रोमांस करने के 10+ फायदे: 10+ Benefits Of Romantic Relationships

Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

प्यार एक सुखद एहसास है, जिसे हर कपल महसूस करना चाहता है। प्यार के इस एहसास को जिंदा रखने के लिए रिश्तों में रोमांस का होना बहुत जरूरी है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम रोमांस करने के फायदे लेकर आए है। यही नहीं, इस दिलचस्प लेख में आपको हम यह भी समझाएंगे कि एक रिश्ते में रोमांस का होना कितना जरूरी है। इसके अलावा, रोमांस कैसे होता है, इसके शानदार टिप्स भी साझा करेंगे।

पढ़ना शुरू करें

विषय सूची


सबसे पहले समझिए कि एक रिश्ते में रोमांस कितना जरूरी है।

क्या रिश्ते में रोमांस जरूरी है? Is romance important in a relationship?

हां, रिश्ते में रोमांस का होना जरूरी है और यह बात हम नहीं इस पर हुए रिसर्च कहते हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध की मानें, तो रिश्ते में रोमांस इमोशनल बॉन्डिंग यानी भावनात्मक बंधन के साथ-साथ रिश्तों में सकारात्मकता लेकर आता है।

यही नहीं, रिश्तों में रोमांस के होने से आगे का जीवन भी अच्छा बीत सकता है। इसके अलावा, रोमांस को मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण माना गया है। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो रिश्तों की तंदुरुस्ती के लिए रोमांस जरूरी हो सकता है(1)।

स्क्रॉल करें

अब बारी है रोमांस करने के फायदे जानने की।

रोमांस करने के फायदे: 10+ Benefits of Romantic Relationship

रोमांस को केवल रिश्तों के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना गया है। यहां हम क्रमवार तरीके से उन्हीं फायदों का जिक्र कर रहे हैं :

1. मानसिक स्वास्थ्य के लिए

रोमांस को मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है। इससे जुड़े एक शोध में बताया गया है कि अकेले रहने वाले लोगों की तुलना में रोमांटिक संबंध रखने वाले युवाओं को मानसिक बीमारी की समस्या कम हो सकती है (1)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि मानसिक रोगों को दूर रखने के लिए रोमांस करना मददगार हो सकता है।

2. शारीरिक समस्या के लिए

शारीरिक बीमारी को दूर रखने के लिए भी रोमांस को लाभकारी माना जा सकता है। बताया जाता है कि रोमांटिक संबंध रखने से शारीरिक बीमारी की समस्या कम हो सकती है (1)। यही वजह है शारीरिक समस्याओं से दूरी बनाए रखने के लिए रिश्तों में रोमांस को महत्वपूर्ण माना गया है।

3. जीवन में खुशहाली

रोमांस करने वाले लोगों के जीवन में अधिक खुशी होती है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिसर्च से होती है। शोध में बताया गया है कि एकल लोगों की तुलना में रोमांटिक संबंध रखने वाले युवा अधिक खुश होते हैं (1)।

4. जीवन में संतुष्टि

हर कोई अपने जीवन में संतुष्ट होना चाहता है और इसमें रोमांस करने के फायदे कुछ हद तक देखे जा सकते हैं। इससे जुड़े शोध से जानकारी मिलती है कि अपने रिश्ते में रोमांस को बरकरार रखने वाले लोग जीवन में अधिक संतुष्ट होते हैं (1)।

5. सकारात्मक प्रभाव के लिए

रोमांस का जीवन में सकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। इस बात की पुष्टि एनसीबीआई के एक शोध से होती है। रिसर्च में साफ तौर से इस बात का जिक्र मिलता है कि रोमांटिक रिश्ता रखने वाले युवाओं में एकल लोगों की तुलना में अधिक सकारात्मक प्रभाव होता है (1)।

6. आत्मसम्मान का बेहतर स्तर

बताया जाता है कि जो लोग अपने रिश्ते में रोमांस को जिंदा रखते हैं, उनमें आत्म सम्मान की बढ़ोतरी होती है (1)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए रोमांस करना फायदेमंद हो सकता है।

7. अवसाद को कम करने लिए

आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग डिप्रेस्ड महसूस करते हैं। वहीं, रोमांस उनके इस डिप्रेशन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इस बात की जानकारी एक शोध से मिलती है, जिसमें कहा गया है कि रिश्तों में प्यार बढ़ाने से अवसाद को कम किया जा सकता है (2)।

8. चिंता को कम करने के लिए

चिंता के लक्षणों को कम करने में भी रोमांस अहम भूमिका निभा सकता है। लव, डिप्रेशन और एंजाइटी पर हुए एक शोध में बताया गया है कि रिश्ते में प्यार जितना बढ़ेगा एंजाइटी की समस्या उतनी ही कम होगी (2)।

9. स्वस्थ हृदय के लिए

रोमांस के माध्यम से हृदय को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। एक रिसर्च से जानकारी मिलती है कि जिस रिश्ते में अधिक रोमांस भरा हो वहां, हृदय से जुड़ी समस्याओं का जोखिम कम हो सकता है (3)। इस तथ्य के अनुसार रोमांस को हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जा सकता है।

10. रक्तचाप के लिए

रक्तचाप का बढ़ा हुआ स्तर हृदय रोग, स्ट्रोक, आंखों की समस्या जैसे कई गंभीर बीमारियों के जोखिमों को बढ़ा सकता है (4)। वहीं, अपने रिश्तों में रोमांस को बढ़ाकर रक्तचाप को नियंत्रित रखा जा सकता है। जी हां, इससे जुड़े शोध भी यही बताते हैं कि साथी की रोमांटिक भावना रक्तचाप में कमी ला सकती है (3)। इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि उच्च रक्तचाप की समस्या वाले लोगों को अपने रिश्तों में रोमांस को बढ़ावा देना फायदेमंद हो सकता है।

11. रिश्तों में गहराई के लिए

रिश्तों की गहराई के लिए भी रोमांस करना लाभकारी हो सकता है। बता दें कि जिस रिश्ते में अधिक प्यार घुला होता है, वहां आपस की बॉन्डिंग भी काफी मजबूत होती है। पति-पत्नी जब एक दूसरे को समय देते हैं, तो वहां शिकवा-शिकायत की जगह नहीं होती। इससे उनके बीच का रिश्ता और गहरा होते जाता है। यही वजह है कि आपसी बॉन्डिंग को मजबूत बनाए रखने के लिए पति-पत्नी के बीच रोमांस बरकरार रहना जरूरी है।

12. भरोसा बढ़ाए

रिश्तों में रोमांस होने से आपस में भरोसा भी बढ़ सकता है। दरअसल, एनसीबीआई पर उपलब्ध एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि प्यार का मस्तिष्क के अंदर होने वाले रासायनिक प्रतिक्रियाओं से गहरा संबंध होता है। इन प्रतिक्रियाओं में डोपामाइन, ऑक्सीटोसिन, वैसोप्रेसिन और सेरोटोनिन जैसे कंपाउंड शामिल होते हैं। ये कंपाउंड कपल्स के बीच विश्वास बढ़ाने के साथ खुशियां लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं (5)।

आगे है मजेदार टिप्स

अगर आप नहीं जानते रोमांस कैसे होता है तो नीचे पढ़ें।

रोमांस कैसे होता है: How to Be More Romantic in a Relationship

इसमें कोई शक नहीं कि रिश्ते में प्यार को बनाए रखने के लिए रोमांस का होना बहुत जरूरी है। तो चलिए, हम इस प्यार को और गहरा बनाने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे रोमांस करना और आसान हो सकता है।

डेट पर ले जाएं – ऐसा कई बार होता है कि अपने-अपने कामों में व्यस्त होने के कारण पति-पत्नी एक दूसरे को ठीक से समय नहीं दे पाते हैं। इस वजह से उन्हें रोमांस का समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में पार्टनर को डेट पर ले जाकर उसे अपना स्पेशल टाइम दे सकते हैं। इसके लिए अपने साथी की पसंद की जगह, संगीत और भोजन का चुनाव करें। यहां केवल अपने प्यार की बात करें और उन्हें एकदम स्पेशल फील कराएं।

2. फ्लर्ट करते रहें – फ्लर्ट को रोमांस का सबसे बेहतरीन तरीका माना गया है। इसलिए समय-समय पर अपने साथी के साथ फ्लर्ट करते रहें। खासकर ऐसे समय में जब आपका पार्टनर अकेले में बैठा हो। इससे दोनों के बीच का प्यार और गहरा होगा।

3. आई लव यू कहना न भूलें –  आई लव यू ऐसा वाक्य है, जो किसी भी प्रेमी को रोमांटिक मूड में लाने के लिए काफी है। इसलिए समय-समय पर अपने प्यार का इजहार करने के लिए अपने पार्टनर को आई लव यू कहते रहें। इस दौरान चाहें, तो उन्हें प्यारा की झप्पी और माथे पर किस भी कर सकते हैं।

4. चैटिंग और कॉल के माध्यम से – अगर आप अपने पार्टनर से किसी कारणवश दूर रह रहे हैं, तो उनसे चैटिंग और कॉल के माध्यम से रोमांस कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें प्यार भरे शब्द बोल सकते हैं या  मैसेज कर सकते हैं। यही नहीं, आप फोन में मौजूद इमोजी या फिर स्टिकर का भी उपयोग कर सकते हैं।

5. पार्टनर को सरप्राइज दें – सरप्राइज और गिफ्ट को प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है। ऐसे में रोमांस के लिए इस तरीके को भी आजमा सकते हैं। इसके लिए आप अपने पार्टनर के लिए सरप्राइज रोमांटिक मूवी प्लान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप उनके लिए कोई खूबसूरत गिफ्ट भी खरीद सकते हैं। इन उपायों से आपस का प्यार और गहरा हो सकता है।

6. बेडरूम का इस्तेमाल करें – रोमांटिक होने के लिए बेडरूम से अच्छी जगह कुछ और नहीं हो सकती है। इसलिए अपने बेडरूम का माहौल हमेशा बनाकर रखें। इसके लिए बेडशीट को समय-समय पर बदलें। इसके अलावा, बेडरूम में सेंटेड कैंडल्स, डिम लाइट्स और धीमी आवाज में रोमांस से भरे गाने प्ले करें, ताकि सामने वाले का मूड रोमांटिक हो जाए।

रोमांस न सिर्फ रिश्तों में मिठास भरने का अच्छा तरीका साबित हो सकता है, बल्कि स्वास्थ्य पर भी इसके चमत्कारी प्रभाव देखे गए हैं। इस लेख में हमने रोमांस करने के फायदे बताने के साथ-साथ रोमांस कैसे होता है, इसके लिए कुछ असरदार टिप्स भी बताए हैं। इन तरीकों की मदद से आप अपने बीच के रिश्तों को मजबूत बनाने के साथ हेल्थ को बेहतर बनाए रख सकते हैं। तो फिर चलिए, बिना देर किए आज से ही अपनाएं रोमांस टिप्स और एक खुशहाल जीवन पाएं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या रोमांस आपकी सेहत के लिए अच्छा है?

हां, रोमांस सेहत के लिए अच्छा माना गया है। एक शोध से इस बात की जानकारी मिलती है कि रोमांस  मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है (1)।

प्यार के सकारात्मक प्रभाव क्या हैं?

प्यार के सकारात्मक प्रभाव की बात करें, तो इसके माध्यम से चिंता और अवसाद को दूर रखा जा सकता है(2)।

सच्चा प्यार कैसा लगता है?

सच्चा प्यार करने वालों में प्यार की भावना होती है। सच्चे प्रेमी अपने पार्टनर की खुशी के लिए हर दुख सहने को तैयार रहते हैं। ऐसा लगता है मानों वे दोनों एक दूसरे के लिए कुछ भी कर सकते हैं। वहीं, जहां मतलब का रिश्ता होता है, वहां समर्पण की भावना नहीं होती है।

5 संदर्भ

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Well-Being and Romantic Relationships: A Systematic Review in Adolescence and Emerging Adulthood
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6650954/
  2. A study of relationship between love with depression and anxiety in married individuals
    https://www.researchgate.net/publication/259866438_A_study_of_relationship_between_love_with_depression_and_anxiety_in_married_individuals
  3. Straight to the heart: Romantic relationships, attachment, and the management of cardiac disease
    https://www.researchgate.net/publication/280254575_Straight_to_the_heart_Romantic_relationships_attachment_and_the_management_of_cardiac_disease
  4. High blood pressure – adults
    https://medlineplus.gov/ency/article/000468.htm
  5. Addicted to love: What is love addiction and when should it be treated?
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5378292/
The following two tabs change content below.

ताज़े आलेख