त्वचा की देखभाल
Stylecraze

रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) की देखभाल के लिए 15 घरेलू उपाय – Dry Skin Care Tips in Hindi

by
रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) की देखभाल के लिए 15 घरेलू उपाय – Dry Skin Care Tips in Hindi February 27, 2019

किसी की त्वचा तैलीय होती है, किसी की मिश्रित तो किसी की ड्राई यानी रूखी होती है। इसमें कोई शक नहीं कि रूखी त्वचा की देखभाल करना आसान नहीं होता। रूखी त्वचा वाले लोग चाहे कितनी भी क्रीम, मॉइस्चराइजर या फिर तेल लगा लें, उसका असर बस कुछ देर तक ही रहता है। खासकर, सर्दी के मौसम में रूखी त्वचा वाले लोगों को परेशानी होती है। रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए त्वचा का फटना, खुजली, जलन व रैशेज आम समस्याएं हैं। इस लेख में रूखी त्वचा की देखभाल और रूखी त्वचा के घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे। साथ ही आपको रूखी त्वचा के घरेलू उपाय भी बताएंगे।

रूखी त्वचा की देखभाल करना तब और भी आसान हो जाता है, जब उसके होने के कारण पता चल जाएं। इस लेख में हम रूखी त्वचा का इलाज तो बताएंगे ही, साथ ही इसके कारण भी बताएंगे, ताकि आपको इसका इलाज करने में और आसानी हो।

रूखी त्वचा होने के कारण – Causes of Dry Skin in Hindi

रूखी त्वचा होने के कई कारण होते हैं और कुछ कारण इतने सामान्य होते हैं कि उन पर किसी का ध्यान ही नहीं जाता है। नीचे हम कुछ कारण आपको बता रहे हैं, जिसे जानकर आप और अच्छे से रूखी त्वचा की देखभाल कर सकेंगे।

  1. मौसम का बदलना रूखी त्वचा का सामान्य कारण है। सर्दी के मौसम में हवा के कारण त्वचा बेहद रूखी हो जाती है और जिनकी त्वचा पहले से ही रूखी है, उन्हें ज्यादा परेशानी होती है। कई बार गर्मियों के मौसम में भी लोगों को रूखी त्वचा की परेशानी होती है।
  1. ठंड के दिनों में ज्यादा देर हीटर की गर्मी से भी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है, क्योंकि यह हवा में नमी को कम करने लगता है, जिससे त्वचा शुष्क हो जाती है।
  1. अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी में नहाने के आदि हैं, तो भी आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। गर्म पानी से आपकी त्वचा का तेल कम होने लगता है और त्वचा नमी खोकर रूखी और बेजान होने लगती है।
  1. ज्यादा साबुन, डिटर्जेंट या हैंडवॉश के इस्तेमाल से भी त्वचा रूखी होने लगती है, क्योंकि उनमें कई तरह के केमिकल होते हैं। इसके अलावा, ज्यादा झाग से भी त्वचा की नमी कम हो जाती है।
  1. कभी-कभी कपड़ों के कारण भी त्वचा शुष्क होने लगती है। कुछ कपड़े दिखने में बहुत आकर्षक और सुंदर होते हैं, लेकिन उनसे त्वचा पर एलर्जी, खुजली और जलन की परेशानी होने लगती है।
  1. दवाइयों के वजह से भी आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। किसी दवाई के लगातार सेवन से या साइड इफेक्ट से भी आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है।
  1. स्विमिंग करना सेहतमंद होता है, लेकिन कई बार स्विमिंग पूल का पानी भी रूखी त्वचा का कारण बनता है, क्योंकि स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन होता है, जो त्वचा को ड्राई कर सकता है।
  1. किसी प्रकार की त्वचा संबंधी बीमारी जैसे – एक्जिमा, सोरायसिस (psoriasis) व एलर्जी से भी त्वचा ड्राई हो सकती है।

अब हम बात करेंगे रूखी त्वचा के घरेलू उपाय के बारे में। नीचे हम रूखी त्वचा की देखभाल के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय आपको बता रहे हैं।

1. रूखी त्वचा के लिए एवोकाडो का मास्क

Avocado's Mask for Rustic Skin Pinit

Shutterstock

फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। फलों के सेवन से न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है, बल्कि इसका असर त्वचा पर भी नजर आता है। एवोकाडो में कई गुण हैं, खासकर त्वचा के लिए एवोकाडो के कई फायदे हैं। यहां हम रूखी त्वचा के लिए एवोकाडो के मास्क की विधि आपको बता रहे हैं।

सामग्री

  • आधा एवोकाडो
  • एक चौथाई कप शहद

बनाने और लगाने की विधि

  • एक कटोरी में एवोकाडो को अच्छे से कुचल लें, ध्यान रहे कि उसमें गांठ न पड़े।
  • अब इसमें शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
  • फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें।
  • सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

कितनी बार लगाएं?

आप हफ्ते में एक या दो बार इसे लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

एवोकाडो गुणों का खजाना है। इसमें विटामिन-ए, ई और सी मौजूद होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं, जो न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं (1) (2)। एवोकाडो का पल्प प्राकृतिक तेल से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। अगर आप फेसपैक नहीं लगाना चाहते या आपके पास फेसपैक लगाने का वक्त नहीं है, तो आप एवोकाडो के तेल का उपयोग कर सकते हैं या फिर एवोकाडो का सेवन भी कर सकते हैं। यह न सिर्फ आपकी त्वचा को रूखा होने से बचाएगा, बल्कि आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा। साथ ही धूल-मिट्टी, प्रदूषण और सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाएगा।

2. रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा

सेहत और त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे जगजाहिर हैं, यह गुणों का खजाना है। अगर बात करें ब्यूटी प्रोडक्ट की, तो एलोवेरा जेल को कई तरह के कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मददगार हो सकता है। यही कारण है कि हम इस लिस्ट में एलोवेरा को भी शामिल कर रहे हैं।

सामग्री

  • एलोवेरा

बनाने और लगाने की विधि

  • सबसे पहले एलोवेरा को काटकर उसका जेल निकाल लें।
  • अब एलोवेरा के ताजा जेल को अपनी त्वचा और चेहरे पर लगाकर मालिश करें, ताकि यह आपकी त्वचा में अच्छे से घुल जाए।
  • बेहतर परिणाम के लिए आप इसे रात को लगाकर सोएं, ताकि यह आपकी त्वचा में अच्छे से घुल जाए।
  • आप चाहें तो बचा हुआ जेल किसी जार में रखकर फ्रिज में रख सकते हैं।

कितनी बार लगाएं?

आप हर रोज सोने से पहले इसे लगाकर सो सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

एलोवेरा को अक्सर रूखी और बेजान त्वचा के लिए उपयोग किया जाता है। आजकल कई क्रीम और लोशन में भी एलोवेरा के गुण मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद पॉलीसैकराइड (polysaccharide) आपकी त्वचा में मॉइस्चर को बरकरार रखते हैं और अगर आपको त्वचा संबंधी कोई परेशानी जैसे – सोरायसिस, एलर्जी या एक्जिमा है, तो एलोवेरा में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण इन परेशानियों को खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं (3)। यह त्वचा को स्वस्थ बनाता है और चमक लाता है। अगर आपको ताजा एलोवेरा जेल न मिले, तो आप बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

3. रूखी त्वचा की देखभाल के लिए तेल

Oil for the Care of Skin Skin Pinit

Shutterstock

शिशु की मजबूत हड्डियों के लिए उनकी तेल की मालिश की जाती है। दादी मां के नुस्खों में भी तेल की अहम जगह है। हालांकि, आजकल ज्यादातर लोग तेल लगाने से परहेज करते हैं, लेकिन तेल लगाना न सिर्फ बालों के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए, यहां हम रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद कुछ तेलों के बारे में आपको बता रहे हैं।

नारियल तेल

जैसे नारियल का पानी गुणों से भरपूर होता है, वैसे ही नारियल तेल भी गुणकारी होता है। नारियल तेल बालों को तो मजबूत बनाता ही है, साथ ही यह त्वचा को भी पोषण प्रदान करता है।

सामग्री

  • नारियल तेल

उपयोग करने का तरीका

  • अपनी रूखी त्वचा पर नारियल तेल लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें, ताकि त्वचा तेल को सोख ले।

कितनी बार लगाएं?

आप नारियल तेल को दो से तीन बार या जब भी जरूरत पड़े लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप हर रोज रात को नारियल तेल लगा सकते हैं, ताकि रातभर में आपकी त्वचा तेल को अच्छे से सोख ले।

कैसे फायदेमंद है?

नारियल तेल को वर्षों से उपयोग किया जा रहा है। यह न सिर्फ बालों के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक मॉइस्चर को बरकरार रखता है। इसमें हेल्दी फैटी एसिड होता है, जो त्वचा के फैटी एसिड की भरपाई करता हैं। साथ ही इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं, इसलिए कई लोग इसे मॉइस्चराइजर के तौर पर भी उपयोग करते हैं (4)। आप नहाने के बाद भी नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आपकी त्वचा ड्राई न हो।

जोजोबा ऑयल

जोजोबा तेल में मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद कर सकते हैं, बल्कि यह त्वचा से जुड़ी परेशानियों को भी कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। नीचे हम बता रहे हैं कि रूखी त्वचा की देखभाल के लिए जोजोबा का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

सामग्री

  • आधा चम्मच जोजोबा तेल
  • दो कप गर्म पानी
  • साफ कपड़ा

उपयोग करने का तरीका

  • आप एक साफ कपड़े को गर्म पानी में भिगोएं और फिर उसे अपने चेहरे पर रखें।
  • कपड़े को पांच से दस मिनट तक चेहरे पर रहने दें और फिर हटा लें।
  • अब अपने चेहरे पर हल्के-हल्के हाथों से कुछ मिनट तक जोजोबा ऑयल से सर्कुलर मोशन में मालिश करें।
  • थोड़ी देर के लिए त्वचा को तेल सोखने दें और जो भी एक्स्ट्रा तेल है उसे कपड़े से पोंछ दें।

कितनी बार लगाएं?

आप हफ्ते में एक या दो बार इस तेल को लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

जोजोबा ऑयल हर तरह की त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। यह त्वचा के रूखेपन की समस्या को कम कर सकता है और नई कोशिकाओं को बनने में मदद करता है। साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को किसी भी प्रकार की परेशानी से आराम पहुंचा सकते हैं (1) (6)।

सावधानी : ध्यान रहे कि पानी गुनगुना हो न की गर्म, नहीं तो आपकी त्वचा जल सकती है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल गुणों का खजाना होता है। लोग जैतून के तेल को खाना बनाने और टॉपिंग की तरह इस्तेमाल करते हैं। सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी इसके कई लाभ है। यह रूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है और इसके नियमित इस्तेमाल से रूखी त्वचा की परेशानी कम हो सकती है।

सामग्री

  • दो चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल या ऑलिव ऑयल
  • एक या दो बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
  • वॉश क्लॉथ (मुंह पोछने का कपड़ा)

उपयोग करने का तरीका

  • लैवेंडर ऑयल को ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल के साथ मिलाएं।
  • अब तेल के इस मिश्रण को त्वचा पर लगाए। अगर तेल अधिक लग जाए, तो कपड़े से पोछ लें।
  • आप हर दूसरे दिन मॉइस्चराइजर की तरह इस तेल का उपयोग कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास लैवेंडर ऑयल नहीं है, तो ग्रेपसीड ऑयल यानी अंगूर के बीज का तेल, साइप्रेस ऑयल और कलौंजी का तेल भी लगा सकते हैं।

कितनी बार लगाएं?

आप हर रोज रात को सोने से पहले तेल के इस मिश्रण को लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

जैतून के तेल में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के गुण मौजूद होते हैं। इस तेल में मौजूद पॉलीफेनॉल्स त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति से बचाता है (7)। लैवेंडर ऑयल से भी त्वचा को काफी लाभ होता है, क्योंकि लैवेंडर ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और कई अन्य गुण मौजूद होते हैं (8)। यह दोनों तेल त्वचा को रूखा होने, किसी भी तरह की एलर्जी या जलन से बचाते हैं।

सावधानी – लैवेंडर के तेल को अगर बिना पानी में मिलाए हुए या अधिक मात्रा में लगाया गया, तो यह त्वचा में जलन का कारण बन सकता है।

बादाम तेल

बादाम खाना जितना फायदेमंद होता है, उतना ही फायदा बादाम तेल लगाने से भी होता है। बादाम तेल न सिर्फ बालों में चमक लाता है, बल्कि त्वचा पर भी निखार लाता है।

सामग्री

  • चार चम्मच बादाम तेल
  • दो से तीन बूंद जेरेनियम एसेंशियल ऑयल (geranium essential oil)

उपयोग करने का तरीका

  • सबसे पहले बादाम तेल को एक साफ शीशी में रख लें।
  • अब इसमें जेरेनियम एसेंशियल ऑयल को डालकर अच्छे से मिला लें।
  • फिर इस तेल के मिश्रण को मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल करें।
  • जेरेनियम एसेंशियल ऑयल के अलावा आप रोजहिप ऑयल, अलसी का तेल और पेपरमिंट ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कितनी बार लगाएं?

बेहतर परिणाम पान के लिए आप इसे हर रोज रात को लगाएं।

कैसे फायदेमंद है?

लोग सालों से त्वचा के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। यह न सिर्फ त्वचा को नर्म और मुलायम बनाता है, बल्कि त्वचा की रंगत को भी निखारकर उसमें चमक लाता है (9)। वहीं, जेरेनियम एसेंशियल ऑयल में एंटीसेप्टिक और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा संबंधी परेशानियों जैसे एलर्जी व एक्जिमा से निजात दिलाते हैं (10)।

विटामिन-ई तेल

विटामिन और मिनरल हमारे सेहत के लिए ही नहीं हमारी त्वचा के लिए भी जरूरी है। त्वचा के लिए विटामिन-ई लाभकारी होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और त्वचा पर धूप से हुई क्षति को कम करता है। यह त्वचा को एक्जिमा व एलर्जी जैसी बीमारियों से बचाता है (11)।

सामग्री

  • एक या दो विटामिन-ई के कैप्सूल

उपयोग करने का तरीका

  • कैप्सूल में तेल निकाल कर एक कटोरी में डाल लें।
  • अब इस तेल से अपनी रूखी त्वचा और चेहरे पर कुछ मिनट के लिए मालिश करें।
  • ज्यादा फायदे के लिए इसे रात को सोने से पहले लगाएं।
  • फिर सुबह धो लें।

कितनी बार लगाएं?

आप इसे रात को लगाकर सो सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

विटामिन-ई तेल का उपयोग अत्यधिक रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को साफ करता है। यह त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे – एजिंग, फटी त्वचा और रूखी त्वचा से बचाव करता है (12), (13)।

सरसों तेल

सरसों का तेल न सिर्फ खाने में स्वाद का जायका लगाता है, बल्कि बालों और त्वचा को भी स्वस्थ रखता है। यह रूखी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है।

सामग्री

  • एक या दो बूंद सरसों का तेल (आप जरूरत के अनुसार भी तेल ले सकते हैं)

उपयोग करने का तरीका

  • आप रात में सोने से पहले थोड़ा-सा सरसों का तेल हाथ में लेकर अपने चेहरे पर लगा लें।

कितनी बार लगाएं?

आप हर रोज नहाने से पहले अपने शरीर पर सरसों का तेल लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी।
आप हर रोज सोने से पहले भी अपने चेहरे पर सरसों का तेल लगा सकते हैं। लोगों का मानना है कि अगर आपको हड्डियों में कहीं भी दर्द है, तो आप सरसों के तेल को गुनगुना करके लगा सकते हैं, इससे दर्द में आराम मिलेगा।

कैसे फायदेमंद है?

सरसों का तेल त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है। साथ ही इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं और यह त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को फटने और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाता है (14) (15)।

4. रूखी त्वचा के लिए ग्लिसरीन

रूखी त्वचा हो और ग्लिसरीन की बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है। ग्लिसरीन त्वचा को मॉइस्चराइज कर त्वचा को नर्म और मुलायम बनाता है। ग्लिसरीन के एक आसान नुस्खे से आप अपनी त्वचा के रूखेपन को दूर कर उसमें चमक ला सकते हैं।

सामग्री

  • एक चम्मच ग्लिसरीन (आप जरूरत के अनुसार ज्यादा भी ले सकते हैं)
  • एक चम्मच गुलाब जल

उपयोग करने का तरीका

  • ग्लिसरीन को गुलाब जल में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें।
  • फिर इसे अपनी रूखी त्वचा पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें।
  • जब आपको लगे कि यह ज्यादा चिपचिपा हो रहा है, तो इसे धो दें।

कितनी बार लगाएं?

बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसे हर रोज लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

ग्लिसरीन न सिर्फ रूखी त्वचा बल्कि फटे होंठों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा के मॉइस्चर को लॉक कर उसे रूखा होने से बचाता है और लंबे वक्त तक नर्म और मुलायम बनाए रखता है (16)।

5. रूखी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी

Mouthy soil for rustic skin Pinit

Shutterstock

जब बात आए त्वचा के लिए घरेलू नुस्खों की, तो मुल्तानी मिट्टी एक बहुत अच्छा ऑप्शन होता है। आसानी से मिलने वाली मुल्तानी मिट्टी त्वचा पर चमक ले आती है और त्वचा को स्वस्थ बनाती है। यह रूखी त्वचा के देखभाल में भी मददगार साबित हो सकती है।

सामग्री

  • दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • एक चम्मच खीरे का रस
  • एक चम्मच शहद या एक चम्मच दूध

उपयोग करने का तरीका

  • सभी सामग्रियों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब इसे फेसपैक की तरह लगाएं और सूखने दें।
  • सूखने के बाद पानी से धो लें और कोई मॉइस्चराइजर लगा लें।

कितनी बार लगाएं?

आप हफ्ते में एक बार इस फेसपैक को लगाएं।

कैसे फायदेमंद है?

वैसे तो मुल्तानी मिट्टी तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए होती है, लेकिन अगर इसे सही सामग्री के साथ मिलाकर लगाया जाए, तो रूखी त्वचा वाले लोग भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दूध, शहद या अन्य किसी सामग्री के साथ लगाने पर रूखी त्वचा में जलन व खुजली की समस्या कम हो सकती है। साथ ही यह त्वचा को हाइड्रेट भी रखती है। ध्यान रहे कि रूखी त्वचा वाले मुल्तानी मिट्टी लगाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं, नहीं तो त्वचा और रूखी हो सकती है।

6. रूखी त्वचा के लिए ग्रीन टी

मोटापा घटाना हो, पेट ठीक रखना हो या अन्य कोई सेहत संबंधी परेशानी हो, हर लिहाज से ग्रीन टी बेहतर है। ग्रीन टी पीने से त्वचा पर काफी चमक आती है, लेकिन कई लोगों को ग्रीन टी पीना शायद अच्छा न लगे। इसलिए, उनके लिए ग्रीन टी पीने से अच्छा है कि वो ग्रीन टी का फेसपैक लगाए, खासकर वो लोग जिनकी त्वचा रूखी है। नीचे हम ग्रीन टी के आसान फेसपैक आपको बता रहे हैं।

सामग्री

  • आधा चम्मच ग्रीन टी के पत्ते (आप ग्रीन टी का बैग भी ले सकते हैं)
  • एक चम्मच मलाई

उपयोग करने का तरीका

  • ग्रीन टी के पत्तों को मलाई में अच्छे से मिलाएं और अगर आप ग्रीन टी का बैग इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे काटकर उसके अंदर से पत्ते निकालें और मलाई में मिलाएं।
  • फिर उसे थोड़े देर के लिए रख दें।
  • थोड़ी देर बाद इसे मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं।
  • दो से तीन मिनट के लिए इससे चेहरे पर मालिश करें और फिर 10 से 15 मिनट के लिए उसे सूखने दें।
  • सूखने के बाद पानी से धो लें।

कितनी बार लगाएं?

आप इसे हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं, यह आपकी त्वचा पर निर्भर करता है कि वो कितनी रूखी है।

कैसे फायदेमंद है?

ग्रीन टी स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है, क्योंकि यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य गुणों का खजाना है। शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस प्राकृतिक तेल को बनने से रोकता है, लेकिन ग्रीन टी उसे नियंत्रित करती है, जिससे त्वचा में प्राकृतिक तेल बनने में आसानी होती है (17)। यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाती है और त्वचा से संबंधित अन्य कई बीमारियों से भी बचाव कर सकती है (18) (19)।

7. रूखी त्वचा के लिए शहद

Honey for rustic skin Pinit

Shutterstock

त्वचा के लिए शहद बेहद गुणकारी है। यह त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम कर सकता है।

सामग्री

  • दो चम्मच शहद
  • आधा चम्मच दालचीनी पाउडर

उपयोग करने का तरीका

  • शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं।
  • फिर 10 से 15 मिनट बाद धो लें।

कितनी बार लगाएं?

आप इस मिश्रण को तीन से चार दिन में एक बार लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

वर्षों से शहद को त्वचा के लिए महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। यह प्राकृतिक तरीके से त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है (20)। साथ ही त्वचा में चमक और निखार लाता है। वहीं, दालचीनी आपके त्वचा के छिद्रों को खोलती है और साथ ही इसका एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा की परेशानियों से लड़ता है और त्वचा को साफ करता है (21)।

8. रूखी त्वचा के लिए विटामिन-सी

जिस तरह हमारी सेहत के लिए प्रोटीन, विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्व जरूरी हैं, वैसे ही हमारी त्वचा को भी पोषण की जरूरत होती है। विटामिन-सी भी एक जरूरी पोषक तत्व है, जो हमारी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण है। ऑक्सिडेटिव डैमेज की वजह से त्वचा रूखी, बेजान और झुर्रियों की शिकार हो सकती है। ऐसे में अगर विटामिन-सी का सेवन किया जाए, तो इस क्षति से बचा जा सकता है। इसके अलावा, इसमें सूजन को कम करने और घाव को भरने के भी गुण मौजूद होते हैं। विटामिन-सी की उचित खुराक के सेवन से त्वचा संबंधी परेशानी जैसे एक्जिमा, रोसैया (rosacea) और सोरायसिस से छुटकारा मिल सकता है (22)। आप विटामिन-सी युक्त क्रीम व लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा अच्छा होगा अगर आप अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त आहार को शामिल करें। आप नींबू, संतरा, पपीता, टमाटर, ब्रोकोली व कीवी जैसे खाद्य पदार्थ अपने खाने में शामिल कर अपनी त्वचा के रूखेपन को दूर कर सकते हैं।

9. रूखी त्वचा के लिए बेसन

Garnish for rustic skin Pinit

Shutterstock

बेसन लगभग हर घर की रसोई का हिस्सा है। अगर दादी मां के नुस्खे की बात की जाए, तो बेसन एक मुख्य भूमिका निभाता है। जब बात आए त्वचा के लिए आसान घरेलू उपाय अपनाने की, तो कई बार बेसन का नाम आता है। यहां तक कि शादी से पहले त्वचा पर निखार लाने के लिए उबटन में भी बेसन का उपयोग होता है। यह त्वचा पर चमक और निखार ले आता है। रूखी त्वचा की देखभाल के लिए बेसन एक अच्छे घरेलू उपाय की तरह काम करेगा।

सामग्री

  • दो चम्मच बेसन (आप जरूरत के अनुसार भी ले सकते हैं)
  • आधा चम्मच हल्दी
  • एक चम्मच शहद
  • एक चम्मच मलाई
  • गुलाब जल आवश्यकतानुसार

उपयोग करने का तरीका

  • सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपनी रूखी त्वचा पर लगाकर सूखने दें।
  • इसे सूखने में 10 से 15 मिनट लगेंगे।
  • जब यह सूख जाए, तो गुनगुने पानी से धो लें।
  • इसे लगाने के बाद आप मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं।

कितनी बार लगाएं?

आप इसे हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

बेसन के उपयोग से आपकी त्वचा पर धूल-मिट्टी और प्रदूषण से होने वाली क्षति और त्वचा पर जमने वाली गंदगी निकल जाती है। बेसन आपकी त्वचा की अशुद्धियों को निकालकर आपकी त्वचा को अच्छे से साफ करता है। यह त्वचा के रूखेपन को दूर कर आपकी त्वचा पर चमक लाता है और रंगत को निखारता है। वहीं, शहद और मलाई आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और हाइड्रेट कर त्वचा को मुलायम बनाते हैं।

10. रूखी त्वचा के लिए दलिया

मोटापा कम करने के लिए दलिया खाना लाभदायक होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि रूखी त्वचा का इलाज भी दलिया से किया जा सकता है। रूखी त्वचा के लिए दलिये से बनने वाले कारगर फेसपैक के बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

सामग्री

  • दो से तीन चम्मच दलिया
  • एक चम्मच शहद
  • एक चौथाई कप दूध

उपयोग करने का तरीका

  • एक सॉसपैन में दूध गर्म कर लें।
  • अब एक कटोरे में दलिया डालें और उसमें दूध मिलाएं।
  • फिर थोड़े देर बाद इसमें शहद मिला लें और अच्छे से मिश्रण बनाएं।
  • अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें और 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें।
  • फिर जब यह सूख जाए, तो अपनी उंगलियों को पानी में भिगोकर चेहरे पर स्क्रब की तरह मालिश करें।
  • उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

कितनी बार लगाएं?

आप इस फेसपैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

रूखी त्वचा की देखभाल के लिए दलिया अच्छा घरेलू नुस्खा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं, जो त्वचा के रूखपन को कम करने में मदद कर सकते हैं (23)। वहीं, इसके मॉइस्चराइजिंग गुण फटी हुई त्वचा को और त्वचा के रूखे पैच को भरने में मदद कर सकते हैं (24)। इसलिए, अब सिर्फ वजन कम करने के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी दलिये को अपनी रूटीन में शामिल करें।

11. रूखी त्वचा के लिए केला

Bannna Pinit

Shutterstock

केला जितना सेहत के लिए फायदेमंद है, उतना ही त्वचा के लिए भी लाभकारी है। यह त्वचा के रूखेपन को कम करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

सामग्री

  • आधा या एक पका हुआ केला
  • एक चम्मच नारियल तेल

उपयोग करने का तरीका

  • चम्मच से या हाथ से केले को अच्छी तरह कुचल लें।
  • फिर इसमें नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर ठंडे पानी से धो लें।

कितनी बार लगाएं?

अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप इस फेसपैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

कैसे फायदेमंद है?

केले में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के गुण मौजूद होते हैं (25)। त्वचा के रूखे होने से कभी-कभी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, लेकिन केले के पैक से इन झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। वहीं, नारियल तेल त्वचा को अंदर से कंडीशन कर उसे कोमल और मुलायम बनाता है।

12. रूखी त्वचा के लिए अदरक

अदरक न सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह आपकी सेहत और त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो अदरक का यह नुस्खा काफी हद तक फायदा पहुंचा सकता है।

सामग्री

  • एक चम्मच अदरक का रस
  • एक चम्मच शहद
  • एक चम्मच गुलाब जल

उपयोग करने का तरीका

  • पहले अदरक का रस निकाल लें और फिर उसमें शहद और गुलाबजल मिलाकर मिश्रण बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।
  • उसके बाद इसे 10 से 15 के लिए लगा रहने दें।
  • फिर धो लें।

कितनी बार लगाएं?

आप हफ्ते में एक या दो बार यह फेसपैक लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

अदरक में जिन्जेरॉल (Gingerols) नामक फाइटोकेमिकल होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं। साथ ही अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी मौजूद हैं (26)। ये गुण त्वचा को रूखा और बेजान होने से बचाते हैं। वहीं, शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करके नमी बरकरार रखता है।

13. रूखी त्वचा के लिए मेथी

Fenugreek Pinit

Shutterstock

कई वर्षों से लोग त्वचा की देखभाल के लिए कई तरह की प्राकृतिक जड़ी-बूटियां और रसोई में मिलने वाली कुछ सामग्रियां जैसे – सौंफ व लौंग आदि का प्रयोग करते हैं। उन्हीं में से एक है मेथी, यह जैसे खाने में स्वाद बढ़ाती है और त्वचा के लिए भी गुणकारी होती है। नीचे हम मेथी का फेसपैक बनाने की विधि शेयर कर रहे हैं।

सामग्री

  • दो चम्मच मेथी के दाने
  • जैतून तेल या नारियल तेल की कुछ बूंदें
  • पानी

उपयोग करने का तरीका

  • पहले मेथी के दानों का पाउडर बना लें।
  • अब इस पाउडर में तेल और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
  • फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए सूखने दें।
  • उसके बाद इस पैक को ठंडे पानी से धो लें।

कितनी बार लगाएं?

आप हफ्ते में दो बार इस पैक को लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

इसमें ऐसे पदार्थ होते हैं, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं। इसमें एंटी-एजिंग, घाव को भरने और त्वचा को आराम देने के गुण भी मौजूद हैं (27)।

14. रूखी त्वचा के लिए चॉकलेट

Chocolate for rustic skin Pinit

Shutterstock

चॉकलेट तो लगभग हर किसी को खाना पसंद होता है। चॉकलेट स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायेदमंद है। सिर्फ सेहत ही नहीं आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। चॉकलेट से त्वचा को पोषण मिलता है, इसलिए कई बार लोग चॉकलेट फेशियल भी कराते हैं। नीचे हम चॉकलेट के घरेलू फेसपैक के बारे में बता रहे हैं।

सामग्री

  • पांच से छह चम्मच कोको पाउडर
  • पांच से छह चम्मच शहद
  • दो चम्मच मक्की का आटा

उपयोग करने का तरीका

  • सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अब अपनी रूखी त्वचा पर इस पैक को लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
  • फिर आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • अगर फेसपैक बच जाए, तो उसे एयर टाइट जार में संभाल कर रख दें।

कितनी बार लगाएं?

आप हफ्ते में एक या दो बार यह पैक नहाने से पहले लगा सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है?

चॉकलेट में फाइटोकेमिकल होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी व हीलिंग गुण भी मौजूद होते हैं। यह फेसपैक रक्त के प्रवाह में सुधार करके त्वचा को स्वस्थ बनाता है (28)। अब अगर आपका कोको फेशियल करने का मन करे, तो इस घरेलू नुस्खे को जरूर ट्राई करें।

15. रूखी त्वचा के लिए हल्दी

Turmeric for rustic skin Pinit

Shutterstock

हल्दी को सालों से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। सर्दी-जुकाम हो या कहीं चोट लग जाए, हल्दी एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है। हल्दी के बिना घरेलू नुस्खों की यह लिस्ट अधूरी है। हल्दी सिर्फ खाने में रंग और स्वाद नहीं बढ़ाती, बल्कि यह गुणों से भरपूर होती है। शादी से पहले उबटन लगाना हो या कटने-जलने को ठीक करना हो, हल्दी हर जगह एक कारगार नुस्खे का काम करती है। जब बात आए रूखी त्वचा की, तब भी यह काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

सामग्री

  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • एक चम्मच शहद
  • एक चम्मच दही या जैतून तेल या ऑर्गन तेल

उपयोग करने का तरीका

  • सभी सामग्रियों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए सूखने दें।
  • जब यह सूख जाए, तो ठंडे पानी से धो लें।

कितनी बार लगाएं?

आप हफ्ते में एक या दो बार इस फेसपैक को लगाएं।

कैसे फायदेमंद है?

हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) होता है, जो त्वचा के लिए काफी गुणकारी होता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा की कोशिकाओं को जवां बनाता है। हल्दी से त्वचा पर चमक आती है और रंगत में भी निखार आता है। यह एंटीसेप्टिक भी होता है, इसलिए त्वचा संबंधी परेशानियों से निजात पाया जा सकता है (29) (30)।

नोट : यहां बताए गए किसी भी घरेलू उपाय को करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। यह जरूरी नहीं कि जो नुस्खा अन्य को सूट करे वो आपके लिए भी ठीक हो। इसके अलावा, अगर आपको किसी सामग्री से एलर्जी है या कोई नुस्खा उपयोग करते वक्त आपकी त्वचा पर खुजली, जलन या रैशेज हो जाए, तो तुरंत उस पैक को धो लें और डॉक्टर से संपर्क करें।

रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) के लिए कुछ और टिप्स – Other Tips For Dry Skin Care in Hindi

रूखी त्वचा की देखभाल के लिए ये घरेलू नुस्खे बहुत ही कारगर हैं, लेकिन रूखी त्वचा का इलाज करने के लिए सिर्फ घरेलू उपाय ही काफी नहीं हैं, बल्कि कुछ अन्य बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। रूखी त्वचा के घरेलू उपाय भी तभी अच्छे से असर करेंगे, जब आप अपने रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव करेंगे। नीचे हम आपको रूखी त्वचा की देखभाल के लिए कुछ आसान, लेकिन ध्यान देने वाली टिप्स बता रहे हैं।

  1. नियमित तौर पर अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर या तेल का उपयोग करें। खासकर नहाने के बाद, कहीं बाहर जाने से पहले और सोने से पहले।
  1. ज्यादा साबुन व हैंडवॉश का उपयोग न करें। साबुन व हैंडवॉश का चयन करते वक्त यह ध्यान रखें कि आप ज्यादा केमिकल युक्त पदार्थों को न चुनकर आयुर्वेदिक या हर्बल पदार्थों का चयन करें।
  1. कोशिश करें कि बेबी प्रोडक्ट का चुनाव करें, क्योंकि उनमें केमिकल की मात्रा कम होती है।
  1. नहाने के लिए जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का चुनाव न करें।
  1. पोषक तत्वों से पूर्ण सही डाइट लें, जैसे – विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और अन्य पोषक आहार।
  1. खूब पानी और जूस पिएं।

रूखी त्वचा की परेशानी किसी भी मौसम में हो सकती है। इसलिए, वक्त रहते रूखी त्वचा की देखभाल पर ध्यान देनी चाहिए, क्योंकि कई बार रूखी त्वचा परेशानी का सबब भी बन जाती है। रूखी त्वचा की देखभाल के लिए सही खान-पान के साथ-साथ सही मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है। इसके अलावा, आर्टिकल में बताए गए रूखी त्वचा के घरेलू उपाय को भी अपनाएं। इससे आपको रूखी त्वचा का इलाज करने में मदद मिलेगी और रूखी त्वचा की समस्या जल्द दूर हो जाएगी। साथ ही अपने अनुभव हमारे साथ कमेंट बॉक्स में शेयर करना न भूलें।

संबंधित आलेख