नारियल पानी पीने के नुकसान – Side Effects of Coconut Water in hindi

Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

नारियल पानी भला किसे पसंद नहीं होता। इसका स्वाद ही इतना लाजवाब होता है कि हर कोई इसे पीना चाहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। इसका सेवन स्वास्थ्य को जितना लाभ पहुंचा सकता है, उतना ही हानिकारक भी हो सकता है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान लेकर आए हैं। साथ ही यहां हम नारियल पानी पीने के नुकसान से बचने के लिए इसके सेवन की सही मात्रा भी बताएंगे।

शुरू करते हैं लेख

आइए, सबसे पहले खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान के बारे में जानते हैं।

नारियल पानी के नुकसान – Coconut water side effects in hindi

वैसे तो सेहत के लिए नारियल पानी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कभी-कभी यह नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। बताया जाता है कि दुर्लभ मामलों में नारियल पानी के सेवन से पेट भरा-भरा सा महसूस हो सकता है या फिर पेट खराब जैसी समस्या हो सकती है।

दरअसल, नारियल पानी पोटेशियम से समृद्ध होता है। ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन खून में पोटेशियम की मात्रा को बढ़ा सकता है। इस वजह से किडनी की समस्या और दिल की धड़कन असमान्य हो सकती है (1)। ऐसे में बेहतर होगा कि सीमित मात्रा में ही नारियल पानी का सेवन किया जाए। लेख में आगे हमने खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान के बारे में विस्तार से बताया है।

1. आदर्श ड्रिंक नहीं

कई लोग डिहाइड्रेशन की परेशानियों को दूर करने के लिए नारियल पानी का सेवन करते हैं, लेकिन यह जानकर हैरानी होगी कि नारियल पानी की गिनती एक आदर्श ड्रिंक के तौर पर नहीं होती है। दरअसल, इस पर हुए एक शोध में पाया गया है कि ज्यादा नारियल पानी पीने के नुकसान देखे जा सकते है। अगर अधिक मात्रा में इसका सेवन किया गया तो इस वजह से पेट फूलने और पेट खराब होने की समस्या हो सकती है (2)।

2. कैलोरी इनटेक बढ़ाना

नारियल पानी कैलोरी से भी भरपूर होता है। बताया जाता है कि 100 ग्राम नारियल पानी में लगभग 79 कैलोरी मौजूद होती है (3)। ऐसे में अगर अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन किया जाए तो यह शरीर में कैलोरी को बढ़ा सकता है। इस वजह से वजन बढ़ सकता है। बता दें कि अधिक कैलोरी का सेवन वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है (4)।

3. एलर्जी को बढ़ावा

नारियल पानी पीने के नुकसान में एलर्जी की समस्या भी शामिल है। दरअसल, नारियल की गिनती ट्री नट की कैटेगरी में की जाती है। ऐसे में एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध से जानकारी मिलती है कि जिन लोगों को ट्री नट्स से एलर्जी की समस्या है, उन्हें नारियल से भी एलर्जी हो सकती है (5)। हालांकि, इस संबंध में अभी और शोध की आवश्यकता है।

इस आधार पर ज्यादा नारियल पानी पीने के नुकसान से बचने के लिए बेहतर होगा कि डॉक्टरी सलाह पर ही नारियल पानी का सेवन किया जाए, ताकि एलर्जी की समस्या से बचा जा सके।

4. मूत्रवर्धक गुण

नारियल पानी में मूत्रवर्धक का गुण पाया जाता है, जो कुछ मामलों में नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, ज्यादा मात्रा में नारियल पानी पीने से बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है (6)। इस वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है (7)। ऐसे में ज्यादा नारियल पानी पीने के नुकसान से बचने के लिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना बेहतर होगा।

5. इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन

नारियल पानी पीने के नुकसान में इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलित होना भी शामिल है। जैसा कि हमने लेख के शुरुआत में ही बताया है कि अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स के मुकाबले नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में नहीं किया गया तो इस वजह से शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ सकता है (8)। वहीं, एक रिसर्च पेपर में इस बात का जिक्र मिलता है कि शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ने से पैरालिसिस होने का खतरा बढ़ सकता है (9)।

6. लैक्सेटिव प्रभाव

नारियल पानी में लैक्सेटिव (पेट साफ करने वाला) प्रभाव मौजूद होता है (10)। ऐसे में इसका अधिक सेवन शरीर में लैक्सेटिव प्रभाव को बढ़ा सकता है। बता दें कि लैक्सेटिव प्रभाव युक्त खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से मतली या उल्टी की समस्या के साथ-साथ दस्त की समस्या और पेट में ऐंठन की शिकायत हो सकती है (11)। ऐसे में ज्यादा नारियल पानी पीने के नुकसान से बचने के लिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

7. ठंडे तासीर वालों के लिए बेहतर नहीं

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है (12)। इसका सेवन शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए कारगर माना जा सकता है। ऐसे में जिनके शरीर की तासीर ठंडी होते हैं, उनमें नारियल पानी पीने के नुकसान नजर आ सकते हैं। इसका सेवन सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है।

8. ब्लड प्रेशर करे कम

खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान में लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी शामिल है। एक रिसर्च से जानकारी मिलती है कि नारियल पानी के सेवन से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है (13)। इस आधार पर अगर किसी को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उन्हें डॉक्टरी सलाह पर ही नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है, ताकि निम्न रक्तचाप की समस्या से बचा जा सके (1)।

9. हो सकता है घातक

नारियल पानी के लाभ पाने के लिए, हमेशा ताजे नारियल पानी का ही सेवन करना चाहिए। इससे जुड़े एक शोध से जानकारी मिलती है कि बहुत समय पहले से कटे हुए नारियल पानी में फंगस लगने की संभावना बढ़ सकती है। यह फंगस नाइट्रो प्रोपियोनिक एसिड का निर्माण करता है, जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होने के साथ-साथ जानलेवा भी साबित हो सकता है (14)।

पढ़ना जारी रखें

अब बारी है नारियल पानी के सेवन की मात्रा जानने की।

प्रतिदिन कितनी मात्रा में पी सकते हैं नारियल पानी? – How Much Coconut Water Should You Drink Per Day?

सामान्य तौर पर नारियल पानी का सेवन छोटे कप से दो से तीन कप किया जा सकता है। हालांकि, व्यक्ति के स्वास्थ्य, उम्र और अन्य परिस्थितियों के अनुसार इसमें बदलाव हो सकते हैं। वहीं, प्रतिदिन इसके सेवन की सटीक मात्रा को लेकर फिलहाल अभी वैज्ञानिक शोध की कमी है। ऐसे में बेहतर होगा कि नारियल पानी को डेली रूटीन में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर ले लें (1)।

इस लेख को पढ़ने के बाद नारियल पानी स्वास्थ्य को किस तरह प्रभावित कर सकता है, इस बात की जानकारी आपको मिल ही गई होगी। वहीं, नारियल पानी पीने के नुकसान से बचने के लिए सबसे जरूरी चीज है कि इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए। इसके अलावा, अगर कोई किसी प्रकार की गंभीर समस्या से जूझ रहा है तो इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें। सेहत से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या नारियल पानी में लैक्सेटिव प्रभाव होता है?

हां, नारियल पानी में लैक्सेटिव प्रभाव पाया जाता है (10)। ये किस प्रकार काम करता है, इस संबंध में लेख में विस्तार से बताया गया है।

क्या नारियल पानी किडनी के लिए हानिकारक है?

हां, नारियल पानी का अधिक सेवन किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है (1)। इस संबंध में लेख में वैज्ञानिक शोध सहित विस्तार से बताया गया है।

संदर्भ (Sources) :

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Coconut Water
    https://medlineplus.gov/druginfo/natural/1261.html
  2. Comparison of coconut water and a carbohydrate-electrolyte sport drink on measures of hydration and physical performance in exercise-trained men
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3293068/
  3. Nuts, coconut water (liquid from coconuts)
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170174/nutrients
  4. Weight Control
    https://medlineplus.gov/weightcontrol.html
  5. Systemic allergic reaction to coconut (Cocos nucifera) in 2 subjects with hypersensitivity to tree nut and demonstration of cross-reactivity to legumin-like seed storage proteins: new coconut and walnut food allergens
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10359903/
  6. Therapeutic use of coconut water
    https://periodicos.ufrn.br/jscr/article/view/3570
  7. Dehydration
    https://medlineplus.gov/ency/article/000982.htm
  8. Coconut water-induced hyperkalemia
    https://www.researchgate.net/publication/232813007_Coconut_water-induced_hyperkalaemia
  9. Acute Ascending Flaccid Paralysis Secondary to Multiple Trigger Factor Induced Hyperkalemia
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5996444/
  10. Therapeutic and Nutritional Values of Narikelodaka (Tender Coconut Water) -A Review
    https://www.researchgate.net/publication/279626208_Therapeutic_and_Nutritional_Values_of_Narikelodaka_Tender_Coconut_Water_-A_Review
  11. Laxative overdose
    https://medlineplus.gov/ency/article/002586.htm
  12. Effects of hot and cold foods on signals of heart rate variability and nail fold microcirculation of healthy young humans: a pilot study
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21789896/
  13. Therapeutic effects of tender coconut water on oxidative stress in fructose fed insulin resistant hypertensive rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22449517/
  14. Fatal 3-Nitropropionic Acid Poisoning after Consuming Coconut Water
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7774558/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.
सरल जैन ने श्री रामानन्दाचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय, राजस्थान से संस्कृत और जैन दर्शन में बीए और डॉ. सी. वी. रमन... more

ताज़े आलेख