सामग्री और उपयोग
Stylecraze

रोज़मेरी तेल के 17 फायदे, उपयोग और नुकसान – Rosemary Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

रोज़मेरी तेल के 17 फायदे, उपयोग और नुकसान – Rosemary Benefits, Uses and Side Effects in Hindi Hyderabd040-395603080 June 4, 2019

शरीर की विभिन्न समस्याओं के लिए जड़ी-बूटियों को विशेष स्थान दिया गया है। यही वजह से है कि आज पूरा विश्व आयुर्वेदिक इलाज को अपना रहा है। रोज़मेरी भी ऐसी ही खास जड़ी-बूटी है, जो घातक से घातक बीमारी से रोकथाम की क्षमता रखती है। इस लेख में हम आपको रोज़मेरी से बनाए जाने वाले खास सुंगधित तेल के शारीरिक फायदों और इस्तेमाल के विभिन्न तरीकों के बारे में बताएंगे। जानिए यह प्राकृतिक तेल किस प्रकार आपकी मदद कर सकता है, लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं कि रोजमेरी ऑयल होता क्या है।

रोज़मेरी तेल क्या है – What is Rosemary Oil in Hindi?

रोज़मेरी तेल एक सुंगधित एसेंशियल ऑयल है, जो रोज़मेरी नाम की जड़ी-बूटी से निकाला जाता है। एक कारगर जड़ी-बूटी के रूप में यह पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। कई विदेशी व्यंजनों में रोज़मेरी के ताजे पत्तों का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। रोज़मेरी व रोज़मेरी ऑयल का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधनों और हर्बल औषधीय बड़े स्तर पर किया जाता है। नीचे जानिए रोज़मेरी का तेल आपकी कौन-कौन सी शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाने का काम कर सकता है।

रोजमेरी क्या है जानने के बाद आइए नीचे जानिए शरीर को होने वाले रोजमेरी तेल के फायदे।

रोज़मेरी के फायदे – Benefits of Rosemary in Hindi

1. रक्त संचार

शरीर में रक्त का सही प्रकार का संचालन बहुत जरूरी है। रक्त संचार प्रणाली शरीर की सभी कोशिकाओं में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को ले जाने का काम करती है (1)। रक्त संचालन में आई रुकावट से टिशू और कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। इसके अलावा, खराब रक्त संचालन पैरों में अल्सर जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकता है (2)।

रक्त संचार के लिए रोजमेरी के फायदे बहुत हैं। यहां रोज़मेरी का तेल महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह खास तेल है, जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम करता है (3)। रोज़मेरी में विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाता है और नर्वस सिस्टम को संतुलित करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी टिशू के उत्पादन को बढ़ाने और उनकी मरम्मत का काम करता है (4)।

2. सिरदर्द

Headache Pinit

Shutterstock

रोजमेरी तेल के फायदे में सिरदर्द से छुटकारा भी शामिल है। सिरदर्द एक आम समस्या है, जो आपके पूरे दिन को प्रभावित कर सकती है। इससे निजात पाने के लिए आप रोज़मेरी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह दर्द निवारक गुण से समृद्ध होता है, जो सिरदर्द से जल्द निजात देने का काम करेगा (5)।

3. प्रतिरोधक क्षमता

अगर रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो शरीर सही प्रकार से संक्रमण और रोगों से लड़ नहीं पाएगा। इसलिए, इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम बूस्टर के रूप में आप रोज़मेरी ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। रोज़मेरी में विटामिन-ए पाया जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के रखरखाव और विकास के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है (4)।

4. एंटी इंफ्लेमेटरी

रोजमेरी तेल का एक खास गुण इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण का होना भी है (6)। शरीर में दर्द व सूजन के लिए आप इस तेल को प्रयोग में ला सकते हैं।

5. तनाव

Tension Pinit

Shutterstock

रोज़मेरी तेल के फायदे में तनाव से छुटकारा पाना भी है। यह मांसपेशियों को दर्द से आराम देता है और सिरदर्द को भी कम कर करता है (5)। एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजमेरी तेल को सूंघने से तनाव को कम किया जा सकता है (7)। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार रोज़मेरी तेल को सूंघने से मूड में बदलाव लाया जा सकता है। इस तेल की खुशबू शरीर को तरोताजा करने का काम भी करती है (8)।

6. ओरल हेल्थ

ओरल हेल्थ के लिए भी रोजमेरी के फायदे बहुत हैं। अगर एक कप पानी में आधा चम्मच रोजमेरी तेल मिलाकर इस्तेमाल किया जाए, तो यह कारगर माउथवॉश बन सकता है। यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है (9), जो दांतों और मसूड़ों को संक्रमण से छुटकारा दिला सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार रोजमेरी का अर्क दांत टूटने की समस्या और कैविटी से छुटकारा दिलाने का काम भी कर सकता है (10)

7. मस्तिष्क विकास

रोज़मेरी का एक गुण मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में मदद करना भी है। रोज़मेरी का तेल मेमोरी बूस्टर की तरह काम करता है, जिससे आपकी याददाश्त मजबूत हो सकती है (5)। याददाश्त की कमजोरी से पीड़ित मरीज इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. पेट संबंधी परेशानियां

Stomach problems Pinit

Shutterstock

पेट संबंधी परेशानियों के लिए रोज़मेरी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार रोजमेरी तेल से की गई पेट की मसाज कब्ज जैसी परेशानियों से मुक्ति दिला सकती है (11)।

9. मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

रोजमेरी का तेल एंटीइंफ्लेमटरी और दर्द निवारक गुणों से समृद्ध होता है। ये सभी गुण हड्डी व मांसपेशियों में होने वाले दर्द व सूजन को दूर कर आराम का अहसास करा सकते हैं। इसमें एंटीस्पास्मोडिक (antispasmodic) गुण भी मौजूद होते हैं। इस लिहाज से यह ऐंठन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है (5), (6)।

10. सर्दी और खांसी

सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं के लिए भी रोजमेरी तेल का उपयोग किया जा सकता है। यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है (6) (8), जो संक्रमण से बचाव का काम करता है। इसलिए, रोजमेरी तेल के प्रयोग से सर्दी-खांसी से आराम मिल सकता है। यह एसेंशियल ऑयल है, जिसकी तेज औषधीय गंध होती है, जो बंद नाक को खोलने का काम भी कर सकती है।

11. श्वसन स्वास्थ्य

श्वसन स्वास्थ्य के लिए भी रोजमेरी के फायदे बहुत हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार रोजमेरी में रोजमेरीनिक एसिड होता है, जो ब्रोंकियल अस्थमा और श्वसन विकारों के उपचार में अहम भूमिका निभा सकता है (12)।

12. कैंसर

Cancer Pinit

Shutterstock

कैंसर के लिए भी रोजमेरी में मौजूद रोजमेरिनिक एसिड की महत्वपूर्ण भूमिका देखी जा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार रोजमेरिनिक एसिड कैंसर जैसी घातक बीमारी के रोकथाम में मदद कर सकता है (12)।

13. लिवर डिटॉक्स और गॉल ब्लैडर की कार्यप्रणाली को बढ़ावा

कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि रोज़मेरी तेल के एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर की कोशिकाओं को ठीक करने में सहायक भूमिका निभा सकते हैं। साथ ही लिवर कोशिकाओं में कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को भी रोक सकते हैं। इसके अलावा, यह गॉल ब्लैडर से जुड़े विकारों को ठीक कर गॉल ब्लैडर की कार्यक्षमता को बढ़ावा देने का काम भी कर सकता है (13), (14)।

14. दुर्गंध को करता है दूर

रोज़मेरी एक सुंगधित जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। रोजमेरी तेल का उपयोग रूम फ्रेशनर, डिफ्यूजर और सुगंधित अगरबत्तियों में किया जाता है। इसके अलावा, रोजमेरी का इस्तेमाल इत्र (Perfume) के लिए भी किया जाता है। रोजमेरी तेल की हर्बल सुगंध रिफ्रेश करने का काम करती है (8)।

15. तंत्रिका तनाव और थकान

अगर आप थकावट महसूस कर रहे हैं, तो रोज़मेरी तेल को सूंघ सकते हैं। यह रक्तचाप, हृदय गति और श्वसन दर को बढ़ाकर आपको ऊर्जावान महसूस करने में मदद करेगा। इसके अलावा, इस तेल की सुंगधित खुशबू आपको अंदर से रिफ्रेश करने का काम करेगी (8)।

16. त्वचा के लिए

त्वचा के लिए रोजमेरी का तेल फायदेमंद हो सकता है। रोजमेरी में विटामिन-सी पाया जाता है और विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है (4), (15)। यह तेल एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी समृद्ध होता है (6), (8), जो त्वचा में जलन और जीवाणु संक्रमण से आराम देने का काम कर सकते हैं।

17. बालों के लिए

For hair Pinit

Shutterstock

बालों के लिए रोज़मेरी का तेल लाभदायक हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार रोज़मेरी का तेल एंड्रोजेनिक एलोपीसिया पर प्रभावी असर दिखा सकता है। एंड्रोजेनिक एलोपीसिया एक चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें स्कैल्प से बाल हमेशा के लिए झड़ जाते हैं। बालों के झड़ने की समस्या और उनके विकास के लिए आप रोजमेरी हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं (16)।

रोजमेरी क्या है और रोजमेरी तेल के फायदे जानने के बाद, आइए अब इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में बात करते हैं।

रोज़मेरी के पौष्टिक तत्व – Rosemary Nutritional Value in Hindi

नीचे दी गई तालिका के माध्यम से जानिए रोजमेरी में मौजूद पौषक तत्वों के बारे में (17)-

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
जल67.77
ऊर्जा131
प्रोटीन3.31
कुल लिपिड (वसा)5.86
फाइबर, कुल डायटरी14.1
कार्बोहाइड्रेट20.70
मिनरल्स
कैल्शियम313
आयरन6.65
मैग्नीशियम91
फास्फोरस66
पोटैशियम668
सोडियम26
जिंक0.93
विटामिन
विटामिन-सी21.8
थायमिन0.036
राइबोफ्लेविन0.152
नियासिन0.912
विटामिन बी -60.336
फोलेट, डीएफई109
विटामिन बी -120.00
विटामिन ए, RAE146
विटामिन ए IU2924
विटामिन डी (डी2 + डी3)0.0
विटामिन डी0
लिपिड
फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड2.838
फैटी एसिड, कुल मोनोअनसैचुरेटेड1.160
फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड0.901
फैटी एसिड, कुल ट्रांस0.000
कोलेस्ट्रॉल0

रोजमेरी तेल के फायदे और इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों को जानने के बाद, आगे हम बता रहे हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

रोज़मेरी तेल का उपयोग – How to Use Rosemary in Hindi

रोजमेरी तेल के फायदे जानने के बाद यह पता करना जरूरी बन जाता है कि इस तेल का प्रयोग किस प्रकार से किया जाए। नीचे जानिए रोजमेरी तेल को इस्तेमाल करने के कुछ सबसे बेहतरीन तरीके :

● मांसपेशियों में दर्द होने पर इसकी कुछ बूंदों का इस्तेमाल हल्की मालिश के लिए किया जा सकता है।
● नाक बंद होने पर इस तेल की कुछ बूंदें साफ कपडे़ पर डालकर सूंघने से आराम मिल सकता है।
● बालों के लिए बाजार में आपको रोजमेरी हेयर ऑयल मिल जाएगा, जिसका इस्तेमाल आप बालों के अच्छे विकास के लिए कर सकते हैं।
● दुर्गंध दूर करने के लिए आप रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल डिफ्यूजर में कर सकते हैं।

रोज़मेरी तेल कहां से खरीदें? – Where To Buy Rosemary Oil in Hindi

रोजमेरी का तेल आप किसी स्थानीय दवा की दुकान या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीद सकते हैं। खरीदते वक्त यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि इसकी गुणवत्ता ठीक है की नहीं।

आइए अब अंत में रोज़मेरी तेल से होने वाले नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं।

रोज़मेरी तेल के नुकसान – Side Effects of Rosemary in Hindi

हर चीज के कुछ न कुछ नकारात्मक पहलू जरूर होते हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। नीचे जानिए रोजमेरी तेल के दुष्प्रभाव –

  • संवेदनशील त्वचा पर रोज़मेरी तेल एलर्जिक प्रभाव छोड़ सकता है (18)।

एलर्जी के अलावा रोजमेरी तेल के दुष्प्रभावों में नीचे बताई गईं समस्याओं को भी शामिल किया जा सकता है (19) –

  • त्वचा लाल होना
  • उल्टी
  • दस्त
  • सुस्ती
  • किडनी का खराब होना

अब तो आप जान गए होंगे कि रोजमेरी तेल कितने कमाल का है। अगर आप लेख में बताई गई किसी भी शारीरिक समस्या से पीड़ित हैं, तो इस प्राकृतिक तरीके को अपना सकते हैं। संभव है कि इसके इस्तेमाल के दौरान एलर्जी जैसी समस्या सामने आए। ऐसा होने पर घबराएं नहीं, बल्कि तेल का इस्तेमाल बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें। आशा है कि रोजमेरी तेल पर लिखा यह लेख आपको पसंद आया होगा। किसी भी प्रकार का सुझाव या सवाल आप हमसे नीचे दिए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

संबंधित आलेख