25+ बेस्ट नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके – Ruthe Boyfriend Ko Kaise Manaye

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

रूठना-मनाना किसी भी प्यार भरे रिश्ते का एक अभिन्न अंग होता है। जब गर्लफ्रेंड मुंह फुला ले, तो बॉयफ्रेंड उसे मनाने के लिए नजाने कितने जतन करता है। ठीक वैसे ही हमेशा ख्याल रखने वाले बॉयफ्रेंड की नाराजगी से गर्लफ्रेंड का दिल बैठ सा जाता है। बात लड़के की हो या लड़की की भावनाएं तो दोनों की ही बराबर होती हैं। ऐसे में स्टाइलक्रेज के लेख में आज हम नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके लेकर आए हैं। रूठे बॉयफ्रेंड को कैसे मनाएं जानने के लिए पढ़े 25+ नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके और टिप्स।

पढ़ना शुरू करें

तो चलिए, जान लेते हैं नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके और टिप्स।

25+ नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके और टिप्स : Apne Ruthe Boyfriend Ko Kaise Manaye

रूठे व्यक्ति को मनाना और उसके चेहरे पर मुस्कान ले आना वाकई में एक कला होती है। वहीं, बात जब नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके की हो तो कई बार मन उलझनों से भर जाता है। ऐसे में इस उलझन को सुलझाने के लिए हम नीचे 25+ नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके और टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वाकई में आपके बेहद काम आ सकते हैं। 

1. नाराजगी की वजह

रूठे बॉयफ्रेंड को कैसे मनाएं, इसके लिए सबसे पहले नाराजगी की वजह जानना जरूरी है। अगर बॉयफ्रेंड नाराज है, तो सबसे पहले यह जानने का प्रयास करें कि आखिर वो किस वजह से नाराज है। अगर यह पता लगाने में समस्या हो रही है, तो उनसे डायरेक्ट पूछ सकते हैं। ध्यान रहे इस दौरान आप उनसे तेवर दिखाकर या चिड़चिड़कर उनकी नाराजगी की वजह बिलकुल न पूछें। धैर्य रखें और आराम से उनसे नाराजगी का कारण जानने की कोशिश करें। एक बार जब आपको नाराजगी का कारण पता चल जाए, तो आप उन्हें प्यार से समझा सकती हैं।

2. पत्र के जरिए माफी

सॉरी एक ऐसा शब्द है जो कई तरह की दूरियों व नाराजगी को मिटाने का काम चुटकियों में कर देता है। अक्सर लड़कियां सोचती हैं कि सॉरी बोलना लड़कों का काम है, पर ऐसा नहीं है। अगर बॉयफ्रेंड आपकी किसी गलती की वजह से नाराज है, तो बिना सोचे समझे सबसे पहले उनसे माफी मांगे।

हमेशा याद रखें सॉरी बोलने से कोई छोटा नहीं हो जाता, खासकर जब गलती आपकी हो। अगर वो फोन नहीं उठा रहे हैं, तो पत्र के जरिए माफी मांग सकते हैं। उन्हें बताएं कि आपको अपनी गलती का एहसास हो चुका है। पत्र लिखना एक अलग और प्यारा इशारा हो सकता है। यकीन मानिए, आपका पत्र पाकर उनके चेहरे पर एक मीठी सी मुस्कान आ ही जाएगी।

3. रोमांटिक बातें करें 

बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए मैसेज के बाद उनसे कॉल पर बात करने की कोशिश करें। कॉल पर सबसे पहले उनसे नाराजगी वाली बातों पर डिसक्स करने की बजाय पहले रोमांटिक बातें करें और फिर कुछ देर बाद उनसे बात करते हुए माफी मांगे वो निश्चित ही मान जाएंगे। साथ ही इस दौरान अपने पुराने प्यारे पलों को याद भी करें। 

