क्या गर्भावस्था में नारियल पानी पीना सुरक्षित है ?

by

गर्भावस्था के दौरान शरीर बड़े परिवर्तन से गुजरता है। ऐसे में अनुभवी लोग अक्सर आपको खाने-पीने से जुड़ी हिदायत देते रहते हैं। इतनी ज्यादा हिदायतों के चलते आपको उलझन हो सकती है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। गर्भावस्था में नारियल पानी के सेवन को लेकर भी लोगों के मन कई तरह के सवाल हैं। स्टाइल क्रेज के इस लेख में हम आपकी इसी उलझन को कम करने का प्रयास कर रहें हैं। इस लेख में हम बताएंगे कि गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के फायदे क्या हैं और यह स्वास्थ्य पर कैसा असर डाल सकता है।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि गर्भावस्था में नारियल पानी पीना कितना सुरक्षित है।

क्या गर्भावस्था में नारियल पानी पीना सुरक्षित है?

गर्भावस्था में नारियल पानी का संतुलित सेवन स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह सुरक्षित और लाभकारी है (1) । वैज्ञानिक अध्ययनों में कोकोस न्यूसीफेरा वाटर (Cocos nucifera water) यानि नारियल के पानी के गर्भवती महिलाओं पर सकारात्मक प्रभाव देखे गए हैं। एक वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध की मानें तो नारियल पानी का सेवन गर्भपात के डर को कम करता है। यह शोध चूहों पर किया गया था और फिलहाल इंसानों पर नारियल पानी कैसे असर करता है इसपर अभी और शोध की जरुरत है (2)

प्रेगनेंसी में नारियल पानी के कई फायदे उठाए जा सकते हैं आइये जानते हैं कैसे ?

प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे – Benefits of Drinking Coconut Water in Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था के समय महिलाओं को अतिरिक्त पोषण की जरुरत पड़ती है (3)। नारियल के पानी में बहुत से पोषक तत्व मौजूद हैं जैसे पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम(4)। आइये जानते हैं कि गर्भावस्था में नारियल पानी किस तरह लाभदायक हो सकता है।

1. संक्रमण के उपचार में नारियल पानी के फायदे :

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) में पब्लिश हुई एक स्टडी की माने तो नारियल पानी में एंटीमाइक्रोबायल(रोगाणुनाशक) गुण मौजूद हैं(5)। शरीर में फैलते संक्रमण को काबू करने के लिए एंटीमाइक्रोबायल गुण काम आ सकते हैं(6)। इसलिए कहा जा सकता है कि नारियल पानी इन्फेक्शन में लाभदायक है।

2. इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है नारियल पानी :

गर्भावस्था के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स की जरुरत ज्यादा होती हैं क्योंकि मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी गर्भावस्था के दौरान ज्यादा हो सकती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं (7) । नारियल पानी में खनिज, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम व फास्फोरस जैसे पांच जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं । ये इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर के पीएच स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं (8) । इसलिए प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीना गुणकारी है।

3. पानी की कमी को दूर करने में नारियल पानी के फायदे :

नारियल पानी, प्रेगनेन्ट महिलाओं के लिए बहुत गुणकारी है। प्रेगनेंसी के दौरान अधिक तरल पदार्थ की जरुरत होती है ताकि एमिनोटिक फ्लूड(गर्भाशय में मौजूद तरल पदार्थ जिसमें शिशु रहता है) की मात्रा बनी रहे। भ्रूण को घूमने में सुविधा हो और रक्त की बढ़ती मांग भी पूरी हो सके (9)। ऐसे में गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के फायदे उठाए जा सकते हैं। यह शरीर में पानी की जरुरत को पूरा कर सकता हैं और डिहाईड्रेशन के खतरे को भी कम करता है(4)
आइये आगे जानते हैं प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे रक्तचाप और मधुमेह से जुड़ी समस्याओं में कैसे उठाएं –

4. रक्तचाप और मधुमेह को नियंत्रित रखता है नारियल पानी :

गर्भावस्था के समय कई महिलाओं को उच्च रक्तचाप या डायबिटिज की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर एक शोध है जिसमे मधुमेह से प्रभावित चूहों पर नारियल पानी के सकारात्मक परिणाम देखें गए हैं (10) । लेकिन इंसानों में नारियल पानी मधुमेह का स्तर कम करता है या नहीं इस पर अभी शोध की संभावना हैं। हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में नारियल पानी फायदेमंद हो सकता है लेकिन इस संबंध में भी विस्तार से जानकारी उपलब्ध नहीं है (4)

5. वजन को नियंत्रित रखने में नारियल पानी के फायदे :

गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से वजन को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। प्रेगनेंसी के समय कभी कभी वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसे बाद में घटाना मुश्किल होता है इसलिए अगर गर्भावस्था में नारियल पानी जैसे तरल पदार्थो का सेवन किया जाए तो ये अतिरिक्त वसा को जमने से रोक सकता है।
तो ये थे गर्भावस्था में नारियल पानी पीने से जुड़े कुछ फायदे। अब जानते हैं कि नारियल पानी कितनी मात्रा में पीना फायदेमंद है –

गर्भावस्था में नारियल पानी कितनी मात्रा में पीना चाहिये ?

गर्भावस्था में नारियल पानी का सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिये। बेहतर होगा कि आप इसके सेवन से पहले चिकित्सक की सलाह लें।
नारियल पानी के फायदे बहुत हैं लेकिन इसके नुकसान को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के नुकसान क्या हो सकते हैं- –

गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के नुकसान – Side Effects of Coconut Water in Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के नुकसान कुछ खास नहीं हैं लेकिन कुछ परिस्थतियों में नारियल पानी का सेवन मुश्किल पैदा कर सकता है (4) जैसे –

  • नारियल पानी में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है इसलिए अगर आपके रक्त में पोटैशियम की मात्रा अधिक है तो नारियल पानी न पिएं।
  • नारियल का पानी रक्तचाप को कम कर सकता है। अगर आपको रक्तचाप की समस्या है तो अपने चिकित्सक की सलाह पर ही इसका सेवन करें।
  • अगर आप लिवर में किसी प्रकार की समस्या से जूझ रहें हैं तो बिना डाक्टरी सलाह के नारियल पानी से परहेज करें।
  • अगर आपकी सर्जरी होनी है तो बेहतर होगा कि सर्जरी होने से दो सप्ताह पहले से नारियल पानी ना पिएं क्योंकि सर्जरी के दौरान ये बीपी कंट्रोल रखने में बाधा उत्पन्न कर सकता है ।

गर्भावस्था किसी भी स्त्री के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय होता है। एक तरफ अपने होने वाले शिशु की चिंता तो दूसरी ओर शरीर में होते बदलाव से बढ़ती परेशानियां होती हैं। ऐसे में अपने खान-पान को प्रभावित न करें। गर्भावस्था में नारियल पानी के साथ साथ संतुलित भोजन लें। स्वस्थ मां ही बच्चे का स्वस्थ भविष्य निर्धारित करती है। स्टाइल क्रेज़ के इस लेख में आपने जाना कि प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे क्या -क्या हो सकते हैं। अगर इस लेख से जुड़े आपके कुछ प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखें।

और पढ़े:

scorecardresearch