प्याज के रस के 12 फायदे, उपयोग और नुकसान – Onion Juice Benefits and Side Effects in Hindi

Written by , MA (Journalism & Media Communication) Puja Kumari MA (Journalism & Media Communication)
 • 
 

तरह-तरह के व्यंजनों में आप रोज ही प्याज का उपयोग करते होंगे। वैसे, क्या आप जानते हैं कि प्याज का रस भी कुछ कम नहीं है। कई गंभीर समस्याओं में इसे कारगर माना गया है। वजह यह है कि इसमें प्याज के सभी औषधीय गुण निहित होते हैं और इसका सेवन काफी आसान है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम प्याज के रस का उपयोग और प्याज के रस के फायदे के साथ प्याज के रस के नुकसान भी बताने जा रहे हैं। उससे पहले यह जरूर समझ लें कि प्याज का रस लेख में शामिल समस्याओं से राहत तो दिला सकता है, लेकिन यह उनका उपचार नहीं है। किसी भी समस्या का पूर्ण इलाज डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है।

पढ़ते रहें लेख

तो आइए, पहले हम प्याज के रस के फायदे जान लेते हैं, उसके बाद हम इससे जुड़ी अन्य बातों पर चर्चा करेंगे।

प्याज के रस के फायदे – Benefits of Onion Juice in Hindi

प्याज को पानी के साथ पीसकर प्याज का रस तैयार किया जाता है। प्याज के रस का फायदा यह है कि इसमें प्याज के सभी गुण मौजूद रहते हैं। यहां हम क्रमवार अलग-अलग समस्याओं में प्याज के रस के फायदे जानने का प्रयास करेंगे, जो कुछ इस प्रकार हैं:

1. डायबिटीज को करे नियंत्रित

डायबिटीज की समस्या से पीड़ित व्यक्तियों के लिए प्याज का रस उपयोगी माना जाता है। प्रिवेंटिव न्यूट्रिशन एंड फूड साइंस के एक शोध में भी इस बात को स्वीकार किया गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि पके हुए प्याज के रस में हाइपोग्लाइसेमिक (ब्लड शुगर कम करने वाला) गुण मौजूद होता है। यह गुण टाइप-2 डायबिटीज पीड़ित के खून में मौजूद बढ़ी हुई शुगर की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है (1)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि बेनिफिट्स ऑफ ओनियन जूस डायबिटीज की समस्या में मददगार हो सकते हैं।

2. मुंहासों से दिलाए राहत

मुंहासों की समस्या में भी प्याज का रस इस्तेमाल में लाया जा सकता है। मुंहासे की समस्या से संबंधित एक शोध में भी इस बात को माना गया है। शोध में जिक्र मिलता है कि प्याज के अर्क से तैयार जेल दाग-धब्बों की समस्या से राहत दिला सकता है। साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रभाव भी पाया जाता है। ये प्रभाव त्वचा से जुड़े इन्फेक्शन को दूर करने के साथ ही मुंहासे पैदा करने वाले जीवाणुओं के खिलाफ भी काम कर सकते हैं (2)इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि मुंहासों की समस्या में भी प्याज के रस का फायदा हासिल किया जा सकता है

3. कैंसर के जोखिम को कम करे

कैंसर से बचाव में भी प्याज के रस का फायदा हो सकता है। यह बात कैंसर से संबंधित एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के एक शोध से साफ होती है। शोध में पाया गया कि प्याज के रस का सेवन जीनोटॉक्सिसिटी (जींस को हानि पहुंचाने वाले रसायन) को कम करने में मदद कर सकता है। वहीं, जीनोटॉक्सिसिटी को कैंसर का अहम जोखिम माना जाता है (3)

इस आधार पर यह माना जा सकता है कि कैंसर के जोखिम से बचाव के मामले में प्याज का रस लाभकारी साबित हो सकता है। इसके बावजूद यह ध्यान रखना होगा कि कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी है, जिसका इलाज डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है।

4. सूजन को कम करे

प्याज के रस का फायदा यह भी है कि यह सूजन को कम कर सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक प्याज के रस में एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) गुण पाया जाता है। इस कारण प्याज के रस का सेवन सूजन और दर्द की समस्या में राहत पहुंचा सकता है। हालांकि, दर्द और सूजन पर इसकी क्रिया शैली को समझने के लिए अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है (4)

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

बेनिफिट्स ऑफ ओनियन जूस में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देना भी शामिल है। प्याज से संबंधित मुर्गियों पर किए गए एक शोध से इस बात की पुष्टि होती है। शोध में पाया गया कि अंडे सेने वाली मुर्गियों में प्याज का रस का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हुई (5)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में प्याज का रस मददगार साबित हो सकता है। फिलहाल, इंसानों पर इसके प्रभाव देखने के लिए अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाए

घटती आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के मामले में भी प्याज का रस सहायक साबित हो सकता है। यह बात आखों से जुड़े एक शोध से प्रमाणित होती हैं। शोध में जिक्र मिलता है कि प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो कंजंक्टिवाइटिस (आंखों की बाहरी सतह में सूजन) और ब्लेफेराइटिस (पलक में सूजन) जैसे आंखों के संक्रमण से बचाव कर सकता है। इसके साथ ही यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने का भी काम कर सकता है (6)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी प्याज का रस उपयोगी साबित हो सकता है। हालांकि, इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

जारी रखें पढ़ना

7. नाखून के फंगस को ठीक करे

नाखून के फंगस को ठीक करने के मामले में भी प्याज के रस को उपयोग में लाया जा सकता है। दरअसल, प्याज के रस में एंटीफंगल गुण पाया जाता है, जो कैंडिडा, मलेसेजिया और डर्मेटोफाइट्स जैसे फंगस के खिलाफ कारगर होता है (7)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि यह नाखून के फंगस को ठीक करने में बेनिफिट्स ऑफ ओनियन जूस देखे जा सकते हैं।

8. कान के इन्फेक्शन से करे बचाव

कान के इन्फेक्शन के लिए भी प्याज के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बात प्याज से संबंधित दो अलग-अलग शोध से स्पष्ट होती है। एक शोध में घरेलू उपचार के तौर पर ओनियन रैप को कान के इन्फेक्शन में कारगर बताया गया है (8)। वहीं, अन्य शोध इस बात की पुष्टि करता है कि कान में प्याज का गुनगुना रस डालने से कान के दर्द में आराम मिल सकता है (9)

इन दोनों तथ्यों को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि कान के संक्रमण और दर्द की समस्या में प्याज का रस लाभकारी साबित हो सकता है। इसके बावजूद, चूंकि कान एक संवेदनशील अंग है, इसलिए कान में इसका इस्तेमाल करने से पूर्व डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।

9. नींद और मूड में करे सुधार

नींद के साथ-साथ मूड में सुधार के लिए भी प्याज का रस उपयोगी माना जा सकता है। इस बात की पुष्टि प्याज से संबंधित एक शोध से होती है। शोध में माना गया है कि प्याज के अर्क में प्रभावशाली सेडेटिव (मन को शांत कर नींद में सुधार करने वाला) गुण पाया जाता है (10)। इस आधार पर कहना गलत नहीं होगा कि यह नींद में सुधार के साथ-साथ मूड को ठीक करने का काम भी कर सकता है।

10. प्रजनन क्षमता को बढ़ाए

प्याज के रस के उपयोग से प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। एनसीबीआई के एक शोध में इस बात का स्पष्ट जिक्र मिलता है। शोध में माना गया कि प्याज के रस का सेवन पुरुषों में टेस्टेरॉन हार्मोन को बढ़ाने का काम करता है, जिससे पुरुषों की यौन शक्ति में इजाफा हो सकता है (11)। इस लिहाज से यह माना जा सकता है कि यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने सहायक साबित हो सकता है।

11. झुर्रियों से राहत दिलाए

झुर्रियों की समस्या से राहत पाने के लिए भी प्याज का रस इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बात प्याज से संबंधित एक रिसर्च में साफ तौर पर मानी गई है। शोध में जिक्र मिलता है कि प्याज के रस में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है, जो मुक्त कणों के प्रभाव को दूर करता है। इससे शरीर पर बढ़ती उम्र के प्रभाव में कमी देखी जा सकती है (12)। चूंकि झुर्रियां भी बढ़ती उम्र का ही एक प्रभाव मानी जाती हैं, इसलिए प्याज के रस को झुर्रियों के लिए कारगर माना जा सकता है। फिलहाल, इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

12. बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

बालों के स्वास्थ्य के लिए भी प्याज के रस को उपयोगी माना जा सकता है। दरअसल, प्याज के रस से संबंधित एक शोध में माना गया है कि यह बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। साथ ही एलोपेसिया एरेटा जैसी बाल झड़ने की समस्या में भी कारगर साबित हो सकता है (13)। इस तथ्य के आधार पर प्याज के रस को बालों के विकास के लिए उपयोगी माना जा सकता है।

नीचे स्क्रॉल करें

बेनिफिट्स ऑफ ओनियन जूस के बाद अब हम आपको प्याज के रस के पौष्टिक तत्वों के बारे में बताएंगे।

प्याज के रस के पौष्टिक तत्व – Onion Juice Nutritional Value in Hindi

नीचे दिए चार्ट के माध्यम से हम प्याज के रस के पौष्टिक तत्वों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं (14)

पोषक तत्वमात्रा प्रति मात्रा प्रति 39 ग्राम
पानी4 %
कैलोरी115 Kcal
प्रोटीन5 g
टोटल फैट2 g
सैचुरेटेड फैटी एसिड0.5 g
मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड1.4 g
पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड0.3 g

पढ़ते रहें लेख

लेख के अगले भाग में अब हम प्याज के रस का उपयोग करने के तरीके के बारे में बात करेंगे।

प्याज के रस का उपयोग – How to Use Onion Juice in Hindi

निम्न बिंदुओं के माध्यम से हम प्याज के रस का उपयोग जान पाएंगे, जो कुछ इस प्रकार है :

  • सुबह खाली पेट पानी के साथ तैयार किए गए एक गिलास प्याज के रस का सेवन किया जा सकता है।
  • वहीं, अगर प्याज का शुद्ध अर्क इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एक चम्मच प्याज के अर्क को एक गिलास पानी में मिलाकर लिया जा सकता है।
  • इसके अलावा, त्वचा और बालों से जुड़े लाभ हासिल करने के लिए प्याज के अर्क को बाहरी तौर पर लगाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

आगे पढ़ें लेख

लेख के अगले भाग में अब हम आपको प्याज का जूस बनाने का तरीका बताएंगे।

प्याज का जूस कैसे बनाये – How to Make Onion Juice in Hindi

यहां हम घर में प्याज का जूस बनाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार है :

सामग्री :

  • चार मध्यम आकार के कटे हुए प्याज
  • एक गिलास पानी

बनाने का तरीका :

  • प्याज और पानी को मिक्सर में डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।
  • जब प्याज अच्छी तरह से पिस जाए, तो एक सूती कपड़े की सहायता से रस को एक गिलास में अलग कर लें।
  • अब प्याज का जूस तैयार है, इसे आप पीने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं।

नीचे स्क्रॉल करें

लेख के अगले भाग में अब हम साइड इफेक्ट्स ऑफ ओनियन जूस के बारे में बात करेंगे।

प्याज के रस के नुकसान – Side Effects of Onion Juice in Hindi

निम्न बिंदुओं के माध्यम से हम प्याज के रस के नुकसान को अच्छे से समझ सकते हैं।

  • इसमें ब्लड शुगर को कम करने वाला गुण मौजूद होता है। इसलिए, डायबिटीज की दवा लेने वालों को इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए (1)
  • इसमें खून को पतला करने का गुण मौजूद होता है। इसलिए, खून पतला करने वाली दवा के साथ या सर्जरी के बाद इसका सेवन करने से बचना चाहिए (15)
  • एसिडिटी और हार्ट बर्न की समस्या से पीड़ित इसका सेवन न करें। इससे समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है (16)
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इसे लगाने से एलर्जी की शिकायत हो सकती है (17)

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी प्याज का रस काफी फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप भी प्याज के रस के फायदे से प्रभावित हैं, तो बेशक इसे आज से ही इस्तेमाल में लाएं। वहीं, अधिक मात्रा में इसका सेवन बिलकुल भी न करें, क्योंकि इससे प्याज के रस के नुकसान सामने आ सकते हैं। लेख में हमने प्याज का रस बनाने की आसान विधि भी बताई है, जिसकी मदद से इसे आसानी से घर में ही तैयार किया जा सकता है। उम्मीद है, ओनियन जूस पर आधारित सेहत और स्वास्थ्य से जुड़ा यह लेख आपको काफी पसंद आया होगा। ऐसी ही अन्य जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हम रोज प्याज का रस पी सकते हैं?

हां, प्याज का रस सीमित मात्रा में रोज पिया जा सकता है।

प्याज का रस पीने से क्या होता है?

ओनियन जूस का सेवन करने से सेहत और स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है। वहीं, यह कई स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभकारी असर दिखा सकता है, जिनके बारे में लेख में पहले ही बताया जा चुका है।

क्या प्याज का रस वास्तव में काम करता है?

जैसा कि लेख में प्याज के रस के फायदे वैज्ञानिक प्रमाण के साथ विस्तार से बताएं गए हैं, इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि यह वाकई में काम कर सकता है।

क्या प्याज का रस पेट की चर्बी को कम कर सकता है?

ओनियन जूस में एंटीओबेसिटी यानी वजन कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि यह पेट की चर्बी को घटाने में भी मदद कर सकता है (18)

क्या मैं कच्चा प्याज का रस पी सकता हूं?

हां, घरेलू तौर पर कच्चे ओनियन जूस को ही इस्तेमाल में लाया जाता है।

क्या प्याज का रस ब्लड प्रेशर कम कर सकता है?

जी बिलकुल, प्याज का रस ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है (5)

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. In vivo Investigation of Anti-diabetic Properties of Ripe Onion Juice in Normal and Streptozotocin-induced Diabetic Rats
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3892491/
  2. Medicinal Plants for the Treatment of Acne Vulgaris: A Review of Recent Evidences
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4740760/
  3. Garlic and onions: Their cancer prevention properties
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4366009/
  4. Evaluation of analgesic and anti-inflammatory effects of fresh onion juice in experimental animals
    https://www.researchgate.net/publication/228481650_Evaluation_of_analgesic_and_anti-inflammatory_effects_of_fresh_onion_juice_in_experimental_animals
  5. A Review-Use of onion juice and their product in animal Nutrition and Recent research of Onion juice on Laying hens
    https://www.researchgate.net/publication/337682397_A_Review-Use_of_onion_juice_and_their_product_in_animal_Nutrition_and_Recent_research_of_Onion_juice_on_Laying_hens
  6. Effects of Onion Juice on the Normal Flora of Eyelids and Conjunctiva in an Animal Model
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4138639/
  7. Plants used to treat skin diseases
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3931201/
  8. What can parents do about middle ear infections?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279380/
  9. Medicinal properties of onion and garlic
    https://www.researchgate.net/publication/303803436_Medicinal_properties_of_onion_and_garlic
  10. SEDATIVE AND HYPNOTIC ACTIVITY OF BULBS OF ALLIUM CEPA LINN.
    https://ijpsr.com/bft-article/sedative-and-hypnotic-activity-of-bulbs-of-allium-cepa-linn/?view=fulltext
  11. Testosterone in Males as Enhanced by Onion (Allium Cepa L.)
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6406961/
  12. Biological Activity and Nutritional Properties of Processed Onion Products
    http://digital.csic.es/bitstream/10261/101482/1/Biological%20activity%20and%20nutritional%20properties.pdf
  13. Onion juice (Allium cepa L.), a new topical treatment for alopecia areata
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12126069/
  14. Nutritive Value of Foods
    https://www.ars.usda.gov/is/np/NutritiveValueofFoods/NutritiveValueofFoods.pdf
  15. Effect of onion and garlic on blood coagulation and fibrinolysis in vitro
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/6885127/
  16. The effect of raw onions on acid reflux and reflux symptoms
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/2327378/
  17. Immunological characterization of onion (Allium cepa) allergy
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6409889/
  18. Biological Properties and Bioactive Components of Allium cepa L.: Focus on Potential Benefits in the Treatment of Obesity and Related Comorbidities
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6337254/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Puja Kumari

Puja Kumariहेल्थ एंड वेलनेस राइटर

पुजा कुमारी ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। इन्होंने वर्ष 2015 में अपने करियर की शुरुआत न्यूज आधारित वेब पोर्टल से की थी। अब तक इनके 2 हजार से भी ज्यादा आर्टिकल प्रकाशित हो चुके हैं। पुजा को विभिन्न विषयों पर लेख लिखना पसंद है, लेकिन इनका सबसे ज्यादा पसंदीदा विषय घर की...read full bio

ताज़े आलेख