बालों की देखभाल

रूखे-बेजान बालों के लिए 20 सबसे अच्छे शैंपू – Shampoos For Dry And Damaged Hair in Hindi

by
रूखे-बेजान बालों के लिए 20 सबसे अच्छे शैंपू – Shampoos For Dry And Damaged Hair in Hindi Hyderabd040-395603080 May 21, 2019

त्वचा के देखभाल के साथ-साथ बालों का भी ध्यान रखना जरूरी है। खूबसूरत बाल व्यक्तित्व में चार-चांद लगा देते हैं, लेकिन जब बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, तो टूटने लगते हैं। खासकर सर्दियों में न सिर्फ त्वचा, बल्कि बाल भी रूखे होने लगते हैं। ऐसे में लोग बार-बार शैंपू बदलते हैं। उन्हें लगता है कि शायद शैंपू बदलने से बाल मुलायम हो जाएंगे, लेकिन उल्टा बाल और खराब होने लगते हैं। हालांकि, रूखे बालों के लिए शैंपू लगाना बुरा नहीं है, लेकिन सही शैंपू चुनना जरूरी है। इस लेख में हम आपको रूखे बालों के लिए शैंपू बता रहे हैं। आप अपने बालों की जरूरत के अनुसार इनमें से कोई भी शैंपू उपयोग कर सकते हैं।

विषय सूची


रूखे-बेजान बालों के लिए 20 सबसे अच्छे शैंपू – Shampoos For Dry And Damaged Hair in Hindi

1. पैंटीन प्रो-वी टोटल डैमेज केयर शैंपू – Pantene Pro-V Total Damage Care Shampoo

रूखे बालों के लिए शैंपू की लिस्ट में पहला नाम है पैंटीन प्रो-वी टोटल डैमेज केयर। पैंटीन को रूखे बालों पर कोमलता से असर करने के लिए जाना जाता है। जब बात आए डैमेज बालों को ठीक करने कि तो पैंटीन का यह शैंपू उनके सभी उत्पादों में से बेस्ट है। इसका Pro-V फॉर्मूला, पिछले 30 वर्षों में ब्रांड की सबसे बड़ी सफलता है। यह आपके बालों को मजबूत करेगा और बेजान बालों को ठीक करेगा। यह बालों में दिखने वाले डैमेज के 10 संकेतों से बचाव करता है। इस शैंपू का प्रो-वी फॉर्मूला आपके बालों को एक्सपर्ट प्रोटेक्शन देगा और बालों को मुलायम, खूबसूरत व उलझन से बचाएगा। पैंटीन के अन्य शैंपू की तरह ही इस शैंपू में झाग अच्छे से बनता है, डैंड्रफ को कम करता है, स्कैल्प पर मुलायम असर छोड़ता है और बालों को कंडीशन करता है। यह एक ऑल राउंडर शैंपू है, जो बालों को रूखा-बेजान होने से बचाता है और कोमल-मुलायम बनाता है।

2. मैट्रिक्स बायोलेज अल्ट्रा हायड्रासोर्स शैंपू – Matrix Biolage Ultra Hydrasource Shampoo

मैट्रिक्स के इस शैंपू में पैराबेन नहीं है। इसमें लेमन ग्रास, सेज (sage) और वीट जर्म लिपिड (wheat germ lipids) मौजूद हैं। यह बालों के घुंघरालेपन को ठीक करता है, जिससे बाल उलझते नहीं है और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। जब आप इसे कंडीशनर के साथ इस्तेमाल करेंगे, तो बाल कोमल और मुलायम होंगे। अगर आपने हाल ही में अपने बालों पर किसी तरह के केमिकल का प्रयोग किया है या कोई स्टाइल करवाया है, तो मैट्रिक्स का यह हाइड्रेटिंग शैंपू आपके लिए सही विकल्प हो सकता है।

3. डव इंटेंस रिपेयर डैमेज थेरेपी शैंपू – Dove Intense Repair Damage Therapy Shampoo

डव का साबुन तो बाजार में छाया हुआ है, लेकिन अब इसका शैंपू भी बाजार में काफी प्रसिद्ध हो रहा है। इस शैंपू का दावा है कि इसमें मौजूद केराटिन एक्टिव तत्व बालों के डैमेज को कोशिकीय स्तर पर ठीक करते हैं। यह शैंपू दो-मुंहे बालों को ठीक करेगा और बालों का टूटना कम कर उन्हें मुलायम और चमकदार बनाएगा। इसके अलावा, यह किफायती है और आसानी से आपके बजट में शामिल हो जाएगा।

4. गार्नियर अल्ट्रा ब्लेंड मिथिक ऑलिव शैंपू – Garnier Ultra Blends Mythic Olive Shampoo

यह शैंपू गार्नियर अल्ट्रा ब्लेंड्स रेंज का हिस्सा है और इसमें पैराबेन नहीं है। इसमें वर्जिन ऑलिव ऑइल है, जोकि एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम कर आपके बालों को मुलायम रखेगा। यह शैंपू आपके बालों के रूखेपन को कम कर आपके स्कैल्प और बालों को अच्छे से साफ करेगा। इसके पहले इस्तेमाल से ही आपको अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा, आपके बाल नर्म, मुलायम और चमकदार नजर आने लगेंगे।

5. इव रोचेर लिसेज स्मूदनिंग शैंपू – Yves Rocher Lissage Smoothing Shampoo

इव रॉजेर के लिसेज स्मूदनिंग शैंपू में पैराबेन, कलरेंट व सिलिकॉन नहीं है। इस शैंपू में मौजूद 98 प्रतिशत सामग्री प्राकृतिक है। अगर आप कोई ऐसा शैंपू ढूंढ रहे हैं, जो आपके बालों को उलझने न दें और उन्हें मुलायम रखे, तो यह शैंपू एक अच्छा विकल्प है। इसकी झाग अच्छे से बनती है और यह आपके बालों को और स्कैल्प को अच्छे से साफ कर सकता है। अगर बात करें इसके दाम कि तो दूसरे शैंपू के मुकाबले यह थोड़ा महंगा है, लेकिन इसके जो फायदे हैं, वो आपके लिए पूरी तरह से पैसा वसूल हैं।

6. ट्रेसमे हेयर स्पा रेजुवेनशन शैंपू – Tresemme Hair Spa Rejuvenation Shampoo

कैसा हो अगर आपको घर पर ही हेयर स्पा का मजा मिल जाए। ट्रेसमे का यह शैंपू किसी स्पा ट्रीटमेंट से कम नहीं है। इस शैंपू में हायड्रेटिंग मरीन मटीरियल है, जो न सिर्फ बालों को और स्कैल्प को गहराई से साफ करता है, बल्कि पोषण भी देता है। इसकी खुशबू मनमोहक है और जब आप इसे इसके कंडीशनर के साथ लगाएंगे, तो आपके रूखे बाल काफी हद तक मुलायम और चमकदार नजर आएंगे। हालांकि, यह शैंपू हर तरह के बालों के लिए है, लेकिन हो सकता है, यह डैमेज बालों पर असर न करे।

7. फैबइंडिया सिल्क प्रोटीन शैंपू – Fabindia Silk Protein Shampoo

इस शैंपू में सिल्क प्रोटीन होता है, जो आपके बालों को प्रोटीन देता है और नमी बनाए रखता है। यह बालों को स्वस्थ बनाता है और उन्हें नर्म, मुलायम व चमकदार बनाता है। यह शैंपू मुख्य तौर पर रूखे और डैमेज बालों के लिए ही बनाया गया है। यह बालों को घुंघराला और उलझने नहीं देता।

8. ब्लॉसम कोच्चर अरोमा मैजिक एलोवेरा क्रीम शैंपू – Blossom Kochhar AromaMagic Aloevera Cream Shampoo

यह शैंपू रूखे-बेजान बालों के लिए बहुत ही उत्तम है। इस शैंपू से ज्यादा झाग नहीं होता क्योंकि इसमें सल्फेट नहीं है, लेकिन यह आपके बालों और स्कैल्प से गंदगी को अच्छे से निकाल सकता है। इसमें मौजूद एलोवेरा तत्व आपके स्कैल्प को ठंडक देगा और बाल धोने के बाद आपको ताजगी का एहसास होगा।

9. सनसिल्क नरशिंग सॉफ्ट एंड स्मूद शैंपू – Sunsilk Nourishing Soft & Smooth Shampoo

अगर आप कोई ऐसा शैंपू ढूंढ रहे हैं, जो आपके बजट में भी हो और आपके बालों को मुलायम, नर्म और चमकदार भी बनाए, तो सनसिल्क एक अच्छा विकल्प है। सनसिल्क के नरशिंग सॉफ्ट एंड स्मूद शैंपू में एग सेरेमाइड कॉम्प्लेक्स (egg ceramide complex) यानि अंडे के गुण मौजूद हैं, जो आपके बालों को प्रोटीन प्रदान कर रूखेपन को कम करेंगे। साथ ही यह पांच प्राकृतिक तेलों के हल्के मिश्रण से भी समृद्ध है, जो आपके बालों को कंडीशन कर उन्हें सुलझाते हैं। ज्यादा अच्छे परिणाम के लिए इस शैंपू को कंडीशनर के साथ इस्तेमाल करें।

10. बायोटिक बायो सोया प्रोटीन फ्रेश नरशिंग शैंपू – Biotique Bio Soya Protein Fresh Nourishing Shampoo

आजकल बाजार में बायोटिक के प्रोडक्ट भी काफी मात्रा में बिक रहे हैं। यह एक और ऐसा ब्रांड है, जिसके शैंपू में सल्फेट नहीं होता है। सोया प्रोटीन युक्त यह शैंपू रूखे और डैमेज बालों के लिए बहुत अच्छा है। इसमें हल्दी जैसा तत्व शामिल हैं, जो आपके स्कैल्प और बालों को साफ करने के साथ-साथ उसके पीएच को भी संतुलित रखता है। इस शैंपू में सल्फेट नहीं होता है, जिस कारण इसकी ज्यादा झाग नहीं बनती। यही कारण है कि लोग इस शैंपू को लगाते वक्त ज्यादा मात्रा में लेने की गलती कर बैठते हैं। लोगों को लगता है कि झाग नहीं बनी, तो बाल अच्छे से नहीं धुलेंगे। आप इसे कम मात्रा में भी लेंगे, तो यह आपके स्कैल्प व बालों को साफ करेगा। बेहतर परिणाम के लिए इसे आप कंडीशनर के साथ इस्तेमाल करें। यह ड्राई बालों के लिए बहुत अच्छा शैंपू है।

11. लॉरिअल पैरिस स्मूद इंटेंस शैंपू – L’Oreal Paris Smooth Intense Shampoo

आर्गन ऑइल रूखे बालों पर जादू की तरह काम करता है। लॉरिअल के इस शैंपू में आर्गन ऑइल के साथ-साथ सिल्क प्रोटीन भी है, जो डैमेज और अनसुलझे बालों को रिपेयर कर सकता है। लॉरिअल का स्मूद इंटेंस शैंपू आपके बालों को मॉइस्चराइज कर उन्हें मुलायम और चमकदार बनाएगा। जब आप इसे कंडीशनर के साथ इस्तेमाल करेंगे, तो इसका असर ज्यादा देर तक बना रहेगा।

12. ऑर्गेनिक्स हाइड्रेटिंग मैकाडामिया ऑयल शैंपू – Organix Hydrating Macadamia Oil Shampoo

इस शैंपू में मैकडामिया तेल, आर्गेन तेल, गन्ने ( sugar cane extract) और बांस के तत्व (bamboo extract) हैं। ये सब मिलकर बालों को डैमेज, दो-मुंहे होने और टूटने से बचाते हैं। इसमें भी सल्फेट नहीं है, लेकिन दूसरे सल्फेट फ्री शैंपू की तुलना में इस शैंपू में झाग ज्यादा होता है। हालांकि, यह थोड़ा महंगा है, लेकिन इसके गुणों के कारण यह पूरी तरह पैसा वसूल है।

13. लॉरिअल पैरिस टोटल रिपेयर 5 – L’Oreal Paris Total Repair 5

यह डैमेज बालों के लिए सबसे लोकप्रिय शैंपू में से एक है। यह शैंपू बालों के झड़ने के पांच संकेतों से लड़ने का दावा करता है, जोकि इस प्रकार है – बालों का झड़ना, शुष्क बाल, रूखे बाल, बेजान और दो-मुंहे बाल। यह बहुत अच्छे तरीके से झाग बनाकर बालों से तेल और गंदगी को निकालता है। यह एक ही वॉश में स्कैल्प को साफ करता है और आपके बालों को रिपेयर करता है।

14. हिमालय हर्बल प्रोटीन शैंपू – Himalaya Herbals Protein Shampoo

हिमालय के इस प्रोटीन शैंपू में मेंथी, एलोवेरा, मुलेठी और तिल के गुण मौजूद है। यह शैंपू काफी हल्का है और यह बालों के डैमेज को ठीक कर उन्हें स्वस्थ बनाता है। यह ड्राई बालों को मॉइस्चराइज कर मुलायम बनाता है, ताकि वो आसानी से सुलझ सके।

15. गार्नियर फ्रुक्टिस फोर्टिफायिंग शैंपू + ऑइल 2 इन 1 – Garnier Fructis Fortifying Shampoo + Oil 2 in 1

बालों में शैंपू करने से पहले तेल न लगाने से बालों में मौजूद जो थोड़ा बहुत मॉइस्चर रहता है, वो खत्म हो जाता है। जिनके ड्राई बाल होते हैं, उनके लिए बालों में तेल लगाना किसी जंग से कम नहीं है। ऐसे में गार्नियर फ्रुक्टिस का 2 इन 1 शैंपू इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकता है। इस शैंपू में ऑलिव, एवोकाडो और शी ऑइल होते हैं, जो बालों को पोषण देने के साथ-साथ कंडीशन भी करते हैं। साथ ही यह शैंपू बालों से गंदगी को भी साफ कर देता है। यह शैंपू अच्छे से झाग बनाता है, इसलिए इसे धोने में थोड़ा वक्त लगता है और इसकी मनमोहक खुशबू बालों में घंटों तक रहती है। कभी-कभी तो पूरे दिन बालों में शैंपू की खुशबू मौजूद रहती है।

16. लोटस हर्बल केरा-वेदा सोयाशाइन सोया प्रोटीन एंड ब्राह्मी शैंपू – Lotus Herbals Kera-Veda Soyashine Soya Protein & Brahmi Shampoo

यह शैंपू विशेष रूप से शुष्क और डैमेज बालों वाले लोगों के लिए तैयार किया गया है। इसमें सोया प्रोटीन और ब्राह्मी शामिल हैं। हालांकि, यह शैंपू डैमेज पर तो कुछ ज्यादा असर नहीं करता, लेकिन यह बालों में उलझन को कम कर उन्हें चमकदार बनाता है।

17. ट्रेसमे केराटिन स्मूद शैंपू – Tresemme Keratin Smooth Shampoo

अगर आपके बाले घुंघराले या उलझे हुए हैं, तो यह शैंपू आपके लिए ही है। यह आपके बालों पर एक सुरक्षा परत जोड़कर और आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाएगा। यह आपके बालों को प्रदूषण और बाहरी नमी से सुरक्षित रखता है। इसमें हल्का केराटिन फॉर्मूला होता है, जो आपके बालों को मजबूत करता है और डैमेज को रिपेयर करता है। अगर आपने अपने बालों में कोई केमिकल ट्रीटमेंट किया है, तो यह शैंपू आपके बालों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

18. एलोवेदा माइल्ड नरशिंग शैंपू – Aloe Veda Mild Nourishing Shampoo

जिनको स्कैल्प में खुजली या जलन की समस्या है, उनके लिए एलोवेदा माइल्ड नरशिंग शैंपू बहुत ही फायदेमंद है। इसमें सल्फेट नहीं है और इसमें मौजूद एंटीबायोटिक गुणों के कारण यह स्कैल्प को आराम देता है और बालों को मुलायम व मॉइस्चराइज करता है। इसमें बायोटिन होता है, जो आपके बालों को स्वस्थ बनाकर मोटा करेगा।

19. मोरकोनोइल हाइड्रेटिंग शैंपू – Moroccanoil Hydrating Shampoo

यह शैंपू थोड़ा महंगा है, लेकिन इसमें हाइड्रेटिंग गुण हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक ड्राई होने से रोकेगा। यह काफी हल्का है और इसे लगाने से आपके स्कैल्प द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल पर भी इसका असर नहीं होगा। यह आपके बालों में स्कैल्प द्वारा उत्पादित प्राकृतिक तेल को बनाएं रखेगा। इसमें आर्गेन तेल और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बालों को नुकसान होने से बचाता है व उन्हें रिपेयर करता है।

20. श्वार्जकोफ बीसी बोनाक्योर स्मूद परफेक्ट शैंपू – Schwarzkopf BC Bonacure Smooth Perfect Shampoo

श्वार्जकोफ का बीसी बोनाक्योर स्मूद परफेक्ट शैंपू घुंघराले और उलझे बालों की समस्या वाले लोगों के लिए उत्तम है। इस शैंपू में एमिनो एसिड और प्राकृतिक तेल होता है, जो बालों को मुलायम बनाता है। यह आपके बालों के प्राकृतिक तेल को बरकरार रखते हुए स्कैल्प को साफ करता है।

इस लेख से आपको पता चल ही गया होगा कि आपको रूखे बालों के लिए सर्दी के मौसम के हिसाब से कौन से शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। याद रखें कि रूखे बालों के लिए शैंपू ही काफी नहीं होता, बल्कि उनमें नियमित तौर से तेल लगाएं, उन्हें कंडीशन करें, घरेलू हेयर पैक लगाएं और बाहर जाते समय बालों को स्कार्फ से ढकें। शैंपू बदलने के साथ-साथ अगर आप इन सभी महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखेंगे तो ही आपके बाल स्वस्थ रहेंगे। अगर आप यहां बताएं किसी शैंपू को इस्तेमाल कर चुके हैं, तो अपने अनुभव को हमारे साथ जरूर साझा करें।

और पढ़े:

The following two tabs change content below.

Arpita Biswas

अर्पिता ने पटना विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में स्नातक किया है। इन्होंने 2014 से अपने लेखन करियर की शुरुआत की थी। इनके अभी तक 1000 से भी ज्यादा आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं। अर्पिता को विभिन्न विषयों पर लिखना पसंद है, लेकिन उनकी विशेष रूचि हेल्थ और घरेलू उपचारों पर लिखना है। उन्हें अपने काम के साथ एक्सपेरिमेंट करना और मल्टी-टास्किंग काम करना पसंद है। इन्हें लेखन के अलावा डांसिंग का भी शौक है। इन्हें खाली समय में मूवी व कार्टून देखना और गाने सुनना पसंद है।

संबंधित आलेख