पपीते के बीज के फायदे और नुकसान – Papaya Seeds Benefits and Side Effects in Hindi

Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

सेहत और स्वास्थ्य के लिए फलों को काफी उपयोगी और फायदेमंद माना जाता है। वजह यह है कि इनमें भरपूर मात्र में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके विपरीत आपको जानकार हैरानी होगी कि कुछ फल ऐसे हैं, जिनके बीज के फायदे भी कम नहीं हैं। ऐसा ही कुछ पपीते के साथ भी है। सामान्य तौर पर लोग पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। मगर, पपीते के बीज के फायदे इतने हैं, जिन्हें जानने के बाद आप यह गलती दोबारा नहीं करेंगे। स्टाइलक्रेज के इस लेख के मध्यम से हम इसी बात को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। साथ ही यहां आपको पपीते के बीज के नुकसान से जुड़ी जानकारी भी हासिल होगी।

शुरू करते है लेख

तो आइए बिना इधर-उधर की बात किए हम पपीते के बीज के फायदे विस्तार से जान लेते हैं।

पपीते के बीज के फायदे – Benefits of Papaya Seeds in Hindi

यहां हम पपीते के बीज खाने के फायदे विस्तार से बताने जा रहे हैं, ताकि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए इसकी उपयोगिता को आसानी से समझा जा सके। हालांकि, यह समझना जरूरी है कि पपीते के बीज यहां दी जा रही समस्याओं में केवल राहत पहुंचा सकते हैं। इन समस्याओं का पूर्ण इलाज डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है।

1. पाचन शक्ति बढ़ाए

पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ ही पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के मामले में पपीते के बीज उपयोगी साबित हो सकते हैं। यह बात एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित मुर्गियों पर आधारित एक शोध से स्पष्ट होती है। शोध में जिक्र मिलता है कि पपीते के बीज में एंटीहेल्मेंटिक (परजीवियों को नष्ट करने वाला) प्रभाव पाया जाता है, जो पेट के कीड़ों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें पैपेन (papain) नाम का एक खास तत्व पाया जाता है। यह तत्व पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है (1)। वहीं एक अन्य शोध में भी माना गया है कि पाचन शक्ति को बढ़ाने में पपीते में मौजूद पैपेन मदद कर सकता है (2)। इसके अलावा पेट के कीड़े भी पाचन शक्ति को कमजोर करने का काम करते हैं (3)। इस आधार पर माना जा सकता है कि पपीते के बीज पेट के कीड़ों से राहत दिलाने के साथ ही पाचन को बढ़ावा देने के उपाय के तौर पर भी मददगार हो सकते हैं।

2. कैंसर के जोखिम को कम करे

कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी पपीते के बीज उपयोगी साबित हो सकते हैं। एनसीबीआई पर प्रकाशित पपीते के बीज से संबंधित एक शोध में इस बात को स्वीकार किया गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि पपीते के बीज में फ्लेवोनोइड तत्व पाए जाते हैं, जो कीमो-प्रिवेंटिव (कैंसर से बचाव करने वाला) प्रभाव प्रदर्शित करते हैं (4)। इस तथ्य को देखते हुए यह माना जा सकता है कि कैंसर के जोखिम को कम करने में पपीते के बीज कुछ हद तक सहायक हो सकते हैं। इसके बावजूद यह समझना जरूरी है कि कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारे है, जिसका इलाज डॉक्टरी सलाह से ही संभव है।

3. लीवर के स्वास्थ्य को बनाए रखे

पपीते के बीज लिवर को सुरक्षा प्रदान करने के उपाय के तौर पर भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। यह बात पपीते के बीच से जुड़े एक शोध से साफ होती है। शोध में पाया गया कि पपीते के बीज में हेप्टोप्रोटेक्टिव (लिवर को सुरक्षा देने वाला) प्रभाव मौजूद होता है। इस प्रभाव के कारण यह लिवर स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं (5)।

4. सर्दी और खांसी में आराम दिलाए

सर्दी और खांसी की समस्या में भी पपीता के बीज के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। इस बात को दो अलग-अलग शोध के माध्यम से समझा जा सकता है। पहले शोध में जिक्र मिलता है कि पपीता शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़कर सर्दी और खांसी में आराम दिला सकता है (6)। वहीं दूसरा शोध इस बात को स्पष्ट करता है कि पपीते की तरह ही पपीते के बीज में भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की क्षमता मौजूद होती है (7)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि पपीते की तरह ही पपीते के बीज भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर सर्दी और खांसी की समस्या में राहत पहुंचा सकते हैं। हालांकि, सीधे तौर पर इस संबंध में कोई स्पष्ट प्रमाण मौजूद न होने के कारण यह कहना मुश्किल है कि पपीते के बीज इस समस्या में कितने प्रभावी साबित हो सकते हैं।

5. वजन को नियंत्रित करे

बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करने के मामले में भी पपीते के बीज का सेवन उपयोगी हो सकता है। इस बात की पुष्टि पपीते के बीज के पाउडर से संबंधित एक शोध से होती है। शोध में माना गया है कि पपीते के बीज के करीब 1.42 ग्राम पाउडर में वजन कम करने वाली दवा की एक गोली के बराबर वजन को कम करने वाला प्रभाव मौजूद होता है (8)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि वजन को कम करने के उपाय के तौर पर पपीते के बीज सहायक हो सकते हैं।

6. सूजन को कम करे

पपीते के बीज में अन्य औषधीय गुणों के साथ ही एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन को कम करने वाला) गुण भी पाया जाता है। यह गुण पपीते के बीजों में मौजूद एल्केलाइड, पॉलीफिनोल और फ्लेवनोइड तत्वों के कारण होता है। इस गुण के कारण पपीता के बीज के फायदे त्वचा से संबंधित सूजन को कम करने में भी हासिल किए जा सकते हैं (9)।

7. डायबिटीज में सहायक

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए भी पपीता बीज लाभकारी साबित हो सकते हैं। यह बात पपीते के बीज पर आधारित एक शोध में साफ तौर पर स्वीकार की गई है। शोध में माना गया है कि पपीते के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों को नष्ट करने वाला) प्रभाव मुक्त कणों को कम कर टाइप-2 डायबिटीज में सहायक हो सकता है (10)। इस तथ्य को देखते हुए यह माना जा सकता है कि मुक्त कणों के प्रभाव के कारण होने वाली डायबिटीज की समस्या को नियंत्रित करने में पपीते के बीज मदद कर सकते हैं।

8. बढ़े ब्लड प्रेशर को कम करे

ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने में भी पपीते के बीज के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। वजह यह है कि पपीते के बीज में अन्य औषधीय गुणों के साथ ही एंटी-हाइपरटेंसिव (ब्लड प्रेशर को कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। इस प्रभाव के कारण पपीते का बीज बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है (11)।

9. दिल की सेहत को रखे दुरुस्त

पपीता के बीज का फायदा यह भी है कि यह टोटल कोलेस्ट्रोल, ट्रिगलिसेराइड और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन को कम कर धमनी संबंधित हृदय जोखिमों को दूर रखने में मदद कर सकता है। इस बात को पपीते से संबंधित एक शोध में सीधे तौर पर स्वीकार किया गया है (12)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि पपीते के बीज के फायदे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी सहायक हो सकते हैं।

पढ़ते रहें लेख

लेख के अगले भाग में अब हम पपीते के बीज के पौष्टिक तत्वों के बारे में जानेंगे।

पपीते के बीज के पौष्टिक तत्व – Papaya Seeds Nutritional Value in Hindi

नीचे दिए गए चार्ट के माध्यम से यहां हम पपीते के बीज के पोषक तत्वों की जानकारी दे रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार है (11):

पौष्टिक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
प्रोटीन2.6 g
लिपिड3.1 g
कार्बोहाईड्रेट43.6 g
फाइबर2.1 g
एनर्जी212.7 kcal
मिनरल
पोटेशियम344 mg
फॉस्फोरस241.5 mg
मैग्नीशियम10.4 mg
आयरन0.2 mg
कैल्शियम54.4 mg
विटामिन 
विटामिन सी11.7 mg
विटामिन बी 3 (नियासिन)0.26 mg
विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन)0.05 mg
विटामिन बी 1 (थियामिन)0.05 mg
बीटा कैरोटीन65.64 IU

आगे पढ़ें लेख

लेख में आगे अब हम पापीते के बीज के उपयोग के बारे में जानेंगे।

पपीते के बीज का उपयोग – How to Use Papaya Seeds in Hindi

अपने औषधीय गुणों के कारण पपीते के बीज के फायदे हमें तभी हो सकते हैं, जब हम पपीता के बीज का उपयोग सही ढंग से और सही मात्रा में करें। इसलिए यहां हम पपीता के बीज का फायदा हासिल करने के लिए इसे आसानी से इस्तेमाल में लाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। यह तरीके कुछ इस प्रकार हैं :

  • पपीते के पेस्ट को सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जा सकता है।
  • इसके अलावा पपीते के बीज के पाउडर को भी खाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है।
  • पपीते के बीज का स्वाद हल्का कड़वा होता है। इसलिए इसे काली मिर्च के विकल्प के रूप में खाद्य में मिलकर भी उपयोग किया जा सकता है।

मात्रा :- सामान्य तौर पर दिन में करीब 10 ग्राम तक पपीते के बीज का सेवन किया जा सकता है (13)।

अंत तक पढ़ें लेख

यहां अब हम पपीते के बीज के नुकसान से जुड़ी जानकारी देंगे।

पपीते के बीज के नुकसान – Side Effects of Papaya Seeds in Hindi

पपीते के बीज फायदे के साथ ही पपीता के बीज के नुकसान भी हैं, जिनके बारे में जानकारी होना आवश्यक है। यह नुकसान कुछ इस प्रकार हैं :

  • पपीते के बीज में गर्भावस्था को रोकने के गुण मौजूद होते हैं। इसलिए गर्भावस्था में पपीते के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए (14)।
  • पपीते के बीज के अधिक सेवन से पुरुषों में प्रजनन क्षमता को कमजोर कर सकता है (15)।
  • पपीते के बीज में बल्ड शुगर को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है। ऐसे में डायबिटीज की दवा लेने वाले लोगों को इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए (10)।
  • पपीते का बीज ब्लड प्रेशर को कम करने में भी सहायक है। ऐसे में बीपी की दवा लेने वाले लोगों को इसका सेवन सावधानी के साथ करना चाहिए (11)।
  • पपीते के बीज का अधिक मात्रा में सेवन डायरिया का कारण भी बन सकता है (16)।

इस लेख के माध्यम से आपको पपीते के बीज के फायदे जानने को मिले। साथ ही आपने यह भी समझा कि किन-किन शारीरिक समस्याओं में इसे उपयोग में लाया जा सकता है। ऐसे में लेख में दी गई किसी भी समस्या से पीड़ित होने की स्थिति में पपीते के बीज को निसंकोच इस्तेमाल में लाया जा सकता है। हां, यह जरूरी है कि पपीते के बीज के सेवन से पूर्व पपीता के बीज के नुकसान को भी ध्यान में रखा जाए। उम्मीद है, पपीते के बीज से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसे में इस लेख को अपने तक ही सीमित न रखें, बल्कि अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ भी इसे जरूर शेयर करें।

कितने पपीते के बीज खाने चाहिए?

सामान्य तौर पर दिन में करीब 10 ग्राम तक पपीते के बीज का सेवन किया जा सकता है (13)।

क्या पपीते के बीज का सेवन जानलेवा हो सकता है?

पपीते के बीज परजीवियों यानी पेट के कीड़ों को मारने का काम करते हैं, लेकिन इंसानों के लिए यह जानलेवा नहीं हैं (17)।

क्या पपीते के बीज लिवर के लिए अच्छे हैं?

हां, पपीते के बीज लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं (5)।

पपीते के बीज के फायदे पाने के लिए पपीते के बीज की दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है?

हां, पपीते के बीज से होने वाले फायदों के लिए पपीते के बीज की दवा को इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, पपीते के बीज से बनी दवा का सेवन करने से पूर्व डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए।

Sources

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Papaya (Carica papaya L.) seed as a potent functional feedstuff for poultry – A review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7522964/
  2. Papaya: A gifted nutraceutical plant – a critical review of recent human health research
    https://www.koreascience.or.kr/article/JAKO201408739558603.pdf
  3. Nutritional aspects of parasitic infection
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/3914654/
  4. Cancer chemopreventive effects of the flavonoid-rich fraction isolated from papaya seeds
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24820939/
  5. The Effect of Unripe Carica Papaya Seeds Extract on Serum Profiles of Some Liver Functional Enzymes in Wistar Rat
    https://www.mona.uwi.edu/fms/wimj/article/3422
  6. Traditional and medicinal uses of Carica papaya
    https://www.researchgate.net/publication/285028880_Traditional_and_medicinal_uses_of_Carica_papaya
  7. Possible immunomodulatory actions of Carica papaya seed extract
    https://www.researchgate.net/publication/8919522_Possible_immunomodulatory_actions_of_Carica_papaya_seed_extract
  8. The Potency of Carica papaya L. Seeds Powder as Anti- Obesity ‘Coffee’ Drinks
    https://ui.adsabs.harvard.edu/abs/2019MS%26E..515a2098S/abstract
  9. Antinociceptive and anti-inflammatory effects of the methanol seed extract of Carica papaya in mice and rats
    https://www.researchgate.net/publication/228360646_Antinociceptive_and_anti-inflammatory_effects_of_the_methanol_seed_extract_of_Carica_papaya_in_mice_and_rats
  10. In vitro and in vivo inhibitory effects of Carica papaya seed on α-amylase and α-glucosidase enzymes
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7109419/
  11. Nutraceutical Potential of Carica papaya in Metabolic Syndrome
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6682863/
  12. EFFECT OF PROTEOLYTIC ENZYME AND FIBER OF PAPAYA FRUIT ON HUMAN DIGESTIVE HEALTH
    https://www.ideals.illinois.edu/bitstream/handle/2142/29416/GarcesOrtega_Monica.pdf?sequence=1
  13. Fortification of Carica papaya fruit seeds to school meal snacks may aid Africa mass deworming programs: a preliminary survey
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6286506/
  14. Traditional and Medicinal Uses of Carica papaya
    https://www.academia.edu/15372625/Traditional_and_Medicinal_Uses_of_Carica_papaya
  15. Carica papaya seed extract slows human sperm
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31128152/
  16. PAPAYA
    https://www.ctahr.hawaii.edu/oc/freepubs/pdf/CFS-PA-1A.pdf
  17. Effectiveness of dried Carica papaya seeds against human intestinal parasitosis: a pilot study
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17472487/
Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख