सामग्री और उपयोग

पत्ता गोभी के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान – Cabbage (Patta Gobhi) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

पत्ता गोभी के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान – Cabbage (Patta Gobhi) Benefits, Uses and Side Effects in Hindi Hyderabd040-395603080 July 3, 2019

विभिन्न रंगों और आकार में मौजूद पत्ता गोभी एक गुणकारी सब्जी है। विश्व भर में इसका इस्तेमाल कई तरह के लजीज व्यंजनों में किया जाता है। आपको बता दें कि पत्ता गोभी का लाभ सिर्फ पकवानों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि सामान्य-सी दिखने वाली यह सब्जी वजन घटाने से लेकर ह्रदय तक के लिए वरदान साबित हो सकती है। क्या आप जानना चाहेंगे कि शरीर की कौन-कौन सी समस्याओं के लिए गोभी का इस्तेमाल किया जा सकता है? आइए जानते हैं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए गोभी के फायदे और इसे उपयोग करने के विभिन्न तरीकों के बारे में।

पत्ता गोभी आपकी सेहत के लिए क्यों अच्छी है?

पत्ता गोभी कोलीन, बीटा-कैरोटीन व ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है (1)। वैज्ञानिक रिपोर्ट के अनुसार, कोलीन मस्तिष्क विकास में मदद कर सकता है। साथ ही यह सूजन को कम करने का काम भी कर सकता है। इसके अलावा, कोलीन गर्भवती महिलाओं में न्यूरल ट्यूब दोष को भी कम कर सकता है (2)। वहीं, बीटा-कैरोटीन धूम्रपान के दुष्प्रभावों को कम करने काम कर सकता है (3)। पत्ता गोभी में मौजूद ल्यूटिन उम्र के साथ आंखों की कमजोरी को दूर करने का काम कर सकता है (4)। नीचे जानिए शरीर से जुड़ी विभिन्न परेशानियों के लिए पत्ता गोभी किस प्रकार काम कर सकती है।

पत्ता गोभी के फायदे – Benefits of Cabbage (Patta Gobhi) in Hindi

1. पाचन और कब्ज

Digestion and constipation Pinit

Shutterstock

पाचन तंत्र के लिए पत्ता गोभी के फायदे देखे जा सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पत्ता गोभी में एंथोसायनिन नामक खास तत्व पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (5)। इसके अलावा, पत्ता गोभी फाइबर जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होती है और फाइबर पाचन के लिए सबसे मददगार तत्व माना जाता है। फाइबर पाचन को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्टूल को मुलायम बना कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम भी करता है (6), (7)।

2. आंखों की रोशनी के लिए

आंखों के लिए भी पत्ता गोभी खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। वैज्ञानिक रिपोर्ट के अनुसार, ल्यूटिन और जेक्सैथीन युक्त खाद्य पदार्थ आंखों को स्वस्थ रखने का काम कर सकते हैं। पत्ता गोभी इन दो पोषक तत्वों से समृद्ध होती है, इसलिए यहां इसकी अहम भूमिका देखी जा सकती है (8), (9)। इसके अलावा, पत्ता गोभी विटामिन-ई से भी समृद्ध होती है, जो आंखों से जुड़े विकारों पर प्रभावी रूप से काम कर सकती है (6), (10)।

3. कैंसर से रोकथाम

पत्ता गोभी के लाभ कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के रोकथाम में भी देखे जा सकते हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया पत्ता गोभी विटामिन-ई से समृद्ध होती है और विटामिन-ई कैंसर की रोकथाम के लिए प्रभावी भूमिका निभा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर में मुक्त कणों (free radicals) का निर्माण होने से कैंसर हो सकता है। ऐसे में विटामिन-ई एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को मुक्त कणों को दूर रखने का काम कर सकता है (6), (10)। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, पत्ता गोभी में एंटीकैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर के विरुद्ध सुरक्षात्मक भूमिका निभा सकते हैं (11)। पत्ता गोभी में ब्रैसिनिन नामक तत्व भी पाया जाता है, जो कैंसर के खिलाफ कीमोथेरपी प्रभाव दिखा सकता है (12)।

4. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में पत्ता गोभी के फायदे देखे जा सकते हैं। पत्ता गोभी विटामिन-सी से भरपूर होती है। विटामिन-सी एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है, जो रोगों के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है (6), (13)।

इसके अलावा, पत्ता गोभी विटामिन-ए से भी समृद्ध होती है, जिस कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देकर रोगों से लड़ने में मदद कर सकती है (6), (14)।

5. वजन रहता है नियंत्रित

Contains Weight Pinit

Shutterstock

शरीर के बढ़ते वजन पर काबू पाने के लिए भी पत्ता गोभी के लाभ देखे जा सकते हैं। यह फाइबर से समृद्ध होती है और फाइबर वजन को नियंत्रित करने का काम करता है (6), (10)। दरअसल, फाइबर युक्त आहार बहुत देर तक पेट को भरा रखने का काम करते हैं, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है।

6. अल्सर

पेट के अल्सर से निजात पाने के लिए पत्ता गोभी आपकी मदद कर सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पत्ता गोभी में एंटीअल्सर गुण मौजूद होते हैं, जो अल्सर पर प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं। पेट के अल्सर के लिए पत्ता गोभी का जूस फायदेमंद रहेगा (15)। अगर सही पोषण पर ध्यान दिया जाए, तो अल्सर जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। गोभी विटामिन-ए, सी, फोलिक एसिड, आयरन, जिंक, फाइबर व प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होती है, जो अल्सर को जल्द ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं (6), (16)।

7. मांसपेशियों में दर्द

मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याओं के लिए भी पत्ता गोभी के फायदे देखे जा सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, गोभी के पत्तों की मदद से महिलाओं के स्तनों में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है (17)। इसके अलावा, पत्ता गोभी विटामिन-सी से भी समृद्ध होती है, जिस कारण यह कारगर दर्दनिवारक के रूप में काम कर सकती है (6), (18)।

8. हृदय स्वास्थ्य

पत्ता गोभी के फायदे यहीं खत्म नहीं होते। पत्ता गोभी हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, पत्ता गोभी एंथोसायनिन नामक खास तत्व से समृद्ध होती है। एंथोसायनिन में एंटी-कैंसर गुण देख गए हैं, जो कैंसर की रोकथाम में मदद कर सकते हैं (4), (19)।

पत्ता गोभी कोलेस्ट्रॉल फ्री होती है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में अपनी भूमिका निभा सकती है। एक अध्ययन के अनुसार कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता स्तर हृदय के लिए जोखिम खड़ा कर सकता है (6), (20)।

9. सूजन से राहत

Inflammation relief Pinit

Shutterstock

सूजन के लिए पत्ता गोभी रामबाण इलाज साबित हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पत्ता गोभी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन से राहत देने में मदद कर सकते हैं (21)।

10. मधुमेह

मधुमेह से रोकथाम के लिए भी पत्ता गोभी कारगर उपाय साबित हो सकती है। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार, लाल पत्ता गोभी में एंटी-डायबिटीज गुण पाए जाते हैं, जो मधुमेह के इलाज में अहम भूमिका निभा सकते हैं (22)। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, पत्ता गोभी का अर्क ब्लड शुगर को कम कर मधुमेह के जोखिम को कम कर सकता है (23)।

11. त्वचा के लिए

आंतरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ पत्ता गोभी खाने के फायदे त्वचा के लिए भी देखे जा सकते हैं। पत्ता गोभी विटामिन-सी से समृद्ध होती है, जो कोलेजन को बढ़ाने के साथ-साथ झुर्रियों पर भी काम करती है। यह एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने का काम भी करती है (6), (24)। इसके अलावा, पत्ता गोभी विटामिन-ई से भी समृद्ध होती है और विटामिन-ई त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है (25)।

12. बालों के लिए

Inflammation Relief For Hair Pinit

Shutterstock

सेहत और त्वचा के अलावा बालों के लिए भी पत्ता गोभी पत्ता गोभी के गुण देखे गए हैं। पत्ता गोभी में क्वेरसेटिन (quercetin) नामक तत्व भी पाया जाता है, जो बालों से जुड़ी एलोपेशीया एरेटा (अचानक बालों का झड़ना) जैसी समस्या पर प्रभावी रूप से काम कर सकता है (26)।

पत्ता गोभी के फायदे जानने के बाद चलिए अब जान लेते हैं, पत्ता गोभी में मौजूद पौष्टीक तत्वों के बारे में।

पत्ता गोभी के पौष्टिक तत्व – Cabbage Nutritional Value in Hindi

नीचे दी गई तालिका के माध्यम से जानिए कि पत्ता गोभी में कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं (6)।

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी92.18g
ऊर्जा25kacl
प्रोटीन1.28g
कार्बोहाइड्रेट0.10g
कुल लिपिड (वसा)0.10g
फाइबर, कुल डाइटरी5.80g
शुगर, कुल3.20g
मिनरल्स
कैल्शियम40mg
आयरन0.47mg
मैग्नीशियम12mg
फास्फोरस26mg
पोटैशियम170mg
सोडियम18mg
जिंक0.18mg
विटामिन
विटामिन सी36.6mg
थियामिन0.061mg
राइबोफ्लेविन0.040mg
नियासिन0.234mg
विटामिन-बी60.124mg
फोलेट, डीएफई43µg
विटामिन-बी120.00µg
विटामिन ए, RAE5µg
विटामिन ए IU98IU
विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)0.15mg
विटामिन-डी (डी 2 + डी 3)0.0µg
विटामिन-डी0IU
विटामिन-के (फाइलोक्विनोन)76.0µg
लिपिड
फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड0.034g
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड0.017g
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड0.017g
फैटी एसिड, कुल ट्रांस0.000g
कोलेस्ट्रॉल0

पत्ता गोभी का उपयोग – How to Use Cabbage (Patta Gobhi) in Hindi

पत्ता गोभी एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है, जिसे आप विभिन्न रूपों में खा सकते हैं। पत्ता गोभी को कच्चा, उबालकर, स्टीम करके या रोस्ट करके खाया जा सकता है। नीचे जानिए कि किस प्रकार आप पत्ता गोभी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं –

  • आप पत्ता गोभी की सब्जी बनाकर खा सकते हैं।
  • आप पत्ता गोभी का सूप बनाकर पी सकते हैं।
  • आप पत्ता गोभी को नूडल व मैकरोनी जैसे फास्ट फूड्स में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप बेहतर स्वास्थ्य के लिए पत्ता गोभी का जूस निकालकर पी सकते हैं।

पत्ता गोभी के गुण, पौष्टिक तत्व और उपयोग जानने के बाद चलिए आगे जानते हैं, पत्ता गोभी के नुकसानों के बारे में।

पत्ता गोभी के नुकसान – Side Effects of Cabbage in Hindi

पत्ता गोभी एक गुणकारी सब्जी है, जो शरीर की कई परेशानियों से निजात दिलाने का काम कर सकती है, लेकिन इसका अत्यधिक मात्रा में किया गया सेवन निम्नलिखित समस्याओं का कारण बन सकता है –

  • पत्ता गोभी को पोटैशियम का अच्छा स्रोत माना गया है, लेकिन पोटैशियम की अधिक मात्रा हाइपरकलेमिया का कारण बन सकती है। यह एक चिकित्सीय स्थिति है, जो शरीर में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने का कारण होती है। हाइपरकलेमिया की वजह से सांस लेने में तकलीफ, मतली, उल्टी व सीने में दर्द जैसी समस्या हो सकती है (6), (27)।
  • पत्ता गोभी फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, लेकिन फाइबर का अधिक सेवन गैस, पेट में सूजन और पेट में ऐंठन का कारण बन सकती है (7), (28)।

अब तो आप स्वास्थ्य के लिए पत्ता गोभी खाने के फायदे जान गए होंगे। यह एक गुणकारी सब्जी है, जिसे दैनिक आहार में शामिल कर विभिन्न शारीरिक लाभ पाए जा सकते हैं। हालांकि, इसके सेवन के गंभीर दुष्परिणाम देखे नहीं गए हैं, लेकिन अगर इसके सेवन से कुछ परेशानी महसूस हो, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। आशा है कि पत्ता गोभी पर लिखा यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा। लेख से जुड़े किसी भी प्रकार के सुझाव या सवाल के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिए हम से संपर्क करें।

संबंधित आलेख