100+ Best Nicknames for Mom in Hindi – मम्मी को प्यार से क्या बुलायें | लव यू मां

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

मां की ममता से ज्यादा पवित्र और निर्मल शायद ही इस दुनिया में कुछ होता होगा। यही वजह है कि मां की दुआओं के आगे बड़ी-से-बड़ी समस्या भी टिक नहीं पाती हैं। यहां तक की साक्षात ईश्वर भी मां के आगे हार मान लेते हैं। शायद इसलिए ही ममता के छांव में बच्चों को पालने वाली मां को सबसे अनमोल कहा जाता है। ऐसी बेशकीमती मां के प्रति प्यार जताने का एक तरीका प्यार भरे निकनेम से पुकारना भी है। इसी वजह से स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बेस्ट निकनेम का कलेक्शन लेकर आए हैं। यहां दिए गए मम्मी के लिए क्यूट निकनेम की लिस्ट से आप बेस्ट निकनेम फॉर मॉम चुनकर अपनी मां के प्रति प्यार जाहिर कर सकते हैं।

स्क्रॉल करें

मम्मी के लिए निकनेम को आगे अलग-अलग कैटेगरी में पढ़िए।

मम्मी के लिए 100+ प्यारे निकनेम्स | Nicknames for Mummy In Hindi | निकनेम फॉर मॉम

मां, मॉम, मम्मा जैसे कुछ कॉमन शब्द हैं, जिससे सभी लोग अपनी मां को पुकारते हैं। वहीं अगर आप इन कॉमन नाम से हटकर अपनी मम्मी के लिए बेस्ट निकनेम तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख इसमें आपकी पूरी सहायता करेगा। आप अपनी पसंद और मम्मी के व्यक्तित्व और स्वभाव के अनुसार निकनेम चुन सकते हैं।

विस्तार से पढ़ें

सबसे पहले हम लेकर आए हैं स्वीट निकनेम फॉर मॉम।

मम्मी के लिए स्वीट निकनेम – Sweet Nicknames for Mom

Sweet Nicknames for Mom

Shutterstock

यूं तो प्रत्येक मां के लिए अपना हर बच्चा हाथ की उंगलियों की तरह समान होता है। लेकिन बचपन से लेकर बड़े होने तक हर कोई अपनी मां का फेवरेट बनने की कोशिश में लगा रहता है। ऐसे में आप अपनी मां को एक स्वीट सा निकनेम देकर उनका दिल जीत सकते हैं। चलिए आपकी मां के लिए कुछ स्वीट निकनेम्स पढ़ते हैं स्वीट निकनेम फॉर मॉम की लिस्ट में।

1. एंजेल

किसी ने एंजेल को देखा हो या नहीं, लेकिन हमें इस बात का पूरा यकीन है कि एंजेल मां की तरह ही दिखती होगी। मां की तरह ही उसमें स्नेह, ममता व दया का भाव कूट-कूट कर भरा हो। ऐसे में मां को आप यह खास नाम देकर खुश कर सकते हैं।

2. सनशाइन

जब हमें जीवन में चारों ओर अंधेरा ही अंधेरा नजर आता है तब मां की एक मुस्कुराहट और सिर पर प्यार से रखा हुआ हाथ सर्दियों में भी धूप की गुनगुनाहट होने सा आभास दिलाता है। ऐसी मां को सनशाइन नाम देना तो बनता है।

3. स्वीटहार्ट

सभी के लिए अपने दिल में मिठास रखने वाली और दूसरों के मन की कड़वाहट को भी मिठास में बदलने वाली मां को स्वीट्हार्ट नाम देकर पुकारा जा सकता है।

4. सुपरवुमन

कोई भी मां किसी सुपरवुमन से कम नहीं होती। किसी भी तरह की मुसीबत या दिक्कत में हिम्मत न हारते हुए उसका सॉल्यूशन निकालने वाली अपनी मां को आप सुपरवुमन निकनेम दे सकते हैं।

5. स्वीटू

स्वीट स्वीट मां को स्वीटू नाम देना एक परफेक्ट आइडिया है। आपकी मां को यह नाम बहुत अच्छा लगेगा।

6. मॉमी

घर पर पहला कदम रखते ही अगर मां कहीं नजर ना आए तो आप उन्हें ढूंढते समय उन्हें मॉमी कहकर पुकार सकते हैं।

7. हनी

मां की डांट भी शहद सी मीठी लगती है। हनी की तरह मीठी जुबान वाली मां जो अपनी मीठी जुबान से सबका दिल जीत ले, ऐसी मां को हनी कहकर पुकारा जा सकता है।

8. डिम्पल

दुनिया की हर मां खूबसूरत होती है। अगर उस खूबसूरत मां के गालों पर डिम्पल पड़ते हों तो उन्हें डिम्पल कहकर बुलाया जा सकता है।

9. लव

जिस मां के दिल में आपके लिए केवल प्यार भरा हो, ऐसी मां को लव निकनेम देना कैसा रहेगा? हमें विश्वास है कि उन्हें यह नाम पसंद आएगा।

10. स्टार

तारों सी झिलमिलाती आंखों वाली मां जिनकी आंखों में आप पूरा ब्रह्मांड देख सकते हैं। ऐसी मां को स्टार निकनेम देना एक अच्छा आइडिया है।

11. टेडी बियर

टेडी बीयर की तरह गोलू-मोलू व प्यारी मां को टेडी बीयर जैसा स्वीट निकनेम दिया जा सकता है।

12. डार्लिंग

अपने दिल के सबसे करीब अपनी मां को डार्लिंग पुकारना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप उन्हें डार्लिंग कहकर पुकारेंगे तो उन्हें खास महसूस होगा।

13. मैडम

मैडम की तरह सलीके से रहने वाली और जीवन का पहला पाठ पढ़ाने वाली मां को मैडम कहकर पुकारा जा सकता है। यह नाम सुनकर उनके चेहरे पर मुस्कान जरूर आएगी।

14. सनी

अगर आपकी मां सूरज की किरणों की तरह आपके मन को रोशनी से भर देती है तो आप उन्हें सनी कहकर बुला सकते हैं।

15. जननी

जननी का अर्थ होता है – जन्म देने वाली। जिसने आपको जन्म देकर इस दुनिया में लाया उसे आप जननी निकनेम दे सकते हैं।

16. स्माइली

वह मां जिसकी एक मुस्कुराहट को देखकर आपका पूरा दिन बन जाता है और कोई भी टेंशन गायब हो जाती हो, तो ऐसी मां को स्माइली निकनेम देना अच्छा रहेगा।

17. मूनलाइट

चांद की चांदनी सी शीतलता देने वाली मां को मूनलाइट निकनेम देना एक परफेक्ट आइडिया है। उन्हें यह नाम पसंद भी आएगा।

18. जन्नत

जिस तरह जन्नत का अर्थ होता है देवलोक, जहां पर सुख सुविधा का हर साधन हो तथा कष्ट का कोई नाम न हो। उसी तरह अगर आपको अपनी मां के समक्ष या मां की गोद में कुछ ऐसा ही अनुभव होता है तो उन्हें जन्नत कहकर पुकारा जा सकता है।

19. कैंडी

दुनिया के हर बच्चे को कैंडी पसंद होती है, अगर आपको भी कैंडी की तरह अपनी मां भी बहुत पसंद है तो आप उन्हें कैंडी कहकर पुकार सकते हैं।

20. पांडा

पांडा का नाम सुनकर या पढ़कर ही जो चीज हमारे दिमाग में सबसे पहले आती है वह है क्यूट गोल-मटोल, मासूम प्राणी। ऐसे में पांडा जैसी मासूमियत रखने वाली मां को पांडा निकनेम दिया जा सकता है।

21. हैप्पीनेस मल्टीप्लायर

अगर आपको लगता है कि आपकी मां की मौजूदगी आपकी हर खुशी को दोगुनी कर देती है तो आप उन्हें हैप्पीनेस मल्टीप्लायर कहकर बुला सकते हैं।

22. बेस्ट फ्रेंड

बच्चा अपने दिल की हर बात अपनी मां को बताता है, फिर चाहे वह स्कूल की बात हो या दोस्तों की। वहीं, कई लोग बड़े होने के बाद भी यही करते हैं और यदि आप अपनी मां के साथ ऐसा ही बॉन्ड शेयर करते हैं। तो उन्हें प्यार से बेस्ट फ्रेंड निकनेम दे सकते हैं।

23. फैन

फैन का अर्थ होता है प्रशंसक। अगर आपकी मां आपकी सबसे बडी प्रशंसक है और आपकी हर छोटी बड़ी कामयाबी को सेलिब्रेट करती हैं तो आप उन्हें फैन कह सकते हैं।

24. गुरु मां

जिस तरह एक गुरु जीवन की सही राह दिखलाता है, उसी तरह मां भी हमारे जीवन को सही दिशा की तरफ ले जाने में कोई कसर नहीं छोड़ती है। ऐसी ही प्यारी मां को आप प्यार से गुरु मां कह सकते हैं।

25. फेयरी

परियों की कहानियों की तरह चुटकी बजाते ही हमारी सभी समस्याओं का हल निकालने वाली मां को फेयरी कहना परफेक्ट रहेगा।

26. डॉक्टर साहिबा

जिस तरह डॉक्टर के पास आपकी हर परेशानी का इलाज होता है, उसी तरह मां के पास भी अपने बच्चे की हर पीड़ा व परेशानी का इलाज होता है। ऐसे में आप अपनी मां को डॉक्टर साहिबा कहकर पुकार सकते हैं।

27. लिसनर

अगर आपकी मां आपकी बातों को आराम से सुनती हैं, और आपकी बातों को समझती भी हैं तो आप उन्हें सम्मान पूर्वक लिसनर कहकर बुला सकती हैं।

28. नंबर वन

अपनी मां को खास महसूस कराने के लिए आप उन्हें ‘नंबर वन’ निकनेम दे सकते हैं। उन्हें यह नाम यकीनन अच्छा लगेगा।

29. सीक्रेट कीपर

इसमें कोई शक नहीं कि मां अपने बच्चों के हर राज जानती हैं। साथ ही बच्चों की गलतियों और नादानियों को माफ भी कर जाती है। कई बार पापा के गुस्से से भी बचाती है। ऐसे में आपकी मम्मी भी ऐसा ही करती हैं तो सीक्रेट कीपर नाम बेस्ट हो सकता है।

30. इंस्ट्रक्टर

हर वक्त हिदायत देने वाली मां को आप प्यार से इंस्ट्रक्टर निकनेम दे सकते हैं।

स्क्रॉल करें

आइए अब पढ़ते हैं क्यूट निकनेम्स फॉर मम्मी।

मम्मी के लिए क्यूट निकनेम Cute Nicknames for Mommy

Cute Nicknames for Mommy

Shutterstock

हमारे जीवन के हर कदम में मां का योगदान सबसे महत्वपूर्ण होता है। हमारे द्वारा उन्हें प्यार से पुकारे जाने वाले नाम उन्हें बेहद स्पेशल महसूस कराते हैं। ऐसे में स्वीट निकनेम के बाद अब हम मम्मी के लिए क्यूट निकनेम शेयर कर रहे हैं। तो मम्मी के लिए क्यूट निकनेम कुछ इस प्रकार हैं:

31. गॉरजियस

चाहे जितने भी खूबसूरत महिलाएं हों, लेकिन ना जाने क्यों हमें अपनी मां ही दुनिया की सबसे खूबसूरत मां लगती है। ऐसी ही खूबसूरत मां को आप गॉर्जियस निकनेम दे सकते हैं।

32. लाइफ लाइन

यदि आपकी मां आपके हर सुख दुख में आपका साथ देती है और आपके जीवन में उनके बिना आपका कोई काम नहीं होता है, तो आप उन्हें लाइफ लाइन निकनेम देकर बुला सकते हैं।

33. डॉल

डॉल की तरह सुंदर मां को डॉल कहकर पुकारा जा सकता है। यह निकनेम उन्हें जरूर खुश कर देगा।

34. क्यूटी

अब मां होती ही इतनी क्यूट है तो ऐसी प्यारी मां को आप क्यूटी निकनेम दे सकते हैं।

35. बिजी बी

दिन भर परिवार के सदस्यों की देखरेख में व्यस्त रहने वाली और हर खोई चीज को ढूंढने में व्यस्त रहने वाली मां को बिजी बी निकनेम दे सकते हैं।

36. जॉली

यदि आपकी मां हर परिस्थिति में खुश रहती हैं, और अपने साथ दूसरों को भी खुश रखती हैं तो आप उन्हें प्यार से जॉली बुला सकते हैं।

37. मॉमीलिशियस

मां के हाथ के खाने का फैन हर कोई होता है। आपकी मम्मी भी अगर आपके दोस्तों के बीच अपने स्वादिष्ट खाने को लेकर प्रसिद्ध हैं तो उनके लिए मॉमीलिशियस नाम बेस्ट होगा। मॉमीलिशियस मॉम और डिलीशियस शब्द से मिलकर बना नाम है।

38. स्वीटी पाई

निकनेम के तौर पर मां को स्वीटी पाई निकनेम दिया जा सकता है।

39. सुपर मॉम

अगर आपकी मां घर के भीतर व बाहर दोनों कामों में निपुण हैं। तो सुपर वुमन की तरह सुपर पॉवर्स रखने वाली मां को सुपर मॉम निकनेम देना एक परफेक्ट आइडिया है।

40. शुगर

मीठे के शौकीन व अपनी मां के प्रशंसक अपनी मां को शुगर कहकर बुला सकते हैं।

41. बबल्स

खुशमिजाज व बबली मां को आप प्यार से बबल्स कहकर पुकारना अच्छा विकल्प हो सकता है।

42. बटरफ्लाई

जिस तरह एक बटरफ्लाई अपने रंगों से सबका दिल जीत लेती है, उसी तरह मां भी अपने गुणों से हर किसी का दिल जीत लेती है। ऐसी ही एक मां को आप बटरफ्लाई निकनेम दे सकते हैं।

43. सेवीयर

यदि आपकी मां एक सेवीयर की तरह आपको हर मुश्किलों व कठिनाइयों से बचाती हैं तो आप उन्हें सेवीयर निकनेम दे सकते हैं।

44. ककून

जिस तरह ककून एक रक्षा कवच बनकर कीट पतंगों को बचाता है उसी तरह आपकी मां भी आपकी हर दर्द व कठिन परिस्थितियों से रक्षा करती है। आप उन्हें ककून कहकर पुकार सकते हैं।

45. डियर

अगर आपकी मां आपकी सबसे प्रिय हैं तो आप उन्हें प्यार से डियर कह सकते हैं। यह उन्हें खास महसूस कराएगा।

46. लवी

आपके दिल के सबसे करीब, जिसे आप सबसे ज्यादा चाहते हैं उस मां को आप लवी निकनेम दे सकते हैं।

47. प्रिंसेस

दुनिया की हर मां एक राजकुमारी सा जीवन जीने का हक रखती है। ऐसे में आप उसे प्यार से प्रिंसेस कहकर पुकार सकते हैं।

48. प्रोटेक्टर

प्रोटेक्टर का अर्थ होता है रक्षक, हर मां अपने बच्चे के लिए रक्षक बनकर खड़ी रहती है और उसे हर मुश्किलों से बचाने की ताकत रखती है। ऐसी जीवनदायिनी रक्षक मां को प्रोटेक्टर नाम देना परफेक्ट रहेगा।

49. मम्पी

आसान व थोड़े से शब्दों में आप अपनी मां को मम्पी कहकर पुकार सकते हैं। ये काफी क्यूट नाम है।

50. लकी चार्म

कहते हैं मां की दुआओं में खूब ताकत होती है। ऐसे में अगर आप अपने दिन की शुरुआत मां के आशीर्वाद से करते हैं और मम्मी को बताने से आपका हर काम पूरा हो जाता है, तो लकी चार्म नाम उनके लिए बेस्ट है।

51. ड्रीम गर्ल

आप प्यार से अपनी मां को ड्रीम गर्ल कहकर बुला सकते हैं। यकीनन उन्हें यह नाम बेहद पसंद आएगा।

52. ब्लॉसम

एक फूल की तरह नाजुक दिल रखने वाली व सुंदर मन वाली मां को ब्लॉसम निकनेम दिया जा सकता है।

53. ट्विनकल

प्रभावशाली व आकर्षक व्यक्तित्व वाली मां को ट्विंकल कहकर बुलाया जा सकता है।

54. प्रिटी

सुंदर दिल वाली सुंदर मां को आप प्रिटी कहकर बुला सकते हैं। उन्हें यह नाम बेहद अच्छा लगेगा।

55. स्मार्टी

अगर आपकी मां जीवन के मुश्किल डिसिशन भी आसानी से लेने में निपुण हैं तो आप उन्हें स्मार्टी निकनेम दे सकते हैं।

56. रेन बो

इंद्रधनुष की तरह ढेरों रंग अपने में समाने वाली और हर तरफ ख़ुशियों के रंग बिखेरने वाली मां को आप प्यार से रेनबो कह कर बुला सकते हैं। यह नाम उनके दिल को जरूर लुभाएगा।

57. वार्डन

जिस तरह हॉस्टल में एक वार्डन सभी बच्चों का ख्याल रखती है, उसी तरह मां भी किसी वार्डन से कम नहीं होती। आप अपनी मां को प्यार से वार्डन निकनेम दे सकते है।

58. क्वीन

जैसे रानी अपने प्रजा का ख्याल रखती है वैसे ही मां भी अपने बच्चों और परिवार का बिना किसी स्वार्थ के ख्याल रखती है। तो ऐसे में उन्हें घर की क्वीन कहना गलत नहीं होगा।

पढ़ना जारी रखें

लेख के अगले भाग में आप पढ़ेंगे, फनी निकनेम्स फॉर मॉम।

मम्मी के लिए फनी निकनेम Funny Nicknames For Mom

Funny Nicknames For Mom

Shutterstock

मां और बच्चे का रिश्ता दोस्तों की तरह भी होता है। ऐसे में जैसे दोस्तों को चिढ़ाने के लिए हम तरह-तरह के अजीबो-गरीब नाम देते हैं, वैसे मम्मी को भी कुछ फनी निकनेम दे सकते हैं। अगर आपका रिश्ता भी अपनी मां से दोस्तों की तरह है तो आप अपनी मां को कुछ फनी निकनेम्स देकर उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकते हैं। आपकी मां के चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहे, इसी कोशिश में हम नीचे मम्मी के लिए फनी निकनेम्स शेयर कर रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

59. सीईओ

अगर आपकी मां एक सी ई ओ की तरह पूरे घर परिवार को संभालती है तो आप उन्हें सी ई ओ निकनेम दे सकते हैं।

60. मास्टर जी

हर मां अपने आप में एक मास्टर होती है जो अपने बच्चे को हर शिक्षा सही तरीके से देना जानती है। ऐसे में आप अपनी मां को मास्टर जी कहकर बुला सकते हैं।

61. वकील

जमाने के सामने दुनिया की प्रत्येक मां अपने बच्चे की वकालत इस तरह करती है कि अच्छे-अच्छे वकील भी उसके सामने फेल नजर आते हैं। आप अपनी मां को चिढ़ाने के लिए वकील नाम दे सकते हैं।

62. मास्टर शेफ

कोई भी मां अपने बच्चे को भूखा नहीं रहने देती। आपको टेस्टी-टेस्टी पकवान बनाकर खिलाने वाली मां को आप प्यार से मास्टर शेफ बुला सकते हैं।

63. मैनर्स एक्सपर्ट

यदि आपकी मां आपको हमेशा सही तरीके से बर्ताव करने के लिए कहती रहती है तो आप उन्हें मैनर्स एक्सपर्ट नाम दे सकते हैं।

64. फैशन स्टाइलिस्ट

अगर आपकी मां जमाने के साथ अपने फैशन को भी अपडेट रखती हैं और आपके स्टाइल का भी ध्यान रखती है तो आप उन्हें सम्मानपूर्वक फैशन स्टाइलिस्ट कहकर बुला सकते हैं।

65. कप्तान

घर के सबसे छोटे सदस्य से लेकर बड़े बुजुर्गों तक सबका ख्याल रखकर सभी को एकता में बांध कर रखने के लिए आप अपनी मां को कप्तान नाम दे सकते हैं।

66. सिक्रेट कीपर

आप अपनी मां के पास अपने सारे राज सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसे में मां को सिक्रेट कीपर नाम देना एक परफेक्ट आइडिया है।

67. अलार्म

हर मां सुबह सवेरे ही अपने बच्चों को उठाने में लग जाती है। सभी को नींद से जगाने वाली मां को आप अलार्म नाम दे सकते हैं।

68. हेयर स्टाइलिस्ट

अगर आपकी मम्मी आपको रोज नए-नए हेयर स्टाइल देने में माहिर हैं तो आप उन्हें निकनेम के तौर पर हेयर स्टाइलिस्ट नाम दे सकते हैं।

69. फिल्मी/डेली सोप

अगर आपकी मां को फिल्में देखना या सीरियल देखने का बड़ा शौक है तो आप उन्हें चिढ़ाने के लिए ये नाम दे सकते हैं।

70. स्टॉकर

अगर आपकी मम्मी आपसे संबंधित हर छोटी बड़ी बात जैसे कि फेसबुक/ इंस्टाग्राम की फ्रेंड लिस्ट को टटोलना या आपके कॉल लिस्ट को चेक करना जैसी बातों से जुड़े रहना चाहती हैं तो आप उन्हें स्टॉकर कहकर पुकार सकते हैं।

71. ड्रामा क्वीन

यदि आपकी मां की जिद्द और इमोशनल अत्याचार आपसे अपनी हर बात मनवा लेती है तो आप उसे ड्रामा क्वीन कहकर बुला सकते हैं।

72. गूगल

जिस तरह गूगल चुटकियों में किसी भी सवाल का जवाब देने की क्षमता रखता है उसी तरह हर सवाल का जवाब रखने वाली मां को आप गूगल नाम दे सकते हैं।

73. योर हाइनेस

अपनी मां की हर बात मानते हुए व उनके आदेश की पालन करते हुए आप उन्हें योर हाइनेस्स कहकर चिढ़ा सकते हैं।

74. लाफ्टर क्वीन

अगर आपकी मम्मी हंसमुख स्वभाव की है और हर वक्त सबको अपनी प्यारी बातों से हंसाती हैं तो यह नाम उनके लिए बेस्ट हो सकता है।

75. लड्डू

लड्डू की तरह गोल मटोल व मीठे स्वभाव वाली मां को लड्डू नाम देना एक अच्छा आईडिया है।

76. एंग्री बर्ड

अगर आपको लगता है कि आपकी मम्मी हमेशा गुस्से में ही रहती है तो आप उन्हें प्यार से एंग्री बर्ड बुला सकते हैं।

77. सीसीटीवी

मां किसी सीसीटीवी से कम नहीं होती है। बच्चे लाख छुपा ले, लेकिन बच्चों की हर बात मां को पता होती है कि उनका बच्चा कहां जा रहा है, किससे मिल रहा है और बात कर रहा है। तो ऐसे में मां के लिए सीसीटीवी नाम तो बनता है।

78. रिमोट इंचार्ज

यदि आपकी मां अपना फेवरेट सीरियल देखते हुए किसी को भी रिमोट हाथ तक नहीं लगाने देती तो आप उन्हें चिढ़ाने के लिए रिमोट इंचार्ज कह सकते हैं।

79. स्लीपिंग पिल

यदि आपकी मां की एक थपकी ही आपको गहरी व शांत नींद देने में काफी है तो आप उन्हें अपना स्लीपिंग पिल बुला सकते हैं।

80. सुप्रीम कोर्ट

अगर आपके जीवन और घर से संबंधित सभी फैसले आपकी मां की अदालत में लिए जाते हैं तो आप उन्हें सुप्रीम कोर्ट निकनेम दे सकते हैं।

81. पेन किलर

जिस तरह पेन किलर आपके दर्द को छूमंतर कर देती है, उसी तरह आपके मां की ममता सारे दर्द को दूर भगा देती है। ऐसे में आप अपनी मां को पेनकिलर कहकर पुकार सकते हैं।

82. एटीएम कार्ड

आपके हर शौक को पूरा कर आपको खूब सारी पॉकेट मनी देने वाली को मां को आप ए टी एम कार्ड निकनेम दे सकते हैं।

83. लेडी डॉन

अगर आपकी मां का व्यक्तित्व एक डॉन की तरह रौबदार है तो आप उन्हें लेडी डॉन निकनेम देकर चिढ़ा सकते हैं।

84. हाइजीन एक्सपर्ट

हर मां को साफ सफाई का शौक होता है। वह हमेशा अपने आस पास साफ सफाई रखना चाहती है। ऐसी ही साफ सफाई की शौकीन मां को आप हाइजीन एक्सपर्ट नाम दे सकते हैं।

85. टाइगर मॉम

एक टाइगर की तरह दिल रखने वाली तेज व जांबाज मां को आप सम्मानपूर्वक टाइगर मॉम या टाइग्रेस कहकर पुकार सकते हैं।

86. रूल बुक

अगर आपकी मम्मी हर चीज नियम से करती है और आप लोगों को भी हर रूल फॉलो करने को कहती है तो आप उन्हें यह नाम दे सकते हैं।

87. प्राण प्यारी

अपने प्राणों से भी प्यारी अपनी मां को आप प्राण प्यारी निकनेम दे सकते हैं। भले ही यह नाम सुनने में फनी लगे, लेकिन इस नाम में मां के प्रति आपका प्यार पूरी तरह से झलकेगा।

88. क्वीन ज्वालामुखी

बच्चे की शैतानी कई बार मां को गुस्सा दिला देती है। कई बार तो उनके गुस्से को शांत कराना एक टास्क बन जाता है। ऐसे में अगर आपको भी अपनी मम्मी का गुस्सा शांत कराने में पसीने आ जाते हैं तो आप उन्हें क्वीन ज्वालामुखी कह सकते हैं। हो सकता है ये नाम सुनते ही आपकी मम्मी गुस्सा भूलकर हंस पड़े
आगे पढ़ें

चलिए, लेख के अंतिम भाग में पढ़ते हैं निकनेम्स फॉर मदर इन लॉ

सास के लिए निकनेम – Nicknames For Mother-In-Law

Nicknames For Mother-In-Law

Shutterstock

शादी के बाद जहां हर लड़की अपनी सास में अपनी मां को ढूंढती है, वहीं हर दामाद चाहता है कि वह अपनी सास की नजरों में अच्छा बना रहे। अब सास भी तो मां ही होती है। ऐसे में अपनी सास के प्रति अपने प्यार व सम्मान को जाहिर करने के लिए आप उन्हें निकनेम देकर खास महसूस कराने के साथ-साथ अपनेपन का एहसास भी दिला सकते हैं। तो सास के लिए निकनेम्स कुछ इस प्रकार हैं:

89. सेकंड मम

आपकी सास आपकी दूसरी मां ही होती है, इसलिए आप उन्हें प्यार से सेकंड मम निकनेम दे सकते हैं।

90. मम्सी

मां जैसी सास को मम्सी निकनेम दिया जा सकता है। यह बेहद छोटा और मन को लुभाने वाला नाम है।

91. पार्टी प्लानर

अगर आपकी सास किसी भी पार्टी या फंक्शन को ऑर्गेनाइज करने में माहिर हैं तो आप उन्हें पार्टी प्लानर कहकर संबोधित कर सकते हैं। यह निकनेम उन्हें और भी उत्साह से भर देगा।

92. सासु प्यारी

प्यारी सी सास को सासु प्यारी कहकर बुलाया जा सकता है। उन्हें आपके द्वारा दिया गया यह निकनेम खुश कर देगा।

93. गिगल्स

हमेशा हंसती मुस्कुराती हुई सास को आप निकनेम में गिगल्स नाम देकर पुकार सकते हैं। उन्हें यह निकनेम बहुत पसंद आएगा।

94. हीलर

यदि आपकी सासु मां आपके हर दुख दर्द में एक हीलर का काम करती हैं और आप उनके जैसी सासु मां को पाकर भाग्यशाली महसूस करते हैं तो आप उन्हें प्यार से हीलर कह सकते हैं।

95. फिलॉसफर

बात बात पर आपको ज्ञान का पाठ पढ़ाने वाली सासु मां को फिलॉसफर निकनेम देना एक परफेक्ट आइडिया है।

96. बिग बॉस

अगर आपकी सासु मां का रुतबा एक बिग बॉस की तरह है तो आप उन्हें बिग बॉस नाम दे सकते हैं। या फिर अगर आपकी सास को बिग बॉस सीरियल देखने का शौक है तो भी उन्हें यह नाम दिया जा सकता है।

97. डॉक्टर फिक्स इट

बड़ी से बड़ी मुश्किलों को भी कुछ सेकंड में सुलझाने वाली सास को डॉक्टर फिक्स इट नाम देना कैसा रहेगा? वो यह नाम सुनकर जरूर मुस्कुराएंगी।

98. गृह मंत्री या होम मिनिस्टर

गृह मंत्री का कार्यभार आसान नहीं होता। उनके ऊपर ढेरों जिम्मेदारियां होती हैं जिन्हें वे पूरी लगन से निभाते हैं। आप अपनी सास को गृह मंत्री या होम मिनिस्टर नाम दे सकती हैं क्योंकि वो भी आपके पूरे घर को आसानी से संभाल लेती हैं।

99. ओल्ड गोल्ड

पुरानी परम्पराएं व पुराने लोग दोनों ही अजीज होते हैं। नए जमाने व बदलते वक्त के साथ उनकी अहमियत ज्यादा समझ में आती है। आप अपनी सास को सम्मानपूर्वक ओल्ड गोल्ड कहकर संबोधित कर सकते हैं।

100. रॉकस्टार

जिस तरह रॉकस्टार अपनी खूबियों से सबका मन मोह लेते हैं, उसी तरह नाचने, गाने व मौज मस्ती करने वाली सास को आप निकनेम के तौर पर रॉकस्टार कहकर बुला सकते हैं।

101. निन्जा

निन्जा की तरह तेज व चौकस रहने वाली सासु मां को आप निन्जा निकनेम देकर पुकार सकते हैं। आपकी सासु मां के साथ-साथ आपके बच्चों को भी यह नाम बेहद पसंद आएगा।

102. सुरीली या सुरताज

मधुर आवाज की मालकिन व संगीत की शौकीन सासु मां को सुरीली नाम देना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जिनकी सासु मां को गाने गुनगुनाने का शौक है वो भी अपनी सास को यह निकनेम दे सकते हैं।

103. मैजिक वुमन

जादूगर की तरह सभी मसलों को चुटकियों में सुलझाने वाली सासु मां को आप प्यार से मैजिक वुमन नाम दे सकते हैं। हमें यकीन है कि उन्हें यह नाम पसंद आएगा।

104. अर्ली बर्ड

सुबह सवेरे सबसे पहले जगकर परिवार के सभी सदस्यों को जगाने वाली सासु मां को अर्ली बर्ड नाम देना एक परफेक्ट आइडिया है।

105. फैशनिस्टा

अगर आपकी सासु मां फैशन के मामलों में दूसरों के लिए एक आइडल हैं तो आप उन्हें सम्मान देने के लिए फैशनिस्टा कह सकती हैं।

106. फूड साइंटिस्ट

यदि आपकी सासु मां भिन्न-भिन्न प्रकार के पकवान बनाकर सबको खिलाने का शौक रखती हैं तो आप उन्हें फूड साइंटिस्ट कहकर संबोधित कर सकते हैं।

107. काउंसलर

एक सास काउंसलर की तरह आपके हर सुख-दुख में आपका साथ निभाती है और अगर आप किसी उलझन में फंसे हों तो वो आपका सही मार्गदर्शन भी करती हैं। ऐसी सास को आप काउंसलर निकनेम दे सकते हैं।

108. सेविंग क्वीन

कुछ भी खरीदने से पहले अगर आपकी सास खूब मोल-भाव करती हैं और हर बार शॉपिंग के बाद पैसे बचा लेती हैं तो आप उन्हें सेविंग क्वीन नाम दे सकते हैं।

109. स्ट्रेस रिलीवर

कई सास ऐसी होती है जो आपकी हर परेशानियों को दूर कर आपके स्ट्रेस को कम कर देती है। ऐसी सासु मां को आप स्ट्रेस रिलीवर कह सकते हैं। उन्हें यह निकनेम सुनकर अवश्य ही अच्छा लगेगा।

110. स्टोरी टेलर

अपने दिनों की प्यारी कहानियां और किस्से सुनाने वाली सास के लिए यह प्यारा नाम।

उम्मीद करते हैं कि आपको 100+ बेस्ट निकनेम्स फॉर मॉम का यह कलेक्शन पसंद आया होगा। साथ ही इसे पढ़ते हुए आपने अपनी मां या सासु मां के लिए कोई न कोई निकनेम जरूर चुन लिया होगा। हम ईश्वर से कामना करते हैं कि वो आपके और आपकी मां/सासु मां के बीच के संबंधों को हमेशा मधुर बनाए रखे। भविष्य में इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहें और पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज के लेख।

The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख