फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं? – Phal Khane Ke Baad Pani Peena Chahiye ya Nahi

Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

फल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते है। ये शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की मात्रा बनाए रखते हैं। अनजाने में फल खाने के बाद कभी-कभी हम कुछ गलतियां कर देते हैं, जिनकी वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक गलती फल खाने के बाद पानी पीना है। इसी वजह से इस लेख में हम बता रहे हैं कि फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं। साथ ही फल खाने के बाद पानी पीने के नुकसान होते हैं या फायदे, यह भी आप यहां जान पाएंगे।

पढ़ना शुरू करें

सबसे पहले भाग में जानेंगे फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं।

क्या फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए ? – Can We Drink Water After Eating Fruits in Hindi

नहीं, फल खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए। आयुर्वेद से जुड़े एक शोध की मानें, तो किसी भी आहार के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि यह खाने के बाद पेट में बनने वाली अग्नि को कम करता है। साथ ही पाचन संबंधी विभिन्न समस्याओं के उत्पन्न होने का कारण बन सकता है (1)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि फल के सेवन के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए।

आगे पढ़ें

फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं, के बाद जानेंगे फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए।

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, इस विषय पर वैज्ञानिक शोध का अभाव है। हां, इस बारे में लोक मान्यता है कि मीठे फल जैसे कि केला, चीकू, नाशपाती, सेब, अनानास, अनार के सेवन के बाद पानी पीने से अपच, मुधमेह की समस्या व खांसी हो सकती है।

अगर बात कुछ खट्टे फल जैसे कि संतरा, अंगूर, नींबू और मौसंबी आदि की करें, तो इन्हें खाने के बाद पानी पीने से गले में दर्द, खराश व अन्य समस्याएं हो सकती हैं। आयुर्वेद से जुड़े एक शोध में भी इस बात का जिक्र मिलता है कि किसी भी भोजन के खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं (1)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि फल खाने के बाद पानी पीने के फायदे नहीं, बल्कि नुकसान होते हैं।

स्क्रॉल करें

फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए के बाद फल खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए, यह समझिए।

फल खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए – How long should I wait to drink water after eating fruits in Hindi

लोकमान्यता है कि खाना खाने के करीब 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक पानी नहीं पीना चाहिए। माना जाता है कि हम जो भी खाते हैं उसे पचाने में थोड़ा समय लगता है। यूं तो पाचन की क्रिया खाना व फल चबाने से ही शुरू हो जाती है और फल खाते ही पानी पी लेने से इस क्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है। हालांकि, इस बात की पुष्टि करने के लिए वैज्ञानिक शोध मौजूद नहीं हैं।

एक आयुर्वेद से संबंधित शोध की मानें, तो खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन मोटापे का कारण बन सकता है (2)। इसके अलावा, हम ऊपर बता ही चुके हैं कि पेट संबंधी समस्याओं का कारण भी इसे माना जाता है (1)। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि फल के सेवन के तुंरत बाद पानी पीना नुकसानदेह होता है, इसलिए कम-से-कम तीस मिनट रूक कर ही पिएं।

आप समझ ही गए होंगे कि फल खाने के बाद पानी पीने के फायदे नहीं, बल्कि नुकसान होते हैं। अगर आपके किसी जानकार के मन में भी बार-बार यह सवाल उठता है कि फल खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं, तो आप उनके साथ यह शेयर कर सकते हैं। साथ ही स्वयं भी फल खाने के बाद पानी पीने से होने वाले नुकसान पर एक नजर डाल लें। इससे सतर्क रहने और खुद को बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

केला खाने के बाद पानी पीने से क्या होता है?

अगर मन में सवाल है कि फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए, तो बता दें कि इससे पाचन संबंधी समस्या होने के साथ ही मुधमेह, खांसी और वजन बढ़ने का खतरा रहता है।

संदर्भ (Sources):

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Viruddha ahara-Incompatible foods in Ayurveda
    https://www.researchgate.net/publication/323832098_Viruddha_ahara-Incompatible_foods_in_Ayurveda
  2. Review Article Water for Health: An overview of principles & practices of Water consumption in Ayurveda
    https://www.researchgate.net/publication/344845211_Review_Article_Water_for_Health_An_overview_of_principles_practices_of_Water_consumption_in_Ayurveda
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख