नोनी और इसके जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान – Noni and Its Juice Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

Medically reviewed by Neha Srivastava, MSc (Life Sciences) Neha Srivastava Neha SrivastavaMSc (Life Sciences)
Written by , MA (Journalism & Media Communication) Puja Kumari MA (Journalism & Media Communication)
 • 
 

प्रकृति की गोद में कई जड़ी-बूटियों का खजाना छुपा हुआ है। इनके उपयोग से हम कई तरह की बीमारियों को दूर कर सकते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम इन्हें अनदेखा कर देते हैं। इन्हीं जड़ी-बूटियों में से एक है नोनी। जितना प्यारा इसका नाम है, उतने अच्छे ही इसके गुण भी हैं। नोनी ऐसी बूटी है, जिसके फल, पत्तियां, तना या यूं कहें कि इसका हर भाग काम का है। इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व हमारी सेहत, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे हमारे स्वास्थ्य के लिए नोनी जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान के बारे में।

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि नोनी क्या है और इसका जूस हमारे लिए कितना सुरक्षित है।

नोनी क्या है? क्या नोनी जूस पीना सुरक्षित है?

नोनी दक्षिण पूर्व एशिया से ऑस्ट्रेलिया तक में पाए जाने वाला छोटा-सा सदाबहार पेड़ है। यह मोरिंडा सिट्रिफोलिया (Morinda Citrifolia) परिवार से ताल्लुक रखता है। इस पौधे की सबसे खास बात ये है कि यह अक्सर ज्वालामुखी से निकले लावा के प्रवाह के बीच पनपता है (1)। इस पेड़ का हर भाग स्वास्थ्य और औषधीय नजरिये से फायदेमंद है। अगर बात करें इसके जूस की, तो शोध में पाया गया है कि नोनी का जूस कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जाे सेहत के लिए फायदेमंद है। आप अपने चिकित्सक की सलाह पर इसका सेवन कर सकते हैं (2)।

नोनी की जानकारी के बाद हम आपको इसके जूस से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

नोनी जूस के फायदे – Benefits of Noni Juice in Hindi

जिस प्रकार नोनी के पत्ते, तना और फल फायदेमंद होते हैं, ठीक वैसी ही नोनी का जूस भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यहां हम बता रहे हैं कि नोनी जूस किस प्रकार से हमें लाभ पहुंचाता है।

1. कैंसर में नोनी जूस के फायदे

नोनी के रस में कई ऐसे गुण और पोषक तत्व होते हैं, जो विभिन्न बीमारियों से हमारी रक्षा कर सकते हैं। नोनी जूस में एंटीकैंसर और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये गुण कैंसर के सेल्स को पनपने से रोकते हैं, जिससे शरीर में कैंसर नहीं फैलता (3) (4)। साथ ही औषधीय गुणों से भरपूर नोनी जूस धूम्रपान से होने वाले कैंसर के खतरे को भी दूर कर सकता है (5)। इतना ही नहीं यह एंटीट्यूमर गुण से भी संपन्न है, जो कैंसर को बढ़ाने वाले ट्यूमर को बढ़ने से पहले ही रोक देता है और शरीर को ट्यूमर व कैंसर से बचाने में कारगर हो सकता है (6)।

2. मधुमेह में नोनी के फायदे

Image: Shutterstock

मधुमेह के मरीजों के लिए प्रतिदिन दो गिलास नोनी के रस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। यह एंटीडायबिटीज गुणों से भरपूर होता है, जो टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रण करने में कारगर हाे सकता है। इसमें मौजूद ये गुण रक्त में मौजूद शुगर और ग्लूकोज की मात्रा को कम करके मधुमेह को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं (7)।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए नोनी के लाभ

अगर आपको प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करना है या फिर उसे बढ़ाना है, तो यहां नोनी का जूस आपकी मदद कर सकता है। नोनी के जूस में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के साथ ही कई बीमारियों से आपकी सुरक्षा करने में कारगर हाे सकते हैं (2)।

4. पाचन में सुधार के लिए नोनी जूस के फायदे

Image: Shutterstock

पाचन तंत्र की समस्या के लिए नोनी का जूस अच्छा समाधान हो सकता है (2)। इसमें दर्द और सूजन से राहत देने वाले गुण होते हैं, जो आंतों की सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें और भी कई गुण होते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकते हैं (8)।

5. लीवर के स्वास्थ्य के लिए नोनी के फायदे

अगर आप लीवर की समस्या से परेशान हैं, तो नोनी का जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जो लीवर को नुकसान पहुंचाने वाले कारणों से लीवर की सुरक्षा करने में सक्षम होते हैं। साथ ही लीवर की गतिविधि काे भी मजबूत करने में कारगर हो सकते हैं (9)। कार्बन टेट्राक्लोराइड (जिसका उपयोग वसा और तेलों में किया जाता है) लीवर के लिए एक टॉक्सिन का कार्य करता है और नोनी का जूस तीव्र कार्बन टेट्राक्लोराइड टॉक्सिन के खिलाफ लीवर की रक्षा में लाभकारी हो सकता है (10)।

6. सूजन को दूर करने के लिए नाेनी के लाभ

नोनी के रस में कई बीमारियों को दूर करने के साथ ही और भी कई गुण होते हैं, जो इसे लाभकारी बनाते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। शोध में पाया गया है कि नोनी में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण ने फेफड़ों की सूजन को ठीक कर दिया (11)।

7. गठिया को दूर करने के लिए नोनी के फायदे

गठिया रोग के कारण लोगाें को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन लोगों के लिए नोनी का जूस बहुत फायदेमंद हो सकता है। नोनी के रस में एंटी-अर्थराइटिस गुण होते हैं, जो ऑटोइम्यून विकार से होने वाले पुराने रुमेटाइड जैसी गठिया की शिकायत को ठीक करने में कारगर हो सकते हैं (12)।

8. वजन कम करने के लिए नोनी जूस के फायदे

Image: Shutterstock

अगर आप बढ़ते हुए वजन और मोटापे से परेशान हैं, तो नोनी का रस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें एंटी-ओवेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो मोटापे को रोकने और वजन कम करने के लिए कारगर होते हैं। इस कारण नोनी के जूस के सेवन से वजन को नियंत्रित रखना आसान हो जाता है (2)।

9. मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए नोनी के फायदे

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए नोनी का रस लाभदायक हो सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीएंफ्लेमेटरी जैसे कई औषधीय गुण होते हैं। नोनी में पाए जाने वाले ये गुण इस्केमिक तनाव (एक प्रकार का मानसिक तनाव) के कारण होने वाली मस्तिष्क क्षति पर सुरक्षात्मक कार्य करते हैं (13)।

10. ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए

नोनी का जूस दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी जड़ों में एंथ्राक्विनोन नामक घटक पाया जाता है, जो कैंसर के साथ दिल की कई समस्याओं में फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, नोनी जूस का सेवन करने से हानिकारक कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम हो जाती है और यह रक्तचाप में भी फायदेमंद होता है। नोनी जूस के ये फायदे आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं (14)।

11. कोशिकाओं की देखभाल के लिए नोनी के फायदे

नोनी में ऐसे गुण होते हैं, जो कोशिकाओं की देखभाल करने में सहायता करते हैं। साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। नोनी में मौजूद जेरोनिन कोशिकाओं को ठीक कर सकता है। साथ ही इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होता है। नोनी के रस को टिश्यू की देखभाल करने के लिए भी जाना जाता है (15)।

12. उम्र से संबंधित स्पाइनल डैमेज

बड़ती हुई उम्र के कारण अक्सर स्पाइनल डैमेज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में नोनी जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन-सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं (16)। नाेनी में पाए जाने वाले ये तीनों गुण उम्र के साथ बढ़ने वाले स्पाइनल डैमेज के खतरे को कम करने में कारगर हो सकते हैं (17)।

13. बैक्टीरियल इंफेक्शन को करे दूर

बैक्टीरिया के कारण कई बीमारियाें का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने के लिए नोनी का सेवन लाभदायक हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण न सिर्फ बैक्टीरिया के संक्रमण को दूर करते हैं, बल्कि इससे होने वाली बीमारियों को भी रोक सकते हैं (18)।

14. त्वचा की देखभाल के लिए नोनी जूस के फायदे

Image: Shutterstock

नोनी के रस में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूजन से त्वचा की रक्षा करता है। साथ ही एंटी-एक्ने गुण मुंहासों की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा, इसका एंटी-एजिंग गुण बढ़ती हुई उम्र के साथ बढ़ने वाली त्वचा संबंधी विकारों को दूर कर त्वचा को आकर्षक और चमकदार बनाने में मदद करता है (2)।

15. बालों की मजबूती के लिए

अगर आपको बालों की भी कोई समस्या है, तो नोनी जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन-ए और विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं (19)। नोनी में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व न सिर्फ बालों के विकास में सहायक होते हैं, बल्कि बालों से जुड़ी हुई कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, सफेद होना, रूसी व रूखेपन से छुटकारा दिलाने में भी कारगर हाे सकते हैं (20)।

नोनी के फायदों को बताने के बाद यहां हम आपको नोनी जूस में मौजूद पोषक तत्व के बारे में बता रहे हैं।

नोनी जूस के पौष्टिक तत्व – Noni Juice Nutritional Value in Hindi

यहां हम टेबल के जरिए बता रहे हैं कि नोनी जूस में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं और उनकी मात्रा कितनी होती है (19)।

पोषक तत्वपोषक मूल्य
माॅइस्चर95. 67 ग्राम
कैलोरी15.3  कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट3.4 ग्राम
वसा0.1  ग्राम
प्रोटीन0.43 ग्राम
शुगर1.49  ग्राम
फाइबर0.2 ग्राम
फोलेट.12 माईक्रोग्राम
विटामिन
विटामिन ए5 आईयू
विटामिन सी33.65  मिलीग्राम
नियासिन1.70  मिलीग्राम
बीटा कैरोटिन5 आईयू
रेटिनॉल5 आईयू
इलेक्ट्रोलाइट
सोडियम10.5 मिलीग्राम
पोटैशियम10 मिलीग्राम
मिनरल
कैल्शियम10.1 मिलीग्राम
आयरन3.8 मिलीग्राम
मैग्नीशियम800 माईक्रोग्राम
जिंक300 माईक्रोग्राम

पौष्टिक तत्वों के बाद यहां बताया जा रहा है कि घर में नोनी जूस कैसे बनाएं।

घर में नोनी जूस कैसे बनाएं?

Image: Shutterstock

जरूरी नहीं कि आप नोनी के जूस को बाजार से ही खरीदें, आप इसे घर में भी तैयार कर सकते हैं। कैसे, आइए जानते हैं :

सामग्री :
  • 500 ग्राम नोनी फल
  • 200 ग्राम अनानास
  • 1 गिलास ठंडा पानी
क्या करें?
  • नोनी फल व अनानास के छोटे-छोटे टुकड़े करके ब्लेंडर में डाल दें।
  • ऊपर से एक गिलास पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • अगर ब्लेंड करने के बाद रस ज्यादा गाढ़ा लगता है, तो इसमें थोड़ा पानी और डाल सकते हैं।
  • फिर इस रस को छान लें।
  • नाेनी का रस सर्व करने के लिए तैयार है।
कब करें उपयोग?

आप इस रस का उपयाेग दिन में एक बार कर सकते हैं।

नोनी कहां से खरीदें?

नोनी का रस बाजार में बोतल बंद आता है। इसे खरीदने से पहले इसके बनने और एक्सपायर होने की तारीख जरूर चेक कर लें।

अब हम बता रहे हैं कि नोनी के और कौन-कौन से उपयोग हो सकते हैं।

नोनी का उपयोग – How to Use Noni in Hindi

नोनी को कई प्रकार से उपयोग में लिया जा सकता है।

  • आप नोनी के रस का उपयोग एनर्जी ड्रिंक के रूप में कर सकते हैं।
  • कई स्थानों पर नोनी की चाय को बड़े चाव से पिया जाता है।
  • नोनी का उपयोग आप नाश्ते में भी कर सकते हैं
  • अन्य फलों के साथ इसको मिलाकर आप फ्रूट सलाद के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन 750 एमएल तक नोनी जूस पी सकते हैं (21)।

नोनी के उपयोग के बाद जानते हैं, इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

नोनी के नुकसान – Side Effects of Noni in Hindi

ऐसा नहीं कि नोनी का उपयोग हमेशा ही फायदेमंद हो, कभी कभी इसका सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है। जानते हैं कि इसके कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं।

  • नोनी के रस में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो लीवर या हृदय की समस्याओं वाले रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है (4)।
  • जिन लोगों को लो शुगर की समस्या हो, उन्हें इससे परहेज करना चाहिए, क्योंकि नोनी का रस शरीर में मौजूद ग्लूकोज को कम करता है (7)।
  • औसत से कम वजन वालों को भी नोनी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद घटक वजन को कम कर सकता है (2)।
  • जिन्हें किडनी से संबंधित बीमारी रहती है, उन्हें नोनी जूस का सेवन नहीं करना चाहिए (22)।

नोट : नोनी और इसके जूस के नुकसान से बचाव के लिए इसका सेवन सही और सिमित मात्रा में ही करें और बेहतर है इसके सेवन से पहले डॉक्टरी परामर्श लें। हर किसी की सेहत एक जैसी नहीं होती है, इसलिए इसके सेवन का प्रभाव अलग-अलग व्यक्ति पर अलग हो सकता है। ऐसे में इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ या डॉक्टरी सलाह लेना जरूरी है।

इस आर्टिकल में आपने जाना कि नोनी क्या है और किस प्रकार से नोनी में मौजूद कई औषधीय गुण हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहींं, कैंसर जैसी बीमारी की बात हो या फिर त्वचा और बालों के पोषण की, हर लिहाज से नोनी जूस लाभकारी हो सकता है। ऐसे में सही सलाह के बाद इसे अपने डाइट में शामिल करें। साथ ही इस लेख को अन्य लोगों के साथ शेयर कर इस पौष्टिक खाद्य सामग्री के बारे में सभी को जानकारी दें।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Noni
    https://www.nccih.nih.gov/health/noni
  2. The Potential Health Benefits of Noni Juice: A Review of Human Intervention Studies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5920423/
  3. Cancer preventive effect of Morinda citrifolia (Noni)
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11795436/
  4. Anticancer activity of Morinda citrifolia (Noni) fruit: a review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22344842/
  5. Morinda citrifolia (noni) reduces cancer risk in current smokers by decreasing aromatic DNA adducts
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19838937/
  6. An immunomodulatory polysaccharide‐rich substance from the fruit juice of Morinda citrifolia (noni) with antitumour activity
    https://onlinelibrary.wiley.com/doi/abs/10.1002/%28SICI%291099-1573%28199908/09%2913%3A5%3C380%3A%3AAID-PTR463%3E3.0.CO%3B2-M
  7. Anti-Diabetic Potential of Noni: The Yin and the Yang
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6331903/
  8. Hawaiian Organic Noni, LLC
    https://www.fda.gov/inspections-compliance-enforcement-and-criminal-investigations/warning-letters/hawaiian-organic-noni-llc-540887-07182018
  9. Hypoglycemic and Hepatoprotective Activity of Fermented Fruit Juice of Morinda citrifolia (Noni) in Diabetic Rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20981320/
  10. Liver Protective Effects of Morinda citrifolia (Noni)
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2413119/
  11. Pulmonary anti-inflammatory effects and spasmolytic properties of Costa Rican noni juice (Morinda citrifolia L.)
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27451258/
  12. Effects of Morinda citrifolia on Rheumatoid Arthritis in SKG Mice
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30828080/
  13. Morinda citrifolia fruit juice prevents ischemic neuronal damage through suppression of the development of post-ischemic glucose intolerance
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20574728/
  14. Morinda citrifolia Linn. (Noni) and Its Potential in Obesity-Related Metabolic Dysfunction
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5490519/
  15. From Polynesian Healers to Health Food Stores: Changing Perspectives of Morinda citrifolia (Rubiaceae)
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.441.5907&rep=rep1&type=pdf
  16. Quantitative Determination of Bioactive Constituents in Noni Juice by High-performance Liquid Chromatography with Electrospray Ionization Triple Quadrupole Mass Spectrometry
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5858245/
  17. Protective effects of Vitamin C against spinal cord injury-induced renal damage through suppression of NF-κB and proinflammatory cytokines
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25403314/
  18. Antiadhesion and anti-inflammation effects of noni (Morinda citrifolia) fruit extracts on AGS cells during Helicobacter pylori infection
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24528133/
  19. Nutritional Analysis of Hawaiian Noni (Pure Noni Fruit Juice)
    https://www.ctahr.hawaii.edu/noni/nutritional_analysis_juice.asp
  20. The Role of Vitamins and Minerals in Hair Loss: A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6380979/

और पढ़े:

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख