इस्तेमाल किया जाए, तो जल्द ही इसका असर आपको नजर आने लगेगा। साथ ही अगर आप सही आहार लेंगे, तो इन उपायों का और जल्दी असर होगा, क्योंकि स्वस्थ नाखूनों के लिए सही डाइट भी मायने रखती है। ऊपर दिए नाखून बड़े करने के उपाय बेहद आसान हैं। इन्हें आजमाने के बाद कमेंट बॉक्स में अपने अनुभव हमारे साथ जरूर शेयर करें। अगर आपके पास भी नाखून बढ़ाने के टिप्स हैं, तो हमारे साथ शेयर करें। आप अपने लंबे नाखूनों को नेल पॉलिश से सजाकर उनकी तस्वीर भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

और पढ़े:

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch