तैलीय त्वचा के लिए 11 सबसे अच्छे फेस पाउडर के नाम – Best Face Powders for Oily skin in Hindi

Written by , ब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर Arpita Biswas ब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर
 • 
 

मेकअप पूरा करने के बाद उसे सेट करना जरूरी होता है। ऐसा न करने से मेकअप लंबे समय तक नहीं टिकता और जल्द ही खराब हो जाता है। खासकर, तैलीय त्वचा पर मेकअप का अपनी जगह पर बने रहना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में तैलीय त्वचा के लिए फेस पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। यह कॉम्पैक्ट पाउडर पसीने और त्वचा के ऑयल को अवशोषत करने में मदद करता है। इसी वजह से स्टाइलक्रेज के इस लेख में हमने बेस्ट फेस पाउडर के बारे में बताया है, जिनमें से आप अपनी तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस पाउडर का चयन कर सकते हैं। अगर आपको इनमें से कोई प्रोडक्ट पसंद आता है, तो आप नीचे दिए गए “बाय नाउ” बटन पर क्लिक करके उसे ऑर्डर भी कर सकते हैं।

आइए शुरू करें लेख

लेख के पहले भाग में जानिए तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट कॉम्पैक्ट पाउडर के विभिन्न ब्रांड के बारे में।

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट फेस पाउडर के नाम 

भले ही त्वचा तैलीय हो, लेकिन सबको एक ही प्रोडक्ट सूट करे यह मुमकिन नहीं है। इस बात को ध्यान में रखते हुए लेख के इस भाग में हमने तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट फेस पाउडर के 11 विभिन्न ब्रांड्स के बारे में बताया है। नीचे इनके बारे में विस्तार से जानिए।

1. मेबेलिन न्यू यॉर्क फिट मी कॉम्पैक्ट पाउडर

download button share button

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट कॉम्पैक्ट पाउडर की इस लिस्ट में पहला नाम है मेबेलिन न्यू यॉर्क कॉम्पैक्ट का। यह बेहतरीन सेटिंग पाउडर है, जो आपके फाउंडेशन व सीसी क्रीम आदि को अच्छी तरह सेट कर देता है। इससे चेहरे को एक मैट लुक मिलता है। यह फेस पाउडर पोर्स का दिखना कम करके और लगभग 12 घंटे तक त्वचा को ऑयल फ्री रखने का दावा करता है। साथ ही इस फेस पाउडर में एसपीएफ 28 है, जो सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव में मदद कर सकता है।

2. लैक्मे रोज फेस पाउडर

download button share button

लैक्मे कॉस्मेटिक्स का एक भरोसेमंद ब्रांड है। इसके द्वारा बनाया गया यह रोज फेस पाउडर मेकअप को सेट करके उसे चेहरे पर बनाए रखने में मदद कर सकता है। ब्रांड के मुताबिक इस पाउडर में गुलाब का अर्क है, जो गालों को गुलाबी निखार देता है। यह आसानी से चेहरे पर मिलने के साथ ही सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचा सकता है। घंटों तक यह चेहरे पर बनने वाले अधिक तेल को कम कर सकता है। यह फेस पाउडर चेहरे को मुलायम और फिनिशिंग दे सकता है। बाजार में रोज फेस पाउडर के दो शेड्स उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं।

3. लैक्मे 9 से 5 फ्लालेस मैट कॉम्प्लेक्शन कॉम्पैक्ट

download button share button

लैक्मे के इस कॉम्पैक्ट पाउडर को यूनिक ऑयल अब्सोर्बिंग फॉर्मूला से बनाया गया है। यह चेहरे का अतिरिक्त तेल सोखने और उसकी रंगत निखारने में मदद कर सकता है। इसमें विटामिन-ई है, जो त्वचा को नम बनाए रखता है। कंपनी के अनुसार, इसका असर लंबे समय तक टिका रहता है। यह कॉम्पैक्ट पाउडर सभी तरह की स्किन टोन के लिए विभिन्न शेड्स में उपलब्ध है। इसका उपयोग ऑयली स्किन के लिए फेस पाउडर के रूप में रोज किया जा सकता है।

4. रेवलॉन कलरस्टे प्रेस्ड पाउडर

download button share button

रेवलॉन कलरस्टे प्रेस्ड पाउडर भी आपकी तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस पाउडर साबित हो सकता है। चेहरे के ऑयली शाइन को खत्म करने के साथ ही यह चेहरे पर 16 घंटे तक टिके रहने का भी दावा करता है। यह एक लाइटवेट कॉम्पैक्ट पाउडर है, जो चेहरे पर आसानी से ब्लेंड होकर मीडियम कवरेज दे सकता है। यह गंध रहित है और रोमछिद्रों को भी ब्लॉक नहीं करता है।

5. मेबेलिन न्यू यॉर्क फिट मी मैट + पोरलेस पाउडर, पोर्सिलेन

download button share button

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट फेस पाउडर में हमारी अगली चॉइस है मेबेलिन न्यूयॉर्क फिट मी मैट पाउडर। ऑयली से नॉर्मल त्वचा के लिए उपयुक्त यह कॉम्पैक्ट पाउडर त्वचा को मैट फिनिश और ऑयली फ्री बनाए रखने का दावा करता है। प्रोडक्ट की मानें, तो इसे त्वचा विशेषज्ञों ने टेस्ट किया है। यह न तो रोमछिद्रों को ब्लॉक करता है और न ही किसी तरह की एलर्जी का कारण बनता है। इसका उपयोग आप पाउडर के साथ दिए गए स्पंज की मदद से कर सकते हैं।

6. लॉरियल पेरिस इनफॉलीबल प्रो-मैट पाउडर

download button share button

मेकअप को लंबे समय तक सेट रखने के लिए लॉरियल पेरिस के इस प्रो-मैट पाउडर का भी उपयोग किया जा सकता है। निर्माता कंपनी के अनुसार, यह कॉम्पैक्ट पाउडर त्वचा के अतिरिक्त तेल को 16 घंटे तक अब्सोर्ब करके तैलीय चमक को कम कर सकता है। इस लाइटवेट पाउडर का इस्तेमाल पूरे चेहरे को मध्यम मैट कवरेज देने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, फाउंडेशन के बाद उसे सेट करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में इसके 7 शेड्स उपलब्ध हैं। इसी वजह से ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस पाउडर के रूप में इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

7. कवर गर्ल क्लीन मैट प्रेस्ड पाउडर

download button share button

जब तैलीय त्वचा होने के कारण बार-बार फाउंडेशन क्रैक होने लगता है, तो उसे कवर गर्ल क्लीन ऑयल कंट्रोल कॉम्पैक्ट प्रेस्ड पाउडर की मदद से सेट किया जा सकता है। निर्माता कंपनी ने इस प्रोडक्ट को लेकर कई दावा किया है कि यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करके लंबे समय तक चेहरे को ऑयल फ्री रखता है। बताया जाता है कि इसका उपयोग करने से रोमछिद्र ब्लॉक नहीं होते और न ही यह एक्ने का कारण बनता है। डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्ट किया गया यह कॉम्पैक्ट पाउडर आपकी तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस पाउडर साबित हो सकता है।

8. ब्लू हेवन सफायर मेकअप ट्रांसल्यूसेंट पाउडर

download button share button

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस पाउडर के रूप में आप इस प्रोडक्ट का भी उपयोग कर सकते हैं। ब्लू हेवन मेकअप की दुनिया में पुराना और विश्वसनीय ब्रांड है। यह पाउडर मेकअप सेट करने के लिए अच्छा और बजट फ्रेंडली विकल्प है। कंपनी चेहरे पर दिख रहे ऑयल को कंट्रोल करके मैट लुक देने का वादा करती है। इसका उपयोग मेकअप सेट करने और टचअप के लिए किया जा सकता है। यह चेहरे को प्राकृतिक फिनिश देता है।

9. पुडायर प्रोफेशनल फिनिशंग फेस पाउडर

download button share button

हो सकता है आपने इस ब्रांड का नाम पहले न सुना हो, लेकिन यकीन मानिए कि इसके प्रोडक्ट बेहतरीन होते हैं। इसी वजह से तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट फेस पाउडर की इस लिस्ट में इसे शामिल किया गया है। निर्माता कंपनी के अनुसार यह त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है और आपके मेकअप को ऑयल फ्री लुक पाने में मदद कर सकता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर इनबिल्ट पफ आता है, जिस कारण इसे लगाने के लिए अलग से स्पंज या ब्रश की जरूरत नहीं पड़ती।

10. लोटस हर्बल्स व्हाइटग्लो फ्लॉलेस कॉम्प्लेक्स कॉम्पैक्ट

download button share button

लोटस कॉस्मेटिक का एक हर्बल ब्रांड होने का दावा करता है और यही दावा इस फेस पाउडर को लेकर भी है। बताया जाता है ग्रीन टी और कॉर्न स्टार्च से बना यह एक केमिकल फ्री प्रोडक्ट है। ये दोनों त्वचा से एक्सेस ऑयल हटा कर उसे मेटिफाय करने में मदद करते हैं। वहीं, इसमें एसपीएफ 25 भी होता है, जो त्वचा को प्रदूषण और यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है। अगर आप हर्बल और मीडियम कवरेज चाहते हैं, तो इसका उपयोग कर सकते हैं। यह प्रोडक्ट ऑयली स्किन के लिए फेस पाउडर का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

11. मैक्स क्लेयर लग्जरी लूज पाउडर बनाना

download button share button

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट फेस पाउडर की हमारी इस लिस्ट में अगला नाम है मिस क्लेयर बनाना लग्जरी लूज पाउडर का। कंपनी का दावा है कि यह पाउडर त्वचा की खामियों को छुपाने और बड़े रोमछिद्रों को ढकता है। यह लाइट वेट फेस पाउडर लंबे समय तक चेहरे पर रहता है और फैलता नहीं है। इसका उपयोग त्वचा को ऑयल फ्री और बेदाग लुक पाने के लिए किया जा सकता है।

अंत तक पढ़ें लेख

आगे जानिए तैलीय त्वचा के लिए फेस पाउडर के इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी।

तैलीय त्वचा पर फेस पाउडर लगाने का सही तरीका

तैलीय त्वचा के लिए बेस्ट कॉम्पैक्ट पाउडर के चुनाव के साथ ही उसे लगाने का सही तरीका पता होना भी जरूरी है। नीचे बताए गए तरीके की मदद से आप तैलीय त्वचा के लिए फेस पाउडर का उपयोग कर सकते हैं :

  • सबसे पहले अपने चेहरे को तैलीय त्वचा के लिए फेस वॉश की मदद से अच्छी तरह धो लें और साफ तौलिए से थपथपा पर पोंछ लें।
  • इसके बाद फेस को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें।
  • मॉइस्चराइजर के बाद चेहरे पर प्राइमर के कुछ डॉट्स लगाएं और उसे अच्छी तरह से फैलाएं।
  • अगला स्टेप है अच्छे फाउंडेशन या सीसी क्रीम व बीबी क्रीम में से किसी भी एक को लगाने का। कवरेज की जरूरत के अनुसार आप इन तीनों के से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • इन्हें आप स्पंज या फ्लैट ब्रश या हाथों की मदद से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • फाउंडेशन के बाद बारी आती है फेस पाउडर या लूस पाउडर की। इसकी अच्छी मात्रा अपने आंखों के नीचे, चीक बोंस और जॉ लाइन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। मेकअप सेट करने की इस प्रक्रिया को बेकिंग भी कहा जाता है।
  • जब तक लूज पाउडर से आपका मेकअप सेट हो रहा है, तक तक आप अपना आई मेकअप कर सकते हैं।
  • लगभग पांच मिनट के बाद, चेहरे पर लगे अतिरिक्त लूज पाउडर को ब्रश की मदद से हटा दें।
  • इसके बाद आप ब्लश और अच्छा हाइलाइटर लगा सकते हैं।
  • आखिरी में लिपस्टिक लगाने का सही तरीका अपना कर लिपस्टिक लगाएं और अपना लुक पूरा करें।

हर तरह की त्वचा को देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन एक्ने-प्रोन होने के कारण ऑयली त्वचा का अधिक ध्यान रखना होता है। ऐसे में तैलीय त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस पाउडर चुनकर आप अधिक तेल की समस्या से राहत और स्किन को स्पॉटलेस बना सकते हैं। बस अब यहां दिए गए किसी भी एक फेस पाउडर को चुनकर उसे ऑनलाइन ऑर्डर करें और चेहरे की खामियों से जुड़ी चिंता को भूल जाएं। हां, कॉम्पैक्ट पाउडर का चुनाव करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि वो ऑयल-फ्री हो और त्वचा को अधिक ड्राई न बनाए।

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख