जानिए 13 सबसे अच्छे फेस पाउडर कौन से हैं – Best Face Powders in Hindi

by

फेस पाउडर का इस्तेमाल आम हो गया है। अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाएं इसका इस्तेमाल करती हैं। बाजार में अन्य कॉस्मेटिक उत्पादों के साथ आपको फेस पाउडर के भी कई नए-पुराने ब्रांड्स दिख जाएंगे। ऐसे में सबसे अच्छा कॉम्पैक्ट पाउडर कौन सा है, यह सवाल आपको परेशान कर सकता है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम मार्केट में मौजूद सबसे अच्छे कॉम्पैक्ट पाउडर की सूची लेकर आए हैं। साथ ही इस लेख में इनकी खूबियां भी बताई गईं हैं, जिन्हें पढ़कर आप अपने सवाल मार्केट में सबसे अच्छा कॉम्पैक्ट पाउडर कौन सा है, का जवाब पा सकती हैं।

विषय सूची


विस्तार से जानें

चलिए, सबसे पहले जानते हैं मार्केट में उपलब्ध कुछ बेस्ट कॉम्पैक्ट पाउडर के बारे में।

ProductsCheck Price
Maybelline Fit Me CompactCheck Price
Lakme Rose Face PowderCheck Price
Maybelline New York Fit Me Matte Poreless PowderCheck Price
Rimmel Stay Matte Long Lasting Pressed PowderCheck Price
Revlon ColorStay Pressed PowderCheck Price
L'Oreal Paris CompactCheck Price
Revlon Touch And Glow Moisturising PowderCheck Price
Lakme 9 to 5 Primer with Matte Powder Foundation CompactCheck Price
Coloressence Compact PowderCheck Price
Colorbar Radiant White UV Compact PowderCheck Price

बेस्ट फेस पाउडर के नाम

1. मेबेलिन न्यूयॉर्क फिट-मी कॉम्पैक्ट

बेस्ट फेस पाउडर की सूची में हम सबसे पहले बता रहे हैं मेबलिन न्यूयॉर्क फिट-मी कॉम्पैक्ट पाउडर के बारे में। कंपनी का दावा है कि यह प्रोडक्ट स्किन को 12 घंटे तक निखरा हुआ फ्रेश लुक देता है। यह उत्पाद सन प्रोटेक्शन के लिए एसपीएफ-28 के साथ आता है। प्रोडक्ट के मुताबिक इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर आने वाले पसीने और तेल से छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि यह पाउडर उन्हें अवशोषित कर लेता है। इस फेस पाउडर को सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त बताया गया है।

Buy Now From Amazon

2. लैक्मे रोज़ फेस पाउडर

लैक्मे का यह फेस पाउडर गुलाब की तरह महकता है। कंपनी की मानें तो इसे बनाते समय गुलाब के अर्क का इस्तेमाल किया गया है। इसी वजह से यह त्वचा को पोषण देने के साथ ही ग्लोइंग लुक दे सकता है। यह फेस पाउडर दो शेड में उपलब्ध है, जिसे अपनी स्किन टोन के हिसाब से ग्राहक खरीद सकते हैं। लैक्मे ब्रांड के मुताबिक यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी त्वचा को बचाने का काम करता है। साथ ही चेहरे को गुलाबी निखार भी देता है।

Buy Now From Amazon

3. मेबेलिन न्यूयॉर्क फिट-मी मैट पोरलेस पाउडर

मेबेलिन के फेस पाउडर की रेंज में फिट-मी मैट पोरलेस पाउडर भी शामिल है। कंपनी का कहना है कि यह पाउडर लाइटवेट होने के साथ ही लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है। यह त्वचा को नेचुरल और स्मूथ फिनिश देता है। प्रोडक्ट का दावा है कि यह चेहरे के ऑयल को अवशोषित करके मैट लुक देता है। साथ ही यह छिद्रों को ब्लॉक भी नहीं करता। इस प्रोडक्ट को संवेदनशील के साथ ही अन्य सभी त्वचा प्रकार के लिए उपयुक्त बताया गया है। मेबलिन का यह फेस पाउडर एलर्जी और डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है। यह 12 शेड्स में उपलब्ध है।

Buy Now From Amazon

4. रिम्मेल स्टे मैट लॉन्ग लास्टिंग प्रेसिंग पाउडर

बेस्ट फेस पाउडर की सूची में अब नंबर है रिम्मेल स्टे मैट का। प्रोडक्ट का दावा है कि यह लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है। साथ ही चेहरे को मैट फिनिश दे सकता है यानी इसे लगाने के बाद फेस पर चिपचिपाहट महसूस नहीं होती। ऑयल और पसीने की वजह से चेहरे पर दिखने वाली ऑयली शाइन को करीब 6 घंटे तक रोक सकता है।

Buy Now From Amazon

5. रेवलॉन कलर स्टे प्रेस्ड पाउडर

रेवलॉन कलर स्टे भी बेस पाउडर का एक विकल्प है। बेस्ट फेस पाउडर की खोज कर रहे लोग एक नजर इस प्रोडक्ट पर भी डाल सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यह 16 घंटे तक चेहरे की तैलीय चमक को कम करके, फ्रेश और बिना किसी दाग-धब्बों वाला लुक देने में मदद कर सकता है। इस रेवलॉन कलर स्टे प्रोडक्ट की मानें तो इस फेस पाउडर का इस्तेमाल करके फ्लॉलेस स्किन मिलती है। इसे लगाने के बाद त्वचा केकी और रूखी नहीं दिखती। 

Buy Now From Amazon

6. लोरियल पेरिस कॉम्पैक्ट

लोरियल पेरिस प्रो-मैट पाउडर अतिरिक्त तेल को अवशोषित करके, पूरे दिन त्वचा की सतह पर तेल की वजह से आने वाली चमक को कम कर सकता है। इस प्रोडक्ट के मुताबिक यह 16 घंटे तक तैलीय चमक को दिखने नहीं देता। ब्रांड का कहना है कि इस फेस पाउडर की मदद से पूरे चेहरे को मीडियम मैट फिनिश मिलता है। साथ ही यह फाउंडेशन को सेट करने और टचअप के लिए भी लाभदायक है।

Buy Now From Amazon

7. रेवलॉन टच एंड ग्लो मॉइस्चराइजिंग पाउडर

बाजार में रेवलॉन के कॉस्मेटिक्स की कई रेंज उपलब्ध हैं, जिसमें रेवलॉन टच और ग्लो मॉइस्चराइजिंग बेस पाउडर भी शामिल है। प्रोडक्ट की मानें तो यह सभी प्रकार की स्किन के लिए उपयुक्त है। लंबे समय तक चेहरे पर टिकने के साथ ही त्वचा को ब्राइट करता है। रेवलॉन का कहना है कि यह फेस पाउडर लगभग हर स्किन टोन से मेल खाने के साथ ही दाग को छुपाने का काम कर सकता है। रोजाना इस्तेमाल करने के साथ ही इसे आसानी से अपने साथ यात्रा के दौरान ले जाया जा सकता है। साथ ही इसमें एक शीशा भी लगा हुआ है।

Buy Now From Amazon

आगे हैं और फेस पाउडर

8. लैक्मे  9 टू 5 प्राइमर विथ मैट पाउडर फाउंडेशन कॉम्पैक्ट

लैक्मे 9 से 5 प्राइमर प्लस मैट पाउडर फाउंडेशन व्यस्त जिंदगी में मल्टी टास्कर के रूप में काम कर सकता है। कंपनी का कहना है कि इसे बेस पाउडर की तरह नहीं बल्कि फाउंडेशन और प्राइमर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रोडक्ट का दावा है कि यह फाइन लाइन्स और झाइयों व दाग-धब्बों को कवर करके फ्लॉलेस स्किन देता है। त्वचा पर अच्छे से ब्लेंड होने के साथ ही यह 8 घंटे तक चेहरे पर टिकता है। यह मार्केट में 6 शेड्स में उपलब्ध है।

Buy Now From Amazon

9. कलरएसेंस कॉम्पैक्ट पाउडर

अपने लिए सबसे अच्छा फेस पाउडर अगर अब तक नहीं चुन पाए हैं, तो एक बार कलरएसेंस पाउडर के बारे में भी विचार कर सकते हैं। यह त्वचा पर ब्लेंड होकर अल्ट्रा फाइन लुक और वेलवेट जैसा मुलायम रूप देता है। इसे लंबे समय तक स्किन पर मेकअप को टिकाए रखने के लिए बेहतर बताया गया है। कंपनी की मानें तो यह फाइन पाउडर स्किन टोन को एक समान बनाने के साथ ही प्राकृतिक लुक देता है। यह चेहरे के पसीने को सोखने में भी मदद करता है।

Buy Now From Amazon

10. कलरबार रेडिएंट व्हाइट यूवी कॉम्पैक्ट पाउडर

रेडिएंट व्हाइट कॉम्पैक्ट पाउडर अल्ट्राफाइन और सुपर स्मूथ फॉर्मूला के साथ आता है। इस प्रोडक्ट का दावा है कि यह स्किन पर अच्छे से फैलाकर ग्लोइंग फिनिश देता है। यह लाइटवेट होने के साथ ही सन प्रोटेक्शन के लिए एसपीएफ 18 से युक्त है। कंपनी की मानें तो इसमें विटामिन-सी और ई हैं, जो स्किन को निखाराने के साथ ही उसे मॉइस्चराइज करने का काम कर सकते हैं। यह ऑयल फ्री पाउडर त्वचा को फ्रेश रख सकता है। इसे रोजाना इस्तेमाल के लिए उपयुक्त बताया गया है।

Buy Now From Amazon

11. एले 18 ग्लो कॉम्पैक्ट

कंपनी का दावा है कि एले 18 स्किन फेस पाउडर स्किन टोन को निखारता है। साथ ही एक बार लगाने पर ही त्वचा की रंगत संबंधी खामियों को छुपाने का काम करता है। नेचुरल और रेडिएंट ग्लो देने वाला यह पाउडर त्वचा पर अच्छे से फैलता है और डार्क सर्कल्स व अन्य धब्बों को कवर करता है। कंपनी की मानें तो यह विटामिन ई और सी से युक्त है।

Buy Now From Amazon

12. मैक स्टूडियो फिक्स पाउडर प्लस फाउंडेशन

बेस्ट कॉम्पैक्ट पाउडर की सूची में अब बारी है, मैक के पाउडर प्लस फाउंडेशन की। यह फेस पाउडर ही नहीं बल्कि फाउंडेशन की तरह भी त्वचा पर काम करता है। कंपनी का कहना है कि यह स्किन फ्रेंडली है। इसलिए, स्किन पर इसे लगाने से किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Buy Now From Amazon

13. फेसेस कनाडा वेटलेस स्टे मैट कॉम्पैक्ट

सबसे अच्छा फेस पाउडर कौन सा है, अगर इसका फैसला आप अभी भी नहीं कर पाए हैं, तो फेसेस कनाडा पाउडर पर भी एक नजर डाल सकते हैं। कंपनी के मुताबिक यह फेस पाउडर पैराबेन मुक्त है। साथ ही यह लाइटवेट पाउडर त्वचा को सनडैमेज से बचा सकता है। प्रोडक्ट का दावा है कि यह स्किन से निकलने वाले तैलीय पदार्थ को अवशोषित करता है। साथ ही इसमें मौजूद शिया बटर स्किन को मॉइस्चराइज करता है और विटामिन-ई त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। यह स्किन की रंगत को एक समान करने के साथ ही नेचुरल लुक देता है।

Buy Now From Amazon

अंत तक पढ़ें

सबसे अच्छा फेस पाउडर का चुनाव कैसे किए जाए चलिए अब यह जान लेते हैं।

अपने स्किन टोन के हिसाब से फेस पाउडर कैसे चुनें

स्किन टोन के हिसाब से बेस्ट कॉम्पैक्ट पाउडर चुनने के लिए पाउडर को गाल, जॉ-लाइन और गर्दन पर लगाकर चेक कर सकते हैं। इससे स्किन टोन का सही तरीके से पता चलता है। कुछ लोग हाथों पर इसे चेक करते हैं, लेकिन यह सही तरीका नहीं है। नीचे हम सबसे अच्छा फेस पाउडर चुनने से संबंधित कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं।

  •  त्वचा पर लूज और पैक्ड, दोनों ही पाउडर ट्राई करके देखें, जो बेहतर होगा उसका ही चुनाव करें।
  • हल्का गुलाबी चेहरा अगर हो तो यल्लो बेस्ड फेस पाउडर को चुन सकते हैं। यह स्किन को नेचुरल दिखाने के साथ ही ग्लो देता है।
  • फेयर स्किन वाले जो टैन से प्रभावित हैं वो कॉपर कलर का पाउडर चुन सकते हैं।
  • डार्क स्किन वालों के लिए कॉपर टिंटेड फेस पाउडर बेहतर रहेगा।

पढ़ते रहें

चलिए, अब जानते हैं फेस पाउडर लगाने का सही तरीका क्या है।  

फेस पाउडर लगाने का सही तरीका

चेहरे के लिए सबसे अच्छा फेस पाउडर का चुनाव ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि इसे लगाने का सही तरीका भी पता होना चाहिए। इसी वजह से हम नीचे फेस पाउडर लगाने का सही तरीका बता रहे हैं।

  • फेस पाउडर को फाउंडेशन लगाने के बाद मेकअप सेट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में चेहरे को धोकर, टोनर लगाकर और मॉइस्चराइज करने के बाद फाउडंशेन और फिर  फेस पाउडर को लगाएं।
  • अगर आपको ग्लोइंग लुक चाहिए, लेकिन फाउंडेशन का उपयोग नहीं करना चाहती हैं, तो त्वचा को मॉइस्चराइज करने के बाद भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • चेहरे पर फेस पाउडर को स्पंज की मदद से हल्के हाथों से दबा-दबाकर लगाएं।
  • याद रखें कि थोड़ा फेस पाउडर ही चेहरे के लिए काफी होता है।
  • इसे माथे और नाक पर जरूर लगाएं।
  • चेहरे पर ही नहीं बल्कि गर्दन पर भी थोड़ा-थोड़ा पाउडर लगाएं।
  • अगर ज्यादा फेस पाउडर लग गया हो, तो उसे टिशू पेपर या ब्लोटिंग पेपर की मदद से कम कर लें।

मेकअप को सेट करने और स्किन को फ्लॉलेस बनाने के लिए फेस पाउडर से संबंधित सभी जरूरी बातें हम आपको बता चुके हैं। साथ ही बाजार में मौजूद कुछ बेस्ट फेस पाउडर की जानकारी भी हमने आपको दी है। अब  मार्केट में मौजूद विभिन्न कॉम्पैक्ट पाउडर में से आपके लिए सबसे अच्छा फेस पाउडर कौन सा है, अब इसका चुनाव आपको ही करना है। बस लेख में बेस्ट फेस पाउडर का चुनाव करते समय ध्यान में रखी जाने वाली बातों पर गौर अवश्य करें।

The following two tabs change content below.

vinita pangeni

विनिता पंगेनी ने एनएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय से मास कम्यूनिकेशन में बीए ऑनर्स और एमए किया है। टेलीविजन और डिजिटल मीडिया में काम करते हुए इन्हें करीब चार साल हो गए हैं। इन्हें उत्तराखंड के कई पॉलिटिकल लीडर और लोकल कलाकारों के इंटरव्यू लेना और लेखन का अनुभव है। विशेष कर इन्हें आम लोगों से जुड़ी रिपोर्ट्स करना और उस पर लेख लिखना पसंद है। इसके अलावा, इन्हें बाइक चलाना, नई जगह घूमना और नए लोगों से मिलकर उनके जीवन के अनुभव जानना अच्छा लगता है।

ताज़े आलेख

scorecardresearch