त्वचा की देखभाल

पतंजलि एलो वेरा जेल के फायदे, उपयोग, पूर्ण जानकारी – Patanjali Aloe Vera Gel Benefits in Hindi

by
पतंजलि एलो वेरा जेल के फायदे, उपयोग, पूर्ण जानकारी – Patanjali Aloe Vera Gel Benefits in Hindi Hyderabd040-395603080 July 26, 2019

त्वचा में निखार लाने के लिए आए दिन बाजार में नए-नए उत्पाद आते हैं, लेकिन लोगों की पहली पसंद आयुर्वेदिक और हर्बल प्रोडक्ट होते हैं। इसी लिस्ट में शामिल हो चुका है पतंजलि एलोवेरा जेल। एलोवेरा को कई वर्षों से एक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। हालांकि, हर किसी के पास इतना वक्त नहीं कि एलोवेरा को तोड़कर उसमें से गूदा निकालकर लगाए, तो ऐसे में पतंजलि एलोवेरा जेल किसी तोहफे से कम नहीं। इसलिए, इस लेख के जरिए हम आपको न सिर्फ पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे की जानकारी देंगे, बल्कि इसके उपयोग का तरीका भी बताएंगे।

चोट लग जाए, सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा प्रभावित हो जाए, कट जाए, सूजन आ जाए या फिर त्वचा का निखार कम हो जाए, इन सभी के लिए एलोवेरा ही कारगर है (1) (2)। संभवत यही कारण है कि पतंजलि ने पतंजलि एलोवेरा जेल को बाजार में उतारा।

शुरुआत करते हैं पतंजलि एलोवेरा जेल में मौजूद सामग्री के साथ।

पतंजलि एलो वेरा जेल में मौजूद सामग्रियां – Ingredients Present in Patanjali Aloe Vera

इस जेल की सबसे अहम सामग्री एलोवेरा है और इसकी मात्रा करीब 90 प्रतिशत है। इसमें मौजूद अन्य सामग्रियां निम्न प्रकार से हैं :

  • विटामिन-ई
  • बेस मटीरियल
  • परमिटेड कलर – टार्टाजिन येलो और ब्रिलियंट ब्लू
  • फ्रेगरेंस और प्रिजरवेटिव

नोट: हालांकि इसमें मौजूद सारी सामग्रियों की सूची के बारे में ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है।

यहाँ से खरीदे

आइए, अब बारी पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे जान लेते हैं।

पतंजलि एलो वेरा जेल के फायदे – Patanjali Aloe Vera Gel Benefits in Hindi 

  1. कील-मुंहासों के लिए – चेहरे पर पतंजलि एलोवेरा जेल के लाभ की बात करें, तो कील-मुंहासों की समस्या के लिए यह उपयोगी हो सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि यह एलोवेरा जेल है यानी इसमें एलोवेरा का उपयोग किया गया है और एलोवेरा में एंटी-एक्ने गुण मौजूद होते हैं। इसलिए, यह जेल कील-मुंहासों के लिए गुणकारी हो सकता है (2)।
  1. सनबर्न – पतंजलि एलोवेरा जेल सनबर्न की समस्या से भी राहत दिला सकता है। एलोवेरा को कई सनबर्न कॉस्मेटिक में भी उपयोग किया जाता है (3)।
  1. सूजन कम करे – एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिस कारण सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है। जैसा कि आप जानते हैं कि पतंजलि एलोवेरा जेल में एलोवेरा मौजूद हैं, तो इससे त्वचा में कील-मुंहासों से होने वाले और अन्य तरह की सूजन की परेशानी से राहत मिल सकती है (2)।
  1. त्वचा के टेक्सचर में सुधार – एलोवेरा जेल काफी सौम्य होता है। ऐसे में इसके रोजाना उपयोग से त्वचा में निखार आता है और त्वचा की बनावट में भी सुधार हो सकता है।
  1. दाग-धब्बों के लिए – कई बार मुंहासे तो ठीक हो जाते हैं, लेकिन उनके दाग-धब्बे रह जाते हैं। ऐसे में पतंजलि एलोवेरा जेल दाग-धब्बों को हल्का करने में मददगार हो सकता है।
  1. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर – कई बार मौसम और कई अन्य कारणों से त्वचा नमी खोने लगती है। इसके अलावा, कुछ ऐसे फेसवॉश भी होते हैं, जिससे त्वचा रूखी होने लगती है, लेकिन पतंजलि एलोवेरा जेल त्वचा की नमी को बरकरार रखकर त्वचा को रूखा होने से बचाता है।
  1. तैलीय त्वचा के लिए – तैलीय त्वचा वाले लोगों को बहुत सोच-समझकर कॉस्मेटिक का चुनाव करना होता है। कई बार उन्हें पिंपल की समस्या भी झेलनी पड़ जाती है, लेकिन पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग तैलीय त्वचा वाले लोग भी कर सकते हैं।
  1. छोटी-मोटी चोट या घाव के लिए – एलोवेरा में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे छोटी-मोटी चोट या घाव को भरने में काफी मदद मिल सकती है। इसलिए, आप पतंजलि एलोवेरा जेल को चोट या घाव पर लगा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको जलन या असहज महसूस हो, तो उसे तुरंत हटा दें (2)।
  1. डार्क सर्कल के लिए – कई बार तनाव के कारण या नींद पूरी न होने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल हो जाते हैं। इनका प्रभाव न सिर्फ सुंदरता पर पड़ता है, बल्कि व्यक्तित्व पर भी असर नजर आता है। इसे छुपाने के लिए लोग मेकअप का सहारा लेते हैं, लेकिन उससे त्वचा को नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे की बात करें, तो डार्क सर्कल से छुटकारा भी एक लाभ है। पतंजलि एलोवेरा जेल के उपयोग से डार्क सर्कल की समस्या भी काफी हद तक कम हो सकती है।
  1. शेविंग या वैक्सिंग के बाद – शेव या वैक्सिंग के बाद त्वचा संवेदनशील हो जाती है और कई बार त्वचा लाल या त्वचा पर दाने भी उभर आते हैं। इस स्थिति में पतंजलि एलोवेरा जेल त्वचा को आराम और ठंडक देगा।
  1. सेंसिटिव यानी संवेदनशील त्वचा के लिए – जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है, उनको बहुत सोच-समझकर क्रीम या अन्य तरह के कॉस्मेटिक का चुनाव करना होता है। ऐसे में अगर बात करें फेसवॉश की, तो पतंजलि एलोवेरा जेल फेसवॉश संवेनदशील त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एलोवेरा के गुण त्वचा में निखार ले आएंगे।
  1. मेकअप हटाने के लिए – रात को सोने से पहले आप ध्यान रखें कि आप अपने चेहरे को साफ करके सोएं। आपने पूरे दिन में जो भी मेकअप या क्रीम अपने चेहरे पर लगाया है, उसे आप पतंजलि एलोवेरा जेल से आसानी से साफ कर सकते हैं। यह सौम्य तरीके से मेकअप को हटाने में मदद कर सकता है।
  1. बालों के लिए – आपको पढ़कर आश्चर्य हो सकता है, लेकिन यह सच है कि अगर पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे की बात करें, तो यह बालों के लिए भी लाभकारी है। आप इसे बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी लगा सकते हैं।

आगे जानिए पतंजलि एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग – How to Use Patanjali Aloe Vera Gel in Hindi

अगर पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग हर सही तरीके से किया जाए, तो इसका असर और जल्दी हो सकता है।

  • आप इसे फेसवॉश की तरह भी उपयोग कर सकते हैं।
  • इसे नाइट सीरम की तरह भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप एलोवेरा जेल को अपने पसंदीदा फेसपैक में मिक्स करके भी उपयोग कर सकते हैं।
  • इसे आप मेकअप हटाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। पहले आप पतंजलि एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और फिर रूई का इस्तेमाल करके हल्के-हल्के हाथों से पोंछ लें।
  • इसे आप त्वचा पर क्रीम की तरह भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप इसे बालों पर अरंडी और सरसों तेल के साथ पैक बनाकर लगा सकते हैं। वहीं, शैंपू करने के पहले इसे थोड़ी देर बालों पर लगाकर छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें। इससे बाल मुलायम हो सकते हैं।

क्या इसे इस्तेमाल करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकता है?

वैसे तो पतंजलि एलोवेरा जेल के दुष्प्रभाव न के बराबर हैं, लेकिन फिर भी अगर आप इसे पहली बार उपयोग कर रहे हैं, तो इसका पैच टेस्ट कर लें। सभी की त्वचा एक जैसी नहीं होती है, इसलिए अगर आपको नई चीजों से एलर्जी होती है, तो इसे पहले अपने हाथ की त्वचा पर लगाकर चेक कर लें। अगर जलन या असहज महसूस हो, तो तुरंत उसे धो लें। इसके अलावा, अगर यह आपके आंखों में चला जाए, तो तुरंत आंखों को ठंडे पानी से धोएं। बच्चों से इसे दूर रखें।

इसके नुकसान न के बराबर हैं, इसलिए अगर अभी तक आपने पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग नहीं किया है, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इसे अपने सौंदर्य उत्पादों में जरूर शामिल करना चाहेंगे। पतंजलि एलोवेरा जेल की कीमत भी कुछ ज्यादा नहीं है और यह आपके बजट में आसानी से फिट हो सकता है। इसकी ट्यूब पैकेजिंग है, तो इसलिए यह न सिर्फ हाइजेनिक है, बल्कि इसे आसानी से आप अपने बैग में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं। यह एक उपयोगी उत्पाद है, जो न सिर्फ आपकी त्वचा, बल्कि बालों का भी ख्याल रख सकता है। अब बिना देर करते हुए पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग करें और हमारे साथ कमेंट बॉक्स में अपने अनुभव शेयर करें।

The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

संबंधित आलेख