सलाद के पत्ते के 16 फायदे, उपयोग और नुकसान – Lettuce Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

Medically reviewed by Neha Srivastava, MSc (Life Sciences) Neha Srivastava Neha SrivastavaMSc (Life Sciences)
Written by , MA (Journalism & Media Communication) Puja Kumari MA (Journalism & Media Communication)
 • 
 

पत्तेदार सब्जी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। उन्हीं में से सलाद पत्ता भी एक तरह की हरी सब्जी है। इसके पत्ते को ज्यादातर सलाद की तरह उपयोग किया जाता है। इसकी खेती सबसे पहले मिस्र में की गई। वहां से यात्रा करते हुए सलाद पत्ता अमेरिका पहुंचा और फिर पूरे विश्व में फैल गया। आज अमेरिका की दूसरी सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाली सब्जी में सलाद पत्ते का नाम है। वहीं, भारत में भी इसकी भारी मांग है। स्टाइक्रेज के इस लेख में हम इसी सलाद पत्ते की बात करेंगे। हम सलाद पत्ते के फायदे के बारे में विस्तार से बताएंगे।

सलाद का पत्ता क्या है – What is Lettuce in Hindi

सलाद पत्ते का वैज्ञानिक नाम लैक्टुका सैटिवा है। यह गोल भाजी की तरह होता है। इसका ज्यादातर उपयोग नाश्ते में किया जाता है। इसे सैंडविच और सूप में भी मिलाकर खाया जाता हैं। हरे रंग का यह सलाद पत्ता बंदगोभी परिवार से है। इसके पत्ते गोभी के पत्ते की तरह ही होते हैं। यह हुई सलाद पत्ते की जानकारी। अब आगे हम सलाद पत्ते के फायदे के बारे में जानकरी देंगे।

सलाद पत्ते के फायदे – Benefits of Lettuce in Hindi

सलाद पत्ते स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद हैं। यह शरीर को नई ताजगी देने में सहायता करते हैं। यहां हम बताएंगे कि सलाद पत्ते खाने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।

1.सूजन के लिए

सलाद पत्ते खाने के फायदे में एक सूजन से राहत भी है। अगर शरीर में कहीं भी सूजन है और उससे आपकी परेशानी बढ़ती जा रही है, तो सलाद के पत्ते से आपको कुछ राहत मिल सकती है। सलाद के पत्ते में विटामिन-के, ई और सी जैसे गुणकारी तत्व होते हैं, जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं (1)। सलाद पत्ते का उपयोग दवाई के रूप में भी किया जाता है।

2. दिमाग के लिए सलाद के पत्ते के फायदे

नींद न आने से हमें कई प्रकार की दिमाग संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। जब हमारे दिमाग के न्यूरल सेल्स खत्म होने लगते हैं, तो दिमाग से संबंधित बीमारी हमें घेरने लगती है। बेहतर नींद के लिए आप रोमेन सलाद पत्ते का सेवन कर सकते हैं। यह इस समस्या का अच्छा और सस्ता स्रोत है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो दिमाग को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाता है (2)। इसके सेवन से आप खुद को तनाव मुक्त महसूस कर सकते हैं।

3. वजन घटाने के लिए

सलाद पत्ते को खाने में एक फायदा यह भी है कि इसके सेवन से वजन घटने में सहायता मिल सकती है। सलाद पत्ते में कैलोरी की मात्रा कम होती है व अन्य पोषक तत्व अधिक होते हैं (3)। यही कारण है कि इसके सेवन से वजन को नियंत्रित करना आसान होता है (4)I सलाद पत्ते को खाने के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम भी जरूर करें।

4. कैंसर से बचाव के लिए

सलाद पत्ते का सेवन पेट के कैंसर को दूर रखने में सहायक हो सकता है। एक वैज्ञानिक शोध से पता चला है कि जापान के लोग इसका सेवन रोज करते हैं (5)। एक शोध के अनुसार यह भी पता लगा है कि सलाद पत्ते में स्टार्च की मात्रा कम होती है। इसके सेवन से मुंह व गले के कैंसर से बचा जा सकता हैं (6)। इसलिए, आप सलाद पत्ते को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं।

5. अनिद्रा से राहत के लिए

सलाद पत्ते के फायदों में एक फायदा यह भी है कि इसके सेवन से अनिद्रा की समस्या से बचा जा सकता है। दिमाग में तनाव होने से नींद नहीं आती है, जबकि सलाद पत्ते में पेंटोबार्बिटल (तनाव दूर करने की दवा) जैसा गुण होता है। यही कारण है कि इसके सेवन से आपको अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है (2)। सलाद पत्ते का सेवन करने से आप सुकून की नींद का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही यह बीटा कैरटिन का भी अच्छा स्त्रोत है, जिस कारण यह आंखों को स्वस्थ रखने में भी सहायक हो सकता है।

6. ह्रदय और कोलेस्ट्रॉल के लिए

ह्रदय के अस्वस्थ होने पर जान का खतरा उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में सलाद पत्ते का सेवन ह्रदय रोग को रोकने में और कोलेस्ट्रॉल को नियत्रंण में रखने के लिए सहायक हो सकता है। सलाद पत्ते कोलेस्ट्रॉल नियत्रंण करने में रखने में सहायक हो सकता है। इससे ह्रदयाघात की आशंका कई गुना कम हो सकती है (7)। इसलिए, दिल और कोलेस्ट्रॉल के लिए सलाद पत्ता का उपयोग जरूर करना चाहिए।

7. मधुमेह के लिए सलाद पत्ते के फायदे

सलाद पत्ते खाने के फायदे में मधुमेह भी एक है। मधुमेह की समस्या जंक फूड व शुगर वाली चीजे खाने से बढ़ती जाती है। ऐसे में सलाद के पत्ते का सेवन मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। सलाद पत्ते में लैक्टुक्सैन्थिन नामक तत्व पाया जाता है, जिसमें एंटी-डायबिटीक गुण होता है। यह रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करता है (8)। यह मधुमेह की समस्या को रोकने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।

8. हड्डियों के लिए सलाद पत्ते के फायदे

हड्डियों के कमजोर होने से जल्द फैक्चर होने की आशंका बढ़ जाती है। मजबूत हड्डियों के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिन सबसे ज्यादा जरूरी होते हैं। सलाद पत्ते को विटामिन-के, ए और सी का प्रमुख स्रोत माना गया है (3)। ये विटामिन हड्डियों के गठन में सहायक होते हैं (9)। साथ ही यह कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत है। ऐसे में आप सलाद पत्ते खाइए और हड्डियों को मजबूत बनाइए।

9. पाचन के लिए सलाद पत्ते के फायदे

पाचन तंत्र खराब होने पेट खराब हो जाता है और पेट खराब, तो स्वास्थ्य भी खराब। ऐसे में सलाद पत्ते पाचन क्षमता को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा पर्याप्त रूप में होती है (3)। सलाद पत्ते के सेवन से पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में सहायता मिलती है। इसे खाने से पेट दर्द की समस्या से भी राहत मिल सकती है (10)।

10. रक्त की कमी को दूर करने के लिए

रक्त की कमी से शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में सलाद पत्ते आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने में सहायक हो सकते है। इसमें पाई जाने वाली फोलेट की मात्रा रक्त में आयरन की मात्रा को बढ़ाती है, जिससे शरीर में रक्त की कमी से बचा जा सकता है (3) (11)।

11. रोग प्रतिरोधक के रूप में

रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने से शरीर कई बीमारियों से घिर जाता है। इसे बेहतर करने के लिए आप सलाद के पत्ते पर भरोसा कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी की मात्रा पर्याप्त होती है और विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकता है (3) (12)।

12. गर्भावस्था में सलाद पत्ते के फायदे

सलाद के पत्ते गर्भावस्था के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। दरअसल, यह गर्भकालीन मधुमेह के जोखिम को कम करने का काम कर सकता है। इससे मां और शिशु दोनों के लिए लाभदायक है (13)। गर्भावस्था के दौरान इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

13. मांसपेशियों और मेटाबॉलिज्म के लिए

सलाद के पत्ते आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है (3) (14)। इससे आपका शरीर फुर्तीला रहता है। सलाद पत्ते के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म भी नियंत्रण में रहता है, जोकि शरीर के लिए जरूरी है (15)।

[ पढ़े: मांसपेशियों में दर्द के कारण और घरेलू उपाय ]

14. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए

शरीर में पानी की कमी होने से आपको चक्कर आने का खतरा बना रहता है। साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या भी रहती है। ऐसे में सलाद के पत्ते आपके शरीर को हाइड्रेटड रखने में सहायक हो सकते हैं, क्योंकि इसमें 96% पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं (16)। गर्मियों में या गर्म स्थान में इसका सेवन करने से आपको प्यास लगने की समस्या कुछ हद तक कम हो सकती है।

15. त्वचा के लिए सलाद पत्ते के फायदे

खिली हुई त्वचा सभी को पसंद होती है। इसके लिए सलाद के पत्ते आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ए आपकी बेजान त्वचा को निखारने का काम करता है। वहीं, पोटैशियम आपके शरीर में ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स के प्रवाह को बनाए रखने में सहायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी पराबैंगनी किरणों से त्वचा को बचाने में मदद करता है और एजिंग के प्रभाव को भी कम कर सकता है। इसके अलावा, सलाद पत्ते में पाया जाने वाला फोलेट आपके शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में सहायक होता है, जिससे आपकी त्वचा खिली रहती है (17) (3)।

16. बालों के लिए सलाद के पत्ते के फायदे

सलाद पत्ते में पाया जाने वाला विटामिन-के आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह बालों को मजबूत तो करता ही है, साथ ही बालों को झड़ने से भी रोक सकता है। आप सलाद पत्ते के रस से अपने बालों को धो सकते हैं, क्योंकि इससे आपके बाल मजबूत हो सकते हैं (3) (18)।

सलाद पत्ते खाने के फायदे जानने के बाद हम पता करते हैं कि सलाद पत्ते कितने प्रकार के होते हैं।

सलाद पत्ते के प्रकार – Types of Lettuce in Hindi

  1. रोमेन सलाद पत्ता – इसका ऊपरी भाग लंबा होता है । यह अमेरिका में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सलाद पत्ता है। इसे कॉस के नाम से भी जाना जाता है।
  1. लूसेलीफ – यह सलाद पत्ता अधिक सुगंधित, कोमल व नाजुक होता है।
  1. बटरलीफ – इसके पत्ते कोमल होते हैं। इसकी खेती सबसे ज्यादा यूरोप में की जाती है।
  1. केल्टिस – इसे चाइनीज सलाद पत्ते के नाम से जाना जाता है। इसके पत्ते लंबे और पतले होते हैं।
  1. क्रिस्पहेड – इसका सिर वाला भाग घना होता है, जो गोभी की तरह नजर आता है। इसे आइसबर्ग सलाद पत्ते के नाम से भी जाना जाता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। बटर सलाद और बटर हेड इसके अन्य रूप हैं।
  1. समर क्रिस्प – इस सलाद पत्ते का बीच का भाग घना होता है। यह खाने में कुरकुरा होता है। यह क्रिस्पहेड और लूसेलीफ के मध्य का एक प्रकार है।
  1. लॉन्ग लेट्यूस – इसका पत्ता चम्मच के आकर का होता है। यह स्वाद में चटपटा होता है।

अभी हमने सलाद पत्ते के प्रकारों की बात की, अब आगे हम इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों की जानकारी देंगे।

सलाद पत्ते के पौष्टिक तत्व – Lettuce Nutritional Value in Hindi

सलाद पत्ता पौष्टिक तत्वाें का अच्छा स्रोत है। यह किस प्रकार आपके लिए लाभदायक है इस बारे में आप ऊपर पढ़ चुके हैं। यहां हम बता रहे हैं कि इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं और उनकी मात्रा कितनी होती है (3) :

पोषक तत्वमूल्य प्रति 100 g
पानी95. 31 g
ऊर्जा14 kcal
प्रोटीन1.13 g
टोटल लिपिड (फैट)0.14 g
कार्बोहाइड्रेट2. 92 g
फाइबर, टोटल डाइटरी1.2 g
शुगर टोटल1.38 g
मिनरल्स
कैल्शियम, Ca27 mg
आयरन Fe0.64 mg
मैग्नीशियम Mg10 mg
फास्फोरस P24 mg
पोटैशियम K168 mg
सोडियम Na19 mg
जिंक Zn0.16 mg
विटामिन्स
विटामिन सी टोटल एस्कॉर्बिक एसिड6 mg
थाइमिन0.056 mg
राइबोफ्लेविन0.053 mg
नियासिन0. 249 mg
विटामिन बी-60. 066 mg
फोलेट,DEF34 μg
विटामिन ए ,RAE198 μg
विटामिन ई ,(अल्फा टोकोफ़ेरॉल)0. 2 mg
विटामिन के (फिलोक्विनोन)75.2 μg
लिपिड
फैटी एसिड्स ,टोटल सैचुरेटेड0. 019 g
फैटी एसिड्स टोटल मोनोसैचुरेटेड0. 006 g
फैटी एसिड्स , टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड0. 078 g

सलाद पत्ते का उपयोग – How to Use Lettuce in Hindi

How to Use Lettuce in Hindi
Image: Shutterstock

सलाद पत्ता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका उपयोग कई प्रकार से किया जा सकता है।

  • सलाद पत्ते की सब्जी बनाई जा सकती है।
  • इसे सलाद की तरह खाया जा सकता है।
  • इसे नाश्ते और सैंडविच में भी मिलाकर खाया जा सकता है।
  • सलाद पत्ते का सूप बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं।
  • इसका जूस बना कर भी पिया जा सकता है।
  • इसके रस से चेहरे और बालों को धोया भी जा सकता है।

आर्टिकल के इस हिस्से में हम सलाद पत्ते से जुड़ी कुछ और काम की बातें बता रहे हैं।

सलाद पत्ते का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

अगर आप चाहते हैं कि सलाद पत्ते का लाभ ज्यादा से ज्यादा मिले, तो इसका सही चुनाव करना भी जरूरी है। साथ ही सलाद पत्ता नाजुक सब्जी है। इसे ताजा रखने के लिए सही तरीके से रखना भी जरूरी है।

  • हमेशा पूरे सिर वाले सलाद पत्ते का चयन करें। यह ताजे सलाद पत्ते की निशानी है।
  • सलाद के पत्ते क्रिस्प और टेंडर होने चाहिए। साथ ही उसका रंग भी फ्रेश हो। ऐसे सलाद पत्ते स्वादिष्ट होते हैं।
  • गहरे हरे रंग के सलाद पत्ते में विटामिन-सी, फोलेट, बीटा-कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।
  • सलाद पत्ते की खरीदारी के समय भूरे रंग वाले गुच्छों से बचना चाहिए या ऐसे जिन पर जंग, धब्बे या छेद होते हैं। अगर सिर वाला हिस्सा ताजा और हरा न हो, तो उसे न खरीदें।
  • आप इसे नजदीकी सब्जी मंडी से खरीदें, क्योंकि यहां पर सब्जियां रोज ताजी आती हैं।
  • ऐसे सुपर बाजार से खरीदें, जहां सब्जियों को ताजा रखने की पूरी व्यवस्था हो।

स्टोर कैसे करें :

  • सलाद पत्ते को फ्रिज में रखने से लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है।
  • सलाद पत्ते को गीले कपड़े में लपेट कर रखने से भी इसे सुरक्षित रख सकते हैं।

अब हम सलाद पत्ते के कुछ दुष्प्रभाव भी जान लेते हैं।

सलाद पत्ते के नुकसान – Side Effects of Lettuce in Hindi

वैसे तो सलाद के फायदे अनेक हैं, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। नुकसान कुछ इस प्रकार हैं :

  • इसमें विटामिन-के की मात्रा अधिक होती है, जिससे खून पतला करने वाले दवाइयों पर इसका उल्टा असर हो सकता है। सलाद पत्ते को अधिक मात्रा में खाने से वार्फरिन का असर कम हो सकता है। अगर आप रक्त पतला करने वाली दवा ले रहे हैं, तो सलाद पत्ते का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान जंगली सलाद पत्ते को खाने से बचें। यह मोतियाबिंद का कारण बन सकता है।

सलाद पत्ते आपके स्वस्थ के लिए अनेक प्रकार से लाभदायक हैं। इसकी जानकारी मिलने के बाद आपका मन इसे खाने के लिए हो रहा होगा, तो आप इसे अपने डायट चार्ट में जरूर शामिल करें और इसका सही मात्रा में ही सेवन करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व से आपके शरीर को जरूर फायदा होगा। पर इसे सीमित मात्रा में ही ले क्योंकि इसकी अधिकता से ऊपर बताए गए नुकसान हो सकते हैं।

References

Articles on StyleCraze are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Evaluation of analgesic, anti-inflammatory, anti-depressant and anti-coagulant properties of Lactuca sativa (CV. Grand Rapids) plant tissues and cell suspension in rats
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4482268/
  2. Sleep-inducing effect of lettuce (Lactuca sativa) varieties on pentobarbital-induced sleep
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6049580/
  3. Lettuce, raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1103358/nutrients
  4. Reducing Calorie Intake May Not Help You Lose Body Weight
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5639963/
  5. Stomach cancer in Japan
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/1255759/
  6. The Nutrition Source
    https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/what-should-you-eat/vegetables-and-fruits/
  7. Effects of dietary supplementation with red-pigmented leafy lettuce (Lactuca sativa) on lipid profiles and antioxidant status in C57BL/6J mice fed a high-fat high-cholesterol diet
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/19243638/
  8. Lactucaxanthin – a potential anti-diabetic carotenoid from lettuce (Lactuca sativa) inhibits α-amylase and α-glucosidase activity in vitro and in diabetic rats
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28170007/
  9. Essential Nutrients for Bone Health and a Review of their Availability in the Average North American Diet
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3330619/
  10. Health Benefits of Fruits and Vegetables
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3649719/
  11. Iron plus folate is more effective than iron alone in the treatment of iron deficiency anaemia in pregnancy: a randomised, double blind clinical trial
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12269674/
  12. Vitamin C and Immune Function
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29099763/
  13. Gestational diabetes diet
    https://medlineplus.gov/ency/article/007430.htm
  14. Potassium
    https://medlineplus.gov/potassium.html
  15. Metabolomic Evaluation of the Quality of Leaf Lettuce Grown in Practical Plant Factory to Capture Metabolite Signature
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6030546/
  16. Contribution of Water from Food and Fluids to Total Water Intake: Analysis of a French and UK Population Surveys
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5084017/
  17. Discovering the link between nutrition and skin aging
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/
  18. 10 Foods That Promote Healthy Hair
    https://smiha.edu/10-foods-that-promote-healthy-hair/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Neha Srivastava

Neha SrivastavaPG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services

Neha Srivastava - Nutritionist M.Sc -Life Science PG Diploma in Dietetics & Hospital Food Services. I am a focused health professional and I am determined to promote healthy living. I have worked for Apollo Hospitals in Hyderabad and gained rich experience in Dietetics and Hospital Food Services. I have conducted several Diet Counselling Sessions in various Multi National Companies like...read full bio

ताज़े आलेख