100+ Best Nicknames for Brother in Hindi – भाई को प्यार से क्या बोलें | मेरा प्यारा भाई

by

भाई-बहन का रिश्ता वह रिश्ता होता है, जो समय के साथ और गहरा होता जाता है। इसमें केवल हंसी-मजाक व प्यार ही नहीं बल्कि आपसी कहा-सुनी व नोंक-झोंक भी खूब होती है, जो इस रिश्ते को और खास बना देती है। बहन छोटी हो या बड़ी, भाई के लिए बेस्ट निकनेम चुनकर वह अपने इस प्यार भरे रिश्ते को और भी गहरा बना सकती है। वहीं भाई के लिए क्यूट निकनेम का इस्तेमाल कर बहने अपने भाइयों को थोड़ा-बहुत चिढ़ा भी सकती हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने भाई को बेस्ट निकनेम देना चाहती हैं, तो इस काम में यह लेख काफी मददगार होगा। स्टाइलक्रेज के इस लेख में 100 से भी अधिक निकनेम फॉर ब्रदर दिए गए हैं। इनमें से किसी भी एक निकनेम को आप अपने भाई की आदतों व स्वभाव के हिसाब से चुन सकती हैं।

पढ़ते रहें लेख

तो आइए लेख में आगे बढ़कर हम भाई के लिए क्यूट, फनी और स्वीट निकनेम्स जान लेते हैं।

भाई के लिए 100+ प्यारे निकनेम्स | Nickname for Brother In Hindi | निकनेम फॉर ब्रदर

जीवन में भाई-बहन का होना भगवान का सबसे प्यारा व कीमती तोहफा होता है। ज़िंदगी के हर उतार-चढ़ाव, सुख-दुख में उनका साथ हो, तो हर मुश्किल आसान सी लगने लगती है। यूं तो हर बहन अपने भाई को किसी न किसी बात पर चिढ़ाती रहती है, लेकिन बात अगर भाई की सलामती की आए तो वह दुर्गा व चंडी का रूप लेने से भी पीछे नहीं हटती। अपने भाई के प्रति इसी प्यार को जाहिर करने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं, निकनेम्स फॉर ब्रदर का ये कलेक्शन।

लेख में आगे बढ़ें

यहां हम भाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्यूट निकनेम बता रहे हैं।

भाई के लिए क्यूट निकनेम्स – Cute Nicknames for Brother in Hindi

100+ Best Nicknames for Brother in Hindi

Shutterstock

लेख के इस भाग में हम क्यूट निकनेम्स फॉर ब्रदर की लिस्ट दे रहे हैं। इस लिस्ट के माध्यम से बहने एक प्यारा सा निकनेम्स फॉर ब्रदर चुन सकती हैं और भाई के प्रति अपने प्यार को अधिक प्रभावी ढंग से दर्शा सकती हैं।

1. स्मार्टी :

अगर आपका भाई बुद्धिमान है और जिंदगी के स्मार्ट डिसिजन्स लेने में माहिर है, तो आप उसे प्यार से स्मार्टी बुला सकती हैं।

2. मिकी माउस :

मिकी माउस एक बहुत ही प्यारा सा कार्टून कैरेक्टर है, जो अपने दोस्तों के साथ मस्त रहता है। ऐसे में अगर आपका भी भाई मिकी माउस की तरह क्यूट है, या फिर उसे मिकी माउस काफी पसंद है। तो ऐसे में आप उसे मिकी माउस निक नेम दे सकती हैं।

3. स्माइली :

मोबाइल में मैसेज के दौरान इस्तेमाल होने वाले एक हंसते हुए इमोजी को स्माइली कहते हैं। अगर आपको अपने भाई की स्माइल बहुत पसंद है और वो खुशमिजाज है, तो आप उसे स्माइली निकनेम देकर स्पेशल फील करा सकती हैं।

4. क्यूटी :

वैसे तो अपने छोटे भाई बहन सभी को क्यूट लगते हैं। ऐसे में अगर आपको भी अपना भाई सबसे क्यूट लगता है, तो आप उसे प्यार से क्यूटी बुला सकती हैं।

5. गॉर्जियस :

गॉर्जियस शब्द वैसे तो खूबसूरत और आकर्षक लड़कियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फिर भी अगर आपके भाई का व्यक्तित्व बहुत ही आकर्षक है, तो आप उसे प्यार से चिढ़ाने के लिए गॉर्जियस भी बुला सकती हैं।

6. डिम्पल बॉय :

कहते हैं वो लोग बड़े क्यूट लगते हैं, जिनके गालों पर डिंपल पड़ते हैं। ऐसे में यदि आपके भाई के गालों पर भी डिम्पल पड़ते हैं, तो आप उसे डिम्पल बॉय कहकर भी बुला सकती हैं।

7. हैन्डसम :

अगर आपका भाई गुड लुकिंग है और उसकी पर्सनैलिटी भी अच्छी है, तो आप उसे हैंडसम निकनेम दे सकती हैं। वहीं बन-ठन के तैयार रहने का शौक रखने वाले भाइयों को चिढ़ाने के लिए भी हैंडसम निकनेम का इस्तेमाल किया जा सकता है।

8. बेस्टी :

भाई-बहन का रिश्ता बहुत गहरा होता है। कई ऐसी बातें होती हैं, जो सिर्फ भाई और बहन के बीच ही रहती हैं। ऐसे में अगर किसी की बॉन्डिंग अपने भाई के साथ बेस्ट फ्रेंड्स जैसी है, तो ऐसे में भाई को बेस्टी निकनेम से पुकारा जा सकता है।

9. बडी :

बडी एक अंग्रेजी का शब्द है, जिसका अर्थ साथी होता है। ऐसे में दोस्त की तरह साथ देने वाले प्यारे भाई को बडी भी बुलाया जा सकता है।

10. हनी :

अगर आप दोनों के बीच का रिश्ता शहद की तरह मीठा है, तो आप अपने भाई को हनी निकनेम भी दे सकती हैं।

11. बेबी ब्रदर :

यदि आपको लगता है कि आपका भाई एक बेबी की तरह छोटा और मासूम है, तो आप उसे बेबी ब्रदर निकनेम दे सकती हैं।

12. पम्पकिन :

अगर किसी का भाई थोड़ा हेल्दी है और देखने में गोल-मटोल है, तो ऐसे में आप अपने भाई को प्यार से पम्पकिन निकनेम से बुला सकती हैं।

13. बिगी :

बड़े भाई को बिगी कहकर संबोधित किया जा सकता है।

14. टेडी :

अगर किसी का भाई थोड़ा हेल्दी है और टेडी बियर की तरह देखने में बहुत क्यूट लगता है, तो ऐसे में वह अपने भाई को टेडी नाम से पुकार सकती हैं।

15. पिंकी पाई :

यदि आपका भाई क्यूट होने के साथ-साथ हर जगह उम्मीद व खुशहाली बिखेरता है, तो उसे आप पिंकी पाई बुला सकती हैं।

16. स्वीटू :

अगर आपके भाई का बात करने का तरीका ऐसा है कि वह अपनी मीठी-मीठी बातों से सब का मन मोह लेता है, तो आप उसे स्वीटू निकनेम दे सकती हैं।

17. टावर :

ऊंची कद काठी वाले भाई को प्यार से चिढ़ाने के लिए आप उसे टावर कहकर संबोधित कर सकती हैं।

18. आर्टिस्ट :

अगर आपका भाई किसी भी कला में निपुण हो, जो उसे सबसे अलग बनाती है। तो ऐसे में आर्टिस्ट नाम काफी सूट करेगा।

19. ब्रो :

आज के दौर में जहां हर चीज को शॉर्ट में बोलने का प्रचलन बढ़ गया है, ऐसे में आप अपने भाई को ब्रो कहकर भी बुला सकती हैं।

20. हीरो :

अगर आपका भाई एक हीरो की तरह तैयार होने का शौक है, तो आप उसे हीरो कहकर भी संबोधित कर सकती हैं।

21. सिंबा :

सिंबा एक शेर का कार्टून कैरेक्टर है। ऐसे में शेरदिल और जांबाज अंदाज रखने वाले भाई को यह निकनेम दिया जा सकता है।

22. ब्राउनी :

भूरी आंखों या भूरे बालों वाले क्यूट से भाई को आप प्यार से ब्राउनी कहकर पुकार सकती हैं।

23. ट्विंकल बॉय :

जिस तरह आसमान में सितारे जगमगाते हैं, अगर उसी तरह आपके भाई के चेहरे पर भी हर समय मुस्कान बनी रहती है, तो आप उसे ट्विंकल बॉय निकनेम दे सकती हैं।

24. आयरन मैन :

अगर किसी की शारीरिक बनावट काफी अच्छी है और वह काफी बलशाली है, तो ऐसे में भाई को आयरन मैन कहकर भी बुलाया जा सकता है।

25. रॉक स्टार :

गाने-बजाने में रूचि रखने वाले भाई के लिए यह नाम परफेक्ट है।

26. पांडा :

अधिक वजन वाले भाई को चिढ़ाने के लिए बहने प्यार से इस निकनेम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

27. बाबू :

अगर आपको अपना भाई एक छोटे बच्चे की तरह मासूम लगता है, तो आप उसे बाबू निकनेम दे सकती हैं।

28. लंबू :

लंबी कद-काठी वाले भाई को बहने मजाकिया अंदाज में लंबू कहकर भी बुला सकती हैं।

29. लिटिल बॉस :

उम्र में छोटा होने के बावजूद अगर किसी का भाई एक बॉस की तरह रौब झाड़ता है, तो आप उसे चिढ़ाने के लिए लिटिल बॉस निकनेम दे सकती हैं।

30. रोमियो :

अगर किसी का भाई प्यार में हैं और अपनी प्रेमिका के ख्यालों में ही हर पल खोया रहता है, तो उसे आप चिढ़ाने के लिए रोमियो कहकर बुला सकती हैं।

31. सेन्टा :

जिस तरह क्रिसमस वाले दिन सेन्टा बच्चों के लिए गिफ्ट्स लेकर आता है। उसी तरह किसी का भाई अगर छोटे-बड़े मौकों पर ढेर सारे गिफ्ट्स लेकर आता है, तो ऐसे भाई को सेन्टा निकनेम देना उसे स्पेशल फील कराएगा।

32. सनशाइन :

आपके व आपके परिवार की जिंदगी में सूरज की तरह रोशनी व खुशियां लाने वाले प्यारे भाई को आप सनशाइन नाम दे सकती हैं।

33. रिबेल :

रिबेल का अर्थ होता है बगावत करना। ऐसे में घर में छोटी-छोटी बातों के खिलाफ बात करने वाले भाई को चिढ़ाने के लिए इस निकनेम को इस्तेमाल किया जा सकता है।

34. किडो :

छोटे बच्चों को संबोधित करने के लिए किडो शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में बड़ी बहने अपने छोटे भाई को बुलाने के लिए इस निकनेम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

आगे पढ़ें लेख

लेख के इस भाग में हम भाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फनी निकनेम जानेंगे।

भाई के लिए फनी निकनेम्स – Funny Nicknames for Brother in Hindi

100+ Best Nicknames for Brother in Hindi

Shutterstock

एक-दूसरे को अजीब-गरीब नाम से बुलाना फिर एक दूसरे का जमकर मजाक उड़ाना भाई-बहन के रिश्ते को और भी खूबसूरत बनाता है। इनमें कुछ निकनेम तो ऐसे होते हैं, जिन्हें सुनकर सुनने वाले भी खिलखिला कर हंस पड़ते हैं। ऐसे ही कुछ फनी निकनेम हम यहां दे रहे हैं, जिनमें से किसी एक को आप अपने भाई के लिए भी चुन सकती हैं।

35. पिग :

पिग को दूसरे सभी जानवरों से ज्यादा समझदार माना जाता है। ऐसी ही खूबियों वाले प्यारे भाई को आप पिग कह कर बुला सकती हैं।

36. भोंदू :

अगर किसी के भाई को कोई बात बड़ी देरी से समझ में आती है, तो में आप उसे भोंदू निकनेम दे सकती हैं।

37. चशमिश :

अगर आपके भाई को नजर का चश्मा लगा हुआ है, तो आप उसे चशमिश कहकर बुला सकती हैं।

38. डबल बैटरी :

डबल बैटरी भी चशमिश का ही विकल्प है, जिसे आप अपने मूड के हिसाब से भाई को चिढ़ाने के लिए प्रयोग कर सकती हैं।

39. टूटी-फ्रूटी :

यह एक आइसक्रीम का नाम है, जिसे प्राकृतिक फलों के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है। इसका स्वाद बच्चों को बहुत लुभाता है। ऐसे में इस आइस को खासतौर पसंद करने वाले भाई को बहन टूटी-फ्रूटी के नाम से पुकार सकती हैं।

40. लड्डू :

लड्डू का नाम लेते ही हमारे दिमाग में गोल-गोल आकृतियां उभरनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे ही लड्डू के जैसे गोल-मटोल भाई को आप लड्डू निकनेम देकर बुला सकती हैं।

41. बर्गर बॉय :

बर्गर, पिज्जा जैसे फास्ट फूड आजकल हर किसी की पहली पसंद होते हैं। ऐसे में जिस भाई को बर्गर बहुत पसंद हो, उसे बर्गर बॉय निकनेम देना परफेक्ट रहेगा।

42. गूगल :

किसी भी नई या पुरानी चीजों के बारे में जानना हो, तो हम झट से गूगल कर लेते हैं और कुछ सेकंड्स में ही अपने सवालों के जवाब पा लेते हैं। अगर आपके भाई को गूगल की ही तरह हर बात की जानकारी रहती है, तो आप उसे गूगल निकनेम दे सकती हैं।

43. बटर बॉय :

हर छोटी-बड़ी बातों को बटरिंग कर मनवा लेने वाले भाई को बटर बॉय कहकर बुलाया जा सकता है।

44. पब-जी :

पब-जी एक ऑनलाइन गेम है जो युवाओं के बीच बेहद प्रचलित है। आजकल हर कोई पब-जी गेम में मशगूल रहता है। उसी तरह हमेशा पब-जी गेम में लगे रहने वाले भाई को चिढ़ाने के लिए इस नाम को इस्तेमाल किया जा सकत है।

45. मैगी :

मैगी की तरह बालों वाले भाई को आप मैगी कहकर भी बुला सकती हैं। वहीं ऐसा भाई जिसे मैगी खाना बहुत पसंद हो, उसे भी मैगी निकनेम दिया जा सकता है।

46. किताबी कीड़ा :

किताबी कीड़ा उसे कहते हैं, जो हमेशा कुछ न कुछ पढ़ता ही रहे। उसी तरह हमेशा किताबों में उलझे रहने वाले भाई को किताबी कीड़ा निकनेम देना परफेक्ट रहेगा।

47. हल्क :

शरीर से ताकतवर व शक्तिशाली भाई को अगर आप कोई निकनेम देना चाहती हैं, तो आप उसे आप प्रसिद्ध कार्टून कैरेक्टर हल्क का नाम दे सकती हैं।

48. चंपू :

यदि आपका भाई बालों में खूब तेल लगाकर उन्हें चिपका कर रखता है, तो ऐसे में उसे आप मजाकिया अंदाज में चंपू बुला सकती हैं।

49. ट्यूबलाइट :

अगर आपके भाई को कुछ बातें दूसरों की तुलना में देर से समझ आती हों, तो आप उसे चिढ़ाने के लिए ट्यूबलाइट निकनेम दे सकती हैं।

50. ढक्कन :

अगर किसी के भाई को कोई बात आसानी से नहीं समझ आती है, तो उसे मजाक में ढक्कन निकनेम से बुला सकती हैं।

51. गपोड़ी :

बढ़ा-चढ़ाकर बातें करने वाले को गपोड़ी, गप्पी या बड़बोला कहा जा सकता है। ऐसे में यदि आपका भाई ढेर सारी बातें करने का शौकीन है और बातों को बढ़ा-चढ़ाकर बताता है, तो उसे आप गपोड़ी निकनेम दे सकती हैं।

52. फेंकू :

अगर आपको लगता है कि आपका भाई बड़ी-बड़ी बातें करता है, लेकिन वास्तव में इन बातों का कोई अस्तित्व नहीं होता है। तो ऐसे में आप अपने भाई को मजाकिया अंदाज में फेंकू बुला सकती हैं।

53. कुंभकरण : छ:

महीने तक सोये रहने वाले कुंभकरण को भला कौन नहीं जानता। उसी कुंभकरण की तरह अत्यधिक सोने की आदत रखने वाले भाई को आप कुंभकरण कह सकती हैं।

54. घुमक्कड़ :

बहुत अधिक घूमने वाले व्यक्ति को घुमक्कड़ कहा जाता है। इसी तरह यदि आपके भाई को हर वक्त बाहर घूमना पसंद है, तो आप उसे घुमक्कड़ निकनेम दे सकती हैं।

55. मोटू :

शारीरिक रूप से गोल-मटोल और हेल्दी भाई को बहन मोटू कहकर भी बुला सकती हैं।

56. भुक्कड़ :

अगर आपका भाई खाने का शौकीन है और उसे हमेशा खाने के लिए कुछ न कुछ चाहिए होता है, तो आप उसे भुक्कड़ कहकर पुकार सकती हैं।

57. हलवाई :

जिस तरह हलवाई भिन्न-भिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने में माहिर होता है, उसी तरह यदि आपके भाई को भी रसोई में नए-नए व्यंजन बनाना पसंद है, तो ऐसे में उसे हलवाई निकनेम देना बेस्ट रहेगा।

58. फिलॉसफर :

बड़ी-बड़ी और ज्ञानियों जैसी बाते करने वाले भाई को फिलॉसफर निकनेम देना सही रहेगा।

59. लाल मिर्च :

लाल मिर्च की तरह तीखे और तेज-तर्रार स्वभाव वाले भाई को इस फनी निकनेम से संबोधित किया जा सकता है।

60. कैलकुलेटर :

कैलकुलेटर की मदद से बड़े से बड़े मुश्किल सवालों का हल आसानी से निकाल जा सकता है। ऐसे में अगर किसी का भाई मैथ्स में इतना तेज है की वह बड़ी-बड़ी कैलकुलेशन को मुंह जबानी हल कर देता है, तो उसे आप इस फनी निकनेम से बुला सकती हैं।

61. नेता :

यूं तो नेता का अर्थ सरदार या नायक होता है। वहीं किसी राजनीतिक दल के प्रमुख को भी नेता कहा जाता है। ऐसे ही यदि आपके भाई की दिलचस्पी राजनीति में हो, तो आप उसे प्यार से नेता जी कह सकती हैं।

62. फेसबुक :

आज सोशल मीडिया पर व्यस्त रहना आम बात हो गई है। ऐसे में हर समय फेसबुक पर लगे रहने वाले भाई को फेसबुक निकनेम दिया जा सकता है।

63. बुग्गा :

छोटी-छोटी बात पर नाराज होकर मुंह फुलाने वाले भाई को बुग्गा निकनेम से संबोधित किया जा सकता है।

64. दादू :

अगर आपका भाई हर बात पर बड़े-बुज़ुर्गों की तरह ज्ञान दे, तो आप उसे दादू कह कर भी बुला सकती हैं।

65. चमेली :

चमेली का फूल अपनी विशेष महक से पहचाना जाता है। इसी तरह यदि आपके भाई का रंग और उसके व्यक्तितिव की महक उसकी अलग पहचान को दर्शाती है, तो चिढ़ाने के लिए उसे आप चमेली बुला सकती हैं।

66. टिंडा :

कई सब्जियां ऐसी होती हैं, जो लोगों को बहुत कम पसंद होती हैं। ऐसे में अगर आपके भाई को टिंडा पसंद ना हो, तो आप उसे मजाकिया अंदाज में टिंडा बुला सकती हैं।

67. चटोरा :

लजीज व चटपटा खाना किसे पसंद नहीं होता। इसी तरह यदि आपके भाई को खाने में केवल चटपटे व्यंजन ही पसंद हों, तो आप उसे चटोरा कहकर बुला सकती हैं।

68. वायरस :

माना जाता है कि वायरस के कारण होने वाली बीमारी जल्दी पीछा नहीं छोड़ती है। ठीक वैसे ही अगर किसी का भाई अपनी बहन के आगे पीछे ही घूमा करता है, तो उसे आप प्यार से वायरस निकनेम दे सकती हैं।

नीचे स्क्रोल करें

लेख के अगले भाग में अब हम भाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली स्वीट निकनेम की जानकारी देंगे।

भाई के लिए स्वीट निकनेम्स – Sweet Nicknames for Brother in Hindi

100+ Best Nicknames for Brother in Hindi

Shutterstock

लेख के इस भाग में हम भाइयों के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले स्वीट निकनेम की सूची दे रहे हैं। इसमें शामिल नामों में से किसी एक स्वीट निकनेम को आप अपने भाई को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह निकनेम न केवल आपके भाई को पसंद आएगा, बल्कि भाई-बहन के रिश्ते को पहले से अधिक मजबूती देने में भी मदद करेगा।

69. चैंप :

चैंपियन को कम शब्दों में चैंप कहा जाता है। यदि आपका भाई स्पोर्ट्स से लेकर एकेडमिक्स में चैंपियन की भांति बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है, तो आप उसे चैंप कहकर बुला सकती हैं।

70. छोटू :

अपने से छोटे लड़कों या बच्चों को पुकारने के छोटू शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। इसी तरह अपने छोटे और प्यारे भाई को आप प्यार से छोटू बुला सकती हैं।

71. गुंडा :

अगर किसी भाई की आदात बात-बात पर लड़ने-झगड़ने की है, तो आप उसे प्यार से गुंडा निकनेम दे सकती हैं।

72. खजूर :

वैसे तो यह एक ड्राई फ्रूट है, लेकिन इस शब्द को कम दिमाग वाले लोगों के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसलिए ऐसा भाई जो चीजों को देर से समझ पाता है, उसे आप इस निकनेम से पुकार सकती हैं।

73. एफ.एम. :

अगर आपका भाई बिना रुके लगातार बोलता रहता है और अपने आगे किसी को नहीं बोलने देता है, तो उसे आप इसे निकनेम से पुकार सकती हैं।

74. राजा जी :

यदि आपका भाई एक राजा की भांति राजसी ठाठ-बाठ रखता हो, तो उसे उसके नाम की जगह राजा जी बुलाना परफेक्ट रहेगा।

75. गजनी :

छोटी-छोटी बातें भूलना आमतौर पर सामान्य बात है, ऐसे ही रोजमर्रा की अधिकतर बातें भूलने वाले नादान भाई को आप निकनेम के रूप में गजनी नाम दे सकती हैं।

76. नटखट :

अगर किसी का भाई बहुत शरारती है और हर वक्त वह अपनी अपनी बहन को परेशान करता रहता है, तो ऐसे में उसके लिए यह निकनेम एकदम सही रहेगा।

77. बग :

अगर आपका भाई आपको एक कीड़े की तरह परेशान करता रहता है, तो उसे चिढ़ाने के लिए आप उसे बग कहकर पुकार सकती हैं।

78. डूड :

आमतौर पर दोस्त एक दूसरे को बुलाने के लिए इस शब्द को इस्तेमाल में लाते हैं। ऐसे में भाई के साथ दोस्ताना व्यवहार रखने वाले बहन अपने भाई को इस निकनेम से बुला सकती हैं।

79. बिग बी :

बड़े भाई को बहने प्यार से बुलाने के लिए इस निकनेम को इस्तेमाल में ला सकती हैं।

80. कैप्टन :

जिस तरह एक कैप्टन अपनी टीम का नेतृत्व बड़े ही कुशल तरीके से करता है, उसी तरह आपका भाई भी अगर आपको छोटी-बड़ी चीजें सिखाता समझाता रहता है। तो ऐसे में आप उसे कैप्टन निकनेम दे सकती हैं।

81. दरियादिल :

अगर आपका भाई किसी की भी तकलीफ नहीं देख पाता है और हमेशा लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहता है, तो यह निकनेम आपके भाई पर सूट करेगा।

82. पहलवान :

कुश्ती व पहलवानी का शौक रखने वाले भाई को आप प्यार से पहलवान कहकर बुला सकती हैं।

83. पुजारी :

अगर किसी का भाई पूजा-पाठ करना अधिक पसंद करता है, तो ऐसे में आप उसे पुजारी कहकर संबोधित कर सकती हैं।

84. आइंस्टीन :

प्रकाश सिद्धांत की खोज करने वाले वैज्ञानिक आइंस्टीन को कौन नहीं जानता। ऐसे में ऐसा भाई, जिसकी विज्ञान में अधिक रूचि हो, उसे आप प्यार से इस निकनेम से पुकार सकती हैं।

85. कृष्ण-कन्हैया :

वैसे तो यह भगवान कृष्ण का एक नाम है। मगर, उनकी एक खासियत यह भी थी कि वह हमेशा गोपियों से घिरे रहते थे। ऐसे में लड़कों के मुकाबले लड़कियों से अधिक दोस्ती रखने वाले भाई को आप प्यार से कृष्ण-कन्हैया कहकर पुकार सकती हैं।

86. चीफ :

यदि आपका भाई एक चीफ की तरह कठिन से कठिन परिस्थितियों को संभालने का हुनर रखता है, तो उसे चीफ निकनेम देना परफेक्ट रहेगा।

87. निंजा :

अगर आपका भाई भी एक निंजा की भांति तेज व फुर्तीला है, तो आप उसे निंजा कहकर बुला सकती हैं।

88. शाना :

यदि आपका भाई अपने आपको बहुत ज्यादा होशियार दिखाने की कोशिश में लगा रहता है, तो उसे आप शाना निकनेम दे सकती हैं।

89. आलू :

आलू की तरह बड़े पेट वाले भाई को चिढ़ाने के लिए आप उसका निकनेम आलू रख सकती हैं।

90. कमांडो :

यदि आपका भाई कमांडो की भांति ताकतवर, ऐक्टिव व निडर है। साथ ही उसे नियम और वक्त के हिसब से चलना पसंद है, तो आप उसे प्यार से कमांडो निकनेम दे सकती हैं।

91. लकी :

अगर आपका भाई आपके लिए किसी गुड लक की तरह है या फिर उसकी एक झलक से आपका दिन शुभ जाता है, तो आप उसे लकी कहकर पुकार सकती हैं।

92. टपोरी :

अगर आपका भाई गुंडों की तरह बात करता है या फिर उसके कपड़े पहनने का अंदाज गुंडों जैसा है, तो उसे आप टपोरी निकनेम दे सकती हैं।

93. बाई :

अगर आपका भाई अपने आसपास साफ-सफाई का शौकीन है, तो उसे बाई निकनेम देना अच्छा रहेगा।

94. गाय :

यदि आपका भाई बेहद सीधा, नादान व सज्जन पुरुष है, तो आप उसे गाय निकनेम देकर चिढ़ा सकती हैं।

95. कॉमरेड :

कॉमरेड का अर्थ होता है साथी। ऐसे में अगर आपका भाई एक दोस्त की तरह हमेशा आपका साथ निभाता है, तो आप उसे प्यार से कॉमरेड कह सकती हैं।

96. बाबा जी :

अगर आपका भाई की आदत बात-बात पर ज्ञान देने की है, तो यह निकनेम बहुत सूट करेगा।

97. प्रोटेक्टर :

अगर आपका भाई दिनभर की बातों को आपके साथ ऐसे शेयर करता है, जैसे कोई फिल्म की कहानी सूना रहा हो। तो ऐसे में आप अपने भाई को यह निकनेम दे सकती हैं।

98. एंग्री बर्ड :

अगर आपके भाई का गुस्सा हरदम उसकी नाक पर रहता है, तो आप उसे एंग्री बर्ड बुला सकती हैं।

99. चंपक :

चंपक एक बहुत ही मशहूर कहानियों की किताब है। ऐसे में अगर आपके भाई को कहानियां पढ़ने व सुनाने का शौक है, तो आप उसे चंपक निकनेम दे सकती हैं।

100. शॉर्टी :

छोटी कद-काठी वाले अपने भाई को आप प्यार से शॉर्टी बुला सकती हैं।

101. मास्टर जी :

अगर आपका भाई छोटी से छोटी बात को एक मास्टर की तरह समझाने का प्रयास करता है, तो उसे आप मास्टर जी कहकर बुला सकती हैं।

102. खबरी लाल :

अपने आस पास की सारी खबर रखने वाले भाई को बहन प्यार से खबरी लाल नाम दे सकती है।

इस लेख के मध्यम से आपको 100 से अधिक भाई के लिए बेस्ट निकनेम जानने को मिले। साथ ही आपने लेख के माध्यम से निकनेम फॉर ब्रदर के तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों के मतलब को भी समझा। ऐसे में भाई के लिए क्यूट निकनेम चुनना हो या फिर फनी व स्वीट, यहां सभी की आवश्यकता को देखते हुए शामिल निकनेम्स को तीन अलग-अलग भागों में बांटा गया है। ताकि आपको अपने भाई के लिए मनमुताबिक निकनेम चुनने में आसानी हो। तो फिर अधिक क्या सोचना, लेख में दिए नामों में से अपने भाई के लिए एक उपयुक्त नाम चुनें और भाई-बहन के रिश्ते को और भी खास बनाए।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख

scorecardresearch