नींबू पानी के फायदे और नुकसान – Lemon Water Benefits and Side Effects in Hindi

Medically Reviewed By Neelanjana Singh, Nutrition Therapist & Wellness Consultant
Written by

नींबू के खट्टे रस का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। खासकर, नींबू के रस से बने नींबू पानी के फायदे बहुत हैं। यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ शरीर की कई समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है (1)। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी के फायदे बताने जा रहे हैं। साथ ही इस लेख में आप नींबू पानी के उपयोग के विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे। नींबू पानी के बारे में विश्वसनीय जानकारी हासिल करने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

शुरू करते हैं लेख

लेख की शुरुआत में नींबू पानी के फायदे के बारे में जानते हैं।

नींबू पानी के फायदे – Benefits of Lemon Water in Hindi

नीचे क्रमवार तरीके से नींबू पानी पीने के फायदे बता रहे हैं। पाठक ध्यान दें कि नींबू पानी लेख में बताई गई किसी भी शारीरिक परेशानी का इलाज नहीं है। यह केवल इन समस्याओं के प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में सहायक भूमिका निभा सकता है।

1. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध

नींबू का रस एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जिसके कारण नींबू पानी के फायदे फ्री रेडिकल्स से शरीर को बचाने में मदद कर सकते हैं। चूहों पर किए गए अध्ययन में देखा गया है कि नींबू का रस अल्कोहल के सेवन से होने वाली लिवर की क्षति पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकता है। इस प्रभाव के पीछे नींबू के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण की मौजूदगी बताई जाती है (2)।

इसके साथ ही, एक अन्य शोध में यह पाया गया है कि नींबू के रस में मौजूद साइट्रेट, फ्लेवोनोइड, विटामिन ई और विटामिन सी के कारण यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है। इन सभी में विटामिन सी सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव को प्रदर्शित कर सकता है (3)।

2. पथरी में आराम

नींबू के रस में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन द्वारा प्रकाशित एक शोध में यह पाया गया है कि सिट्रिक एसिड मूत्र की आवृत्ति को बढ़ाता है, जिसकी मदद से किडनी में पथरी बनने से रोका जा सकता है।

इसके साथ ही, यह यूरिन का सुपरसैचूरेशन यानी जब यूरिन में नमक की मात्रा ज्यादा और पानी की मात्रा कम हो जाती है, उसे कम करने में भी मदद कर सकता है (4)। इस तरह नींबू पानी पीने के फायदे पथरी के घरेलू उपाय के रूप में काम कर सकते हैं।

3. पाचन में सहायक

कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए नींबू पानी का सेवन लाभकारी माना जा सकता है। दरअसल, नींबू एक सिट्रस फल है। एनसीबीआई के एक रिसर्च पेपर में साफ तौर से इस बात का जिक्र है कि सिट्रस फल पाचन तंत्र को ठीक रखने में मददगार हो सकते हैं (5)।

इसके अलावा, एक अन्य शोध में भी इस बात की पुष्टि होती है। शोध में बताया गया है कि दिन की शुरुआत गर्म नींबू पानी के साथ करने से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद हो सकती है (6)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि नींबू पानी पीने के फायदे में पाचन संबंधित परेशानी से छुटकारा पाना भी शामिल है।

4. वजन कम करने में मददगार

नींबू पानी के फायदे की बात करें, तो इसका सेवन करने से वजन कम करने में कुछ हद तक मदद मिल सकती है। दरअसल, एक स्टडी में बताया गया है कि नींबू के रस में पानी मिलाने से इसकी खटास कम होती है। इसके साथ ही कैलोरी की मात्रा में भी कमी आती है। ऐसे में नींबू पानी शरीर में जाकर शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करने में सहायक हो सकता है (6)। इसके अलावा, नींबू का रस विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत होता है। वजन को नियंत्रित करने में विटामिन सी मददगार हो सकता है (7)।

5. विटामिन-सी का स्रोत

विटामिन-सी को एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। यह फ्री रेडिकल्स के कारण शरीर को होने वाली खतरनाक बीमारियां जैसे कैंसर, हृदय रोग, अर्थराइटिस आदि से बचाव में मदद कर सकता है (8)। वहीं, नींबू का रस विटामिन-सी का एक अच्छा स्रोत है। एक कप (244 ग्राम) नींबू के रस में लगभग 94.4 माइक्रोग्राम विटामिन-सी मौजूद होता है (9)। इस आधार पर शरीर में विटामिन-सी की पूर्ति के लिए नींबू पानी का सेवन लाभकारी माना जा सकता है।

6. इम्यून सिस्टम के लिए

लेख में पहले ही इस बात की जानकारी दी जा चुकी है कि नींबू विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है। बता दें, विटामिन-सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसके अलावा, यह इम्यून सिस्टम की महत्वपूर्ण बी और टी सेल्स को बढ़ावा देने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लाभकारी हो सकता है (10)।

इसके अलावा, एक अन्य शोध में भी नींबू को इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए बेहतर माना गया है (11)। ऐसे में कहा जा सकता है कि इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए नींबू का सेवन पानी के साथ करना गुणकारी हो सकता है।

7. एनर्जी बनाए रखने के लिए

नींबू पानी का सेवन शरीर को ताजगी से भरने के साथ पूरा दिन ऊर्जा प्रदान करने के लिए लाभकारी माना जा सकता है। एक शोध में साफ तौर से इस बात का जिक्र है कि नींबू शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकता है (11)। हालांकि, नींबू का कौन सा गुण एनर्जी को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होता है, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

8. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए

नींबू पानी का इस्तेमाल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी गुणकारी माना जा सकता है। दरअसल, लेख में पहले ही बताया जा चुका है कि नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है। कुछ वैज्ञानिक अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि रक्तचाप को नियंत्रित करने में विटामिन-सी अहम भूमिका निभा सकता है (12)। यही कारण है कि ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति के लिए नींबू पानी का सेवन लाभकारी माना जा सकता है (11)।

9. यूटीआई के लिए

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) की समस्या में नींबू पानी का उपयोग गुणकारी माना जा सकता है। एनसीबीआई पर उपलब्ध एक रिसर्च पेपर में साफ तौर पर कहा गया है कि नींबू में एंटीमाइक्रोबियल प्रभाव होता है, जो यूटीआई को फैलाने वाले बैक्टीरिया को जड़ से खत्म कर सकता है (13)। इसलिए, यूटीआई के घरेलू इलाज के तौर पर नींबू पानी का सेवन उपयोगी हो सकता है।

10. त्वचा के लिए नींबू पानी के फायदे

नींबू एक सिट्रस फल है और एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में यह बताया गया है कि सिट्रस फल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीएजिंग गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के दुष्प्रभावों को कम करके त्वचा को झुर्रियों से बचाव में मदद कर सकते हैं (14)। इस प्रकार त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नींबू पानी पीने के फायदे देखे जा सकते हैं।

स्क्रॉल करें

इस लेख के अगले भाग में जानिए नींबू पानी का उपयोग किस तरह किया जा सकता है।

नींबू पानी का उपयोग – How to Use Lemon Water in Hindi

नींबू पानी के फायदों के बाद लेख मेंं नीचे इसके इस्तेमाल करने के अलग-अलग तरीकों से जुड़ी जानकारी दे रहें हैं।

सेहत के लिए नींबू पानी का उपयोग

  • एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस, शक्कर और नमक मिला कर पी सकते हैं।
  • सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस और शहद मिलाकर पी सकते हैं।
  • आधे गिलास पानी में एक छोटे नींबू का रस, आधा कप सोडा, आवश्यकतानुसार शक्कर, कुछ पुदीने की पत्तियां और तीन-चार
  • आइस क्यूब मिलाकर वर्जिन मोहितो (Virgin Mojito) बनाया जा सकता है।

त्वचा के लिए नींबू के रस का उपयोग

सामग्री :

  • आधे नींबू का रस
  • रुई

विधि :

  • चेहरे को पानी सेअच्छी तरह साफ कर लें।
  • अब रुई की मदद से नींबू के रस को चेहरे पर लगाएं।
  • लगभग 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
  • आखिरी में तौलिए से थपथपा कर चेहरा पोंछें और मॉइस्चराइजर लगा लें।

नोट: त्वचा के लिए नींबू के रस का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट कर लें। किसी भी तरह की जलन या खुजली होने पर इसका उपयोग करने से परहेज करें।

पढ़ना जारी रखें

लेख के आखिरी भाग में नींबू पानी के नुकसान से जुड़ी जानकारी दे रहे हैं।

नींबू पानी से नुकसान – Side Effects of Lemon Water in Hindi

संतुलित मात्रा में नींबू का पानी पीने के फायदे कई हो सकते हैं। वहीं, अधिक मात्रा में इसका सेवन निम्नलिखित दुष्प्रभावों का कारण बन सकता है –

  • इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड दांतों की बाहरी परत (टूथ इनेमल) को नुकसान पहुंचा सकता है (15)।
  • कुछ मामलों में नींबू का रस त्वचा पर रैशेज का कारण बन सकता है (16)।
  • नींबू का रस सिट्रस फूड एलर्जी का कारण बन सकता है, जिससे ओरल एलर्जी सिंड्रोम (गले, जुबान और होठों में सूजन या खुजली)
  • और कई मामलों में एनाफिलेक्सिस (गंभीर एलर्जिक रिएक्शन) हो सकता है (17) (18)।
  • नींबू पानी पीने से नुकसान की बात करें, तो नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड मुंह के अल्सर का कारण बन सकता है (19)।

इस लेख को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि पानी में मिलाकर नींबू का रस पीने के फायदे सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी सही तरीके से काम कर सकते हैं। अगर आपने अभी तक इसका सेवन अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए नहीं किया है, तो लेख पढ़कर और स्वास्थ्य के लिए नींबू पानी पीने के फायदे समझने के बाद, आप इसे अपने दैनिक जीवन में जरूर शामिल करें। साथ ही हमेशा नींबू के रस की सीमित मात्रा का ही सेवन करें, क्योंकि इसकी अधिकता बताए गए दुष्प्रभावों का कारण बन सकती है। उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

आपको एक दिन में कितना नींबू पानी पीना चाहिए?

एक रिसर्च के मुताबिक, एक दिन में लगभग 150 मिलीलीटर पानी में एक नींबू निचोड़कर पी सकते हैं (11)।

अगर आप रोज नींबू पानी पीते हैं, तो क्या होता है?

रोजाना सीमित मात्रा में नींबू पानी का सेवन ब्लड को शुद्ध करने में मददगार हो सकता है। इसके अलावा, नियमित रूप से इसका सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य में भी लाभ मिल सकता है (11)।

रात में या सुबह, किस समय नींबू पानी पीना बेहतर होगा?

नींबू की तासीर ठंडी होने के कारण रात में इसका सेवन कफ की समस्या उत्पन्न कर सकता है। वहीं, कई शोध में सुबह नींबू को पानी में मिलाकर पीने की सलाह दी गई है (6)। ऐसे में सुबह के समय नींबू पानी पीना बेहतर माना जा सकता है।

क्या त्वचा के लिए नींबू पानी पीना अच्छा होता है?

हां, एक शोध में साफ तौर से बताया गया है कि रोजाना सुबह नींबू पानी पीने से मुंहासों की समस्या से राहत मिल सकती है (6)।

क्या अधिक मात्रा में नींबू पानी पीना ठीक है?

नहीं, किसी भी चीज की अति बुरी होती है। इसलिए, उचित मात्रा में ही इसका सेवन करें। अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन कई दुष्प्रभाव का कारण बन सकता है।

गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने के क्या फायदे हैं?

गुनगुना पानी में नींबू मिलाकर पीने के फायदे कई सारे हैं। एक शोध के अनुसार, यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ वजन कम करने में सहायक हो सकता है (6)।

क्या नींबू नमक पानी पीने से नुकसान होता है?

नहीं, सीमित मात्रा में नींबू नमक पानी का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधित कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं। इसके बारे में लेख में ऊपर विस्तार से जानकारी दी गई है।

नींबू पानी पीने का सही तरीका क्या है?

सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पीने को एक सही तरीका माना जा सकता है।

सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि खाली पेट नींबू पानी वजन को नियंत्रित रखने के साथ इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकता है (21)। वहीं, इसकी अधिकता दांतों को नुकसान पहुंचाने के साथ मुंह के अल्सर का कारण बन सकती है (15) (19)।

खाना खाने के बाद निम्बू पानी पीने के फायदे क्या हैं?

माना जाता है कि खाना खाने के बाद निम्बू पानी पीने से पाचन शक्ति बेहतर हो सकती है। हालांकि, इस बारे में एक बार डॉक्टरी सलाह लेना बेहतर होगा।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Modelling osmotic dehydration of lemon slices using new sweeteners
    https://www.researchgate.net/publication/277725530_Modelling_osmotic_dehydration_of_lemon_slices_using_new_sweeteners
  2. Protective Effects of Lemon Juice on Alcohol-Induced Liver Injury in Mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5439254/
  3. Evaluation of lemon fruit extract as an antioxidant agent against histopathological changes induced by cyclophosphamide in the testes of albino mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4768935/
  4. Medical and Dietary Therapy for Kidney Stone Prevention
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4265710/
  5. Physiology Pepsin
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK537005/
  6. A Critical Review on Nutritional and Medicinal Importance of Lemon
    https://www.researchgate.net/publication/340085271_A_Critical_Review_on_Nutritional_and_Medicinal_Importance_of_Lemon
  7. Does short-term lemon honey juice fasting have effect on lipid profile and body composition in healthy individuals?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4910284/#bib2
  8. Vitamin C
    https://medlineplus.gov/ency/article/002404.htm
  9. Lemon juice raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/167747/nutrients
  10. Vitamin C and Immune Function
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29099763/
  11. Lemon: A Versatile Fruit of Multiple Uses
    https://www.researchgate.net/publication/318360553_Lemon_A_Versatile_Fruit_of_Multiple_Uses
  12. Effects of vitamin C supplementation on blood pressure: a meta-analysis of randomized controlled trials
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22492364/
  13. Determination of Antimicrobial Activity of Some Commercial Fruit (Apple Papaya Lemon and Strawberry) Against Bacteria Causing Urinary Tract Infection
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30345090/
  14. Antioxidant and anti-ageing activities of citrus-based juice mixture
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26471635/
  15. Citric acid consumption and the human dentition
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/267657/
  16. A tropical skin eruption
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2094864/
  17. Allergy to citrus juice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3723546/
  18. A Case of Anaphylaxis caused by Lemon Sorbet
    https://www.longdom.org/open-access/a-case-of-anaphylaxis-caused-by-lemon-sorbet-2155-6121.1000112.pdf
  19. Canker sores from allergy to weak organic acids (citric and acetic): Case report and clinical study
    https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/002187075690154X
  20. Lemon as a source of functional and medicinal ingredient: A review
    https://www.researchgate.net/publication/336135127_Lemon_as_a_source_of_functional_and_medicinal_ingredient_A_review
  21. Impact of Drinking Water on Weight Loss: A Review
    https://globalresearchonline.net/journalcontents/v53-1/13.pdf
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख