मेकअप

पार्टी में जाने के लिए मेकअप कैसे करें – Party Makeup Tips in Hindi

by
पार्टी में जाने के लिए मेकअप कैसे करें – Party Makeup Tips in Hindi Hyderabd040-395603080 May 15, 2019

पार्टी के नाम से एक लड़कियों के मन में सबसे पहले क्या आता है? निश्चित तौर पर ड्रेस का चुनाव, लेकिन पार्टी के लिए सिर्फ अच्छी ड्रेस का होना काफी नहीं है, आकर्षक मेकअप होना भी जरूरी है। यकीनन, अच्छा मेकअप होगा तो, लोगों की निगाहें आप पर जरूर टिकेंगी, बशर्ते मेकअप तरीके से किया गया हो।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि पार्टी के लिए मेकअप कैसे करना चाहिए, तो स्टाइलक्रेज का यह लेख खास आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको पार्टी मेकअप के तरीकों के साथ मेकअप से जुड़े खास टिप्स भी देंगे, जो आपके काम आएंगे। आइए सबसे पहले जानते हैं कि पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें।

पार्टी के लिए मेकअप कैसे करें – Party Makeup Steps in Hindi

फेस क्लींजर

पार्टी मेकअप की शुरुआत होती है फेस क्लींजिंग से। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो ऑयल फ्री फेसवॉश का इस्तेमाल करें। ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा, ग्लिसरीन और विटामिन-ई से भरपूर फेसवॉश कारगर रहेंगे। अगर आपकी त्वचा ड्राई और ऑयली यानी मिलीजुली प्रकृति की है, तो आप जेल बेस या माइल्ड फोमिंग क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर

मेकअप से पहले चेहरे को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है। आप अपनी त्वचा के अनुसार, अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक अच्छी तरह मॉइस्चराइजर लगाएं।

प्राइमर

प्राइमर हर मेकअप के लिए बेहद जरूरी है। इसे लगाने से पहले आप चेहरे पर बर्फ का एक टुकड़ा रगड़ें। इससे आपका मेकअप ज्यादा देर टिका रहेगा। इसके बाद अपने चेहरे पर प्राइमर लगाएं।

फाउंडेशन

Foundation Party Makeup in Hindi Pinit

Shutterstock

मेकअप का बेस बनाने के लिए फाउंडेशन बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपनी स्किन टोन से मेल खाता हुआ फाउंडेशन लें। फाउंडेशन में आप थोड़ी-सी ब्यूटी क्रीम मिलाएं और मेकअप स्पॉन्ज की मदद से चेहरे से लेकर गर्दन तक इसे अच्छी तरह थपथपाते हुए लगाएं।

कंसीलर

मेकअप में कंसीलर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को छुपा देता है। कंसीलर का चुनाव हमेशा स्किन टोन के अनुसार करें। कंसीलर लगाते समय आप उसे उंगली की मदद से हल्का-हल्का दबाएं। आंखों के नीचे कंसीलर अच्छी तरह लगाएं, ताकि डार्क सर्कल नजर न आएं।

पाउडर

कंसीलर लगाने के बाद अब बारी आती है पाउडर लगाने की। इसका इस्तेमाल चेहरे पर निखार लाने और मेकअप को लंबे समय तक टिकाने के लिए किया जाता है।

हाइलाइटर

अब आप चेहरे पर हाइलाइटर का इस्तेमाल करें। अगर आपका रंग साफ है, तो आप पर्ल कलर का हाइलाइटर इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो पीच गोल्ड कलर का हाइलाइटर लगाएं। गहरे रंग की त्वचा के लिए आप गोल्ड कलर का हाइलाइटर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लशर

गालों के उभार के लिए ब्लशर का इस्तेमाल किया जाता है।आप जिस भी रंग का ब्लश चुनें, वो आपकी ड्रेस से मेल खाता हुआ होना चाहिए। ब्लशर को दबाते हुए या फैलाते हुए न लगाएं।

आई मेकअप

Eye Makeup for Party in Hindi Pinit

Shutterstock

मेकअप में आई मेकअप काफी अहम भूमिका निभाता है। यह आपकी आंखों को खूबसूरत बनाता है, जिससे आप आकर्षक नजर आएंगे। नीचे जानिए कैसे करें आई मेकअप –

  • सबसे पहले आंखों पर आईशैडो लगाएं। आईशैडो आपकी ड्रेस से मेल खाता हुआ होना चाहिए।
  • इसके बाद आप अपनी आंखों के ऊपर आईलाइनर लगाएं।
  • फिर नीचे काजल लगाएं। आप अपनी पसंद के अनुसार, काजल को मोटा या पतला रख सकती हैं। आप चाहें तो नीचे भी आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • आप आंखों के ऊपर ग्लिटर भी लगा सकती हैं। रात की पार्टी में ग्लिटर आपको शानदार लुक देगा।
  • फिर आप पलकों पर मस्कारा लगाएं।
  • आप आई मेकअप के दौरान आर्टिफिशियल आईलैशर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे आपकी पलकें और घनी दिखेंगी।

नोट – अपनी आंखों की शेप के अनुसार काजल और आईलाइनर को मोटा या पतला रखें।

आईब्रो पेंसिल

eyebrow pencil for Party Makeup in Hindi Pinit

Shutterstock

मेकअप को परफेक्ट बनाने में सही आईब्रो महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आप आईब्रो पेंसिल की मदद से अपनी आईब्रो को हाइलाइट करें। अगर आपकी आईब्रो ठीक शेप में नहीं है, तो इसे पेंसिल की मदद से सही शेप दें।

लिप मेकअप

Lip makeup for party in hindi Pinit

Shutterstock

आईब्रो मेकअप के बाद आगे जानिए होंठों को कैसे खूबसूरत बनाया जाए –

  • लिप मेकअप के लिए चेहरे की तरह ही लिप का बेस बनाएं। लिप बेस बनाने के लिए आप प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे होंठों की दरारें छिप जाएंगी।
  • फिर लिप लाइनर से होंठों की आउटलाइन करें। आकर्षक होंठों के लिए अपनी लिपस्टिक के रंग से मेल खाते हुए लिप लाइनर का चुनाव करें।
  • फिर अपने स्किन टोन से मैच करती हुई लिपस्टिक लगाएं।

मेकअप फिक्सिंग स्प्रे

अब आखिरी में मेकअप फिक्सिंग स्प्रे से अपने चेहरे पर स्प्रे करें। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है।

लीजिए, आपका पार्टी लुक तैयार है।

पार्टी मेकअप के तरीकों के बाद आगे जानिए पार्टी मेकअप से जुड़े कुछ खास टिप्स।

पार्टी में जाने के लिए मेकअप के टिप्स – Party Makeup Tips in Hindi

खुद को पूरा समय दें : पार्टी में जाने के लिए खुद को पूरा समय देना चाहिए। जल्दबाजी में मेकअप न करें। मेकअप के लिए समय लें, लेकिन पार्टी की टाइमिंग भी ध्यान में रखें।

कपड़ों का चुनाव : पार्टी के लिए उचित ड्रेस बहुत मायने रखती है। हमेशा पार्टी के अनुसार ही अपनी ड्रेस का चुनाव करें।

रंग का चुनाव : पार्टी में आप किस रंग की ड्रेस पहनने वाली हैं, इसका असर भी आपके लुक पर पड़ता है। आप ध्यान दें कि आप पर कौन-सा रंग ज्यादा खिलता है। अगर आप नाइट पार्टी में जाती हैं, तो गहरे रंग की ड्रेस पहनें। दिन की पार्टी के लिए हल्के रंग की ड्रेस के साथ आप पर सूट करने वाली ज्वेलरी पहन सकती हैं।

इस तरह टिकाएं मेकअप : पार्टी का मतलब होता है, फुल मस्ती, डांस और लंबा मनोरंजन। ऐसे में जरूरी है कि आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे। इसके लिए आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेकअप उत्पादों का इस्तेमाल करें।

बेदाग चेहरा : चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आइना होता है। इसलिए हमेशा ऐसा मेकअप करें, जो आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करे। आप फाउंडेशन को अच्छी तरह से ब्लेंड करें, ताकि यह आपकी त्वचा को और निखार दे।

किसी एक को ही हाइलाइट करें : आप जब भी रात की पार्टी का मेकअप करें तो, आंखों और होंठ में से किसी एक को हाईलाइट करें। दोनों को साथ में हाइलाइट करने से आपका मेकअप ओवर नजर आ सकता है।

अवसर को ध्यान में रखें : अगर आप किसी बर्थडे पार्टी में जा रही हैं, तो लाइट पार्टी मेकअप करें। वहीं, अगर आप किसी शादी या रिसेप्शन में जा रही हैं, तो भारी मेकअप कर सकती हैं।

लीजिए, आपका पार्टी मेकअप इन आसान टिप्स के साथ तैयार है। इन आसान स्टेप्स के साथ आप खुद को एक शानदार पार्टी लुक दे सकती हैं। उम्मीद है कि लेख में बताए गए तरीकों से आप बेहतरीन पार्टी लुक पा सकेंगी और किसी भी फंक्शन में पूरे आत्मविश्वास के साथ जाएंगी। अगर आपने ये तरीके अपनाए हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं।

और पढ़े:

संबंधित आलेख