प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं – Hot Water During Pregnancy In Hindi

by

कहा जाता है कि जल ही जीवन है और विशेषज्ञों का मानना है कि अगर पानी को गर्म करके या उबालकर पिया जाए, तो यह कई बीमारियों से बचाव कर शरीर को निरोगी बनाने में मदद कर सकता है। वहीं, जब बात प्रेगनेंसी की आती है, तो यह एक सवाल बन सकता है कि क्या गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी पीना सुरक्षित है? आइये, स्टाइलक्रेज के इस लेख में इस सवाल का जवाब जानते हैं और साथ ही प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान से जुड़ी बातें भी जानने की कोशिश करते हैं।

स्क्रॉल करें

सबसे पहले जानते हैं कि प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीना चाहिए या नहीं।

क्या गर्भावस्था में गर्म पानी पीना सुरक्षित है? – Is it Safe to Drink Hot Water While Pregnant?

गर्म पानी पीने के कई फायदे हो सकते हैं, फिर चाहे वह गर्भावस्था में ही क्यों ना पिया जाए। एक शोध के अनुसार गर्भावस्था में गर्म पानी पीना सुरक्षित हो सकता है। हालांकि, गर्भावस्था में इसकी मात्रा सामान्य लोगों से अलग हो सकती है। यह शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे में हम आगे बता रहे हैं (1)। यहां गर्म पानी का मतलब उस गर्म पानी से है जिसे बिना किसी परेशानी के पिया जा सकता है।
पढ़ना जारी रखें

नीचे जानिए गर्भावस्था में गर्म पानी पीने के फायदे।

प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने के फायदे – Benefits of Drinking Hot Water During Pregnancy In Hindi

सामान्य अवस्था के अलावा, गर्भावस्था में गर्म पानी पीने के फायदे कई हो सकते हैं। हालांकि, गर्भावस्था में गर्म पानी पीने पर क्या-क्या लाभ होते हैं, इस विषय पर सीमित शोध उपलब्ध हैं। फिर भी हम यहां अन्य रिसर्च के माध्यम से गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं। यहां ध्यान रखें कि गर्म पानी किसी बीमारी का उपचार नहीं है, लेकिन कई बीमारियों से बचाव में मदद जरूर कर सकता है। अब पढ़ें नीचे :

1. मॉर्निंग सिकनेस में

गर्भावस्था में उल्टी और मतली की शिकायत होना मॉर्निंग सिकनेस कहलाता है। यह समस्या होने पर प्रेगनेंसी में गर्म पानी पी सकते हैं। विषय से जुड़े एक रिसर्च में पाया गया कि जहां एक ओर ठंडा पानी मतली की समस्या को बिगाड़ सकता है। वहीं, गर्म पानी पीने से मतली की समस्या में कुछ हद तक राहत मिल सकती है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि गर्म पानी का सेवन मॉर्निंग सिकनेस में लाभकारी हो सकता है (2)।

2. हार्टबर्न में फायदेमंद

गर्भावस्था में गर्म पानी का सेवन सीने में जलन यानी कि हार्टबर्न की समस्या में फायदेमंद हो सकता है। एक रिसर्च के अनुसार लगातार पानी की सिप लेने से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (पेट में मौजूद खाद्य सामग्री का वापस भोजन नली में आना) की समस्या में लाभ मिल सकता है। लक्षण के रूप में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स में कई तरह की परेशानी हो सकती है, जिसमें एक हार्टबर्न भी शामिल है (3)। हालांकि, गर्म पानी हार्टबर्न की समस्या में कितना फायदेमंद है, इस विषय पर सटीक शोध उपलब्ध नहीं हैं।

3. कब्ज की समस्या में

कब्ज की समस्या में भी गर्म पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार तरल पदार्थों के सेवन के बिना कब्ज की समस्या बदतर हो सकती है। इसलिए, इस समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना जरूरी है (4)। वहीं, एक शोध की मानें, तो सुबह गर्म पानी का सेवन मल निकासी की प्रक्रिया को आसान बना सकता है (5)। हालांकि, डॉक्टर से इस बारे में बात करना चाहिए कि रोजाना कितनी मात्रा में प्रेगनेंसी में गर्म पानी पी सकते हैं।

4. सामान्य सर्दी और जुकाम के लिए

सर्दी और जुकाम की समस्या होने पर प्रेगनेंसी में गर्म पानी पी सकते हैं। दरअसल, सर्दी-जुकाम की स्थिति में कई बार बलगम के जमाव के कारण नाक बंद होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में गर्म पानी पीने से आराम मिल सकता है। गर्म पानी की गर्मी बलगम को हटाकर बंद नाक को खोलने का काम कर सकती है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है (5)।
पढ़ना जारी रखें

गर्भावस्था में गर्म पानी के फायदे जानने के बाद आगे जानते हैं गर्म पानी को दिनचर्या में कैसे शामिल करें।

गर्भावस्था में गर्म पानी को अपने आहार में कैसे शामिल करें

गर्भावस्था में गर्म पानी को कई प्रकार से शामिल किया जा सकता है, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं :

  • गर्म पानी का सेवन बिना कुछ मिलाए सीधे कर सकते हैं।
  • इसमें नींबू का रस डालकर भी सेवन सकते हैं।
  • गर्भावस्था में अदरक का सेवन उल्टी और मतली की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है (6)। अदरक को गर्म पानी में उबालकर भी गर्म पानी को पिया जा सकता है।
  • गर्म पानी में शहद का उपयोग करके भी सेवन किया जा सकता है।
  • लौंग का उपयोग भी गर्भावस्था में कुछ हद तक सुरक्षित माना गया है (7)। लौंग को गर्म पानी में डालकर इसका सेवन किया जा सकता है।

मात्रा:  गर्भावस्था में रोजाना 1 से 2 गिलास गर्म पानी पी सकते हैं। हालांकि, इसकी सही मात्रा के बारे में डॉक्टर से पूछना बेहतर होगा।

आगे पढ़ें

प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने के फायदे के बाद आगे जानते हैं प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने के नुकसान।

प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने के नुकसान – Side Effects of Drinking Hot Water While Pregnant In Hindi

जरूरी नहीं है कि प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने के फायदे ही हों, कई बार गर्भावस्था में गर्म पानी पीने के नुकसान भी हो सकते हैं। नीचे जानते हैं गर्म पानी के दुष्प्रभाव के बारे में :

  • ज्यादा गर्म पानी पीने से जीभ जल सकती है।
  • ज्यादा गर्म पानी भोजन नली के कैंसर का कारण बन सकता है (8)। हालांकि, इस विषय में अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।
  • ज्यादा गर्म पानी पीने से होंठ और जीभ में सूजन की समस्या के साथ ही सांस लेने में दिक्कत हो सकती है (9)।

दोस्तों, अब आप समझ गए होंगे कि प्रेगनेंसी में गर्म पानी के फायदे कितने हैं। नियमित रूप से अगर इसका सेवन किया जाए, तो लेख में बताए गए गर्म पानी पीने के फायदे हासिल किए जा सकते हैं। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान गर्म पानी पीने से पहले थोड़ी सावधानी जरूर बरतें, नहीं तो गर्भावस्था में गर्म पानी के नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए, लेख में बताए गए इसके नुकसानों का ध्यान रखकर ही इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें। उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या गर्म पानी गर्भपात का कारण बन सकता है?

गर्म पानी पीने से गर्भपात होता है या नहीं, फिलहाल इस विषय पर कोई शोध उपलब्ध नहीं है। वहीं, अधिक गर्म पानी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, जिसके बारे में हम ऊपर बता चुके हैं।

क्या प्रेगनेंसी में गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पी सकते हैं?

हां, डॉक्टर की सलाह पर प्रेगनेंसी के दौरान गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं।

9 Sources

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.
सरल जैन ने श्री रामानन्दाचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय, राजस्थान से संस्कृत और जैन दर्शन में बीए और डॉ. सी. वी. रमन विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ से पत्रकारिता में बीए किया है। सरल को इलेक्ट्रानिक मीडिया का लगभग 8 वर्षों का एवं प्रिंट मीडिया का एक साल का अनुभव है। इन्होंने 3 साल तक टीवी चैनल के कई कार्यक्रमों में एंकर की भूमिका भी निभाई है। इन्हें फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, एडवंचर व वाइल्ड लाइफ शूट, कैंपिंग व घूमना पसंद है। सरल जैन संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी व कन्नड़ भाषाओं के जानकार हैं।

ताज़े आलेख

scorecardresearch