15+ ऑनलाइन डेटिंग टिप्स : Online Dating Tips In Hindi

Written by

बदलते वक्त के साथ सब कुछ बदल रहा है। यहां तक की प्यार करने का तरीका भी। भागदौड़ भरी जिंदगी में अब लोगों के पास समय की इतनी कमी हो गई है कि वे इंटरनेट पर ही प्यार तलाश रहे हैं। ऐसे में इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग साइट्स का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। नतीजा, डिजिटल युग में अब प्यार भी वर्चुअली हो रहा है। हालांकि, कई लोगों को लगता है ऑनलाइन डेटिंग के फायदे कम और नुकसान ज्यादा है। ऐसे में स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम ऑनलाइन डेटिंग से जुड़ी कई जानकारियां दे रहे हैं। यहां हम न सिर्फ ऑनलाइन डेटिंग क्या है यह बताएंगे, बल्कि ऑनलाइन डेटिंग के टिप्स भी देंगे, ताकि ऑनलाइन डेटिंग के फायदे उठाए जा सके।

लेख विस्तार से पढ़ें

लेख में सबसे पहले हम आपको ऑनलाइन डेटिंग क्या है, यह बता रहे हैं।

ऑनलाइन डेटिंग क्या है?

डेटिंग केवल किसी लड़का या लड़की के साथ घूमना, खाना-पीना तक सीमित नहीं है। दरअसल, डेटिंग उस स्थिति में होती है जब एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के साथ आगे जाकर रिश्ता बनाने का सोचे। मौजूदा समय में इंटरनेट पर लड़के-लड़कियां एक-दूसरे को देखते हैं, पसंद करते हैं। फिर बातचीत होती है, दोस्ती बढ़ती है और फिर वे अपने भविष्य की प्लानिंग करते हैं, इसे ही आजकल ऑनलाइन डेटिंग कहा जा रहा है। आसान शब्दों में कहें तो इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन डेटिंग साइट्स से शुरू हुआ रिश्ता ही ऑनलाइन डेटिंग कहलाता है। मतलब, आज के इस फास्ट फॉरवर्ड जमाने में प्यार दायें और बायें स्वाइप करके परवान चढ़ रहा है।

स्क्रॉल करें

लेख में आगे हमने आपके लिए कई ऑनलाइन डेटिंग टिप्स बताए हैं।

ऑनलाइन डेटिंग टिप्स इन हिंदी – 15+ Online Dating Tips In Hindi

ऊपर हमने आपको बताया कि ऑनलाइन डेटिंग क्या है। अब इससे पहले कि आप ऑनलाइन डेटिंग साइट्स व ऐप डाउनलोड कर ऑनलाइन डेटिंग करने का सोचें, तो उससे पहले यहां बताए गए ऑनलाइन डेटिंग टिप्स जान लें। इनकी मदद से आप ऑनलाइन डेटिंग के फायदे उठा सकेंगे। तो ये ऑनलाइन डेटिंग टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:

  1. सही ऑनलाइन डेटिंग साइट्स
    इंटरनेट पर दर्जनों मोबाइल ऐप्स व साइट्स मौजूद हैं, जिनमें से कई सही तो कई फर्जी हैं। वहीं, जब बात डेटिंग की हो तो व्यक्ति को और सावधान रहने की आवश्यकता है। डेटिंग व्यक्तिगत और निजी मसला है, इसलिए ऑनलाइन डेटिंग से पहले वेबसाइट और ऐप के बारे में सही तरह से पता करें, उसके बाद ही अपना प्रोफाइल बनाएं। बेहतर है जल्दबाजी न करते हुए पहले ऑनलाइन डेटिंग साइट्स के बारे में अच्छी तरह रिसर्च कर लें, उसके बाद ही अगला स्टेप लें।
  1. आकर्षक प्रोफाइल
    जब एक बार इस बात की पुष्टि हो जाए कि आप कौन सा साइट उपयोग करने वाले हैं और वह साइट विश्वसनीय है, तो अब डेटिंग साइट पर अपनी एक प्रोफाइल बनाएं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर प्रोफाइल की ही अहमियत है। ऑनलाइन प्लेटफार्म पर प्रोफाइल ही व्यक्ति का चेहरा है, जिसे देखकर कोई अन्य व्यक्ति में दिलचस्पी लेता है।
  1. ओरिजनल तस्वीर लगाएं
    प्रोफाइल पर अपनी ओरिजनल तस्वीर लगाएं, लेकिन ध्यान रखें कि फोटो आकर्षक होनी चाहिए। एडिटर व फिल्टर का इस्तेमाल करें, लेकिन इमेज की वास्तविकता न खोने दें। वहीं, अगर फोटो में प्राइवेसी या लॉक का विकल्प है तो सावधानी के तौर पर अपने फोटो को लॉक जरूर करें।
  1. व्यक्तित्व के बारे में लिखें
    अपने बारे में और अपने व्यक्तित्व के बारे में लिखना भी जरूरी है। खासतौर पर, यदि आप चाहते हैं कि आप किसी अपने जैसे व्यक्तित्व के इंसान से मिलें और जुड़े। ऐसे में प्रोफाइल में अपनी पसंद-नापसंद, अपनी हॉबी आदि के बारे में जरूर लिखें। इससे आपके जैसे किसी को आपको ढूंढने में आसानी हो सकती है।
  1. ऑनलाइन डेटिंग का मकसद
    ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर प्रोफाइल बनाने का उद्देश्य, कैसा पार्टनर चाहते हैं और उनसे जुड़ी अन्य उम्मीदों के बारे में लिखना न भूलें। ध्यान रखें कि कुछ लोग आपसे तब ही बात करेंगे जब आपकी और उनकी सोच और जरूरत एक जैसी हो। इसलिए, ऑनलाइन डेटिंग साइट्स को जॉइन करने के मकसद को लेकर पारदर्शिता रखें और क्लीयर रहें।
  1. जल्दबाजी न करें
    कई बार ज्यादा उत्साहित होकर या जल्दबाजी करके लोग गलत इंसान को चुन लेते हैं। ऐसे में कभी भी जल्दबाजी बिल्कुल न करें। समय लेकर पार्टनर चुनें और पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद ही आगे बढ़ें।
  1. दिखावे से बचें
    यदि ऑनलाइन डेटिंग के जरिए आप लाइफ टाइम पार्टनर तलाश रहे हैं और गंभीर हैं, तो दिखावे से बचें। असलियत बुरी जरूर हो सकती है, लेकिन झूठी नहीं होती। इसलिए, अगर सीरियस रिश्ते की तलाश में ऑनलाइन डेटिंग साइट पर आए हैं, तो अपने को लेकर किसी चीज का दिखावा न करें। याद रखें कि झूठ से शुरू किए गए रिश्ते ज्यादा दिनों तक नहीं टिकते हैं।
  1. फन का तड़का
    डेटिंग साइट पर अपनी प्रोफाइल में केवल गंभीर जानकारियां और पसंद-नापसंद ही न लिखें, बल्कि ह्यूमर का भी तड़का लगाएं। फनी चीजें लिखने से लोग आकर्षित होते हैं। साथ ही व्यक्ति की पर्सनालिटी को लेकर सकारात्मक सोच भी बनाते हैं। गंभीरता जरूरी है, लेकिन साथ-साथ जीवन में हंसी-मजाक होना भी आवश्यक है।
  1. फर्स्ट इंप्रेशन का ख्याल रखें
    पहली बार अगर किसी को ऑनलाइन डेटिंग साइट पर मैसेज भेज रहे हैं तो सावधानी बरतें। अंग्रेजी की कहावत ‘फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन’ तो सुनी ही होगी। इसलिए, किसी को भी मैसेज भेजते वक्त जरूरत से ज्यादा खुद को उत्साहित न दिखाएं। लगातार मैसेज भेजने के बजाय, एक मैसेज भेजकर सामने वाले के जवाब का इंतजार करें। आपकी कहानी कितनी आगे बढ़ेगी ये आपके पहले मैसेज पर ही निर्भर करता है।
  1. इंसान को पहचानें
    ऑनलाइन डेटिंग साइट्स पर बातचीत के दौरान सामने वाले इंसान को पहचानने की कोशिश करें। समझें कि वो किस हद तक आपकी आशाओं और उम्मीदों पर खरा उतरता है। वास्तव में वो कैसा या कैसी हो सकती है। अंधा भरोसा बिल्कुल न करें। उनके मैसेज भेजने के तरीकों पर गौर करें। समझने की कोशिश करें कि सामने वाला व्यक्ति ज्यादा बातचीत करने वाला है या चुप रहने वाला।
  1. बैकग्राउंड का पता लगाएं
    डेटिंग के दौरान पार्टनर की क्वालिफिकेशन, उम्र और पुराने रिलेशनशिप के बारे में सही तरह से जांच पड़ताल कर लें। ये जानकारी उनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल से पता चल सकती है। इसलिए, किसी बहाने से उनकी सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में पता लगाएं और फिर वहां से थोड़ी जांच-पड़ताल करें कि उनकी पढ़ाई या दोस्त कैसे हैं। अगर किसी को लेकर सीरियस हैं तो बैकग्राउंड जानना जरूरी है, ताकि आगे चलकर कोई दिक्कत न आए।
  1. वर्चुअल बातचीत है जरूरी
    यदि आपको किसी की प्रोफाइल आकर्षक लगती है और आप बात आगे बढ़ाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा चैटिंग करें। ये जानने की कोशिश करें कि सामने वाले व्यक्ति को भी आप में दिलचस्पी है या नहीं। आप दोनों कितने एक जैसे हैं और आप दोनों की जरूरतें कितनी मिलती हैं। हालांकि, हड़बड़ी न दिखाएं या ये न जताएं कि आप बहुत ज्यादा उत्साहित हैं। उन्हें भी अपनी बात रखने का मौका दें।
  1. सीमा तय करें
    ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आप अपने निजी जीवन के बारे में कितना खुलासा करेंगे यह पहले ही तय कर लें। किसी को भी अपनी निजी जीवन की हर जानकारी न दें। इसलिए, बेहतर है अपनी पसंद-नापसंद और अन्य सामान्य बातें ही बताएं।
  1. रियल डेट की करें प्लानिंग
    लंबे समय तक एक-दूसरे को जानने-समझने के बाद असल में मिलने की प्लानिंग करें। जगह तय करें और आमने-सामने मिलकर बात को आगे बढ़ाएं। हमेशा ऐसी जगह का चयन करें जो थोड़ी भीड़भाड़ वाली हो जैसे – कैफे, रेस्टोरेंट।
  1. बॉडी लैंग्वेज का प्रभाव
    ऑनलाइन डेटिंग साइट पर वीडियो कॉल के दौरान या वास्तव में मिलने पर भी अपनी बॉडी लैंग्वेज को लेकर अलर्ट रहें। बात करते समय पूरा ध्यान पार्टनर पर ही रखें, अन्यथा बात बिगड़ सकती है। साथ ही सामने वाले के हाव-भाव और बॉडी लैंग्वेज का भी ध्यान रखें, ताकि आप इस बात को समझ सकें कि जैसा व्यवहार उनका ऑनलाइन चैटिंग के दौरान था, वैसा ही व्यवहार उनका अभी भी है या नहीं। हालांकि, लोगों के साथ उनके व्यवहार और बात करने के तरीके पर खासतौर से गौर करें।
  1. रील और रियल में फर्क
    आम जिंदगी और इंटरनेट की जिंदगी में फर्क है, इसका ध्यान हमेशा रखें। रील और रियल के फर्क को समझें। हो सकता है कि चैटिंग के दौरान और सामने आने के बाद उनके व्यवहार में थोड़ा फर्क हो। इसलिए, तुरंत नतीजे पर न पहुंचे, पहले उन्हें थोड़ा वक्त दें, ताकि वो सहज महसूस करें।
  1. इमोशनली ज्यादा न जुड़ें
    कई लोग ज्यादा भावुक होते हैं और फिर जब उनकी उम्मीदें पूरी नहीं होती तो उनके मानसिक स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ता है। इसलिए डेटिंग के दौरान ज्यादा भावुक न हो, अपनी भावनाओं को कंट्रोल करने की कोशिश करें। कभी-कभी अत्यधिक लगाव भी परेशानी का कारण बन सकता है। साथ ही ख्यालों और सपनों की दुनिया में न रहकर हमेशा सच्चाई और प्रैक्टिकल जीवन को साथ लेकर चलें। हमेशा फिल्मी दुनिया से दूर रहें, क्योंकि काल्पनिक दुनिया और सच्चाई में फर्क।
  1. एकतरफा रिश्ता न बनाएं
    कई लोग ऑनलाइन डेटिंग साइट्स केवल टाइमपास के लिए इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में सतर्क रहें जिससे आप किसी मुसीबत में न पड़ जाए। पहले ही उनकी सोशल मीडिया की छानबीन करें कि कहीं सामने वाला व्यक्ति किसी और को तो डेट नहीं कर रहा है। अगर कभी महसूस हो कि सामने वाला इंसान झूठ बोल रहा है या किसी और को डेट कर रहा है तो तुरंत उससे अलग हो जाएं। एकतरफा रिश्ता न बनाएं, क्योंकि एकतरफा रिश्ता सिर्फ तकलीफ दे सकता है।
  1. रिश्तों की सच्चाई
    अपने पुराने रिश्तों को लेकर झूठ न बोलें या छुपाएं नहीं। झूठ के दम पर कभी भी नए रिश्ते की नींव नहीं रखी जा सकती है। साथ ही सामने वाले को भी इतना सहज महसूस कराएं, ताकि वो भी अपने एक्स से जुड़ी बात आपसे छिपा न सके।
  1. किसी करीबी से शेयर करें
    आप ऑनलाइन डेटिंग कर रहे हैं इस बारे में किसी करीबी दोस्त या भाई-बहन को जरूर बताएं, ताकि समय-समय पर आप उससे खुल कर बात कर सकें और राय-सलाह कर सकें। साथ ही आप जिससे डेटिंग कर रहे हैं, उसकी जानकारी भी अपने सबसे करीबी मित्र या भाई-बहन के साथ साझा करके रखें।

नीचे स्क्रॉल करें

आगे ऑनलाइन डेटिंग के दौरान क्या करें और क्या न करें, इस विषय में कुछ ध्यान देने वाले टिप्स बताए गए हैं।

ऑनलाइन डेटिंग: क्या करें और क्या नहीं

हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। याद रखें कि ऑनलाइन डेटिंग के फायदे और नुकसान दोनों हैं। लेख के इस भाग में हम बताएंगे कि ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आप क्या कर सकते हैं और क्या करने से आपको बचने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं।

ऑनलाइन डेटिंग: क्या करें:

सबसे पहले जानते हैं कि ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आप क्या कर सकते हैं।

  1. रियल तस्वीर से बनेगी बात
    डेटिंग साइट्स के प्रोफाइल पर साफ और आकर्षक फोटो लगाएं। नेचुरल तस्वीर लगाएं, कोशिश करें की हाल की तस्वीर ही लगाएं।
  1. हल्के कदम बढ़ाएं
    ऑनलाइन डेटिंग के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप हल्के कदम बढ़ाएं। जितना हो सके एक-दूसरे को पहले जानें और फिर मुलाकात का फैसला लें।
  1. ईमानदारी रखें
    अपने पार्टनर से अपनी मंशा और उम्मीद के बारे में स्पष्ट बात करें। आप ऑनलाइन डेटिंग को लेकर गंभीर हैं या महज टाइमपास कर रहे हैं, जो भी है उसे ईमानदारी से अपने पार्टनर को बताएं।
  1. सोशल मीडिया चेक करें
    आजकल हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव है। ऐसे में अपने पार्टनर का टाइमलाइन व फीड चेक करने से आपको उनके बारे में कई और बातें जानने को मिल सकती है। इसलिए उनका सोशल मीडिया जरूर चेक करें।
  1. संदेह होने पर सीधे सवाल करें
    अगर आपका पार्टनर ऑनलाइन अच्छे से बात करता है, लेकिन मिलने को लेकर कोई चर्चा नहीं करता तो सावधान हो जाइए। कोई भी डाउट लगने पर सीधे सवाल कीजिए।

ऑनलाइन डेटिंग: क्या न करें:

ऑनलाइन डेटिंग के दौरान क्या करें ये जानने के बाद अब लेख में आगे जानिए ऑनलाइन डेटिंग के दौरान क्या न करें।

  1. निजी जानकारी साझा न करें
    इंटरनेट के यूज से आज जीवन जितना आसान हुआ है, वहीं कई चुनौतियां भी सामने आई हैं। इसलिए ऑनलाइन डेटिंग के दौरान अपनी सुरक्षा को लेकर सतर्क और सजग रहें। महज ऑनलाइन बातचीत कर निजी जानकारी साझा न करें। चैट करते वक्त भी सतर्क रहें, बातों-बातों में अपनी कोई ऐसी पर्सनल डिटेल न बताएं, जो आपको नहीं साझा करनी थी।
  1. पर्सनल फोटो/वीडियो शेयर करने से बचें
    ऑनलाइन डेटिंग के दौरान पर्सनल फोटो/वीडियो शेयर न करें, क्योंकि आज कल कई ऐसे ऐप्स आ गए हैं जिनकी मदद से इनका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। संयम और विवेक से काम लें। हमेशा याद रखें कि इंटरनेट के फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं।
  1. ओरिजनल रहें, फेक न बनें
    अपने आप को बेहतर दिखाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन फेक न बनें। आप जो हैं, जैसे हैं, ऑनलाइन डेटिंग के दौरान वैसे ही रहें। अगर किसी का स्वभाव ज्यादा बोलने वाला है तो शर्मीले बनने की एक्टिंग न करें। अपने व्यवहार को किसी और के लिए बदलने की कोशिश न करें और न ही दिखावा करें।
  1. जल्दबाजी न करें
    ध्यान रखें कि आप प्यार और पार्टनर तलाश रहे हैं, शॉपिंग नहीं कर रहे हैं। इसलिए, समय लें, पहले बातचीत करें, मिलें। सामने वाले के व्यवहार को समझने की कोशिश करें, वो रिश्ते को लेकर कितना गंभीर है ये जानें। अन्य लोगों के साथ उसके व्यवहार को ध्यान दें और पहले खुद आश्वस्त हो जाएं, उसके बाद ही घरवालों को मिलवाएं।

रिश्ते में बंधने से पहले डेटिंग का चलन अब आम है। इस दौरान लोग अपने पार्टनर को जानने, समझने की कोशिश करते हैं ताकि आगे चलकर रिश्ते में कोई विवाद न हो। ठीक इसी तरह ऑनलाइन डेटिंग भी है, जहां लोग अपनी इच्छा अनुसार पार्टनर तलाशते हैं। वहीं, ऑनलाइन डेटिंग साइट्स इसमें अहम भूमिका निभा रहे हैं। हालांकि, डेटिंग के दौरान सतर्क रहने की आवश्यकता है। ऐसे में, इस लेख में हमने आपको ऑनलाइन डेटिंग से जुड़े हर पहलू के बारे में विस्तार से बताया है और कई सारे टिप्स भी दिए हैं। उम्मीद है कि इन टिप्स की मदद से हमारे पाठकों को ऑनलाइन डेटिंग और पार्टनर को परखने में आसानी होगी। तो अब इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, ताकि और लोगों को भी इससे मदद मिले।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

ऑनलाइन डेटिंग के लाभ क्या हैं?

ऑनलाइन डेटिंग का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप फिजिकली करीब आने से पहले मेंटली और इमोशनली संतुष्ट हो जाते हैं। आपको पता लग जाता है कि हां, यह व्यक्ति आपके लिए सही है। कई बार ऐसा भी होता है कि इसी पीरियड में आप जान जाते हैं कि ये रिश्ता जीवन भर चलने वाला है या नहीं।

ऑनलाइन डेटिंग के दौरान बातचीत कैसे जारी रखें?

ध्यान रखें कि बातचीत दो लोगों के बीच होती है। यदि आप जिन्हें पसंद करते हैं उन्हें भी आप में दिलचस्पी होगी तो वह बात जरूर करेंगे। केवल मैसेज का जवाब न दें, सामने से सवाल भी करें। साथ ही सामने वाले के प्रतिक्रिया का इंतजार भी करें। हमेशा याद रखें कि बात तभी आगे बढ़ सकती है, जब दोनों व्यक्ति को एक दूसरे में दिलचस्पी हो।

आपका ऑनलाइन पार्टनर आपको लेकर गंभीर है, यह कैसे पता चलेगा?

सामने वाला व्यक्ति आपको लेकर गंभीर है या नहीं, यह आप उनके रिप्लाई और बात करने के अंदाज से पता लगा सकते हैं। यदि वह गंभीर होगा तो आपके व्यक्तित्व को, आपकी इच्छाओं को जानना चाहेगा और आपकी बातों को जरूर सुनेगा। साथ ही वह नियमित आपको मैसेज और आपसे बात करने की इच्छा जाहिर करेगा।

ऑनलाइन डेटिंग के दौरान रिजेक्शन को कैसे स्वीकार करें?

ऐसा जरूरी नहीं है कि हम जिस इंसान को पसंद करते हैं वो भी हमें पसंद करे। इसलिए ज्यादा भावुक न हो। अगर किसी ने ऑनलाइन डेटिंग के दौरान आपको रिजेक्ट कर दिया है तो इसे स्वीकार करें और आगे आने वाले मौकों के लिए तैयारी करें। हमेशा याद रखें कि प्यार जबरदस्ती से नहीं होता है। इसलिए, डेटिंग की शुरुआत से ही खुद को प्रैक्टिकल रखें, ख्यालों और फिल्मों की दुनिया में न रहें।

ऑनलाइन डेटिंग के दौरान किसी को मना कैसे करें?

फर्स्ट चांस में अगर किसी को रिजेक्ट करना है तो सामने वाले के रिक्वेस्ट पर प्रतिक्रिया न देकर मना किया जा सकता है। वहीं, अगर शुरुआती बातचीत के बाद किसी को मना करना हो तो अपने शब्दों का चयन संभाल कर करें, ताकि सामने वाले व्यक्ति को आहत न हो और वह आपकी बात भी समझ जाए। इसके अलावा, अगर किसी को सिर्फ दोस्ती करनी है तो यह बात वे पहले चैट में ही स्पष्ट कर दें और सामने वाले को कोई झूठी उम्मीद न दें।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
अनुज जोशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में एमए किया है। अनुज को प्रिंट व ऑनलाइन मीडिया जगत में काम करते हुए करीब 10 वर्ष हो गए हैं। इन्हें एडिटिंग व लेखन का अच्छा खासा अनुभव है। हिंदी के कई प्रमुख अखबारों में विभिन्न विषयों पर इनके लेख प्रकाशित हो चुके हैं। मुख्य रूप से यह स्वास्थ्य विषय पर लिखना पसंद करते हैं। साथ ही इन्होंने दूरदर्शन के लिए एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी और आकाशवाणी पर अपना कार्यक्रम भी रेकॉर्ड करवा चुके हैं। इन्हें सुबह उठते ही योग करना सबसे ज्यादा पसंद है और खाली समय को फिल्में देखकर या फिर गाने सुनकर बिताते हैं।

ताज़े आलेख