25+ नाराज पत्नी को मनाने के तरीके – Naraz Biwi Ko Kaise Manaye in Hindi

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

अगर पत्नी के साथ कोई बहस या झगड़ा लंबा खिच गया है, तो जल्द ही अपनी पत्नी को मना लेना चाहिए, क्योंकि इससे रिश्ते में मन मुटाव बड़ सकता है। हम जानते हैं कि पत्नी को मनाना इतना भी आसान नहीं होता है। यही वजह है स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बीवी को मनाने के तरीके लेकर आए हैं। इस लेख में दिए गए 25+ बेस्ट नाराज पत्नी को मनाने के तरीके की मदद से आपकी वाइफ तुरंत अपना गुस्सा भूल जाएंगी।

शुरू करते हैं लेख

लेख की शुरुआत करते हैं नाराज पत्नी को मनाने के तरीकों के साथ।

25+ नाराज बीवी को मनाने के तरीके और टिप्स : Apne Ruthe Patni Ko Kaise Manaye

नाराज पत्नी को मनाना बिल्कुल आसान काम नहीं है। ऐसे में नीचे हम बीवी को मनाने के तरीके बता रहे हैं, जिसके जरिए आपको उनको मनाने में काफी मदद हो सकती है।

1. नाराजगी का कारण

पत्नी अगर नाराज है, तो हर पति को सबसे पहले उनकी नाराजगी का कारण मालूम होना चाहिए। जाहिर सी बात है वो बिना किसी बात के तो नाराज नहीं हुई होंगी। ऐसे में सबसे पहले वो क्यों गुस्सा है, यह जानने का प्रयास करें। इसके लिए उनसे बैठकर बात करें। अगर वो घर की किसी बात को लेकर नाराज है, तो उन्हें समझें। उनकी नाराजगी का जो भी कारण है, अगर आप उसे सुनेंगे और समझेंगे तो आधी समस्या यही खत्म हो जाएगी।

2. गलती स्वीकार करें

Naraz Biwi Ko Kaise Manaye

iStock

अगर पत्नी की नाराजगी की वजह का पता चल गया है और वो आपकी वजह से नाराज हैं, तो ऐसे में बिना देर किए गलती को स्वीकार करें। हाम मानते हैं कि गलती हर व्यक्ति से हो सकती है, लेकिन अगर गलती स्वीकार कर ली जाए, तो सामने वाले का गुस्सा कम हो सकता है। कई बार ऐसा हो सकता है कि आप अपनी गलती नहीं मान रहे, जिस वजह से पत्नी का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अपनी गलती को स्वीकार करके आप अपनी पत्नी का गुस्सा शांत कर सकते हैं। साथ ही इससे रिश्ते में कड़वाहट आने को भी रोका सकते हो।

3. शांत होने का समय दें

जब पत्नी का गुस्सा अधिक हो, तो उस मामले पर अपनी तरफ से कुछ न बोलें। अगर आप उस बात पर तुरंत अपना पक्ष रखेंगे तो हो सकता है कि उनका गुस्सा पहले से भी ज्यादा हो जाए। ऐसे में बेहतर होगा कि उन्हें शांत होने का समय दें। उनकी किसी भी बात पर सोच समझकर ही प्रतिक्रिया दें। जब उनका गुस्सा थोड़ा शांत हो जाए तब उनकी नाराजगी को दूर करने का प्रयास करें।

4. तुरंत रिएक्ट न करें

पत्नी अगर गुस्से में आपको कुछ बोलती हैं तो उस समय सुन लें, भले ही उनका क्रोध शांत होने पर आप उन्हें समझा सकते हैं। अगर उस दौरान आप उनकी बातों पर रिएक्ट करेंगे तो उनका गुस्सा और भी अधिक बढ़ सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि जब वो नाराज हो, तो उस समय उनकी बातों को सिर्फ सुनें। उसपर ओवर रिएक्ट न करें। उनपर चिल्लाने की बजाय उन्हें समझने की कोशिश करें।

5. काम में हाथ बटाएं

घर संभालना कोई आसान काम नहीं होता। पत्नी घर और बाहर के हर काम को मैनेज करती है। ऐसे में कई बार उनका मन चिड़चिड़ा हो जाता है। इसलिए जब वो नाराज हों तो उन्हें मनाने के लिए एक तरीका यह हो सकता है कि घर के काम में आप उनका हाथ बंटा सकते हैं। हर रोज के कामों से उन्हें आजादी देंगे तो उन्हें अच्छा लगेगा और उनका गुस्सा भी छू मंतर हो जाएगा।

6. फूलों से मनाएं

महिलाओं को फूलों से अत्यधिक प्रेम होता है। ऐसे में उनके मूड को सही करने के लिए फूलों का सहारा लिया जा सकता है। ऑफिस से घर लौटते समय पत्नी को मनाने के लिए फूलों का बुके या फिर गजरा लेकर जा सकते हैं। पत्नी को मनाने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।

7. प्यार भरे पल बिताएं

Naraz-Biwi-Ko-Kaise-Manaye-in-Hindi

iStock

अगर पत्नी नाराज है और आप उनका मूड सही करना चाहते हैं, तो उनके साथ कुछ अकेले में पल बिताएं। उनके लिए घर की बालकनी में ही कैंडल नाइट का सेटअप लगा सकते हैं। इस दौरान उनसे बात करें। कई बार एक दूसरे के साथ वक्त बिताने से ही काफी कुछ सही हो जाता है। इसलिए काम से समय निकालकर हो सके तो पत्नी को कहीं घुमाने ले जाएं या घर पर ही उनके लिए कुछ प्लान कर सकते हैं।

8. प्यार जताएं

कई बार बड़े से बड़ा गुस्सा भी प्यार से ठंडा हो जाता है। इसलिए गुस्से को कम करने के लिए प्यार का सहारा लिया जा सकता है। अगर बीवी नाराज है तो परिस्थिती को संभालने के लिए उन्हें प्यार की झप्पी दे सकते हैं या फिर फोरहेड पर एक किस कर सकते हैं। ऐसा करने से पत्नी का गुस्सा तुरंत शांत हो जाएगा, यकीनन उनकी नाराजगी दूर हो जाएगी।

9. कस्टमाइज गिफ्ट दें

पत्नी को मनाने के तरीके में अगर कुछ अलग सोच रहे हैं, तो कुछ हटकर आजमा सकते हैं। ऊपर दिए गए तरीकों से वो नहीं मान रही तो आप कस्टमाइज गिफ्ट का सहारा ले सकते हैं। कस्टमाइज गिफ्ट जैसे फोटो कोलाज, कस्टमाइज नेकलेस, केक, कूशन, लैंप आदि। इससे उन्हें अच्छा महसूस होगा और उनका गुस्सा जरूर कम होगा।

10. मूवी का प्लान करें

Naraz-Biwi-Ko-Kaise-Manaye-in-Hindi

iStock

अगर आपकी बीवी मूवी देखने की शौकीन हैं, तो वाकई में ये तरीका काम आ सकता है। प्तनी का मूड बेहद खराब है तो उन्हें मूवी डेट पर ले जाने का प्लान कर सकते हैं। इसके लिए आप ऐसी मूवी का भी चुनाव कर सकते हैं, जिसमें उनके पसंदीदा स्टार हों। पत्नी को मनाने में ये तरीका मददगार हो सकता है।

11. स्पेशल डिश बनाएं

पति को खुश रखने के लिए पत्नियां तो हर रोज खाना बनाती हैं, लेकिन जब पति उनके लिए उनका पसंदीदा खाना बनाकर लाए, तो जरा सोचिए वो कितनी खुश हो जाएंगी। ऐसे में अगर नाराज पत्नी को मनाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो ये तरीका वाकई में काम आ सकता है।

12. हाथों से खिलाएं

खाना बनाने के अलावा अगर बीवी को अपने हाथों से खिलाएंगे, तो इससे वो और भी ज्यादा प्रभावित होंगी। इसलिए पत्नी का मूड अगर ज्यादा खराब हो, तो उनके लिए न सिर्फ उनकी पसंद का खाना बनाएं बल्कि उन्हें प्यार से खिलाएं भी, इससे उनका गुस्सा काफी कम हो जाएगा।

13. रोमांटिक अंदाज अपनाएं

अगर कुछ रोमांटिक अंदाज अपनाना चाहते हैं, तो घर में जगह जगह पर छोटे छोटे नोट्स बनाकर रख दें। उन नोट्स में अलग-अलग अंदाज में माफी वाले कोट्स लिखें। ये तरीका अलग व अनोखा होगा और असरदार भी। जब आप ऐसा करेंगे, तो पत्नी को मनाने में आप कामयाब हो सकते हैं।

14. शॉपिंग पर ले जाएं

Naraz-Biwi-Ko-Kaise-Manaye-in-Hindi

iStock

शॉपिंग करना हर महिला को पसंद होता है। ऐसे में अगर बीवी का मूड ऑफ है या फिर वो किसी बात को लेकर नाराज है, तो उन्हें शॉपिंग पर ले जाने का प्लान बनाएं। शॉपिंग पर जाकर उनका मूड फ्रेश हो सकता है। तभी मौके की तलाश कर उनसे अपनी गलती की माफी मांगे। वो पक्का मान जाएंगी। हो सके तो वापसी में उन्हें किसी अच्छे रेस्टोरेंट में डिनर भी कराएं।

15. सरप्राइज

सरप्राइज भला किसे नहीं पसंद होता। शादी के कुछ समय बीत जाने के बाद आमतौर पर पति इन सभी चीजों पर इतना ध्यान नहीं देते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। कई बार सरप्राइज देकर भी पत्नी के गुस्से को शांत किया जा सकता है। अगर इस तरीके को सही से करेंगे, तो उनके चेहरे पर मुस्कान लाई जा सकती है।

16. बच्चों से लें मदद

अगर आपके घर में बच्चे हैं, तो बीवी को मनाने के लिए उनकी सहायता भी ले सकते हैं। जब बीवी गुस्से में हो तो बच्चों के जरिए उनसे बात करें और कुछ ऐसी बातें कहें जिसमें आप उनकी तरीफ कर रहे हों। ऐसा करने से उनका मूड बेहतर होगा और गुस्सा भी कम होगा। ऐसे में मौके का फायदा उठाते हुए बीवी और बच्चों को बाहर डिनर पर लेकर जाने का प्लान बनाएं। इस तरह बीवी का गुस्सा दूर कर उन्हें मनाया जा सकता है।

17. वादा करें

अगर बीवी आपकी किसी गलती से नाराज है, तो उनसे माफी मांगे। जब आप उनसे माफी मांगे, तो उन्हें उस समय यह महसूस होना चाहिए कि आपको अपनी गलती का आभास है। यही नहीं माफी मांगने के साथ ये भी वादा करें कि आप इस गलती को फिर नहीं दोहराएंगे।

18. धैर्य बनाकर रखें

अगर पत्नी नाराज है तो उनके द्वारा कही गई किसी भी बात पर तुरंत रिएक्ट न करें। अगर ऐसा करेंगे तो उनका गुस्सा और बढ़ जाएगा। ऐसे समय में बेहतर यही होगा कि आप खुद थोड़ा संयम से काम लें। ऐसे में पत्नी को थोड़ा समय दें। हो सके तो आप खुद थोड़ा अलग हो जाएं या फिर किसी दूसरे कमरे में चले जाएं और जब आपको लगे कि उनका गुस्सा थोड़ा कम हो गया है, तो सहनशीलता के साथ उनसे बात करें।

19. बहस करने से बचें

कोशिश करें कि पत्नी अगर नाराज है, तो इस दौरान बहस करने से परहेज करें क्योंकि इससे आपके बीच कड़वाहट उत्पन्न हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि पत्नी आपकी बात माने और समझे तो बात बात पर टोकना बंद करें। किसी बात को लेकर आपके विचार नहीं मिल रहे व पत्नी नाराज है, तो उस समय बहस करने से बचें इससे रिश्ता और भी बेहतर बनेगा। ऐसे समय में आपके द्वारा रखे गए विचार से चीजें खराब हो सकती हैं। बेहतर होगा पत्नी का गुस्सा शांत होने का इंतजार करें। इसके बाद मिलकर सोच विचार करने से कोई हल जरूर निकल आएगा।

20. स्पेशल फील कराएं

पत्नियां दिनभर दफ्तर, परिवार व बच्चों के बीच में घिरी रहती हैं। वो तो सबकी जरूरतों का ध्यान रखती हैं, लेकिन क्या आप उनका ख्याल रखते हैं। ऐसे में कई बार इस प्यार भरे रिश्ते में नाराजगी की वजह ये होती है कि आप उनकी केयर नहीं करते या फिर उन्हें वक्त नहीं दे पाते हैं। इसलिए आपको अपनी पत्नी को न सिर्फ जब वह गुस्सा हो वैसे भी आए दिन स्पेशल फील कराते रहना चाहिए। अगर वो नाराज हैं, तब तो आपकी ये ड्यूटी डबल हो जाती है।

21. अलगाव न आने दें

Naraz-Biwi-Ko-Kaise-Manaye-in-Hindi

iStock

कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि पति और पत्नी के बीच झगड़ा हो जाता है, तो वो दोनों आपस में बात करना बंद कर देते हैं। ऐसे में आपको समझना होगा कि उन्हें स्पेस देना है, लेकिन बिल्कुल अकेला नहीं छोड़ देना है। इन दोनों के बीच का अंतर आपको खुद समझना होगा। पत्नी संग हुई नाराजगी को अलगाव में न बदलने दें। इसके लिए जब भी उनका मूड थोड़ा बेहतर हो, तब उनसे बात करें।

22. अच्छी बातों पर दें ध्यान

अगर आपकी पत्नी कुछ आदतों को लेकर नाराज रहती है, तो ऐसे में उन चीजों को करने से बचें, देखेंगे कि कुछ ही समय बाद उनका गुस्सा भी कम होने लगेगा। इससे उनके अंदर का चिड़चिड़ापन भी दूर हो जाएगा। कई बार आपकी भलाई के लिए ही वो आपसे नाराज होती हैं। इसे सकारात्मक तरीके से लेंगे तो उनके गुस्से में भी प्यार नजर आएगा। ऐसे में सकारात्मक ऊर्जा पर ध्यान दें और अपनी पत्नी का ख्याल रखें।

23. बात करें

पत्नी को मनाने के तरीके सोच रहें तो बात करना भी एक तरीका हो सकता है। पत्नी से बात करना जरूरी है इसके लिए वक्त निकालें। आप चाहें तो डिनर टेबल पर या फिर सोने से पहले उनसे बात कर सकते हैं। पत्नी से पूछे कि उनका दिन कैसा बिता व अपने दिन के बारे में भी बताएं। इससे पति पत्नी के बीच का संबंध और अधिक मजबूत होगा व बीवी की नाराजगी दूर हो जाएगी।

24. ट्रिप प्लान करें

अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर कोई ट्रिप प्लान करें। काम का दबाव है, तो आस-पास की जगह पर पिकनिक के लिए जा सकते हैं। उन्हें रोजमर्रा की जिंदगी से अलग फ्रेश होने के लिए कुछ पल मिलेंगे, तो उनका आधा गुस्सा ऐसे ही गायब हो जाएगा। उन्हें समय दें जितना हो सके उनसे बात करें। ट्रिप के दौरान होटल में उनके लिए कुछ स्पेशल अरेंजमेंट करवाएं और अपनी गलती की माफी भी मांगे।

25. प्रशंसा करें

नाराज पत्नी को मनाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो ये ट्रिक काम आ सकती है। बीवी अगर गुस्से में हैं तो पत्नी की तारीफ करें। उनकी अच्छी बातों के बारे में बताएं, जिससे मुद्दे से उनका ध्यान हटेगा। साथ ही उनका गुस्सा भी थोड़ा कम हो सकता है। ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें ऐसा बिल्कुल नहीं लगना चाहिए कि आप ये सब बनावटी कर रहे हैं।

26. वीडियो मैसेज भेजें

बीवी को मनाने के तरीके जानना चाहते हैं, तो इसके लिए उन्हें वीडियो मैसेज भेज सकते हैं। इस मैसेज में उन्हें बताएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। इस मैसेज में नाराजगी वाली बात पर चर्चा न करें। उनसे प्यार भरी बातें बोलें। वीडियो मैसेज भेजने का प्लान कर रहे हैं तो ध्यान रखें इसे सोशल मीडिया पर अपलोड न करें। ऐसा उन्हें बिल्कुल अच्छा नहीं लगेगा। हमेशा उन्हें पर्सनली मैसेज भेजें। उन्हें आपका मनाने का यह तरीका जरूर पसंद आएगा।

पत्नी को मनाने के तरीके के बारे में सोच रहे हैं, तो लेख में ऊपर इसके कई सारे टिप्स दिए गए हैं। इनमें से अपनी पसंद के तरीके को अपनाकर उनकी नाराजगी को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही ये टिप्स आप दोनों को ओर करीब लाने में भी मदद करेंगी। उम्मीद करते हैं कि 25+ बेस्ट नाराज पत्नी को मनाने के तरीके आपको जरूर पसंद आए होंगे। ऐसे ही अन्य रोचक विषय से जुड़ी जानकारी पाने के लिए स्टाइलक्रेज की वेबसाइट पर मौजूद अन्य लेख पढ़ते रहें।

The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख