प्यूमिक स्टोन के फायदे और उपयोग – Pumice Stone Benefits and Uses in Hindi

by

महिला हो या पुरुष, हर किसी को अपनी त्वचा का ख्याल रहता है। त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए लोग काफी जतन भी करते हैं। इसके लिए लोग महंगे कॉस्मेटिक के साथ-साथ पार्लर और स्पा में भी काफी ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं। हालांकि, त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए बार-बार पार्लर जाना संभव नहीं है। वैसे त्वचा अगर साफ रहेगी, तो चमक भी अपने आप आएगी। घर पर आसानी से त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए प्यूमिक स्टोन का उपयोग किया जा सकता है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानिए प्यूमिक स्टोन के फायदे और प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने का सही तरीका।

सबसे पहले जानते हैं कि प्यूमिक स्टोन क्या है?

प्यूमिक स्टोन क्या है?

प्यूमिक स्टोन को झांवां पत्थर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक तरह का ज्वालामुखीय पत्थर होता है। माना जाता है कि इसका निर्माण तब होता है जब लावा और पानी आपस में मिलते हैं। यह मुख्य रूप से त्वचा को साफ करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। दरअसल, यह एक केराटोलिटिक एजेंट (Keratolytic Agent) की तरह काम कर सकता है, यानी त्वचा की मोटी परत को निकालने में मदद कर सकता है (1)। इसी खासियत की वजह से इस पत्थर को स्क्रबिंग, फटी एड़ियां और अन्य कई त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है। यह कई अलग-अलग आकार में बाजार में उपलब्ध है।

त्वचा के लिए प्यूमिक स्टोन के फायदे कई हैं, जिनके बारे में लेख में आगे जानेंगे।

प्यूमिक स्टोन के फायदे – Benefits of Pumice Stone in Hindi

नीचे हम बताएंगे की प्यूमिक स्टोन का उपयोग त्वचा की किन समस्याओं में किया जा सकता है।

1. फटी एड़ियों के लिए प्यूमिक स्टोन के फायदे

मौसम में बदलाव या किसी तरह की चोट के कारण एड़िया फट सकती हैं (2)। फटी एड़ियां न सिर्फ पैरों की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करती हैं, बल्कि इससे पैरों में दर्द और चलने में समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में प्यूमिक स्टोन का उपयोग फटी एड़ियों के लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, फटी एड़ियों की वजह से त्वचा मोटी हो जाती है। इस मोटी त्वचा को हायपरकेराटोसिस (Hyperkeratosis) कहते हैं। प्यूमिक स्टोन त्वचा की मोटी परत को हटाने में मदद कर सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यह केराटोलिटिक एजेंट की तरह काम कर सकता है। जो मोटी त्वचा को हटाने में सहायक होता है (1)।

फटी एड़ियों का घरेलू उपाय करने के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल इस प्रकार किया जा सकता है –

  • सबसे पहले एक बाल्टी में एड़ियों को डुबाने जितना पानी लें।
  • फिर उसमें कोई शैंपू या साबुन डालकर झाग बना लें।
  • अब इसमें थोड़ी देर अपने पैरों डालकर रखें।
  • इसके बाद पैर निकालकर प्यूमिक स्टोन से हल्का-हल्का घिसें।
  • हफ्ते में एक से दो बार इसका उपयोग किया जा सकता है।

2. मृत त्वचा कोशिकाओं के लिए प्यूमिक स्टोन के फायदे

कभी-कभी त्वचा की देखभाल अगर ठीक तरीके से न की जाए तो त्वचा डेड होने लगती है। जरूरत से ज्यादा त्वचा में रूखापन, खुजली होना या त्वचा का बेजान होना डेड स्किन के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में इन लक्षणों को पहचानकर पहले ही डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय करना बेहतर है। इस मामले में प्यूमिक स्टोन एक लाभकारी घरेलू उपाय हो सकता है। यह स्क्रब की तरह काम कर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है (3)।

3. कॉर्न्स और कॉलस (Corns and Calluses) के लिए प्यूमिक स्टोन के फायदे

कॉर्न्स और कॉलस, जिसे हिंदी में गोखरू कहा जाता है, इसके लिए भी प्यूमिक स्टोन का उपयोग लाभकारी हो सकता है। दरअसल, कॉर्न्स एंड कॉलस त्वचा के रगड़ खाने से या दवाब पड़ने से होता है। अधिकतर यह पैरों की त्वचा को प्रभावित करता है। ऐसे में प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल इसके आकार को छोटा करने में मदद कर सकता है (4) (5)। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले त्वचा के प्रभावित भाग को सैलिसिलिक एसिड ऑइंटमेंट से नरम कर लें। इसके बाद प्यूमिक स्टोन से धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र को रगड़ें। ध्यान रहे कि प्यूमिक स्टोन का उपयोग सावधानी से करें।

4. शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन

महिलाएं शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। जिसके लिए उन्हें काफी पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। साथ ही काफी दर्द भी सहना पड़ता है। इस स्थिति में प्यूमिक स्टोन का उपयोग एक आसान घरेलू उपाय के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए अपनी त्वचा को कुछ मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख ले, फिर थोड़ा साबुन लगाएं और प्यूमिक स्टोन को हल्का-हल्का सर्कुलर मोशन में रगड़ें। हालांकि, इस बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं है कि यह बालों को कैसे निकाल सकता है, लेकिन अनुमान के तौर पर यह कहा जा सकता है कि प्यूमिक स्टोन खुरदुरा होता है, जिस कारण बाल आसानी से निकल सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर प्यूमिक स्टोन का उपयोग करते वक्त त्वचा में जलन हो तो इसका उपयोग तुरंत बंद कर दें और त्वचा को धो ले।

5. डार्क अंडरआर्म्स के लिए प्यूमिक स्टोन

ज्यादा रेजर, हेयर रीमूवर क्रीम, वैक्सिंग और परफ्यूम की वजह से अंडरआर्म्स की त्वचा काली होने लगती है। ऐसे में वक्त रहते इस पर ध्यान देना जरूरी है। डार्क अंडरआर्म्स के लिए घरेलू उपाय काफी लाभकारी हो सकता है। इन उपायों में प्यूमिक स्टोन भी शामिल है। दरअसल, साबुन और पानी के साथ प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है (1)। हालांकि, यह इस समस्या को दूर करने में कितना कारगर होगा, इस पर सटीक वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

6. रूखी त्वचा के लिए प्यूमिक स्टोन का उपयोग

मौसम में बदलाव या डेड स्किन सेल्स के कारण रूखी त्वचा की समस्या होने लगती है। इस स्थिति में कभी-कभी त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी हो जाता है। ऐसे में प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल स्क्रब की तरह किया जा सकता है। यह त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने का काम करता है। ध्यान रहे कि प्यूमिक स्टोन का उपयोग करने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं, ताकि त्वचा का रूखापन दूर हो सके। वहीं, अगर त्वचा ज्यादा रूखी है तो इसका उपयोग करने से बचें।

अब जानते हैं प्यूमिक स्टोन के उपयोग करने का तरीका।

प्यूमिक स्टोन का उपयोग – How to Use Pumice Stone in Hindi

अच्छे परिणाम के लिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल सही तरीके से करना आवश्यक है। नीचे हम प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं।

  • प्यूमिक स्टोन का उपयोग करने से पहले अपने शरीर के उस अंग को पानी में डुबोकर रखें, जिस जगह पर प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल किया जाना है।
  • सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि प्यूमिक स्टोन को भी गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। कभी भी सूखे प्यूमिक स्टोन का उपयोग न करें, वरना त्वचा छील सकती है।
  • जब आपकी त्वचा अच्छे से भीग जाए तो तौलिए से थोड़ा सूखा लें।
  • इसके बाद भीगे हुए प्यूमिक स्टोन को सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे रगड़ें।
  • कभी भी प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल ज्यादा जोर के साथ न करें वरना त्वचा छील भी सकती है।
  • प्यूमिक स्टोन का उपयोग करने के बाद त्वचा को पानी से धोएं और तौलिए से सुखाकर मॉइस्चराइजर लगा लें।
  • प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करने के बाद उसे अच्छे से धोकर और सुखाकर किसी सूखी जगह पर रखें।
  • अपना प्यूमिक स्टोन किसी और के साथ शेयर न करें।

ये तो थे प्यूमिक स्टोन के फायदे, अगर सही तरीके से प्यूमिक स्टोन का उपयोग किया जाए, तो यह त्वचा की बताई गईं परेशानियों से काफी हद तक राहत दिला सकता है। ध्यान रहे यह काफी खुरदुरा होता है, इसलिए प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल बहुत ही सावधानी के साथ करना जरूरी है। इसके अलावा, अगर किसी को गंभीर त्वचा संबंधी समस्या है, तो बेहतर है कि वो त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लें। प्यूमिक स्टोन से संबंधित अगर कोई सवाल या सुझाव हैं, तो उसे हमारे साथ कमेंट बॉक्स में बेझिझक साझा करें। साथ ही प्यूमिक स्टोन से जुड़ा अपना अनुभव भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

Was this article helpful?
The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch