100+ Best Nicknames for Sister in Hindi – बहन को प्यार से क्या बोलें | मेरी प्यारी बहन

Written by

बहन के साथ मानो तो रिश्ता एक दोस्त, मां और कई बार तो इन सबसे भी बढ़कर होता है। यह एक ऐसा बंधन है, जो वक्त के साथ और भी मधुर और गहरा बनता चला जाता है। इस रिश्ते में हंसी-मजाक के साथ ही अपनापन, नोकझोंक और सम्मान भी खूब होता है। इन सारे भाव को दर्शाने के लिए अक्सर बहनें एक-दूसरे का निकनेम रख देती हैं। यह निकनेम कभी उन्हें चिढ़ाने के लिए, तो कभी मनाने के भी काम आते हैं। बहन के लिए ऐसे ही कुछ खास निकनेम की तलाश आपको है, तो यह लेख पढ़ें। यहां हमने 100 से भी ज्यादा निकनेम दिए हैं। इनमें से जितने निकनेम भी आपकी बहन पर फिट बैठते हैं, उन सबको आप चुनकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्क्रॉल करें

लेख में हम आगे बहन के लिए क्यूट, फनी और स्वीट निकनेम बताएंगे।

बहन के लिए 100+ प्यारे निकनेम्स | Nickname for Sister In Hindi | निकनेम फॉर सिस्टर

अपनी बहन को उसके असली नाम से ज्यादा निकनेम से बुलाने में मजा आता है। हर बहन के लिए उसके भाई, दीदी या छोटी बहन ने निकनेम जरूर सोच रखा होता है। कई बार वो निकनेम इतने पुराने हो जाते हैं कि हम नए निकनेम की तलाश करने लगते हैं। ऐसी ही तलाश अगर आपको भी है, तो लेख के अगले भागों को पढ़ें। यहां हमने चार भाग में विभाजित करके बहने के लिए निकनेम लिखे हैं।

आगे है जरूरी जानकारी

चलिए, सबसे पहले पढ़ते हैं बहन के लिए कुछ क्यूट निकनेम।

Cute Nicknames for Sister in Hindi – क्यूट निकनेम फॉर सिस्टर

100+ Best Nicknames for Sister in Hindi

Shutterstock

लेख के इस भाग में हम बहन के लिए क्यूट निकनेम बता रहे हैं। इनका उपयोग करके आप अपनी प्यारी बहन को बुला सकते हैं। आपकी बहन को भी ये नाम खूब पसंद आएंगे।

1. डॉल

बहन को प्यार से बुलाने वाला एक क्यूट निकनेम डॉल है। डॉल जैसी दिखने वाली बहनों पर यह नाम खूब फबेगा। आप अपनी बहन के साथ खूब खेलते और हंसी-मजाक करते हैं, तो भी यह नाम आपकी बहन के लिए परफेक्ट है।

2. बेबी सिस

छोटी बहन को निकनेम देना है, तो बेबी सिस भी एक अच्छा नाम है। सिस इंग्लिश के सिस्टर शब्द का शॉर्ट फॉर्म है और बेबी मतलब बच्ची। अब आपकी छोटी बहन आपके लिए किसी बच्ची से कम थोड़ी न होगी। बस तो आप उसे बेबी सिस नाम से भी बुला सकते हैं।

3. क्रिस्टल

क्रिस्टल एक कीमती खनिज है, जिसे ज्वेलरी बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। आपकी बहन भी किसी कीमती पदार्थ से कम थोड़ी न है। ऐसे में यह नाम उसके लिए बेस्ट रहेगा। वैसे अध्यात्म की दृष्टि से भी इस शब्द का एक मतलब निकलता है। कहा जाता है कि जीसस के अनुयायी यानी फॉलोअर्स को भी क्रिस्टल कहते हैं।

4. डिंपल

बहन के गाल पर प्यारे डिंपल पड़ते हैं? अगर हां, तो क्यों न उसका निकनेम ही डिंपल रख दिया जाए। आपकी बहन या दीदी, जिन्हें भी आप ये निकनेम देंगे, उसे डिंपी या डिम्पु भी बुला सकते हैं।

5. क्वीन

बहन को क्वीन कहकर भी बुलाया जा सकता है। बहन छुईमुई हो या फिर नखरली दोनों पर ही यह नाम जचेगा। अगर बहन मस्ती-मजाक में नौटंकी करती रहती है या किसी की नकल उतारने उसे पसंद हो, तो उसे ड्रामा क्वीन नाम से भी बुलाया जा सकता है।

6. छोटी

छोटी भी एक अच्छा और शॉर्ट एंड सिंपल निकनेम है, जिससे आप अपनी छोटी बहन को पुकार सकते हैं। छोटी के साथ ही छुटकी भी उसे बुलाया जा सकता है। खुद से छोटी बहन के अलावा, आपसे लंबाई में छोटी बहन को चिढ़ाने के लिए भी उसका यह नाम रख सकते हैं।

7. बीन बैग

क्यूट सी चबी बहन को आप बीन बैग बुला सकते हैं। अक्सर, अपने छोटी या बड़ी बहन गोल-मटोल हो, तो बहन कहीं और बैठने की जगह उसकी गोद में ही बैठ जाती है। इसी वजह से ऐसी क्यूट बहन जिसे आप बीन बैग समझकर कभी-कभी बैठ जाते हैं, उसे यह नाम दिया जा सकता है।

8. रॉक स्टार

घर के हर त्योहार और पार्टी की शान बनने वाली बहन को आप यह नाम दे सकते हैं। आपकी बहन के बिना घर सूना सा लगता है और वो ही एक है, जो घर का माहौल बनाए रखती है, तो इससे बेहतर निकनेम उसके लिए कुछ और नहीं हो सकता है।

9. हार्ट

बहन दिल के टुकड़े से कम नहीं होती है। ऐसे में अपनी बहन का निकनेम आप हार्ट भी रख सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी बहन हर किसी की मदद के लिए आगे रहती है और दूसरों की परेशानी देखते ही दुखी हो जाती है, तो आप उसे गोल्डन हार्ट कहकर भी बुला सकते हैं।

10. सूमो

सूमो भी एक अच्छा निकनेम हो सकता है। आप अपनी मोटी और चबी बहन को सूमो कह सकते हैं। साथ ही समय-समय पर आपसे लड़ने को तैयार बहन भी इस निकनेम की हकदार है, क्योंकि सूमो कुछ और नहीं, जापनी कुश्ती का नाम है।

11. कपकेक

बहन कपकेक जैसी क्यूट हो या उसे कपकेक खाना बहुत पसंद हो, इन दोनों ही सूरत में आप उसका नाम कपकेक रख सकते हैं। कपकेक का नाम सुनते ही आपकी बहन उसे बिना खाए न रुक पाए, तो इस निकनेम से बहन को चिढ़ा भी सकते।

12. बॉस

बहन बात-बात पर ऑर्डर देती है और सही समय पर मदद के लिए हाथ भी आगे बढ़ाती है, तो ऐसी बहन को आप बॉस कह सकते हैं।

13.चुहिया

आपकी बहन छोटी और क्यूट सी है। बात-बात पर नटखट चीजें और उछल-कूद करती है। अगर हां, तो उसे आप चुहिया कहकर बुला सकते हैं। यह प्यारा और सिंपल सा निकनेम है।

14. निंजा

किसी भी एक कार्य में खूब निपूर्ण बहन के लिए निंजा नाम अच्छा हो सकता है। इसका मतलब ही होता है ऐसा व्यक्ति, जो किसी विशेष कौशल या गतिविधि में उत्कृष्ट यानी माहिर हो।

15. सेवियर

अक्सर बहनें खराब परिस्थितियों से बचाने में मदद करती हैं। चाहे वो मां-बाप की डांट हो या स्कूल और कॉलेज में किसी से होने वाला लड़ाई-झगड़ा। हर जगह आपकी बहन ढाल बनकर आपके सामने खड़ी हो जाती है, तो उसके लिए सेवियर एक परफेक्ट निकनेम होगा।

16. वंडर गर्ल

यूं तो वंडर गर्ल कार्टून की दुनिया का एक काल्पनिक चरित्र है, लेकिन यह एक निकनेम भी हो सकता है। आपकी बहन को वंडर गर्ल पसंद हो, तो आप उसे वंडर गर्ल बुला सकते हैं। यदि उसे वंडर गर्ल पसंद न भी हो, लेकिन वंडर गर्ल जैसे कुछ कुछ उसमें होने पर भी उसे यह निकनेम दिया जा सकता है।

17. लाइफ

मानो तो बहन ही लाइफ होती है। ऐसे भाई या बहन, जिनकी जिंदगी अपनी प्यारी बहनिया के इर्द-गिर्द ही घूमती है, वो उसे लाइफ बुला सकते हैं। यह बहुत ही भावपूर्ण निकनेम है।

18. आइंस्टीन

बहन की मैथ्स खूब अच्छी है और वो बात-बात पर किसी विद्वान की तरह बातें बताती या समझाती है, तो उसे आप प्यार से आइंस्टीन बुला सकते हैं।

19. नट क्रैकर

नट क्रैकर भी बहन के लिए दो परिस्थितियों में अच्छा निकनेम हो सकता है। पहला तो उसे नट क्रैकर खूब पसंद हो और दूसरा वो नट क्रैकर की तरह ही एकदम कड़क और करारी बातें करती हो। ये गुण आपकी बहन से जरा भी मिलते हैं, तो बेझिझक उसका नाम नट क्रैकर रख दें।

20. फ्रूटी

यह नाम उन बहनों के लिए, जिन्हें टूटी-फ्रूटी आइसक्रीम खूब भाती है। साथ ही उस बहनों को भी यह नाम दिया जा सकता है, जो अपनी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए अन्य खाने के मुकाबले फ्रूट्स अधिक खाना पसंद करती हैं।

21. मसला

हर किसी बात में एक समस्या या दिक्कत ढूंढने की स्वभाव वाली बहन का निकनेम मसला रखा जा सकता है। दरअसल, मसला का मतलब ही परेशानी होता है। अब हर चीज या स्थिति में जिसे परेशानी नजर आए, तो उसके लिए इससे बेहतर निकनेम भला क्या होगा।

22. स्टार

हर बहन अपने भाई के लिए स्टार यानी सितारे से कम नहीं होती है। ऐसे में आप अपनी बहन का निकनेम स्टार भी रख सकते हैं।

23. ब्राउनी

ब्राउनी केक का नाम सुनते ही बहन के मुंह में पानी आ जाता है और वो हमेशा ब्राउनी के लिए आपसे लड़ती है, तो बहन का नाम ही ब्राउनी रख दें। साथ ही ऐसी बहन, जिसका रंग प्यारा सा ब्राउन है, उसे भी ब्राउनी नाम से बुलाया जा सकता है।

24. पास्ता

पास्ता भी एक अच्छा निकनेम हो सकता है। जाहिर सी बात है बहन को पास्ता खाना पसंद हो, तो ही आप उसका यह नाम रखें।

25. कर्ली गर्ल

आपकी कर्ली बालों वाली बहन के लिए कर्ली गर्ल नाम बेस्ट रहेगा। जब भी वो अपने बालों के कर्ल में उलझी रहे उसे आप झट से कर्ली गर्ल कहे सकते हैं। यह एक क्यूट नाम है।

26. वैम्पायर

बहन की बातें सुनकर आपका कई बार खून जलने लगता है या फिर वो कई बार ऐसी डरावनी बातें कर देती है कि आपके रोंगटे खड़े हो जाते हैं? अगर ऐसा है, तो आप उसे वैम्पायर नाम से बुला सकते हैं।

27. सलाहकार/एडवाइजर

अक्सर बहनें बहुत ही सही और अच्छी सलाह देती हैं। वो हमेशा गलत करने से रोकने और सही दिशा की ओर बढ़ने का बढ़ावा देती हैं। ऐसे में बहन को प्यार से सलाहकार या एडवाइजर भी बुलाया जा सकता है।

28. डॉक्टर

घर में कोई भी बीमार हो जाए, तो क्या आपकी बहन झट से काढ़ा बनाकर लाती है या फिर फटाफट बताती है कि किस तरह घरेलू उपचार करना चाहिए? साथ ही क्या खाएं और क्या नहीं, यह भी समझाती, तो ऐसी बहनों के लिए डॉक्टर निकनेम बेस्ट रहेगा।

29. ब्लश

बहन के गाल हर दम रहते हैं लाल? अगर ऐसा है, तो उसे ब्लश नाम से बुलाया जा सकता है। जी हां, कुछ लड़कियों के गाल हमेशा प्राकृतिक रूप से ही टमाटर जैसे लाल रहते हैं। उनके लिए ब्लश नाम अच्छा रहेगा। साथ ही जिन्हें गालों पर ब्लश यानी लाली लगाना पसंद हो और जो बात-बात पर शर्मा जाती हैं, उनको भी ब्लश नाम से बुलाया जा सकता है।

30. अप्पू

अप्पू एक सामान्य सा नाम है। कहा जाता है कि इसका मतलब एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो जब कुछ सोच रहा हो, तो कुछ बोलता नहीं है। हां, कन्नड़ में अप्पू का एक अर्थ गले लगाना होता है। आपको ठीक लगे, तो यह निकनेम भी अपनी बहन का रख सकते हैं।

31. शुगर कैंडी

खाने में शुगर कैंडी काफी अच्छी लगती है। कुछ लड़कियों को यह बेहद पसंद भी होती है। आपकी बहन भी उनमें से एक है, तो उसका निकनेम शुगर कैंडी रख सकते हैं। साथ ही ऐसी बहनें, जो बातों को बड़े प्यार से बोलती हैं या उसके मुंह से डांट भी चीनी में घुली हुई लगती है, तो उस बहन को भी प्यार से शुगर कैंडी कह सकते हैं।

32. बार्बी

बार्बी एक ऐसी डॉल जिसके साथ खेलकर ही अधिकतर लड़कियों का बचपन गुजरता है। इस डॉल पर ही आप अपनी बहन का निकनेम भी रखते हुए उसे प्यार से बार्बी कहकर पुकार सकते हैं।

33. स्वैग

हर किसी का अपना एक स्टाइल और टशन होता है। आपकी बहन का भी जरूर होगा, इसलिए आप उसका निकनेम स्वैग रख सकते हैं। चाहे वो उसका कपड़े पहनने का अलग स्वैग हो या बोलने का, यह नाम उसपर खूब फबेगा।

लेख में बने रहें

आगे हम बहन के लिए कुछ फनी निकनेम बता रहे हैं।

Funny Nicknames Sister in Hindi – फनी निकनेम फॉर सिस्टर

100+ Best Nicknames for Sister in Hindi

Shutterstock

बहन के साथ रिश्ता प्यार के साथ ही टांग खिंचाई का भी होता है। एक-दूसरे को हर बार परेशान के लिए अजीबोगरीब नाम से बुलाना इस रिश्ते की खासियत होती है। इससे यह रिश्ता खूबसूरत, यादगार और मजबूत बनता है। ऐसे ही कुछ निकनेम हम भी लेख में आगे लेकर आए हैं, जिन्हें सुनकर बहन या तो गदगद होकर हंसने लगेगी या फिर आप पर नाराज हो जाएगी। आखिर हैं ही ये नाम फनी, तो कभी हंसना और नाराज होना, तो इन नाम की वजह से लगा ही रहेगा।

34. जेरी

जेरी कार्टून के बारे में आपने सुना ही होगा। आपका रिश्ता भी अपनी बहन के साथ टॉम एंड जेरी जैसा ही है, तो आप उसका निकनेम जेरी रख सकते हैं।

35. बटर कप

बटर यानी मक्खन किसे पसंद नहीं होता। कोई इसे खाने के काम लाता है, तो कोई बातों पर भी मस्का यानी बटर लगाने से नहीं चूकते हैं। अगर आपकी बहन में भी ये खासियत है या वो अपनी हर बात को आपसे प्यार से मनवा लेती है, तो उस बहन को आप बटर कप कहकर बुला सकते हैं।

36.रेड चिल्ली

गुस्से से अक्सर लाल हो जाने वाली बहन को रेड चिल्ली नाम से बुलाया जा सकता है। साथ ही तीखा खाना पसंद करने वाली बहनों के लिए भी यह नाम अच्छा रहेगा।

37. बबल या बबली

बबल या बबली नाम एक ऐसी बहन के लिए, जिसका स्वभाव काफी चुलबुला हो। हर समय मौज-मस्ती, कूद-फांद करती रहने वाली बहनों पर यह नाम एकदम सटीक बैठता है। बबली का मतलब उत्साह से भरे रहने के साथ ही खुश रहना भी होता है। हरदम खुश रहने वाली बहन को भी इस नाम से बुलाया जा सकता है।

38. टिन-टिन

कुछ फनी चाहिए, तो टिन-टिन भी एक अच्छा निकनेम हो सकता है। यह कॉमिक दुनिया का जाना-माना किरदार है। टिन-टिन जैसी फुर्तीली और ट्रैवल करना पसंद करने वाली बहनों को इस नाम से बुलाया जा सकता है।

39. चीज़ बॉल

बहन को चीज़ बॉल खाने बहुत पसंद हैं, तो आप उसका यह नाम भी रख सकते हैं। यही नहीं, बहन चीज़ बॉल जैसी गोल मटोल, प्यारी और उसका स्वभाव बिल्कुल चीज़ की तरह मन को भाने वाला है, तब भी उसपर यह नाम सूट करेगा।

40. फूडी

कई बहनें ऐसी होती हैं, जिनके दिमाग में हरदम खाना ही घूमता है। खाने की इतनी शौकीन बहनों को फूडी नाम से बुलाया जा सकता है।\

41. जोकर

हरदम आपको हंसाते रहने वाली बहन और अजीबोगरीब हरकतें करने वाली बहन का आप जोकर नाम भी रख सकते हैं।

42. चिप्पी

चिप्पी भी एक अच्छा मजाकिया नाम हो सकता है। इसका वैसे कुछ खास मतलब नहीं है, लेकिन फिर भी इस नाम से बहन को बुलाया जा सकता है या फिर हर दम चिप्स खाते रहने वाली बहन को भी चिप्पी कह सकते हैं।

43. बनाना

बहन को बनाना नाम से भी बुलाया जा सकता है। इस नाम को रखने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। चाहे उसे बनाना यानी केला बहुत पसंद हो या वो आपको बात-बात पर बेवकूफ बना देती हो, ऐसी सभी स्थितियों में बहन को बनाना नाम से बुलाया जा सकता है।

44. कॉमिक

कॉमिक का मतलब ही फनी है। अब फनी नाम का विकल्प कॉमिक से अच्छा क्या होगा। इस निकनेम से उन बहनों का बुलाया जा सकता है, जो बेहद मजाकिया हों।

45. जोकस्टर

मजाक करने और समय-समय पर जोक्स क्रेक करते रहने वाली बहनों के लिए यह नाम भी अच्छा हो सकता है। अगर बहन बेकार के जोक मारकर उन पर हंसने के लिए मजबूर करती है, तो भी यह जोकस्टर नाम उसपर फिट बैठेगा।

46. कोकून

कोकून नाम सुनने में थोड़ा अलग लग रहा होगा, इसलिए यह फनी निकनेम की लिस्ट में शुमार है। इसके अर्थ की बात करें, तो यह कीड़ों के लार्वे पर चढ़ा हुआ एक धागे जैसा सुरक्षा कवच होता है। अगर आप बहन को खुद का रक्षा कवच मानती हैं या फिर चाहती हैं कि उसकी हर परिस्थिति में रक्षा हो, तो उसे कोकून निकनेम दे सकती हैं।

47. नाप-तोल

सामान देखते ही उसकी सही कीमत का अंदाजा लगाने और वजन का भी सटीक हिसाब रखने वाली बहनों को नाप-तोल नाम से बुला सकते हैं। साथ ही बहन हर माल को सस्ता करवाने की कोशिश करती है, तो आप उसका नाम मोलभाव भी रख सकते हैं।

48. पोपेई

पोपेई भले ही सुनने में अलग लगे, लेकिन यह एक फेमस कार्टून कैरेक्टर का नाम है। यह अपने दुश्मन और गलत काम करने वालों को अच्छा सबक सिखाता है, इसलिए आप अपनी बहादुर बहन का नाम पोपेई भी रख सकते हैं।

49. गोल्डी

गोल्डी नाम से ऐसी बहन को बुला सकते हैं, जिसका दिल एकदम सोने जैसा हो। दिल में दूसरे के लिए प्यार, अपनापन और सम्मान जैसे भाव रखने वाली बहन को यह नाम दिया जा सकता है।

50. फुस्की
सहमी-सहमी रहने वाली और बातों को धीरे-धीरे फुसफुसाकर बोलने वाली बहन को चिढ़ाने वाला एक निकनेम फुस्की भी हो सकता है।

51.चम्पू

बहन को चम्पी बहुत पसंद है? क्या वो हर दम बालों पर तेल लगाकर रखती है? क्या उसके बाल एकदम चपटे से हैं? इनमें से किसी भी सवाल का जवाब हां है, तो आप अपनी बहन का नाम चम्पू रख सकते हैं। वैसे चम्पू शब्द का अर्थ ऐसा काव्य ग्रंथ है, जिसमें गद्य के बीच-बीच में पद्य भी हो।

52. नौटंकी

बात-बात पर कुछ-न-कुछ एक्टिंग करने की शौकीन बहनों को नौटंकी नाम से बुलाया जा सकता है। खासकर ऐसी बहनें, जो छोटी सी बात पर खूब ड्रामा कर दें। ऐसी बहन को ड्रामा क्वीन भी कह सकते हैं।

53. बग

अपनी बहन को आप बग नाम से भी बुला सकते हैं। किसी भी चीज में बहुत दिलचस्पी दिखाने वाले को बग कहा जाता है। अगर कंप्यूटर जगत की बात करें, तो यहां सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में आने वाला दोष व विफलता को बग कहा जाता है। अगर आपको भी लगता है कि आपकी बहन में ऐसा कुछ प्रभाव हैं कि वो कामकाज को प्रभावित कर देती है या हर चीज में खूब दिलचस्पी लेती है, तो उसे बग बुलाएं।

54. वायरस

बहन का निकनेम आप वायरस भी रख सकते हैं। वैसे तो वायरस संक्रामक एजेंट को कहा जाता है, लेकिन संक्रमाक सिर्फ बीमारियां ही नहीं मुस्कान और बातें भी होती हैं। जी हां, कहा जाता है कि कुछ लोगों की मुस्कान इतनी प्यारी होती है कि सामने वाला मुस्कुराने पर मजबूर हो जाता है। कई बार किसी की ऊर्जा इतनी ज्यादा होती है कि उसे देखते ही सामने वाला भी ऊर्जात्मक महसूस करने लगता है। आपकी बहन भी ऐसी है, तो उसका नाम वायरस रख सकते हैं।

55. सुनामी

कुछ बहनें ऐसी होती हैं कि वो अपनी हरकतों से आसपास की चीजों को तहस-नहस कर देती है। उदाहरण स्वरूप, किचन में गई, तो वहां का सारा काम बिगाड़ दिया। कमरे में गई, तो सब कुछ उलट-पुलट कर दिया। आपकी बहन भी ऐसी सुनामी है, तो उसके लिए यह नाम परफेक्ट रहेगा।

56. तूफान

हमेशा जल्दबाजी में रहने वाली और इधर-उधर भागती रहने वाली बहन को प्यार से तूफान कहकर पुकारा जा सकता है। तूफान के अलावा, तूफान मेल या तूफान एक्सप्रेस भी कह सकते हैं।

57. बर्न आउट

काफी चिंता करने वाली बहन को बर्न आउट कहा जा सकता है। बर्न आउट का मतलब ही होता है ज्यादा तनाव लेने के कारण मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक थकान महसूस करना। बस तो थकी-थकी रहने वाली चिंताग्रस्त बहन का निकनेम बर्न आउट रख लें।

58. मैड गर्ल

बहन के पागलपन से पूरा घर परेशान है। अक्सर वो कुछ ऐसा कर जाती है, जिससे घर में सब कुछ बिखर जाता है या फिर वो उछल कूद करके पूरा घर ही सिर पर उठा लेती है, तो उसे मैड गर्ल कहा जा सकता है।

59. स्वेटी

हरदम पसीने से तर-बतर रहने वाली बहन के लिए यह नाम है। चेहरे पर पसीना, माथे पर पसीना और इतना पसीना की रुमाल भी पोंछ न पाए, ऐसी बहन के लिए स्वेटी नाम बेस्ट रहेगा।

60. कुंभकरण

रामायण में छह महीने तक सोते रहने वाले कुंभकरण का जिक्र मिलता है। उस कुंभकरण की तरह ही देर तक सोने और जब भी समय मिले झपकी लेने वाली बहन को कुंभकरण कहा जा सकता है।

और निकनेम पढ़ें

लेख में आगे बढ़ते हुए पढ़िए बहन के लिए कुछ स्वीट निकनेम।

Sweet Nicknames for Sister in Hindi – स्वीट निकनेम फॉर सिस्टर

100+ Best Nicknames for Sister in Hindi

Shutterstock

आगे हम बहन के लिए कुछ स्वीट निकनेम लेकर आए हैं। इनसे नाम में मौजूद मिठास आप लोगों के रिश्ते को और भी बेहतर कर सकती है। चलिए, अब पढ़ते हैं स्वीट निकनेम फॉर सिस्टर।

61. जैक

हर काम में माहिर और होशियार बहन को जैक कहकर बुलाया जा सकता है। अधिकतर चीजों का ज्ञान होना, किसी परेशानी को कैसे हल करना है, जैसे गुण वाली बहन को भी जैक कहा जा सकता है।

62. किडो

बच्चे जैसी प्यारी-प्यारी हरकत करते रहने वाली और मासूमियत से भरी बहन को आप किडो भी कह सकते हो। साथ ही ऐसी बहन जो हरदम नादानियां करती रहती हो, उसका नाम भी किडो रखा जा सकता है।

63. रोडीज

रोडीज का मतलब है, वो शख्स जो सड़क पर बाइक चलाता रहता हो या जिसे बाइक से सफर करना बेहद पसंद हो। अगर आपकी बहन भी लंबे-लंबे टूर पर बाइक से ही निकल जाती है और बाइक चलाने से उसे बेहद प्यार होने पर आप उसे रोडीज नाम से बुला सकते हैं।

64. कमांडर

आपकी बहन हर दम हुकुम देती है और चीजों को व्यवस्थित रखना पसंद करती है, तो उसे आप कमांडो कहकर बुला सकते हैं। वैसे मिलिट्री के किसी एक ग्रुप के इंचार्ज को कमांडो कहते हैं और आपको लगता है कि आपकी बहन भी आप लोगों को डिसिप्लिन में रखती है और सही मार्गदर्शन देती है, तो उसपर यह नाम फिट बैठेगा।

65. होमी

हमेशा घर में ही बंद रहने वाली बहनों के लिए यह एक नाम हो सकता है। इसके अलावा, घर के सभी कामों को करने में एक्सपर्ट और मां का हाथ बटाने वाली बहन का भी निकनेम होमी रखा जा सकता है।

66. पिद्दी

घर में उम्र में सबसे छोटी बहन ही है, तो उसे आप पिद्दी कह सकते हैं। साथ ही पिद्दी सुंदर सी बहन को भी कहा जा सकता है। दरअसल, पिद्दी का एक अर्थ प्यारी सी चिड़िया भी होता है।

67. बैंक

आपको हर बार कर्ज चाहिए होता है और बहन ही वो बैंक है, जो आप पर भरोसा करती है? अगर हां, तो ऐसी बहन को बैंक कहा जा सकता है। यही नहीं, आपकी सारे राज उसने अपने तक ही रखे हैं और आपके बारे में वो सारी बातें जानती है, जो किसी और को नहीं पता, तो भी आप बहन को बैंक कह सकते हैं।

68. रसल

रसल, एनिमेटेड मूवी का एक फेमस किरदार है। यह दिखने में जितना क्यूट है, उसकी आवाज और चाल भी उतनी ही प्यारी है। आपकी बहन भी रसल जैसी दिखती है या उसकी तरह ही अक्लमंद है, तो उसे आप रसल कहकर बुला सकते हैं।

69. स्नो

बर्फ या बर्फीली जगहों को पसंद करने वाली बहनों के लिए यह नाम अच्छा रहेगा। साथ ही दिल की साफ बहन को भी स्नो कहा जा सकता है। यही नहीं, बहन का रंग काफी उजला है, तो भी आप उसका नाम स्नो रख सकते हैं।

70. स्लीपी बीयर

कुंभकरण की तरह सोते रहने वाली बहन के लिए एक नाम स्लीपी बीयर भी हो सकता है। बहन थोड़ी गोलमटोल है और जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा सोना उसकी पसंद, तब तो यह नाम उसपर और भी सटीक बैठेगा।

71. ट्रेन

हर किसी को एक साथ जोड़कर रखने वाली बहन के लिए ट्रेन अच्छा निकनेम है। ट्रेन का मतलब ही होता है, एक के साथ एक जुड़े हुए डिब्बे, जिन्हें इंजन खींचता है। ऐसा ही इंजन आपकी बहन है और आप सब उसके डब्बे, तो यह निकनेम आपकी बहन के लिए ही है।

72. गोल्डन गर्ल

बहन का दिल बहुत ही बड़ा और दया व करुणा से भरा हुआ है, तो आप उसे गोल्डन गर्ल बुला सकते हैं। साथ ही गोल्डन रंग के कॉम्प्लेक्शन वाली बहन को भी गोल्डन गर्ल कहा जा सकता है।

73. टावर

टावर का मतलब ही होता है ऊंचा और पतला सा स्थिर बुर्ज। आप अपनी ऐसी ही लंबी और पतली सी बहन को टावर निकनेम दे सकते हैं। टावर के अलावा, उसे स्लिम नाम से भी बुलाया जा सकता है।

74. कोच

लाइफ में गलतियों को करने से रोकने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने वाले को कोच कहा जाता है। आप भी अपनी ऐसी बहन को कोच निकनेम दे सकते हैं।

75. जूनियर

सबसे छोटे को जूनियर कहा जाता है। आपकी बहन भी आपसे काफी छोटी या फिर घर में सबसे छोटी हैं, तो उसे जूनियर कह सकते हैं। इसके अलावा, अगर उसमें आपको अपनी परछाई और गुण नजर आते हैं, तो जूनियर शब्द के बाद अपना नाम लगाकर उसे पुकार सकती हैं।

76. रोज़

गुलाब जैसी नाजुक और गुलाबी बहन के लिए रोज़ नाम भी एकदम परफेक्ट रहेगा। आप उसे माय रोज़, लवली रोज़ भी कह सकते हैं।

77. डॉली

एकदम डॉल जैसी बहन के लिए डॉली निकनेम बिल्कुल सटीक रहेगा। इसके अलावा, आपकी बहन को अपना कमरा डॉल से सजाना या डॉल से जुड़े एनिमेटेड मूवी देखना पसंद है, तो भी यह नाम उसपर खूब सही बैठेगा।

78. कन्फ्यूज

बात-बात पर दुविधा में फंस जाना और चीजों को लेकर फैसले न लेने वाले को कन्फ्यूज कहा जाता है। आपको लगता है कि आपकी बहन भी कुछ-कुछ मामलों में बहुत कंफ्यूज हो जाती है, तो आप उसका यह नाम रख सकते हैं।

79. फाइटर

निर्भीक और हर परेशानी से बाहर निकलने वाले को फाइटर कहा जाता है। आपकी बहन भी हर परिस्थिति का डटकर सामना करती है और सही-गलत के लिए लड़ने लग जाती है, तो उसे फाइटर नाम से बुला सकते हैं

80. चुस्की

चाय की चुस्की तो आप जानते ही हैं। इसी से प्रेरित नाम है चुस्की। बहन को चाय की चुस्की या बर्फ के गोले की चुस्की लेना पसंद है, तो उसे इस नाम से आप बुला सकते हैं। साथ ही बातों की भी चुस्की लेने वाली बहनें होती हैं। मतलब वो किसी को डांट पड़ने पर दूर बैठकर बातों के चटकारे या चुस्की लेती है, तब भी उसके लिए यह नाम बेस्ट रहेगा।

81. चैम्प

इंग्लिश के चैम्पियन शब्द का ही शॉर्ट फॉर्म यानी कम शब्दों में चैम्प कहा जाता है। यदि आपकी बहन किसी भी स्पोर्ट्स या पढ़ाई-लिखाई में अच्छा प्रदर्शन करती रहती है, तो वह एक तरह से चैम्पियन ही है। इसलिए, आप उसे चैम्प या चैम्प लेडी/गर्ल कहकर बुला सकते हैं।

82. शेफ

शेफ काफी लजीज खाना बनाते हैं। बिल्कुल शेफ की तरह ही स्वादिष्ट खाना बनाने वाली बहन का भी निकनेम शेफ हो सकता है। इससे हर दम उसकी तारीफ भी होगी और उसे अच्छा भी लगेगा। आप उसे मिस या मिसेस शेफ भी कह सकते हैं।

83. डायमंड

डायमंड मतलब हीरा होता है। इसे बेशकीमती रत्न कहा जाता है। आपकी बहन भी आपके लिए बेशकीमती जरूर होगी, इसलिए आप उसे डायमंड कह सकते हैं। साथ ही हीरा पारदर्शी भी होता है, तो आप हीरे की तरह ही मन की साफ बहन को भी डायमंड निकनेम से बुला सकते हैं।

84. शाइनी

चमकदार चीजों को शाइनी कहा जाता है। आपकी बहन की चमक भी ऐसी है कि कोई भी उसे इग्नोर नहीं कर सकता है, तो आप उसे शाइनी कह सकते हैं। चमक का मतलब ऐसे गुण, जिन्हें कोई भी अनदेखा न करें। इसके अलावा, ऑयली त्वचा से परेशानी बहन की चमकते चेहरे की वजह से भी उसे शाइनी गर्ल कह सकते हैं।

85. गूगल

कई ऐसे लोग होते हैं, जिनके पास हर तरह के सवाल का जवाब होता है। ऐसे लोगों को अक्सर गूगल कहा जाता है। आप भी अपनी इतनी होशियार बहन को गूगल निकनेम दे सकते हैं। फटाक से बिल्कुल गूगल की तरह ही सभी बातों का जवाब देने वाली बहन इस निकनेम की हकदार है।

86. स्काई

स्काई का अर्थ होता है आसमान। बिल्कुल आसमान जितनी ऊंची उड़ान उड़ने की सोच रखने वाली बहनों को स्काई निकनेम दिया जा सकता है। साथ ही हर प्रतिकूल परिस्थिति में बड़ी और ऊंची सोच रखने वाली बहन पर भी यह भी एकदम सटीक बैठेगा।

87. माइक

घर की छोटी-छोटी बातों को अपने दोस्तों या मम्मी-पापा को बतानी वाली बहन को माइक कहकर पुकारा जा सकता है। यही नहीं, जिस बहन को धीमा बोलना ही नहीं आता है, उसे भी माइक कहा जा सकता है।

88. गीगल

गीगल का मतलब खिलखिलाना होता है। ऐसे में बात-बात पर खिलखिलाकर हंसती रहने वाली बहन को गीगल निकनेम से बुलाया जा सकता है।

89. रेडियो

माइक की तरह ही रेडियो भी एक नाम है। इसे सारी बातें मां-पापा को बताने वाली बहन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, दिनभर बक-बक करते रहने वाली बहन को भी रेडियो कहकर बुला सकते हैं।

90. पगलू

मैड गर्ल निकनेम का ही एक विकल्प पगलू भी है। आप पागलपंती करने वाली और अपनी हरकतों से पूरे घर को सिर पर उठाने वाली बहन को पगलू कह सकते हैं।

91. चॉको चिप्स

चॉको चिप्स का मतलब होता है चॉकलेट चिप्स। यह आपकी बहन को खूब भाते हैं और इन्हें खाने के लिए वो हरदम तैयार रहती है, तो उसे आप चॉको चिप्स कह सकते हैं।

92. फायर

फायर भी एक अच्छा निकनेम हो सकता है। बिल्कुल आग की ही तरह गर्म मिजाज वाली बहन को इस नाम से बुलाया जा सकता है।

93. मैग्नेट

मैग्नेट का काम होता है, लोहे को अपनी ओर खींचना। अगर आपकी बहन के व्यक्तित्व और अच्छाई के कारण घर के सभी लोग उसके साथ चिपके रहते हैं, तो आप उसे मैग्नेट बुला सकते हैं। साथ ही आकर्षक बातें करने वाली बहनों को भी मैग्नेट नाम से बुलाया जा सकता है।

94. टफ

टफ का मतलब होता है सख्त यानी जिस पर छोटी-मोटी चीजों का खास असर न पड़े। आपकी बहन भी एकदम टफ है, जो हर मुसीबत में खुद को संभाल लेती है, तो ऐसी बहन को टफ निकनेम से बुला सकते हैं।

95. बर्ड / चिड़िया

चिड़िया की तरह चहकती रहने वाली बहन के लिए बर्ड या चिड़िया निकनेम एकदम परफेक्ट रहेगा। उसकी चहचहाहट से घर में खुशियां बिखरती रहेगी और आप जब उसे बर्ड या चिड़िया कहकर बुलाएंगे, तो वो भी खुशी से खिलखिलाएगी।

96. कैल्क्युलेटर या गणित मास्टर

यह निकनेम उस बहन के लिए है, जिसकी मैथ्स अच्छी है और जो चुटकियों में सारी गणित बैठाते हुए हिसाब कर देती है। ऐसी बहन को प्यार से कैल्क्युलेटर या गणित मास्टर नाम से बुलाया जा सकता है।

97. गपोड़ी

बहन के लिए प्यार भरे निकनेम में गपोड़ी भी शामिल है। खूब सारी बातें करने वाली, कभी भी चुप न होने वाली और लोगों से बातें करने का बहाना ढूंढने वाली बहन पर यह नाम एकदम सटीक बैठेगा।

98. सीआईडी

घर में सबकी हरकत पर नजर रखना और ज्यादातर चीजों की छानबीन करने जैसी इंवेस्टिगेटिव बुद्धि वाली बहन को आप सीआईडी कह सकते हैं। सीआईडी के अलावा बहन को पुलिस, इंस्पेक्टर जैसे नाम भी दिए जा सकते हैं।

99. नेता

सरदार व नायक को ही नेता कहते हैं। सात ही किसी राजनीतिक दल के प्रमुख को भी नेता व लीडर कहा जाता है। ऐसे ही यदि आपके भाई की दिलचस्पी राजनीति में हो, तो आप उसे प्यार से नेता जी कह सकती हैं।

100. चटोरी

बहन को चटपटा और स्वादिष्ट खाना खूब पसंद आता है? अगर हां, तो आप उसका निकनेम चटोरी रख सकते हैं।

101. छुईमुई

जल्दी-जल्दी बीमार होने वाली और काफी नाजुक बहन को छुईमुई कहा जा सकता है। इसके अलावा, बहुत ही जल्दी बातों का बुरा मानने वाली बहन को भी छईमुई नाम से बुलाया जा सकता है।

पूरी दुनिया में ढूंढने से भी बहन जैसा पवित्र और सच्चा रिस्ता नहीं मिलता है। वो अपने भाई-बहन के लिए हर परिस्थिति में खड़ी रहती है। ऐसी बहन पर प्यार लुटाना तो बनता ही है। इस प्यार को लुटाने का एक तरीका निकनेम भी हो सकता है। इसलिए, इस लेख में हमने बहन के लिए 100+ निकनेम दिए हैं। इनमें से आप अपने पसंदीदा निकनेम को ढूंढकर बहन को उस नाम से बुला सकते हैं।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख