सामग्री और उपयोग
Stylecraze

पानी पीने के फायदे – त्वचा, बालों और सेहत के लिए – Skin, Hair And Health Benefits of Water in Hindi

पानी पीने के फायदे – त्वचा, बालों और सेहत के लिए – Skin, Hair And Health Benefits of Water in Hindi Hyderabd040-395603080 May 2, 2019

‘जल ही जीवन है’, यह कहावत ऐसे ही नहीं बन गई है। पानी ऐसी चीज है, जिसके बिना जीवन की कल्पना तक नहीं कर सकते। यह न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है, बल्कि पाचन को दुरुस्त करता है, मस्तिष्क को फायदा पहुंचाता है और शरीर को हाइड्रेट रखता है। कई तरह की शारीरिक समस्याएं केवल भरपूर मात्रा में पानी पीने से ही दूर हो जाती हैं। यही कारण है कि आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे भी कई देखे गए हैं।

कई लोग अपनी दिनचर्या की शुरुआत सुबह उठकर पानी पीने से करते हैं। बात शुरू हुई है पानी की, तो स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम पानी के फायदे के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। इस लेख में सिर्फ स्वास्थ्य के लिए पानी के फायदे ही नहीं है, बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी पानी के फायदे बताए गए हैं। साथ ही पानी को शुद्ध करने के आसान और कारगर उपाय जानेंगे।

पानी पीने के फायदे – Benefits of Drinking Water in Hindi

सबसे पहले हम जानेंगे कि सेहत के लिए पानी किस तरह फायदेमंद होता है। फिर लेख के अगले हिस्से में हम त्वचा व बालों के लिए पानी के फायदे विस्तार से जानेंगे।

Benefits of Drinking Water in Hindi Pinit

iStock

सेहत के लिए पानी के फायदे – Health Benefits of Water in Hindi

1. शरीर के तरल को संतुलित रखे पानी

हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए, एक स्वस्थ शरीर के लिए पानी खास भूमिका निभाता है। इससे शरीर का पाचन तंत्र और सैलाइवा यानी लार का उत्पादन करने में मदद मिलती है। वहीं, पानी शरीर के तापमान को सामान्य रखने में भी मदद करता है। यह शरीर को ठीक से क्रिया करने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि हमारा मस्तिष्क और हृदय 73 प्रतिशत पानी का होता है और फेफड़े 83 प्रतिशत। इसके अलावा त्वचा 64 प्रतिशत, किडनी 79 प्रतिशत और यहां तक की हड्डियों में भी 31 प्रतिशत पानी होता है (1)। ऐसे में पानी की कमी होने से शरीर के ये अंग ठीक से काम करना बंद कर सकते हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

2. मांसपेशियों को मजबूत बनाए पानी

हमारी मांसपेशियों में 75 प्रतिशत पानी होता है। मांसपेशियां ठीक से काम करें इसके लिए जरूरी है कि इन्हें उचित मात्रा में पानी मिले (1)। पानी की कमी होने से आपको मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो सकती है। इसलिए, जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

3. पाचन ठीक करे और कब्ज दूर करे पानी

किडनी ठीक से काम करे इसके लिए पानी की जरूरत ज्यादा होती है। शरीर में पानी की कमी होगी, तो किडनी भी ठीक से काम नहीं कर पाएगी। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है। पानी पीने से आपकी किडनी ठीक से काम करती है, जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होती है। इसके अलावा, अगर आपको कब्ज की समस्या होती है, तो आप खूब पानी पिएं। इससे आपका पाचन ठीक रहेगा और कब्ज की समस्या दूर होगी (2)।

4. वजन कम करे पानी

जब आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो किडनी ठीक से काम करना बंद कर देती है, जिससे लिवर पर प्रभाव पड़ सकता है। वहीं, लिवर आपके फैट से ऊर्जा बनाता है। ऐसे में जब लिवर प्रभावित होता है और शरीर में फैट बनने लगता है, तो मोटापा बढ़ता है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। भरपूर पानी पीने से किडनी व लिवर ठीक से काम करेंगे और मोटापा दूर होगा (3)।

5. वॉटर रिटेंशन से बचाए पानी

कई बार शरीर में वॉटर रिटेंशन हो जाता है। साधारण शब्दों में कहें, तो कुछ कारणों के चलते शरीर के अंगों में पानी भर जाता है। इससे हाथ-पैरों में सूजन आने लगती है। ऐसे में आप भरपूर पानी पिएं, ताकि इस समस्या से बचा जा सके (4)।

6. शरीर को करे डिटॉक्सीफाई

पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी किडनी ठीक से काम करेगी, जिससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलने में मदद मिलेगी (5)।

7. सिर दर्द से राहत दिलाए पानी

जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है, तो सिर में दर्द हो सकता है। ऐसे में सिर दर्द से बचने के लिए जरूरी है कि आप खुद को पूरी तरह हाइड्रेट रखें (6)। सिर दर्द में पानी पीने से राहत मिल सकती है। इसलिए, दिन में आठ से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

8. कोलोन क्लींजिंग का काम करे

कोलोन पाचन तंत्र का एक हिस्सा है। इसकी सफाई से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। ऐसे में पानी कोलोन क्लींजिंग का एक बेहतरीन माध्यम है। पानी की मदद से कोलोन की सफाई एक प्राकृतिक और आसान तरीका है। कोलोन की सफाई करने के लिए आपको दिन में करीब 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। अगर आप गुनगुना पानी पीते हैं, तो इससे बेहतर कुछ नहीं है। वहीं, सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीने से भी फायदा होता है।

9. भूख बढ़ाए पानी

हम सभी जानते हैं कि भूख में भोजन का क्या महत्व है, लेकिन बात की जाए भूख बढ़ाने की, तो पानी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसा माना जाता है कि खाली पेट पानी पीने से भूख बढ़ती है। इसलिए, सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास पानी पिएं, जिससे आपकी भूख खुलेगी और आप अच्छे से नाश्ता कर पाएंगे।

10. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए पानी

भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जब पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं, तो शरीर भली प्रकार से काम करता है। पानी उन सभी चीजों को दूर करने में मदद करता है, जो आपके इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

11. आपको ऊर्जा देता है पानी

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है या आप सुस्त महसूस कर रहे हैं, तो एक गिलास पानी पी लें। खाली पेट पानी पीने से लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं, जिससे आपको ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और आप खुद को एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं।

त्वचा के लिए पानी के फायदे जानने के लिए पढ़ते रहें यह लेख।

त्वचा के लिए पानी के फायदे – Skin Benefits of Water in Hindi

Skin Benefits of Water in Hindi Pinit

iStock

जब आप अंदर से स्वस्थ रहेंगे, तो बाहर से भी स्वस्थ दिखेंगे। ऊपर आपने जाना कि किस तरह से पानी आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। शरीर स्वस्थ रहने से पानी आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। नीचे त्वचा के लिए पानी पीने के फायदे जानिए।

1. एजिंग और रिंकल को कम करे पानी

त्वचा को मॉइस्चर और कोशिकाओं को पोषण देने के लिए पानी जरूरी होता है। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को दुरुस्त कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है, जिससे एजिंग और रिंकल दूर रहते हैं (7)।

कैसे इस्तेमाल करें?

त्वचा को जवां और रिंकल फ्री बनाए रखना चाहते हैं, तो दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, दिन में कम से कम दो बार चेहरे को पानी से धोने पर भी त्वचा तरोताजा रहती है। आप त्वचा पर बर्फ का टुकड़ा भी रगड़ सकते हैं। एजिंग और रिंकल होने पर बर्फ रगड़ने से त्वचा पर काफी अच्छा असर पड़ता है।

2. सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा रोग से बचाए पानी

पानी से सोराइसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्या से बचा सकता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन प्रक्रिया को ठीक करता है, जिससे आपकी त्वचा ठीक रहती है। आपको बता दें कि सोराइसिस त्वचा की ऐसी बीमारी है, जिसमें त्वचा रूखी हो जाती है और इस पर रैशेज पड़ जाते हैं। वहीं, एक्जिमा में भी त्वचा रूखी हो जाती है और बार-बार खुजली करने का मन करता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इस बीमारी में त्वचा के ऊपरी भाग में नमी की कमी हो जाती है। यही, कारण है कि पानी से त्वचा में नमी बनती है और इस बीमारी से बचाव होता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

एग्जिमा और सोराइसिस से बचाव के लिए आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।

3. त्वचा को फिर से जवां करें

कई बार मौसम के बदलने से या तनाव के कारण त्वचा बेजान सी लगने लगती है। ऐसे में पानी की मदद से इसे फिर से जवां बनाया जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

आप तनाव को कम करने के लिए ठंडे पानी नहाएं। इससे आपकी तंत्रिकाएं शांत होंगी और त्वचा को राहत मिलेगी। आप त्वचा को फिर से तरोताजा और जवां बनाने के लिए ठंडे पानी में दो से तीन मिनट तक रहें। इससे ज्यादा देर तक पानी में न रहें। ज्यादा देर पानी में रहने से त्वचा अपनी नमी और चमक खो सकती है।

4. त्वचा को बनाए चमकदार

हर किसी को चमकदार त्वचा पाने की चाहत होती है। ऐसे में रूखी और बेजान त्वचा को चमकदार बनाने के लिए पानी एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। जैसा कि हमने बताया पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपके शरीर से टॉक्सिन दूर भी करता है। इस वजह से आपको ग्लोइंग त्वचा मिलती है।

कैसे इस्तेमाल करें?

चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं, बस दिन भर में आठ से 10 गिलास पानी पीना होगा। अगर आपका पानी पीने का मन नहीं करता, तो नींबू पानी या फिर शिकंजी के रूप में भी पानी का सेवन कर सकते हैं।

5. रोमछिद्रों का बंद होना

पानी से खुले रोमछिद्रों को बंद करने में भी मदद मिलती है। जब आप मेकअप हटाती हैं, तो रोमछिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में पानी की मदद से इन्हें ठीक कर त्वचा को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

जब भी आप गुनगुने पानी से चेहरा धोती हैं, तो रोमछिद्र खुल जाते हैं। ऐसे में गुनगुने पानी से चेहरा धोने के बाद आप ठंडे पानी को चेहरे पर छिड़कें। ठंडा पानी रोमछिद्रों को भरकर त्वचा में कसावट लाने का काम करता है।

6. मुंहासों से बचाए पानी

आज की असंतुलित जीवनशैली और खानपान में लापरवाही के चलते चेहरे पर मुंहासे निकलना आम हो गया है। ज्यादातर लोगों को चेहरे पर मुंहासों की समस्या होती ही रहती है। ऐसे में पानी चमत्कारी फायदा करता है। भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से मुंहासों को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि मुंहासे होने का अहम कारण पेट खराब होना होता है। जब आपका पेट खराब रहता है, तो चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं। ऐसे में पानी आपका पेट साफ रखने में मदद करता है, जिससे मुंहासों से बचाव होता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

हर बार की तरह आप दिन में आठ से 10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा, सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपको फायदा पहुंचेगा। इसके अलावा, मुंहासे दूर करने के लिए आप गर्म पानी की भांप लें।

7. त्वचा में कसावट लाए पानी

खानपान में लापरवाही, तनाव, बढ़ती उम्र के कारण चेहरे की त्वचा ढीली पड़ने लगती है। इसके लिए लोग तरह-तरह के उपचार करते हैं, तो कुछ विभिन्न क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी पीने से भी त्वचा में कसावट आती है। जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो त्वचा रूखी होकर ढीली होने लगती है। ऐसे में पानी का सेवन त्वचा से ढीलापन दूर कर उसमें कसाव लाने का काम करता है।

कैसे इस्तेमाल करें?

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस आप दिन में आठ से 10 गिलास पानी पिएं और अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें। इससे त्वचा में कसावट बनी रहेगी।

बालों के लिए पानी के फायदे – Hair Benefits of Water in Hindi

Hair Benefits of Water in Hindi Pinit

Shutterstock

खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है, जिसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, जिनमें से कुछ कारगर साबित हो जाते हैं, तो कुछ असर नहीं दिखा पाते। चूंकि, इस लेख में हम पानी के फायदे बता रहे हैं, तो हम बालों के लिए भी पानी के लाभ बताएंगे। जानेंगे कि किस तरह पानी बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। नीचे पढ़िए बालों के लिए पानी के फायदे :

1 . मजबूत और चमकदार बाल बनाए पानी

आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में पानी अहम भूमिका निभाता है। ठंडे पानी से सिर धोने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स में कसाव लाता है, जिससे बाल ज्यादा मुलायम व चमकदार होते हैं। इसके अलावा, यह गंदगी को सिर पर जमा होने से भी रोकता है, जिससे बाल टूटने से बचते हैं और इनमें मजबूती आती है (8)।

2. बेजान बालों के लिए पानी

जैसा कि हमने बताया, पानी में कई मिनरल्स होते हैं, जो आपके बालों को पोषण देते हैं। ऐसे में ये पोषक तत्व आपके बेजान बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं और इनमें नई जान डालने का काम करते हैं।

3. हेयर सेटिंग लोशन

आपको जानकर हैरानी होगी कि पानी का इस्तेमाल हेयर सेटिंग लोशन के तौर पर भी किया है। जब आप हल्के गीले बालों को सेट करेंगे, तो वो अच्छी तरह सेट हो जाते हैं। बालों में अच्छी वेव लाने के लिए आप पानी का इस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले बालों में पानी लगाकर बालों को चार हिस्सों में बांट लें।
  • फिर चारों हिस्सों को ऊपर की तरफ फोल्ड करते हुए बन बना लें और पिन लगा दें।
  • अब बालों के इन बन को ब्लो ड्राई करें और फिर पिन हटाकर बालों को खोल दें। आपके वेव बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे।

4. बालों की ग्रोथ करे पानी

पानी में प्राकृतिक रूप से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ होने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दिन भर में तकरीबन दो लीटर पानी जरूर पिएं, ताकि आपके बालों की ग्रोथ अच्छी तरह हो सके।

पानी पीने का महत्व – Importance of Drinking Water In Hindi

Importance of Drinking Water In Hindi Pinit

Shutterstock

ऊपर हमने आपको पानी के फायदे के बारे में विस्तार से बताया। आगे हम पानी पीने के कुछ अन्य जरूरी महत्व बता रहे हैं।

  • पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। हमारे शरीर का लगभग 50 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। यही कारण है कि हमारे शरीर के लिए पानी बेहद खास भूमिका निभाता है।
  • पानी हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है। डिहाइड्रेशन ऐसी स्थिति है, जिसमें शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिलता। इस कारण उल्टी व दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • पानी हमारे शरीर से हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है। यह टॉक्सिन कई बीमारियों की जड़ बन सकते हैं।
  • हम जो भी खाते हैं, उसमें मौजूद पोषक तत्वों को हमारे शरीर में ठीक से पहुंचाने के लिए पानी खास भूमिका निभाता है।
  • पानी की कमी से कब्ज, अस्थमा, एलर्जी, उच्च रक्तचाप व माइग्रेन के साथ-साथ कई अन्य तरह की शारीरिक समस्या हो सकती हैं। इसलिए, ऐसी बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिएं। ऐसी बीमारियों के लिए पानी पीने के फायदे काफी देखे गए हैं।
  • वहीं, बात की जाए महिलाओं की, तो कई महिलाओं को यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से जूझते पाया गया है। ऐसे में इस बीमारी के इलाज में पानी का काफी महत्व माना जाता है। यूरिन इन्फेक्शन होने पर डॉक्टर भी भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं, ताकि यूरिन के जरिए इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया बाहर निकल जाएं।
  • इसके अलावा, जिन लोगों को गुर्दे में पथरी होती है, उन्हें भी प्रचुर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसकी मदद से यूरीन के माध्यम से पथरी निकलने की संभावना बढ़ सकती है।

पानी को शुद्ध कैसे करें? – How to Purify Water in Hindi

पानी के कई फायदे हमने आपको बता दिए, लेकिन ध्यान रहे कि आपका पीने का पानी शुद्ध होना चाहिए। अशुद्ध पानी पीने से फायदे की जगह कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए, नीचे हम पानी को शुद्ध करने के कुछ तरीके बता रहे हैं, जो पानी को शुद्ध करने में आपके काम आएंगे :

उबालकर पानी करें शुद्ध

Purify Water in Hindi Pinit

Shutterstock

पानी को शुद्ध करने के लिए उबालने की प्रक्रिया काफी कारगर और आसान है। उबालकर पानी पीने से पानी में मौजूद कीटाणु निष्क्रिय हो जाते हैं। इसके लिए आप 15 मिनट के लिए पानी को उबालें और फिर इसे ठंडा करके पिएं।

फिटकरी से पानी शुद्ध करने का तरीका

पानी को शुद्ध करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। आपको बता दें कि जिस पानी में फास्फोरस होता है, वह पीने लायक नहीं होता। ऐसे में पानी में फिटकरी डालने से सभी हानिकारक तत्व फिटकरी से चिपक जाते हैं, जिससे पानी पीने योग्य बन जाता है। यहां हम फिटकरी से पानी को शुद्ध करने का तरीका बता रहे हैं :

  • साफ किए जाने वाले तीन लीटर पानी को एक बर्तन में डाल लें।
  • फिर इस पानी में 35 से 40 ग्राम फिटकरी डाल दें और पांच मिनट के लिए फिटकरी को पानी में अच्छी तरह से मिलाएं।
  • पानी में फिटकरी मिलाने के कुछ ही देर बाद आपको बर्तन के नीचे अशुद्धियां दिखाई देंगी।
  • जब अशुद्धियां दिखने लगें, तो इस पानी को छलनी या साफ कपड़े से छान लें।
  • छानने के बाद आप इस पानी को पी सकते हैं।
क्लोरीन से पानी साफ करने का तरीका :
  • पानी को शुद्ध करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए आपको बाजार से क्लोरीन की गोलियां लानी होंगी और पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों के अनुसार पानी में डालें और अच्छी तरह मिला लें।
  • अब इसे 30-40 मिनट तक पानी में ऐसे ही रहने दें।
  • अगर पानी का रंग सफेद हो रहा है, तो इसे कुछ देर के लिए और रखा रहने दें। फिर यह पानी पीने योग्य हो जाएगा।
आयोडीन से पानी शुद्ध करने का तरीका :

आयोडीन से पानी शुद्ध करना काफी आसान है। इसके लिए आपको बाजार में आयोडीन की गोलियां भी मिल जाएंगी, जिसे पानी साफ करने के लिए आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी साफ करने के लिए आयोडीन का इस्तेमाल इस प्रकार करें।

  • आयोडीन से पानी साफ करने का तरीका भी काफी पुराना है। इसके लिए आप पहले पानी गर्म कर लें। अब इस पानी में आयोडीन डालें (750 मिली पानी में पांच से छह आयोडीन की बूंदें)।
  • अब पानी को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें, ताकि आयोडीन अपना असर ठीक से दिखा सके।
  • ध्यान रहे कि अगर आप पानी साफ करने के लिए बाजार में मिलने वाली आयोडीन की गोलियों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसके पैकेट पर लिखे दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें। इस पर लिखे निर्देश के अनुसार ही आप पानी में आयोडीन की गोलियां डालें।
  • अब इस पानी को आप पी सकते हैं।
ब्लीच से पानी साफ करने का तरीका :

पानी को साफ करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। बस आपको इस बात पर ध्यान देना है कि आप पानी साफ करने के लिए जिस ब्लीच का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट होना चाहिए (9)।

  • पानी को शुद्ध करने के लिए आप बिना खुशबू और रंग की ब्लीच लें।
  • इसके बाद आपको साफ करने वाले पानी को गर्म करना होगा।
  • पानी गर्म करने के बाद अगर उसमें अशुद्धियां नजर आती हैं, तो ब्लीच डालने से पहले पानी को छान लें।
  • अब एक लीटर पानी में दो-तीन बूंदें ब्लीच की डालें।
  • ब्लीच डालने के बाद पानी को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • आधे घंटे के बाद आपका पानी पीने लायक हो जाएगा।
धूप से पानी साफ करने का आसान तरीका :

धूप की सहायता से अशुद्ध पानी को शुद्ध करना भी आसान तरीका है। धूप की गर्मी और सूरज की पराबैंगनी किरणें (यूवी रेज) पानी को पीने लायक बनाने में मदद करती है (10)। धूप से पानी शुद्ध करने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके अपनाएं :

  • सबसे पहले आप एक बोतल में पानी भर लें और उसे ढक्कन से कसकर बंद कर दें।
  • इस बोतल को ऐसी जगह रखें, जहां धूप तेजी से आती हो।
  • इस बोतल को पांच से छह घंटे के लिए धूप में रखा रहने दें।
  • बाद में यह पानी आप पी सकते हैं।

नोट : इसके लिए आप केवल प्लास्टिक की बोतल का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि प्लास्टिक की बोतल में ही सूरज की किरणें अच्छी तरह जाती हैं और आसानी से बाहर नहीं आती, जिस वजह से पानी के जीवाणु निष्क्रिए होने लगते हैं।

वॉटर प्यूरीफायर (पानी का शुद्धीकरण यंत्र) के लिए कुछ टिप्स

ऊपर बताए गए पानी शुद्ध करने के तरीकों के अलावा, आज के समय में वॉटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल ज्यादातर हर घर में किया जाता है। आपको बाजार में एक से बढ़कर एक गुणवत्ता वाले वॉटर प्यूरीफायर मिल जाएंगे, जो आधुनिक तकनीक को अपनाते हुए पानी को साफ कर आपको जीवाणुरहित पानी देते हैं। वॉटर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस संबंध में हम आपको कुछ जरूरी टिप्स दे रहे हैं, जो आपके काम आएंगे :

  • आज के समय में यूवी (अल्ट्रावॉयलेट) और आरओ तकनीक युक्त वॉटर प्यूरीफायर अपनी गुणवत्ता के लिए काफी जाने जाते हैं। अगर आप वॉटर प्यूरीफायर खरीदना चाह रहे हैं, तो यूवी और आरओ तकनीक का ही खरीदें।
  • वॉटर प्यूरीफायर को घर में गैस, कीटनाशक और अन्य खतरनाक चीजों के पास न लगाएं।
  • अपने वॉटर प्यूरीफायर की हर तीन महीने में जांच करें और देखें कि कहीं इसमें कोई लीकेज तो नहीं हो रही।
  • अगर आपके घर का पानी खारा और गंदा आता है, तो आप रिवर्स ऑस्मोसिस और अल्ट्रावायलेट वाला वॉटर प्यूरीफायर खरीदें।
  • बहुत से लोगों के घरों में अंडरग्राउंड पानी आता है। ऐसे में आप रिवर्स ऑस्मोसिस वॉटर प्यूरीफायर खरीदें। अंडरग्राउंड पानी को शुद्ध करने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस वॉटर प्यूरीफायर बेहतर हो सकता है।
  • वहीं, बहुत-से लोगों के घरों में नल का पानी भी आता है। ऐसे में आपको नल के पानी को शुद्ध करने के लिए अल्ट्राफिल्ट्रेशन वॉटर प्यूरीफायर खरीदना चाहिए।

बहुत अधिक पानी न पिएं – Don’t DrinkToo Much Water in Hindi

इसमें कोई शक नहीं कि पानी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक हो सकता है। नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं कि बहुत अधिक पानी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं :

  • ज्यादा पानी पीने से आपकी पाचन प्रक्रिया बिगड़ सकती है। इससे आपका खाना पचने में देरी हो सकती है, जिस कारण पेट से जुड़े रोग होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • इसके अलावा, जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया होने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसा होने पर शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। इस वजह से दिमाग पर भी असर पड़ता है।
  • वहीं, जिन लोगों की हाल ही में बायपास सर्जरी हुई हो, उनमें से कुछ मामलों में डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं।
  • इसके अलावा, ज्यादा पानी पीने से आपको बार-बार पेशाब लगता है, जिससे सोने में परेशानी हो सकती है।

एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। रोजाना आठ से दस गिलास पानी आपको तंदुरुस्त बना सकता है। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में बताए पानी के फायदे आपको अच्छी तरह समझ आ गए होंगे। इसलिए, अगर आप भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीते, तो आज से पीना शुरू कर दें और यह लेख उन सभी परिचित लोगों के साथ शेयर करें, जो ठीक से पानी नहीं पीते, ताकि उन्हें भी पानी का महत्व समझ आए। इसके अलावा, आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं कि आप रोजाना कितना पानी पीते हैं और किस-किस अन्य तरीके से पानी का सेवन करते हैं।

और पढ़े:

संबंधित आलेख