4. मिलने के लिए बोलें 

अगर फोन पर इतना कुछ बोलने के बावजूद बॉयफ्रेंड न मानें, तो उन्हें मिलने के लिए बुलाएं। उनसे रिक्वेस्ट करें कि वो आपसे एक बार मिलने आए। सामने से मिलकर उनसे खुलकर बात करें कि इतनी नाराजगी उनके प्यारे रिश्ते को खराब कर सकती है। उनके सामने अफसोस जताए व मनाने की कोशिश करें। देखा जाए तो मिलकर बातें करने से कई मतभेद खत्म हो सकते हैं। इसलिए, गुस्से को शांत करने के लिए मिलना जरूरी है।

 Ruthe Boyfriend

Shutterstock

5. सरप्राइज डेट प्लान 

बॉयफ्रेंड हमेशा ही अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने के कई बहाने खोजते रहते हैं। हालांकि, नाराजगी में वो मिलने से मना भी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें किसी ऐसी खास जगह पर बुलाएं जहां आप उनसे अच्छे से बात कर सकें। इसके लिए चाहें तो कोई सरप्राइज डेट प्लान कर सकती हैं या फिर उन्हें बिना बताए उनसे मिलने जा सकती हैं। अचानक अपनी गर्लफ्रेंड को देख उन्हें खुशी महसूस होगी और निश्चित है कि उनका गुस्सा गायब हो जाएगा।  

6. जादू की झप्पी

कई बार जादू की झप्पी नाराजगी दूर करने में बेहद काम आती है। ये तरीका बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए भी आजमाया जा सकता है। सरप्राइज डेट पर बॉयफ्रेंड की नाराजगी को दूर करने के लिए उन्हें हग कर सकती है। बॉयफ्रेंड को कसकर गले लगाकर देखें उसका गुस्सा कुछ ही मिनटों में गायब हो जाएगा। कुछ मिनट तक उन्हें बस गले लगाए रहें, कई बार खामोशी और एक-दूसरे के साथ होने का एहसास ही नाराजगी दूर करने के लिए काफी है।

7. खुलकर बात करें 

किसी भी रिश्ते में अगर मतभेद आ जाए या किसी तरह की दरार आ जाए, तो उसपर बात करना बेहद आवश्यक होता है। वहीं, हर किसी का अपना विचार होता है। ऐसे में जरूरी नहीं कि उनका और आपका विचार हर चीज में समान हो। अगर बॉयफ्रेंड किसी बात से नाराज है तो उसे मनाने के लिए अपने विचार उनके सामने रखें।

इस दौरान उन्हें समझाएं कि आपने क्या सोचकर ऐसा किया था, जिसके कारण उन्हें बुरा लगा था। इसलिए खुलकर बात करें और उन्हें भी अपनी बात रखने का मौका दें। उनपर अपना कोई फैसला थोपे नहीं, बल्कि उनकी बात और फैसले का भी सम्मान करें।

8. शब्दों का ध्यान रखें

ध्यान रहे अपनी बात को रखते समय झंझलाहट न लाएं, शांत व प्यार से चीजों को समझाने की कोशिश करें। अगर आप माफी मांग रही हैं, तो ऐसा बिल्कुल न दिखाएं कि आप उनपर कोई एहसान कर रही हैं। सही शब्दों का चुनाव करें, ताकि सामने वाले का गुस्सा बातों को सुनकर शांत हो सके। इस दौरान उन्हें दोषी न ठहराएं व अपनी बात समझाते हुए आवाज ऊंची बिल्कुल भी न करें।

पढ़ते रहें

9. अच्छा श्रोता बनें 

वो कहते हैं न कि एक अच्छा श्रोता बनना भी एक कला है। ये कला नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके में काम आ सकती है। जब आप अपने विचार बॉयफ्रेंड के सामने रख रही हो, तो उनपर हावी होने की बजाय उनकी बातों को भी सुनने की कोशिश करें। न सिर्फ सुने बल्कि उन्हें समझने का भी प्रयास करें।

उनकी बातों के दौरान उन्हें टोके नहीं, जब उनकी बात पूरी हो जाए तो ही कुछ बोलें। तभी आप सामने वाले की बातों को आसानी से समझ पाएंगी और पता चलेगा कि उनकी नाराजगी क्यों है। इससे न सिर्फ उन्हें अच्छा लगेगा, बल्कि वे जल्दी मान भी जाएंगें।

10. भावुक होकर मनाएं

इन सभी चीजों से अगर उनका गुस्सा नहीं शांत हो रहा है, तो एक ऑप्शन ये भी हो सकता है कि आप उन्हें भावुक होकर या रोकर मना सकती हैं। अगर आप उनके सामने रोकर अपनी गलती स्वीकार करेंगी और मनाएंगी, तो उन्हें एहसास होगा कि आपको अपनी गलती का कितना पछतावा है।

ध्यान रहे भावुक होने या रोने का मतलब गिड़गिड़ाना नहीं होता है। इसके अलावा, भावुक होने या रोने का नाटक नहीं करना है, बल्कि सच्चे मन से सॉरी महसूस करके माफी मांगनी है।

Boyfriend

Shutterstock

11. कोई स्पेशल डिश बनाएं

‘आदमी के दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है’, यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। तो उनके लिए क्यों न कुछ स्पेशल बनाया जाए। इसके लिए चाहें तो आप उनकी मनपसंदीदा कोई डिश बना सकती हैं या फिर कुछ ऐसा जो कभी पहले न बनाया हो और उन्हें पसंद भी आए। ऐसे में हो सकता है नाराज बॉयफ्रेंड इस स्पेशल डिश को खाकर गुस्सा भूल जाएंगे। 

12. गिफ्ट भेजें 

चाहे लड़का हो या लड़की गिफ्ट्स तो सभी को पसंद होते हैं। ऐसे में अगर बॉयफ्रेंड नाराज है, तो कोई ऐसे गिफ्ट का चुनाव करें जिसपर कोई रोमांटिक कोट (quote) लिखा हो या फिर चाहे तो कोई कार्ड भी दे सकती हैं। इसे और ज्यादा खास बनाने के लिए गिफ्ट या कार्ड के साथ एक लव लेटर भी लिखकर दे सकती हैं। हो सकता है उसे पढ़ते ही उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाए और वो अपना सारा गुस्सा भूल जाए। 

13. तारीफ करें 

तारीफ सुनना सभी को अच्छा लगता है। अगर गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड की तारीफ करती है, तो उसका कॉन्फिडेंस और भी ज्यादा बढ़ जाता है व उसे अच्छा भी महसूस होता है। तारीफ में उन्हें ये बातें जैसे कि ‘तुम्हारे जैसा और कोई नहीं है’, ‘तुमसे बात करना मुझे अच्छा लगता है’ आदि कह सकती हैं। ऐसा सुनकर उन्हें अच्छा लगेगा और नाराजगी भी दूर हो जाएगी। हां, तारीफ सच्चे मन से करें, न कि झूठ या दिखावे की तरह। 

14. अहमियत का एहसास दिलाएं  

नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके में एक उपाय अहमियत का एहसास दिलाना हो सकता है। दरअसल, हर किसी को अपने पार्टनर पर गर्व होता है, लेकिन कई बार सामने वाले को यह पता नहीं होता है। ऐसे में उन्हें उनकी अहमियत का एहसास दिलाना बेहद आवश्यक हो जाता है। अगर बॉयफ्रेंड नाराज है, तो उन्हें बताएं कि आपके जीवन में वो क्यों अहम हैं। उनके गुणों के बारे में बात करें। उनकी नाराजगी आपको कितना प्रभावित करती है, इसके बारे में उन्हें बताएं। वो जरूर मान जाएंगे। 

15. कोई सॉन्ग डेडिकेट करें 

रूठे बॉयफ्रेंड को कैसे मनाएं,इसके लिएउन्हें गाना डेडिकेट करना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए आप उन्हें उनकी पसंद का या कोई भी प्यारा गाना डेडिकेट कर सकती हैं। कुछ लोगों को गाना सुनना बेहद पसंद होता है, ऐसे में उनका मनपसंद गाना गाकर भी सुना सकती हैं। इससे उन्हें खुशी महसूस होगी और उनका गुस्सा भी कुछ हद तक शांत हो सकता है।

Ruthe Boyfriend Ko Kaise Manaye-3

Shutterstock

16. प्यार दिखाएं 

प्यार के आगे हर किसी का क्रोध ठंडा हो जाता है। ऐसे में बॉयफ्रेंड की नाराजगी को दूर करने के लिए प्यार का एहसास कराना सही तरीका हो सकता है। यह कई तरीकों से किया जा सकता है, जैसे उनके पास जाकर अच्छी-अच्छी बातें करें, उनकी पसंद की कोई मूवी लगाकर एक साथ देखें। अचानक उनकी पसंद का खाना ऑर्डर कर दें या फिर कहीं बाहर जाने का प्लान बना लें। ये चीजें उनके मूड को बदलने में कारगर हो सकती हैं और उनका गुस्सा भी ठंडा हो सकता है।

आगे अभी और है 

17. आई मिस यू मैसेज भेजें

रूठे बॉयफ्रेंड को कैसे मनाएं, इसके लिए कोई तरकीब नहीं सूझ रही, तो सिंपल सा आई मिस यू मैसेज लिखकर भेजें। जब बात किसी चीज से न बने, तो एक छोटा और प्यारा सा आई मिस यू का मैसेज भी काम कर सकता है। आप इस मैसेज के जरिए उन्हें बता सकती हैं कि उनके नाराज होने से आपको कितना बुरा और अकेला महसूस हो रहा है। इस तरीके से बॉयफ्रेंड की नाराजगी जरूर दूर हो जाएगी।

18. भविष्य के बारे में बात करें 

बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए कुछ ऐसा कर सकती हैं, जो दूसरी लड़कियां नहीं कर पाती। हर लड़का चाहता है कि उसको एक ऐसी गर्लफ्रेंड मिले जो भविष्य में उनका साथ दें। ऐसे में बॉयफ्रेंड से अगर भविष्य की बात करेंगे जैसे उनसे पूछ सकती है कि आने वाले समय में उनका क्या प्लान है, वो लाइफ में आगे क्या करना चाहते हैं? तो उन्हें अच्छा लगेगा, लेकिन ध्यान रहे ऐसा आप तब कर सकती हैं जब उनका गुस्सा बहुत ज्यादा न हो। 

19. पसंदीदा गेम खेलकर 

बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए एक तरीका ये भी है कि उनके साथ बैठकर उनका मंदपसंद गेम खेल सकती हैं। इसके अलावा, उन्हें ऐसी जगह चलने को कह सकती हैं, जिसके बारे में वो काफी समय से सोच रहे हो और जाना नहीं हो पा रहा हो। चाहें तो लॉन्ग ड्राइव का प्लान भी कर सकती हैं। अगर वो न भी जाना चाहें तो आप बच्चों की तरह जिद करें और नखरे करें, आपकी बच्चों सी हरकतें देख उनका दिल जरूर पिघल जाएगा।

20. इम्प्रेस करें 

बॉयफ्रेंड की नाराजगी दूर करने के लिए उन्हें इम्प्रेस करने वाला तरीका भी अपनाया जा सकता है। इसके लिए उनके सामने उनकी फेवरेट कलर की ड्रेस पहनकर जाएं व अच्छे से तैयार होकर भी। हालांकि, अगर उन्हें ट्रेडिशनल कपड़े पसंद हों, तो आप सूट या साड़ी पहनकर उन्हें स्पेशल फील करा सकती हैं। ऐसा करने से उनके दिल में आपके लिए फिर से प्यार जाग जाएगा और उन्हें अच्छा लगेगा कि ये सब उनके लिए किया जा रहा है।

Ruthe Boyfriend Ko Kaise Manaye-4

Shutterstock

21. प्यारे प्यारे नोट्स

बॉयफ्रेंड के लिए आप छोटे-छोटे नोट्स भेज सकते हैं। नोट्स के साथ कुछ प्यारे-प्यारे गिफ्ट्स भेजें, अगर उन्हें चॉकलेट्स पसंद है तो आप उन्हें उनकी पसंद का चॉकलेट भेज सकती हैं, उनके लिए लंच, स्नैक्स भी ऑर्डर कर सकती हैं। फिर एक सॉरी केक के साथ सरप्राइज दें। 

22. वीडियो मैसेज

बॉयफ्रेंड अगर दूर रहता है और उसकी नाराजगी कुछ ज्यादा है, तो उसे मनाने के लिए पर्सनली वीडियो मैसेज भेज सकती हैं। यह वाकई में बिल्कुल अलग होगा, इस मैसेज में आप उन्हें सॉरी बोलकर या फिर कुछ स्पेशल मैसेज भी दे सकती हैं। इसके अलावा, आप चाहें तो उनके दोस्तों और चाहने वालों के भी वीडियो मैसेज बनवाकर और अंत में अपने सॉरी का वीडियो मैसेज उसमें जोड़कर भेज सकती हैं। ऐसा करने से वे जरूर भावुक होकर मान सकते हैं।

23. स्पेस दें

कई बार रिश्तों में स्पेस जरूरी होता है, चाहें वो कोई भी हो। अगर बॉयफ्रेंड ज्यादा नाराज है और वो उस समय आपसे बात करना या मिलना नहीं चाह रहे हैं, तो उसे कुछ समय के लिए अकेला छोड़ दें। हालांकि, इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि उन्हें अकेला छोड़ते हुए भी उनका ध्यान रखें। इसके लिए, उनके दोस्तों से उनके बारे में पूछ सकते हैं कि उन्हें कोई परेशानी तो नहीं या वह कोई गलत निर्णय तो नहीं ले रहे हैं। साथ ही हर कुछ देर में उन्हें मैसेज करके उनका हालचाल भी जरूर पूछें।

24. अपनाएं फिल्मी अंदाज 

बॉयफ्रेंड को मनाने के लिए फिल्मी स्टाइल फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो किसी गॉर्डन या मंदिर में अपनी गलती स्‍वीकार कर सकते हैं। अगर फिल्‍मी स्‍टाइल में सॉरी बोलना चाहते हैं, तो मुन्‍नाभाई फिल्म की तरह किसी एफएम के जरिए माफी मांग सकते हैं। ये बिल्कुल ही अलग होगा और इससे बॉयफ्रेंड अवश्य मान जाएगा। हालांकि, ध्यान रहे जब आप रेडियो पर सॉरी बोलें, उस दौरान वे शो सुन रहे हों।

25. मूवी देखने का प्लान 

रूठे हुए बॉयफ्रेंड को कैसे मनाएं,इसका एक तरीका मूवी प्लान भी हो सकता है। ये वाकई में काफी प्यारा तरीका हो सकता है, इसके लिए आसपास किसी भी थिएटर में रोमांटिक मूवी देखने का प्लान बना सकती हैं। झगड़े के बाद अगर बॉयफ्रेंड के साथ मूवी देखने जाएंगे तो यह दोनों के लिए एक यादगार लम्हा बन सकता है। ध्यान रहे इस दौरान उसका सारा खर्चा आप उठाएं। अगर थीयटर न भी जा सकें, तो घर में ही मूवी डिनर डेट का प्लान कर सकती हैं। उनकी पसंदीदा मूवी और खाने का प्लान पहले से ही बना लें और उन्हें सरप्राइज दें।

26. रिश्तों से उम्मीदें

अगर अपने बॉयफ्रेंड को मनाने के सारे तरीके फेल हो गए हैं तो, अब यह आखिरी तरीका बचता है। इसमें आप उनसे डायरेक्ट पूछ सकती हैं कि वो आखिर इस रिश्ते से क्या चाहते हैं। ऐसा करने से यह स्पष्ट हो जाएगा कि बॉयफ्रेंड के दिमाग में क्या चल रहा है। उसके बाद परिस्थितियों के अनुरूप चीजों को संभालना आसान हो सकता है।

रूठे बॉयफ्रेंड को कैसे मनाएं ये सोच रहे हैं, तो लेख में दिए गए इन तरीकों में से कोई भी अपना सकती हैं। इससे उनकी नाराजगी दूर हो जाएगी और रिश्ते में और भी ज्यादा प्यार बढ़ जाएगा। उम्मीद करते हैं कि 25+ बेस्ट नाराज बॉयफ्रेंड को मनाने के तरीके और टिप्स आपको अवश्य पसंद आए होंगे। ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए विजिट करते रहें स्टाइलक्रेज की वेबसाइट।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख